NDTV Khabar

Notebandi


'Notebandi' - 119 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • क्या आपको नौकरी मिल रही है?

    क्या आपको नौकरी मिल रही है?

    मुख्यमंत्री कमलनाथ के बयान के बहाने आपने देखा कि भारत के कई राज्यों में उद्योगों में 70 से 90 प्रतिशत स्थानीय लोगों को रोज़गार देने की नीति है. मगर हमारे पास यह देखने का आंकड़ा नहीं है कि इस नीति से स्थानीय लोगों को कितना रोजगार मिला और वह रोज़गार उस राज़्य के कुल बेरोज़गारों का कितना प्रतिशत था.

  • 35 लाख लोगों की नौकरी गई और विज्ञापन पर ख़र्च हुआ 5000 करोड़

    35 लाख लोगों की नौकरी गई और विज्ञापन पर ख़र्च हुआ 5000 करोड़

    उन 35 लाख लोगों को प्रधानमंत्री सपने में आते होंगे, जिनके एक सनक भरे फैसले के कारण नौकरियां चली गईं. नोटबंदी से दर-बदर हुए इन लोगों तक सपनों की सप्लाई कम न हो इसलिए विज्ञापनों में हज़ारों करोड़ फूंके जा रहे हैं.

  • दिल्ली में 'बनिया' वोटरों पर भिड़ी AAP-BJP, केजरीवाल ने पूछा- भाजपा ने 4 लाख नाम क्यों कटवाए

    दिल्ली में 'बनिया' वोटरों पर भिड़ी AAP-BJP, केजरीवाल ने पूछा- भाजपा ने 4 लाख नाम क्यों कटवाए

    तेलंगाना के निर्वाचन सूची में नाम हटाने को लेकर असंतोष की लहर अब राजधानी दिल्ली तक पहुंच गई है. शनिवार को दिल्ली में वोटर लिस्ट से नाम हटाए जाने का मामला सोशल मीडिया पर आ गया और आम आमदी पार्टी और बीजेपी के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर चला. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आरोप लगाया कि नरेंद्र मोदी सरकार चुनावों में जीत सुनिश्चित करने के लिए सिस्टमेटिक तरीक से एंटी बीजेपी वोटरों के नाम खासकर बनिया समुदाय के लोगों के नाम हटा रही है. अरविंद केजरीवाल के इस आरोप के बाद बीजेपी और आम आदमी पार्टी में सोशल मीडिया पर ट्विटर वार ही शुरू हो गया. बता दें कि बनिया एक समुदाय है, जो ऐतिहासिक रूप से व्यापारिक व्यवसाय के लिए जाना जाता है. यह देश के सोलह राज्यों में फैला हुआ है. वे हिंदू वर्ण-व्यवस्था में ब्राह्मणों और राजपूतों के बाद तीसरे स्थान पर आते हैं.

  • नोटबंदी से काले धन पर कितनी लगाम लग पाई?

    नोटबंदी से काले धन पर कितनी लगाम लग पाई?

    8 नवंबर 2016 को जब नोटबंदी हुई थी तो बतौर प्रधानमंत्री किसी को पता नहीं था. सबको एक ही बार रात आठ बजे टीवी से पता चला था. लेकिन नोटबंदी फिर से हो सकती है इसका पता सबको चल चुका है और वो भी टीवी से. नीति आयोग के चेयरमैन प्रधानमंत्री होते हैं और उपाध्यक्ष होते हैं राजीव कुमार. राजीव कुमार ने श्रीनिवासन जैन से कहा है कि अर्थव्यवस्था की सफाई के लिए वे किसी भी दिन नोटबंदी करना चाहेंगे, ताकि ये औपचारिक हो सके. टैक्स भरने की आदत में सुधार हो. नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार के अनुसार टैक्स भरने की आदत में सुधार के लिए वे कभी भी नोटबंदी करना चाहेंगे. दुनिया भर में कई देश हैं जहां टैक्स भरने की आदत इस वक्त भी भारत से बेहतर से होगी, लेकिन क्या वहां आदत में ये सुधार नोटबंदी से आई है. तब तो जहां भी टैक्स चोरी होती है वहां नोटबंदी होनी चाहिए.

