NDTV Khabar

Odd even News in Hindi


'Odd even' - 162 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Odd Even In Delhi: नियम तोड़ने पर होगा 4 हजार का जुर्माना, दिल्ली के CM और मंत्री भी आएंगे दायरे में

    Odd Even In Delhi: नियम तोड़ने पर होगा 4 हजार का जुर्माना, दिल्ली के CM और मंत्री भी आएंगे दायरे में

    लगातार बढ़ रहे प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इस दौरान उन्होंने कहा, ''पराली जलाने समेत कई अन्य कारणों की वजह से 4 नवंबर से 15 नवंबर तक ऑड ईवन स्कीम (Odd Even Scheme) लागू किया जा रहा है. इस दौरान दूसरे राज्यों से आने वाली गाड़ियों पर भी यह नियम लागू होगा. हालांकि इसमें दोपहिया वाहन को छूट दी गई है.''

  • दिल्ली में लागू हुआ Odd Even Scheme तो दुपहिया वाहनों को मिल सकती है बड़ी राहत

    दिल्ली में लागू हुआ Odd Even Scheme तो दुपहिया वाहनों को मिल सकती है बड़ी राहत

    दिल्ली सरकार (Delhi Government) को यह सलाह यातायात विभाग ने दी है. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. यातायात विभाग ने सलाह दी थी कि 4-15 नवंबर के बीच शुरू हो रही सम-विषम योजना से दो पहिया वाहनों को छूट दी जाए.

  • दिल्ली में ऑड ईवन: इस बार नियमों में किए गए कई बदलाव, जानें- किसे मिलेगी छूट तो उल्लंघन करने पर कितना लगेगा जुर्माना

    दिल्ली में ऑड ईवन: इस बार नियमों में किए गए कई बदलाव, जानें- किसे मिलेगी छूट तो उल्लंघन करने पर कितना लगेगा जुर्माना

    मुख्यमंत्री ने कहा कि जो कारें महिलाएं चला रही हों या जिन कारों में सभी महिलाएं सवार हों और महिलाओं के साथ 12 साल से कम उम्र का बच्चा जिस गाड़ी में होगा, उसे छूट दी जाएगी. उन्होंने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखकर यह निर्णय किया गया है. सीएनजी गाड़ियों के लिए नीति में बदलाव पर मुख्यमंत्री ने कहा, ‘सम-विषम के पिछले संस्करणों में, सीएनजी वाहनों को छूट दी गई थी, लेकिन हमने देखा कि वाहनों को छूट के लिए सीएनजी स्टीकरों को काला बजार में बेचा गया और कुछ लोगों ने इस योजना से बचने के लिए स्टीकरों का दुरुपयोग किया था. इस तरह से सम-विषम के उद्देश्य को धक्का लगा था.’

  • Odd-Even: ऑड-ईवन के दौरान इस बार दिल्ली में निजी CNG गाड़ियों को छूट नहीं : अरविंद केजरीवाल

    Odd-Even: ऑड-ईवन के दौरान इस बार दिल्ली में निजी CNG गाड़ियों को छूट नहीं : अरविंद केजरीवाल

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि दिल्ली में अब तक 25 फीसदी तक प्रदूषण कम रहा है. प्रदूषण तब कंट्रोल होता है जब सब मिलकर काम करते हैं. सीएम केजरीवाल ने कहा कि केंद्र सरकार ने भी काम किया है उसने पेरिफ़ेरेल एक्सप्रेसवे बनाए हैं.

  • दिल्ली: अगर ऑड-ईवन नियम का पालन नहीं किया तो लग सकता है 20 हजार रुपये का जुर्माना

    दिल्ली: अगर ऑड-ईवन नियम का पालन नहीं किया तो लग सकता है 20 हजार रुपये का जुर्माना

    दिल्ली में जनता द्वारा ऑड-ईवन नियम के उल्लंघन करने पर 20 हजार रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है. हालांकि दिल्ली सरकार को ऑड-ईवन स्कीम के दौरान जुर्माने पर अंतिम निर्णय की सूचना देना बाकी है, लेकिन अधिकारियों का कहना है कि जिन प्रावधानों के तहत 2 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया था, उसे संशोधन के बाद 20 हजार रुपये कर दिया गया. ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट के अधिकारी ने न्यूज एजेंसी आईएएनएस से कहा, 'मोटर वाहन अधिनियम में ऑड-ईवन लागू होने के दौरान नियम उल्लंघन के लिए कोई अलग खंड नहीं है क्योंकि यह अवधारणा नई है.'

