NDTV Khabar

Nsg


'Nsg' - 147 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • NSG में भारत के प्रवेश पर चीन ने फिर लगाया अड़ंगा, कहा- फैसला आम राय से होना चाहिए

    NSG में भारत के प्रवेश पर चीन ने फिर लगाया अड़ंगा, कहा- फैसला आम राय से होना चाहिए

    चीन ने शुक्रवार को कहा कि परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) में गैर-एनपीटी सदस्य देशों की भागीदारी पर किसी विशेष योजना तक पहुंचने से पहले इस समूह में भारत के प्रवेश पर कोई चर्चा नहीं होगी. हालांकि, उसने इस मुद्दे पर सदस्य देशों के आम राय तक पहुंचने की कोई समय सीमा दिए जाने से इनकार कर दिया. मई 2016 में एनएसजी की सदस्यता के लिए भारत के अर्जी देने के बाद से चीन इस बात पर जोर देता रहा है कि परमाणु अप्रसार संधि (एनपीटी) पर हस्ताक्षर करने वाले देशों को ही एनएसजी में प्रवेश की इजाजत दी जानी चाहिए.

  • एनएसजी कमांडो के दल ने माउंट एवरेस्ट पर फहराया तिरंगा, देखें- तस्वीरें

    एनएसजी कमांडो के दल ने माउंट एवरेस्ट पर फहराया तिरंगा, देखें- तस्वीरें

    एनएसजी कमांडो के दल ने माउंट एवरेस्ट पर तिरंगा फहराया.आतंकियों से लोहा लेने वाली ब्लैक कैट कमांडो के सात सदस्यीय दल ने माउंट एवरेस्ट पर फतह हासिल कर ली. उन्होंने लेफ्टिनेंट कर्नल जय प्रकाश कुमार की अगुवाई में अपनी पहली ही कोशिश में गुरुवार सुबह सात बजे 8,848 मीटर ऊंची दुनिया की सबसे ऊंची चोटी पर तिरंगा फहरा दिया.

  • 6 महीने से घाटी में तैनात NSG कमांडो नहीं ले पाए एक भी ऑपरेशन में हिस्सा, वजह- गृह मंत्रालय ने भूमिका ही नहीं बताई

    6 महीने से घाटी में तैनात NSG कमांडो नहीं ले पाए एक भी ऑपरेशन में हिस्सा, वजह- गृह मंत्रालय ने भूमिका ही नहीं बताई

    बीते छह महीने से NSG की एक टुकड़ी कशमीर में तैनात है, लेकिन अभी तक उन्हें किसी ऑपरेशन में हिस्सा लेने की इजाज़त ही नहीं मिली. वजह यह है कि गृह मंत्रालय ने उन्हें बताया ही नहीं कि उनकी भूमिका क्या है. अब NSG के डीजी ने इस मसले पर जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल से मुलाकात की है. साथ ही गृह मंत्रालय से भी कहा है कि उन्हें उनकी भूमिका बताई जाए.

  • NSG पर चीन को कड़ा संदेश, अमेरिका ने भारत को दिया यह विशेष दर्जा, दक्षिण एशिया का इकलौता राष्ट्र बना

    NSG पर चीन को कड़ा संदेश, अमेरिका ने भारत को दिया यह विशेष दर्जा, दक्षिण एशिया का इकलौता राष्ट्र बना

    अमेरिका ने भारत को एक खास दर्जा देकर न सिर्फ दुनिया में हमारे देश की धाक बढ़ाई है, बल्कि चीन को एक कड़ा संदेश भी दिया है. एनएसजी में भारत के शामिल करने का विरोध करने वाले चीन के लिए यह एक तरह से बड़ा झटका है क्योंकि अमेरिका के डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन ने भारत को रणनीतिक व्यापार अधिकरण -1 (एसटीए-1) का दर्जा दिया है और यह दर्जा पाने वाला भारत दक्षिण एशियाई देशों में इकलौता राष्ट्र बन गया है. अमेरिका द्वारा उच्च प्रौद्योगिकी के उत्पादों की बिक्री के लिए निर्यात नियंत्रण में ढील की घोषणा से दोनों देशों के बीच रक्षा और कुछ अन्य क्षेत्रों में संबंध और मजबूत हो सकेंगे. खास बात है कि यह दर्जा पाने वाला भारत एकमात्र दक्षिण एशियाई देश है. इसके अलावा अमेरिका के नाटो सहयोगियों दक्षिण कोरिया, ऑस्ट्रेलिया तथा जापान को यह दर्जा मिला हुआ है.

