Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

Npr


'Npr' - 140 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • कमलनाथ सरकार के खिलाफ कांग्रेस के ही यह विधायक ठोक रहे ताल, आंदोलन की धमकी दी

    कमलनाथ सरकार के खिलाफ कांग्रेस के ही यह विधायक ठोक रहे ताल, आंदोलन की धमकी दी

    मध्यप्रदेश में राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (NPR) का गैजेटेड नोटिफिकेशन जारी होने का कांग्रेस विधायक आरिफ मसूद (Arif Masood) ने विरोध किया है. आरिफ मसूद ने प्रदेश की कमलनाथ सरकार (Kamal Nath Government) से गैजेटेड नोटिफिकेशन को खारिज करने की मांग की है. उन्होंने कहा है कि बड़े ही अफसोस की बात है कि प्रदेश में कांग्रेस की सरकार होने के बाद भी यह लागू हो गया. अब हम इसका पुरजोर तरीके से विरोध करेंगे.

  • लोगों को उकसाने के एक अन्य मामले में शरजील इमाम को अदालत ने एक दिन की पुलिस हिरासत में भेजा

    लोगों को उकसाने के एक अन्य मामले में शरजील इमाम को अदालत ने एक दिन की पुलिस हिरासत में भेजा

    दिल्ली की एक अदालत ने देशद्रोह के आरोप में गिरफ्तार शरजील इमाम को नागरिकता कानून (सीएए) के खिलाफ 15 दिसम्बर को न्यू फ्रेंडस कॉलोनी में हिंसक प्रदर्शनों से संबंधित एक मामले में सोमवार को दिल्ली पुलिस की एक दिन की हिरासत में भेज दिया.

  • शाहीन बाग के प्रदर्शन पर बोले आरिफ मोहम्मद खान, यह असहमति का अधिकार नहीं बल्कि दूसरों पर...

    शाहीन बाग के प्रदर्शन पर बोले आरिफ मोहम्मद खान, यह असहमति का अधिकार नहीं बल्कि दूसरों पर...

    राज्यपाल ने संवाददाताओं से कहा, "यह असहमति का अधिकार नहीं है, यह दूसरों पर विचार थोपने का प्रयास है. आपके पास अपने विचार अभिव्यक्त करने का अधिकार है लेकिन आपके पास सामान्य जीवन अस्त-व्यस्त करने का अधिकार नहीं है." सीएए के खिलाफ देश के विभिन्न हिस्सों में जारी प्रदर्शनों के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि 1986 में भी लाखों लोग थे जिन्होंने शाह बानो मामले में उच्चतम न्यायालय के फैसले को पलटे जाने का विरोध किया था.

  • नीतीश कुमार शातिर नेता, CAB पर अपना असली सांप्रदायिक चरित्र दिखाया : तेजस्वी यादव

    नीतीश कुमार शातिर नेता, CAB पर अपना असली सांप्रदायिक चरित्र दिखाया : तेजस्वी यादव

    राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के नेता तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) ने रविवार को कहा कि दिल्ली के मतदाताओं ने ‘असली राष्ट्रवाद’ अपनाकर रास्ता दिखा दिया है और अब बिहार के मतदाताओं को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) को सत्ता से उखाड़ फेंकने के लिए उन्हीं का अनुकरण करना चाहिए क्योंकि कुमार को सीएए जैसे मुद्दों पर अपना ‘धर्मनिरपेक्ष नकाब’ उतार फेंकने में भी कोई गुरेज नहीं है. यादव ने 23 फरवरी को पटना में विशाल रैली के बाद शुरू हो रही अपनी ‘बेरोजगारी हटाओ यात्रा’ से पूर्व एक साक्षात्कार में कहा कि बिहार में राजग सरकार के विभाजनकारी एजेंडे को हराने का जिम्मा विपक्ष पर है और उसे ‘दुर्जेय एवं एकजुट’ विकल्प देना चाहिए.