  • दिल्ली में चार नवंबर से लागू हो रहे ऑड-ईवन नियम का उल्लंघन करने पर हो सकता है 20,000 रुपए का जुर्माना

    दिल्ली में चार नवंबर से लागू हो रहे ऑड-ईवन नियम का उल्लंघन करने पर हो सकता है  20,000 रुपए का जुर्माना

    दिल्ली में चार नवंबर से फिर से लागू हो रहे ऑड-ईवन नियम का उल्लंघन करने पर संशोधित मोटर वाहन कानून के तहत 20,000 रुपए का जुर्माना हो सकता है. अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी. ऑड-ईवन नियम के तहत वाहनों की पंजीकरण संख्या के अंतिम अंक के आधार पर एक दिन केवल सम अंक (ईवन) की गाड़ियां और अगले दिन केवल विषम (ऑड) अंक के वाहन वैकल्पिक आधार पर सड़कों पर चलते हैं.

  • दिल्ली सरकार की ऑड-ईवन योजना को लेकर दायर याचिका पर सुनवाई से NGT का इनकार

    दिल्ली सरकार की ऑड-ईवन योजना को लेकर दायर याचिका पर सुनवाई से NGT का इनकार

    बता दें कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कुछ दिन पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया था कि प्रदूषण रोकने के लिए 4 नवंबर से 15 नवंबर तक दिल्ली में ऑड-ईवन (Odd Even) लगाया जाएगा. इसके अलावा दीवाली के दौरान पटाखें न चलाने के लिए भी अनुरोध किया है.

  • ऑड-ईवेन योजना पर दिल्ली सरकार के फैसले के खिलाफ NGT में याचिका

    ऑड-ईवेन योजना पर दिल्ली सरकार के फैसले के खिलाफ NGT में याचिका

    अधिवक्ता गौरव कुमार बंसल द्वारा दायर याचिका में कहा गया है कि केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने दिल्ली की वायु गुणवत्ता पर ऑड-इवेन योजना के प्रभाव का आकलन किया और यह पाया कि इसके लागू अवधि में शहर की वायु गुणवत्ता इसके लागू नहीं रहने की अवधि की तुलना में और खराब हो गई. 

  • मनोज तिवारी ने अरविंद केजरीवाल को लिखा खत, Odd Even पर जताया विरोध

    मनोज तिवारी ने अरविंद केजरीवाल को लिखा खत, Odd Even पर जताया विरोध

    तिवारी ने केजरीवाल को लिखे पत्र में आरोप लगाया कि "यह दिल्लीवासियों का ध्यान मुख्य मुद्दों से भटकाने की चालबाजी है." उन्होंने कहा है कि आम आदमी पार्टी (आप) सरकार काम के मोर्चे पर "पूरी तरह विफल" रही है और अपने प्रचार के लिए विज्ञापनों पर करदाताओं का पैसा इस्तेमाल करना चाहती है. 

  • TOP 5 NEWS: दिल्ली में फिर लागू होगा Odd-Even का नियम, पी चिदंबरम को बड़ा झटका

    TOP 5 NEWS: दिल्ली में फिर लागू होगा Odd-Even का नियम, पी चिदंबरम को बड़ा झटका

    TOP 5 NEWS: केंद्रीय ट्रांसपोर्ट मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि दिल्ली में प्रदूषण रोकने के लिए ऑड-ईवन नियम को लागू करने की कोई जरूरत नहीं है. केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने ऑड-ईवन योजना के बारे में कहा, "नहीं, मुझे नहीं लगता, इसकी ज़रूरत है...

  • Odd-Even Returns: ऑड-ईवन से फिर 'दुखी' दिल्लीवासी, बना डाले ऐसे Memes

    Odd-Even Returns: ऑड-ईवन से फिर 'दुखी' दिल्लीवासी, बना डाले ऐसे Memes

    दिल्ली (Delhi) के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने शुक्रवार को ऐलान कर दिया है कि दीवाली के बाद 4 से 15 नवंबर तक के बीच ऑड-ईवन फॉर्मूला (Odd-Even Formula) लागू कर दिया जाएगा. ट्विटर पर #OddEven टॉप ट्रेंड कर रहा है. यूजर्स इस फैसले के बाद दुखी हैं.

