NDTV Khabar

November 10


'November 10' - 11 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • RRB NTPC, ग्रुप डी, पुलिस और अन्य परीक्षाओं में आ सकते हैं ये 10 सवाल, जरूर डालें एक नजर

    RRB NTPC, ग्रुप डी, पुलिस और अन्य परीक्षाओं में आ सकते हैं ये 10 सवाल, जरूर डालें एक नजर

    Current Affairs November 2019: आने वाले दिनों में कई भर्ती परीक्षाएं होनी है. जो लोग सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) पाने के लिए परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं उन्हें करेंट अफेयर्स पर भी ध्यान देना होगा. आरआरबी एनटीपीसी (RRB NTPC), ग्रुप डी (RRB Group D), पुलिस और अन्य भर्ती परीक्षाओं में करेंट अफेयर्स (Current Affairs) से सवाल पूछे जाते हैं.

  • Guru Nanak Quotes: ''उसकी चमक से सबकुछ प्रकाशमान है'', जानिए गुरु नानक के 10 विचार

    Guru Nanak Quotes: ''उसकी चमक से सबकुछ प्रकाशमान है'', जानिए गुरु नानक के 10 विचार

    गुरु नानक जंयती (Guru Nanak Jayanti) देश भर में बड़े ही प्रेम और उत्साह के साथ मनाई जाती है. गुरु नानक देव जी (Guru Nanak Dev Ji) का जन्म कार्तिक पुर्णिमा को हुआ था. नानक देव जी ने समाज को जागरूक करने के लिए काफी यात्राएं की. उन्होंने हरिद्वार, अयोध्या, प्रयाग, काशी, गया, पटना, असम, बीकानेर, पुष्कर तीर्थ, दिल्ली, पानीपत, कुरुक्षेत्र, जगन्नाथपुरी, रामेश्वर, सोमनाथ, द्वारका, नर्मदातट, मुल्तान, लाहौर आदि स्थानों का भ्रमण किया.  

  • Guru Nanak Jayanti: गुरु नानक ने रखी थी करतारपुर साहिब की नींव, जानिए 10 बातें

    Guru Nanak Jayanti: गुरु नानक ने रखी थी करतारपुर साहिब की नींव, जानिए 10 बातें

    Guru Nanak Jayanti 2019: गुरु नानक जयंती 12 नवंबर (November 12) को है. नानक देव जी (Guru Nanak Dev Ji) की जयंती (Guru Nanak Jayanti) कार्तिक पूर्णिमा (Kartik Purnima) के दिन मनाई जाती है. गुरुनानक देव जी सिखों के प्रथम गुरु थे. गुरु नानक देव जी ने ही श्री करतारपुर साहिब गुरुद्वारे (Kartarpur Sahib Gurudwara) की नींव रखी थी. गुरु नानक के अनुयायी उन्हें नानक, नानक देव जी, बाबा नानक और नानकशाह नामों से संबोधित करते हैं. गुरु नानक जी के जन्म दिवस (Guru Nanak Dev Birthday) के दिन गुरु पर्व या प्रकाश पर्व (Guru Parv or Prakash Parv) मनाया जाता है. गुरु नानक देव जी का जन्म राय भोई की तलवंडी (राय भोई दी तलवंडी) नाम की जगह पर हुआ था, जो अब पाकिस्तान के पंजाब प्रांत स्थित ननकाना साहिब (Nankana Sahib) में है. आइये जानते हैं गुरु नानक के जीवन से जुड़ी 10 बातें...

  • सोमवार को गुरु नानक जयंती कार्यक्रम के मद्देनजर दिल्ली पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

    सोमवार को गुरु नानक जयंती कार्यक्रम के मद्देनजर दिल्ली पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

    अधिकारियों ने बताया कि नगर कीर्तन यात्रा गुरुपर्व के एक दिन पहले 11 नवंबर को निकाली जाएगी. शीशगंज गुरुद्वारा से सुबह 10 बजे नगर कीर्तन यात्रा की शुरूआत होगी और यह जीटी करनाल रोड पर रात नौ बजे के करीब गुरुद्वारा नानक प्याऊ पर खत्म होगी. उन्होंने बताया कि इस नगर कीर्तन में हजारों श्रद्धालु, स्कूली बच्चे और बैंड के लोग हिस्सा लेंगे. 