  • मुंबई में नागरिकता कानून के खिलाफ आज़ाद मैदान में जुटे हजारों लोग

    मुंबई में नागरिकता कानून के खिलाफ आज़ाद मैदान में जुटे हजारों लोग

    देशभर में CAA और NRC के खिलाफ विरोध प्रदर्शन लगातार जारी है. मुंबई के आज़ाद मैदान में शनिवार के दिन CAA के खिलाफ किये गए प्रदर्शन में हज़ारों की तादाद में भीड़ शामिल हुई. आज़ाद मैदान में शनिवार दोपहर से ही बड़े पैमाने में लोग जुटने लगे. देशभर में CAA के खिलाफ चल रहे विरोध प्रदर्शन के तर्ज पर ही मुंबई के आज़ाद मैदान में भी इस कानून का विरोध किया गया.

  • तेजस्वी यादव अब बेरोज़गारी हटाओ के मुद्दे पर करेंगे यात्रा, 23 फरवरी से होगी शुरुआत

    तेजस्वी यादव अब बेरोज़गारी हटाओ के मुद्दे पर करेंगे यात्रा, 23 फरवरी से होगी शुरुआत

    बिहार में विधान सभा चुनाव के मद्देनज़र अब यात्राओं का दौर शुरू हो गया है. जहां मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जल,जीवन, हरियाली कार्यक्रम के नाम पर पूरे बिहार की यात्रा की, वहीं नगरिकता क़ानून, NPR और NRC के मुद्दे पर CPI नेता कन्हैया कुमार फ़िलहाल जन गण मन यात्रा कर रहे हैं.

  • राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत बोले- माता-पिता का जन्मस्थान नहीं मालूम, सबसे पहले जाऊंगा डिटेंशन सेंटर

    राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत बोले- माता-पिता का जन्मस्थान नहीं मालूम, सबसे पहले जाऊंगा डिटेंशन सेंटर

    अशोक गहलोत ने कहा कि कांग्रेस और राजस्थान सरकार प्रदर्शनकारियों के साथ है. अगर जरूरत पड़ी तो वह सबसे पहले होंगे जो डिटेंशन सेंटर जाएंगे. मुख्यमंत्री ने कहा कि माता-पिता के जन्मस्थान की जानकारी राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (NPR) के लिए मांगी जा रही है. उन्होंने कहा, 'अगर मैं उनकी (माता-पिता) डिटेल नहीं दे पाया तो मुझे भी डिटेंशन सेंटर में रहने के लिए कहा जाएगा. मुझे अपने माता-पिता के जन्मस्थान की जानकारी नहीं है. आप आश्वस्त रहें, अगर ऐसी स्थिति आती है तो मैं सबसे पहले डिटेंशन सेंटर जाऊंगा.'

  • मोदी सरकार ने NPR पर गैर-बीजेपी शासित राज्यों की आशंकाएं दूर करने के लिए शुरू किया संपर्क अभियान

    मोदी सरकार ने NPR पर गैर-बीजेपी शासित राज्यों की आशंकाएं दूर करने के लिए शुरू किया संपर्क अभियान

    गैर-भाजपा शासित राज्यों द्वारा एनपीआर का विरोध जारी रखने के बीच केंद्र ने इसका विरोध करने वाले मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक कर उनकी आशंकाएं दूर करने के लिए संपर्क अभियान शुरू किया है. पंजाब, केरल, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ कुछ ऐसे गैर भाजपा शासित राज्य हैं जिन्होंने राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) को लेकर आशंकाएं प्रकट की हैं और वे इस कवायद के आलोचक हैं.

  • रास्ता खुलवाने के मामले में सुप्रीम कोर्ट में अपना पक्ष रखेंगी शाहीन बाग की महिलाएं

    रास्ता खुलवाने के मामले में सुप्रीम कोर्ट में अपना पक्ष रखेंगी शाहीन बाग की महिलाएं

    शाहीन बाग में नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) के खिलाफ धरना प्रदर्शन लगातार जारी है. यहां सड़क पर रास्ता खुलवाने को लेकर दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट 17 फरवरी को सुनवाई करेगा. अब इस सुनवाई के दौरान शाहीन बाग में प्रदर्शनकारी महिलाएं भी अपना पक्ष रखने की तैयारी कर रही हैं.