  • जब प्रेस कॉन्‍फ्रेंस शुरू होने से पहले राहुल गांधी ने पत्रकारों से पूछा, आपका मूड कैसा है? देखें VIDEO

    जब प्रेस कॉन्‍फ्रेंस शुरू होने से पहले राहुल गांधी ने पत्रकारों से पूछा, आपका मूड कैसा है? देखें VIDEO

    नोटबंदी से जुड़े रिजर्व बैंक के ताजा आंकड़े सामने आने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तीखा हमला बोला और आरोप लगाया कि उन्होंने 15-20 सबसे बड़े ‘क्रोनी कैपिटलिस्ट’ (सत्ताधारियों से साठगांठ करने वाले पूंजीपतियों) के कालेधन को सफेद कराने में मदद के इरादे से नोटबंदी का कदम उठाया था.

  • RBI की रिपोर्ट पर विपक्ष के आरोपों पर BJP का पलटवार, सरकार ने गिनाए नोटबंदी के ये 5 फायदे

    RBI की रिपोर्ट पर विपक्ष के आरोपों पर BJP का पलटवार, सरकार ने गिनाए नोटबंदी के ये 5 फायदे

    नवंबर 2016 में नोटबंदी लागू होने के बाद बंद किए गए 500 और 1,000 रुपये के नोटों का 99.3 प्रतिशत बैंको के पास वापस आ गया है. रिजर्व बैंक की वार्षिक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है. नोटबंदी के समय मूल्य के हिसाब से 500 और 1,000 रुपये के 15.41 लाख करोड़ रुपये के नोट चलन में थे. रिजर्व बैंक की रिपोर्ट में कहा गया है कि इनमें से 15.31 लाख करोड़ रुपये के नोट बैंकों के पास वापस आ चुके हैं. रिजर्व बैंक की इस रिपोर्ट के बाद विपक्ष ने सरकार को घेरना शुरू कर दिया है. पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी ने सोशल मीडिया पर जारी एक पोस्ट में सवाल किया है, "मेरा पहला सवाल आज यह है कि काला धन कहां गया?..मेरा दूसरा सवाल यह है कि क्या यह योजना इसलिए लाई गई थी कि काला धन रखने वाले अपने काले धन को गुपचुप सफेद धन में परिवर्तित कर लें?" वहीं कांग्रेस ने कहा है कि आरबीआई की रपट ने एक बार फिर साबित कर दिया है कि नोटबंदी एक भयानक आपदा थी. इसके साथ ही कांग्रेस ने सवाल किया कि क्या प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस मुद्दे पर झूठ बोलने के लिए माफी मांगेंगे? इस पर बीजेपी और आर्थिक मामलों के सचिव एस सी गर्ग ने मोर्चा संभाला है और बताया है कि आखिर नोटबंदी से क्‍या फायदे हुए हैं.

  • कांग्रेस ने नोटबंदी पर BJP को घेरा, कहा- अमित शाह जिस कॉपरेटिव बैंक के निदेशक रहे वहां जमा हुए सबसे ज्यादा पैसे

    कांग्रेस ने नोटबंदी पर BJP को घेरा, कहा- अमित शाह जिस कॉपरेटिव बैंक के निदेशक रहे वहां जमा हुए सबसे ज्यादा पैसे

    कांग्रेस के प्रवक्‍ता रणदीप सुरजेवाला ने शुक्रवार को प्रेस कॉन्‍फ्रेंस कर आरोप लगाया कि नोटबंदी के दौरान काले धन को सफेद किया गया.

  • नोटबंदी के बाद चलन से बाहर हुए 500 और 1000 रुपये के 25 करोड़ रुपये यहां हुए जमा

    नोटबंदी के बाद चलन से बाहर हुए 500 और 1000 रुपये के 25 करोड़ रुपये यहां हुए जमा

    मंदिर के एक अधिकारी ने बताया कि श्रद्धालुओं ने दान पत्र में 1,000 और 500 रुपये के चलन से बाहर पुराने नोट डाले है.

  • उत्तराखंड के कृषि मंत्री सुबोध उनियाल के जनता दरबार में जहर खा कर पहुंचा व्यक्ति

    उत्तराखंड के कृषि मंत्री सुबोध उनियाल के जनता दरबार में जहर खा कर पहुंचा व्यक्ति

    नोटबंदी के कारण नुकसान होने का दावा करने वाला एक ट्रांसपोर्टर शनिवार को यहां कथित रूप से जहर खाने के बाद भाजपा कार्यालय में उत्तराखंड के कृषि मंत्री सुबोध उनियाल के जनता दरबार में जमीन पर गिर गया.