  • November 10: भारत में 10 नवंबर के दिन मनाया जाता है ‘परिवहन दिवस'

    November 10: भारत में 10 नवंबर के दिन मनाया जाता है ‘परिवहन दिवस'

    राजधानी दिल्ली और उत्तर भारत के कई राज्यों में प्रदूषण के घटने-बढ़ने को लेकर चल रही तमाम चर्चा के बीच यह जान लेना दिलचस्प होगा कि भारत में 10 नवंबर के दिन को ‘परिवहन दिवस' के रूप में मनाया जाता है. सड़क, रेल, वायु और जल परिवहन के विस्तार को जहां विकास से जोड़कर देखा जाता है, वहीं पर्यावरण पर इसके दुष्प्रभाव भी किसी से छिपे नहीं हैं.

  • धनतेरस पर सोना बीते 6 साल के उच्चतम स्तर पर, जानिये क्या है कीमत

    धनतेरस पर सोना बीते 6 साल के उच्चतम स्तर पर, जानिये क्या है कीमत

    देश भर में आज धनतेरस (Dhanteras) मनाया जा रहा है. इस दिन धन के देवता भगवान कुबेर और माता लक्ष्मी की पूजा की जाती है. मान्यता है कि धनतेरस (Dhanteras 2018) के दिन क्षीर सागर के मंथन के दौरान ही मां लक्ष्मी और भगवान कुबेर प्रकट हुए थे. इसीलिए धनतेरस के दिन सोने-चांदी और बरतन खरीदना शुभ माना जाता है. मान्यता है कि धनतेरस के दिन सोना चांदी खरीदने से समृद्धि आती है. इस बीच सोने की कीमत पिछले 6 सालों के अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है. फुटकर कारोबारियों और आभूषण विक्रेताओं की सांकेतिक लिवाली से सोमवार को सोना 40 रुपये बढ़कर 32,690 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया.      

  • नेहरू के पास थी ऐसी 5 चीजें जिसने बनाया उनको स्टाइलिश, आप भी जानें

    नेहरू के पास थी ऐसी 5 चीजें जिसने बनाया उनको स्टाइलिश, आप भी जानें

    अपने आइकॉनिक स्टाइल की वजह से भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू टाइम्स मैगज़ीन के टॉप 10 फैशनेबल पॉलिटिशिन में शामिल हुए. उनके स्टाइल में सिर्फ दुनिया ही नहीं बल्कि प्रधानमंत्री मोदी ने भी रंगे हुए नज़र आए.

  • Children's Day: दीपिका पादुकोण से कैटरीना कैफ तक, देखें 10 बॉलीवुड एक्ट्रेसेस के बचपन की Photos

    Children's Day: दीपिका पादुकोण से कैटरीना कैफ तक, देखें 10 बॉलीवुड एक्ट्रेसेस के बचपन की Photos

    बाल दिवस के मौके पर एक नजर डालते हैं बॉलीवुड की उन 10 एक्ट्रेसेस पर, जिनके चेहरा में बचपन की तुलना में अब काफी बदलाव आ गया है.

  • बिग बॉस 10 : लोपामुद्रा राउत ने स्वामी ओम को अपनी टीम से किया बाहर

    बिग बॉस 10 : लोपामुद्रा राउत ने स्वामी ओम को अपनी टीम से किया बाहर

    'बिग बॉस 10' के घर में पिछले दो दिनों से चल रहे 'वायरल वीडियो फीवर' टास्क में लोपामुद्रा राउत की टीम ने टीम वीजे बानी को शिकस्त दे दी है. पांच सालों के बाद 'बिग बॉस' के घर में दाखिल हुई सनी लियोनी इस टास्क की जज थीं.

  • JKBOSE Class 10 Kashmir division 2016: डेटशीट जारी, यहां करें चेक

    JKBOSE Class 10 Kashmir division 2016: डेटशीट जारी, यहां करें चेक

    जम्मू और कश्मीर स्टेट बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (JKBOSE) ने क्लास 10 एनुअल रेगुलर बोर्ड एग्जामिनेशन सेशन 2016 के लिए डेटशीट जारी कर दी है। ये एग्जाम नवंबर में कश्मीर डिविजन (कारगिल जिले को छोड़कर) के लिए होने है।

  • ये हैं नवंबर 2015 में बिकने वाली टॉप 10 कार, Baleno ने Elite i20 को पछाड़ा

    ये हैं नवंबर 2015 में बिकने वाली टॉप 10 कार, Baleno ने Elite i20 को पछाड़ा

    त्योहारों की वजह से कार बाज़ार में नवंबर के महीने में बड़ी राहत मिली है। नवंबर महीने में कार बाज़ार ने अच्छा कारोबार किया है। नई कारों ने भी बिक्री में आए इस उछाल में काफी मदद की है।