  • NSG को फोन कर शख्स ने पीएम मोदी पर 'रासायनिक हमले' की दी धमकी, पुलिस ने किया गिरफ्तार

    NSG को फोन कर शख्स ने पीएम मोदी पर 'रासायनिक हमले' की दी धमकी, पुलिस ने किया गिरफ्तार

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर ‘‘रासायनिक हमले’’ की धमकी देने और राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) के नियंत्रण कक्ष में फोन करने के आरोप में पुलिस ने मुंबई से 22 वर्षीय युवक को गिरफ्तार किया है. पुलिस के एक अधिकारी ने आज बताया कि सिक्योरिटी गार्ड के तौर पर काम करने वाले काशीनाथ मंडल को डी बी मार्ग पुलिस ने 27 जुलाई को गिरफ्तार किया.

  • जम्मू-कश्मीर में आतंक के खिलाफ सबसे बड़े ऑपरेशन की तैयारी, NSG के कमांडो तैनात

    जम्मू-कश्मीर में आतंक के खिलाफ सबसे बड़े ऑपरेशन की तैयारी, NSG के कमांडो तैनात

    जम्मू-कश्मीर में एनएसजी की टीम तैनात की गई है. गृह मंत्रालय को उम्मीद है कि एनएसजी की वजह से वहां ऑपरेशन्स में मरने वाले आम मागरिक की तादाद घटेगी. एनएसजी को भी मुठभेड़ों से निबटने का अनुभव मिलेगा. हालांकि वहां कई एजेंसियां होने की वजह से सेना को कुछ एतराज़ था, लेकिन पिछले ही महीने गृह मंत्रालय ने इनकी तैनाती को हरी झंडी दिखा दी थी. फिलहाल एनएसजी बीएसएफ़ के साथ मिलकर उनके हुमहमा कैंप में ट्रेनिंग कर रही है.

  • स्वीडन ने भारत की एनएसजी सदस्यता की मांग का समर्थन किया

    स्वीडन ने भारत की एनएसजी सदस्यता की मांग का समर्थन किया

    स्वीडन - भारत संयुक्त कार्य योजना के अनुसार प्रधानमंत्री लोफवेन ने हाल ही में भारत के ऑस्ट्रेलिया समूह ( एजी ), वासेनार अरेंजमेंट ( डब्ल्यूए ), मिसाइल प्रौद्योगिकी नियंत्रण व्यवस्था ( एमटीसीआर ) और बैलिस्टिक मिसाइल प्रसार विरोधी हेग की आचार संहिता ( एचसीओसी ) में शामिल होने का स्वागत किया.

  • पूर्व कमांडो ने पैसों के लेनदेन को लेकर गांव के सरपंच की गोली मारकर हत्या की

    पूर्व कमांडो ने पैसों के लेनदेन को लेकर गांव के सरपंच की गोली मारकर हत्या की

    हरियाणा में राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) के एक पूर्व कमांडो ने पैसों के लेनदेन को लेकर हुए विवाद में एक सेवानिवृत्त सैनिक और गांव के सरपंच की गोली मारकर हत्या कर दी.

  • एनएसजी के डायरेक्टर जनरल बने सुदीप लखटकिया

    एनएसजी के डायरेक्टर जनरल बने सुदीप लखटकिया

    आईपीएस अधिकारी सुदीप लखटकिया ने इलीट कमांडो फोर्स ब्लैक कैट यानि कि एनएसजी के डीजी का पदभार संभाल लिया हैं. यह पद एसपी सिंह के रिटायर होने के बाद खाली हुआ था.

  • परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह में भारत की सदस्यता को लेकर नहीं बदला है चीन का नजरिया

    परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह में भारत की सदस्यता को लेकर नहीं बदला है चीन का नजरिया

    चीन ने परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) की सदस्यता के भारत के दावे पर अपना दृष्टिकोण प्रकट करते हुए कहा कि इस मामले में उसके दृष्टिकोण में कोई बदलाव नहीं आया है. चीन का कहना है कि एनएसजी के मौजूदा सदस्य इस समूह में नए सदस्यों को शामिल करने के बारे में 'आम सहमति' बनाने का प्रयास कर रहे हैं. इस समूह में 45 देश शामिल हैं जिनके लिए आपस में परमाणु सामग्री और प्रौद्योगिकी का व्यापार करना आसान है. 