  • CAA पर JNU में बोले चिदंबरम- बाबा साहेब को तीन महीने लगे थे नागरिकता पर अनुच्छेद बनाने में, पर मोदी सरकार ने....

    CAA पर JNU में बोले चिदंबरम- बाबा साहेब को तीन महीने लगे थे नागरिकता पर अनुच्छेद बनाने में, पर मोदी सरकार ने....

    चिदंबरम ने कहा कि "एनपीआर एनआरसी और सीएए तीनों अलग हैं लेकिन तीनो इंटरकनेक्टेड है, संविधान में नागरिकता का प्रावधान है और पूरे विश्व में हर जगह देश के अंदर रहने वाले नागरिकों को नागरिकता का प्रावधान होता है अगर किसी पिता, ग्रैंड पेरेंट्स इंडिया में रह चुके हैं उनके बच्चे यहीं के नागरिक होते हैं."

  • यूपी विधानसभा में हंगामा: पीठ पर गैस सिलेंडर लेकर सदन में पहुंचे विपक्षी विधायक, CAA-NRC के खिलाफ भी किया प्रदर्शन

    यूपी विधानसभा में हंगामा: पीठ पर गैस सिलेंडर लेकर सदन में पहुंचे विपक्षी विधायक, CAA-NRC के खिलाफ भी किया प्रदर्शन

    विपक्षी विधायकों ने वेल में आकर नारेबाजी की. वहीं, कांग्रेस के विधायकों ने विधानसभा के गेट पर प्रदर्शन किया. उन्होंने हाथों में तख्तियां थाम रखीं थी जिन पर सरकार को किसान और महिला विरोधी बताया गया था.

  • गोवा के आर्कबिशप की मोदी सरकार से अपील, कहा- CAA को तत्काल और बिना किसी शर्त लें वापस

    गोवा के आर्कबिशप की मोदी सरकार से अपील, कहा- CAA को तत्काल और बिना किसी शर्त लें वापस

    गिरजाघर ने कहा कि CAA, NRC और NPR ‘विभाजनकारी और भेदभावपूर्ण’ है और यह निश्चित तौर पर हमारे जैसे बहु-सांस्कृतिक लोकतंत्र पर ‘नकारात्मक और हानिकारक प्रभाव’ डालेगा. बता दें, हाल ही में मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य विधानसभा में CAA के खिलाफ प्रस्ताव पास किया है. इस दौरान बीजेपी के ही एक विधायक ने पार्टी की गाइड लाइन के खिलाफ जाकर इस प्रस्ताव का समर्थन किया था.

  • बीजेपी ने दिल्ली चुनाव के Video को ट्वीट कर कहा, अपने डॉक्यूमेंट सुरक्षित रखें, दोबारा जरूरत पड़ेगी

    बीजेपी ने दिल्ली चुनाव के Video को ट्वीट कर कहा, अपने डॉक्यूमेंट सुरक्षित रखें, दोबारा जरूरत पड़ेगी

    दिल्ली विधानसभा चुनाव मतदान के दिन जहां बड़ी संख्या में वोटर्स अपने मत का इस्तेमाल करने के लिए पोलिंग बूथ तक पहुंचे तो वहीं बीजेपी कर्नाटक ने इसको लेकर ट्वीट किया है, जो विवाद का सबब बन गया है. कर्नाटक बीजेपी ने एक वीडियो ट्वीट किया जिसमें बुरका पहने कई महिलाएं वोट डालने के लिए लाइन में लगी हुई हैं और कैमरों के सामने अपने वोटर कार्ड्स दिखा रही हैं.