  • SC ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में वकील की जमानत याचिका खारिज की

    SC ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में वकील की जमानत याचिका खारिज की

    प्रधान न्यायाधीश न्यायमूर्ति दीपक मिश्रा, न्यायमूर्ति ए. एम. खानविलकर और न्यायमूर्ति डी. वाई. चन्द्रचूड़ की पीठ ने आज टंडन की जमानत याचिका खारिज कर दी.

  • नोटबंदी की 'बरसी' पर बंट गए ट्विटर यूजर्स, किसी ने कहा खुली लूट तो कोई पीएम के साथ

    नोटबंदी की 'बरसी' पर बंट गए ट्विटर यूजर्स, किसी ने कहा खुली लूट तो कोई पीएम के साथ

    नोटबंदी का एक साल पूरा होने के मौके पर सत्तारूढ़ बीजेपी एंटी ब्‍लैक मनी डे मना रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार सुबह एक वीडियो जारी कर एक बार फिर नोटबंदी के फायदे गिनाए और देशवासियों को सहयोग के लिए धन्‍यवाद दिया. वहीं, ट्विटर यूजर्स ने मिली-जुली प्रतिक्रिया दी है.

  • जिन दलों के पास काला धन बचा है वही आठ नवम्बर को काला दिवस मनाएंगे : अनिल विज

    जिन दलों के पास  काला धन बचा है वही आठ नवम्बर को काला दिवस मनाएंगे : अनिल विज

    उन्होंने कहा कि नोटबंदी से न केवल नकदरहित भुगतान व्यवस्था को बढ़ावा मिला बल्कि इससे करदाताओं की संख्या में भी बढ़ोतरी हुई है.

  • नोटबंदी की पहली 'बरसी' पर आज सूरत का दौरा करेंगे कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी

    नोटबंदी की पहली 'बरसी' पर आज सूरत का दौरा करेंगे कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी

    कांग्रेस आठ नवंबर को 'काला दिवस' के रूप में मना रही है.

  • नोटबंदी भारत के इतिहास का एक शर्मनाक अध्याय, मध्यप्रदेश में नोटबंदी ने ली थी 6 जानें : कांग्रेस

    नोटबंदी भारत के इतिहास का एक शर्मनाक अध्याय, मध्यप्रदेश में नोटबंदी ने ली थी 6 जानें : कांग्रेस

    केंद्र सरकार जहां नोटबंदी को देशहित में बता रही है, वहीं कांग्रेस का आरोप है कि नोटबंदी ने मध्य प्रदेश में छह नागरिकों की जान ले ली और 28 फीसदी कर्मचारियों व मजदूरों को बेरोजगार किया.

  • नोटबंदी भारतीयों के खर्च के तरीके में बदलाव के लिए : केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली

    नोटबंदी भारतीयों के खर्च के तरीके में बदलाव के लिए : केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली

    अरुण जेटली ने कहा, 'नोटबंदी के अलावा अगर आप पिछले तीन-चार सालों में हमारे द्वारा उठाए गए कदम को देखें तो आप पाएंगे कि इस बात को प्रमुख रूप से उभारने में सफल रहे हैं कि भारत में वित्तीय लेनदेन कैसे किया जाना चाहिए.'

  • शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे बोले, नोटबंदी का इरादा संदिग्ध

    शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे बोले, नोटबंदी का इरादा संदिग्ध

    शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे ने कहा है कि नोटबंदी के बाद पूरे साल वृद्धि दर नीचे रहने के कारण ऐसा लगता है कि नोटबंदी का इरादा संदिग्ध रहा है.

  • नोटबंदी के बाद 17,000 करोड़ रुपये जमा करवाने वाली 35,000 कंपनियों पर शिकंजा

    नोटबंदी के बाद 17,000 करोड़ रुपये जमा करवाने वाली 35,000 कंपनियों पर शिकंजा

    पंजीकरण रद्द वाली करीब 35,000 कंपनियों ने नोटबंदी के बाद 17,000 करोड़ रुपये जमा कराए थे, जिसे बाद में निकाल लिया गया था. सरकार ने आज यह जानकारी दी.

  • उद्धव ने ममता से की मुलाकात, बैठक के बारे में अटकलों का बाजार गर्म

    उद्धव ने ममता से की मुलाकात, बैठक के बारे में अटकलों का बाजार गर्म

    शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने गुरुवार को मुंबई में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से मुलाकात की जिससे इस बैठक को लेकर सियासी अटकलों का बाजार गर्म हो गया लेकिन ठाकरे ने कहा कि राजनीति पर कोई चर्चा नहीं हुई.

Advertisement