  • केंद्र सरकार ने लालू प्रसाद और जीतनराम मांझी की जेड प्लस सुरक्षा वापस ली

    केंद्र सरकार ने लालू प्रसाद और जीतनराम मांझी की जेड प्लस सुरक्षा वापस ली

    केंद्र सरकार ने लालू प्रसाद और जीतनराम मांझी की सुरक्षा में कटौती कर दी है. लालू को अब जेड प्लस की बजाए जेड श्रेणी की सुरक्षा मिलेगी. केंद्र की सरकार ने वीवीआईपी सुरक्षा की समीक्षा के बाद यह फैसला लिया है. केंद्र सरकार ने इस फैसले में यह दिखाने की कोशिश की है कि सुरक्षा में कटौती अकेले लालू ही नहीं, जीतनराम मांझी की भी गई है.

  • अमेरिका चाहता है NSG में भारत की हो 'एंट्री', अन्‍य देशों से सहयोग मांगा, चीन डाल सकता है अडंगा

    अमेरिका चाहता है NSG में भारत की हो 'एंट्री', अन्‍य देशों से सहयोग मांगा, चीन डाल सकता है अडंगा

    अमेरिका ने परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) में भारत की सदस्यता के अपने समर्थन को दोहराया और कहा कि उसने समूह के अन्य सदस्य देशों से नई दिल्ली की अर्जी को समर्थन देने को कहा है.

  • ब्रिक्स की बैठक में आतंकवाद पर बिना लाग लपेट के चर्चा होगी : चीन

    ब्रिक्स की बैठक में आतंकवाद पर बिना लाग लपेट के चर्चा होगी : चीन

    चीन ने कहा है कि रविवार से शुरू हो रहे ब्रिक्स देशों (ब्राजील, रूस, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका) के विदेश मंत्रियों की बैठक के दौरान आतंकवाद के मुद्दे पर 'बिना लाग लपेट' के चर्चा होगी.

  • भारत की एनएसजी दावेदारी को लेकर रुख में कोई बदलाव नहीं : चीन

    भारत की एनएसजी दावेदारी को लेकर रुख में कोई बदलाव नहीं : चीन

    चीन ने शुक्रवार को कहा कि परमाणु अप्रसार संधि (एनपीटी) पर हस्ताक्षर नहीं करने वाले देशों के परमाणु आपूतर्किर्ता समूह (एनएसजी) में प्रवेश को लेकर उसके रुख में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है. चीन के इस बयान से भारत के 48 सदस्यीय एनएसजी में समूह की अगले सप्ताह होने वाली बैठक में प्रवेश की संभावना को धक्का पहुंचा है.

  • SCO सम्मेलन : चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग से मिले पीएम नरेंद्र मोदी

    SCO सम्मेलन : चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग से मिले पीएम नरेंद्र मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अस्ताना में आयोजित शंघाई सहयोग संगठन शिखर सम्मेलन से इतर चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग से मुलाकात की.

  • चीन ने कहा, एनएसजी में भारत की दावेदारी 'अधिक जटिल' हो गई है

    चीन ने कहा, एनएसजी में भारत की दावेदारी 'अधिक जटिल' हो गई है

    परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) में भारत के प्रवेश का समर्थन करने से एक बार फिर इनकार करने वाले चीन ने कहा कि एनएसजी में सदस्यता के लिए भारत की दावेदारी 'नई परिस्थितियों' में और 'अधिक जटिल' हो गई है. चीन का कहना है कि एनपीटी पर हस्ताक्षर न करने वाले सभी देशों के लिए एक समान नियम लागू होना चाहिए.

  • भारत की एनएसजी सदस्यता की राह में फिर रोड़ा अटकाएगा चीन

    भारत की एनएसजी सदस्यता की राह में फिर रोड़ा अटकाएगा चीन

    चीन ने सोमवार को कहा कि वह परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) में सदस्यता के भारत के प्रयास को लेकर अपने पुराने रुख पर कायम है.

  • एनएसजी के मुद्दे पर भारत का कड़ा रुख, रूस से कहा- चीन को मनाओ

    एनएसजी के मुद्दे पर भारत का कड़ा रुख, रूस से कहा- चीन को मनाओ

    न्यूक्लियर सप्लायर ग्रुप में सदस्यता पाने के लिए रूस की ओर से मिल रहे रुखे संकेत से भारत ने कड़ा रुख अपना लिया है. मीडिया में आई रिपोर्ट के मुताबिक भारत ने रूस को साफ संदेश दिया है कि अगर रूस अपने दोस्त चीन को मनाने की पहल नहीं करता है तो वह कुंडनकुलम परमाणु ऊर्जा परियोजना की 5 वीं और 6 वीं रिएक्टर यूनिटों के विकास से जुड़े समझौते से अपने हाथ पीछे खींच सकता है.