  • इंदौर के मुस्लिम पार्षद ने छोड़ी बीजेपी, पार्टी को लेकर कह दी ये बड़ी बात

    इंदौर के मुस्लिम पार्षद ने छोड़ी बीजेपी, पार्टी को लेकर कह दी ये बड़ी बात

    शहर के वॉर्ड क्रमांक 38 से पार्षद उस्मान पटेल ने भाजपा की स्थानीय इकाई को भेजे पत्र में कहा कि वह पार्टी के सभी पद छोड़ रहे हैं. उन्होंने सोशल मीडिया पर वीडियो भी जारी किया. पटेल ने वीडियो में कहा, "मैं पूर्व प्रधानमंत्री अटलबिहारी वाजपेयी से प्रेरित होकर भाजपा में आया था.

  • PM मोदी ने राज्यसभा में ऐसा कौन सा 'शब्द' इस्तेमाल किया, जिसे सदन की कार्यवाही से हटाना पड़ा

    PM मोदी ने राज्यसभा में ऐसा कौन सा 'शब्द' इस्तेमाल किया, जिसे सदन की कार्यवाही से हटाना पड़ा

    'झूठ' असंसदीय शब्द है इसलिए इसे निकाल दिया गया. शाम 6 बजकर 20 मिनट पर सभापति को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि किन जिलों से ज्यादा माइग्रेशन हो रहा है, किन जिलों से लोग जिला छोड़कर जा रहे हैं, इसकी जानकारी के बिना उन जिलों के डेवलेपमेंट को आप प्राथमिकता नहीं दे सकते हैं. इसके लिए यह आवश्यक है.

  • कपिल सिब्‍बल ने कहा, 'सांप्रदायिक टच देने की नीयत से CAA लाया गया'

    कपिल सिब्‍बल ने कहा, 'सांप्रदायिक टच देने की नीयत से CAA लाया गया'

    राष्‍ट्रपति के अभिभाषण पर राज्‍यसभा में चर्चा का जवाब देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने नागरिकता कानून (CAA) और एनपीआर (NPR) को लेकर विपक्ष पर जमकर हमला बोला था. पीएम मोदी ने कहा था कि NPR 2010 में आया फिर विपक्ष अब क्यों लोगों को बेवकूफ बना रहा है?

  • जामिया के प्रदर्शनकारी किसी कीमत पर हटने को तैयार नहीं, आंदोलन चला रही कमेटी की अपील भी ठुकराई

    जामिया के प्रदर्शनकारी किसी कीमत पर हटने को तैयार नहीं, आंदोलन चला रही कमेटी की अपील भी ठुकराई

    जामिया मिल्लिाय इस्लामिया यूनिवर्सिटी के गेट पर धरना दे रहे छात्र और अन्य प्रदर्शनकारी वहां से हटने के लिए तैयार नहीं हैं. सीएए, एनआरसी और एनपीआर के खिलाफ लंबे समय से विरोध प्रदर्शन कर रहे आंदोलनकारियों ने पुलिस, यूनिवर्सिटी प्रशासन और यहां तक कि आंदोलन संचालित कर रही जामिया कोआर्डिनेशन कमेटी की अपील भी ठुकरा दी है. पुलिस और प्रशासन ने प्रदर्शनकारियों से दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए आठ फरवरी को होने वाले मतदान के मद्देनजर जमिया विश्वविद्यालय के गेट नंबर सात से हटने की अपील की है. पूर्व मंत्री व कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद ने भी आंदोलनकारियों से मुलाकात की लेकिन उन्होंने कहा कि वे एक इंच भी नहीं हटेंगे.

  • राज्यसभा में PM मोदी का विपक्षी दलों पर हमला- 'NPR 2010 में आया फिर अब क्यों...'

    राज्यसभा में PM मोदी का विपक्षी दलों पर हमला- 'NPR 2010 में आया फिर अब क्यों...'

    राष्‍ट्रपति के अभिभाषण पर राज्‍यसभा में चर्चा का जवाब देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) नागरिकता कानून (CAA) और एनपीआर (NPR) को लेकर विपक्ष पर जमकर हमला बोला.

Advertisement