  • बढ़े जुर्मानों पर केंद्र सरकार का साथ दिया अरविंद केजरीवाल ने, कहा- ट्रैफिक की हालत सुधरी

    बढ़े जुर्मानों पर केंद्र सरकार का साथ दिया अरविंद केजरीवाल ने, कहा- ट्रैफिक की हालत सुधरी

    जिन्होंने कहा कि नए नियमों की वजह से राष्ट्रीय राजधानी में ट्रैफिक के हालात बहुत सुधर गए हैं. वैसे, उन्होंने यह भी कहा कि अगर लोगों को इससे दिक्कतें होंगी, और राज्य सरकार के पास जुर्माने की रकम को कम करने का अधिकार होगा, तो वह ज़रूर करेंगे.

  • तैयार हो जाएं दिल्लीवासी! Odd-Even के वक्त सड़क पर इन 10 चीजों का जरूर रखें ध्यान

    तैयार हो जाएं दिल्लीवासी! Odd-Even के वक्त सड़क पर इन 10 चीजों का जरूर रखें ध्यान

    पहला ओड इवन 1 जनवरी से 15 जनवरी 2016, दूसरा ओड इवन 15 से 30 अप्रैल 2016 को दिल्ली में लगाया गया था. इस दौरान वाहन चालकों को किन बातों पर ध्यान देना चाहिए, यह हर किसी को नहीं मालूम होता.

  • दिल्ली में फिर लौटा ऑड-ईवन (Odd-Even) का नियम, पढ़ें प्रदूषण कम करने के लिए सीएम केजरीवाल का 7 प्वाइंट फॉर्मूला

    दिल्ली में फिर लौटा ऑड-ईवन (Odd-Even) का नियम, पढ़ें प्रदूषण कम करने के लिए सीएम केजरीवाल का 7 प्वाइंट फॉर्मूला

    दिल्ली में धुंध के दौरान प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए 7 प्वाइंट में प्लान पेश किया है. इसके तहत 4 नवंबर के 15 नवंबर तक एक बार फिर दिल्ली में ऑड-ईवन ( (Odd-Even)  का नियम लागू किया जाएगा. सीएम केजरीवाल ने कहा कि ऑड-ईवन नियम से दिल्ली में 10 से 13 फीसदी तक प्रदूषण कम हुआ था. इसके साथ ही उन्होंने दिवाली में पटाखे न जलाने की भी अपील की है. इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि ऑड-ईवन के दौरान ओला-उबर पर भी लगाम रखी जाएगी ताकि वह किराए न बढ़ाएं. इसके साथ ही जब उनसे पूछा गया है कि नए मोटर विहिकल एक्ट के तहत जो भारी जुर्माना किराया वसूला जा रहा है क्या उसको दिल्ली में कम किया जाएगा, इस पर सीएम केजरीवाल ने कहा कि नज़र रखे हुए हैं. इससे ट्रैफिक में सुधार है अगर किसी खास बिंदु से दिक्कत होगी तो उसको कम ज़रूर करेंगे.

  • Odd-Even की वापसी- दीवाली बाद तैयार रहें दिल्‍ली वाले, सीएम केजरीवाल ने 7 प्‍वाइंट में बताया प्रदूषण रोकने का प्‍लान

    Odd-Even की वापसी- दीवाली बाद तैयार रहें दिल्‍ली वाले, सीएम केजरीवाल ने 7 प्‍वाइंट में बताया प्रदूषण रोकने का प्‍लान

    इसके अलावा दीवाली के दौरान पटाखें न चलाने के लिए भी अनुरोध किया है. दिल्ली सरकार N-95 मास्क खरीदकर लोगों में बांटेगी, जिससे लोग प्रदूषण से बच सकें. अभी 50-60 लाख मास्क खरीदने की योजना है.

  • दिल्ली ऑड-ईवन में 'नो' छूट तो यूपी में 'लेडी सिंघम' ने की सपा नेता की बोलती बंद, दिन भर की 5 बड़ी खबरें

    दिल्ली ऑड-ईवन में 'नो' छूट तो यूपी में 'लेडी सिंघम' ने की सपा नेता की बोलती बंद, दिन भर की 5 बड़ी खबरें

    गुजरात के चुनावी दौरे पर पीएम मोदी ने ट्रिपल तलाक पर कांग्रेस की चुप्पी को लेकर हमला बोला. साथ ही कपिल सिब्बल की ओर से अयोध्या मामले की सुनवाई को टालने की दलील पर भी पीएम मोदी गुजरात के धंधुका में खूब बरसे. वहीं, राजधानी दिल्ली में सरकार नेशनल ग्रीन ट्रिब्‍यूनल (एनजीटी) के निर्देशानुसार ऑड ईवन लागू करेगी और इसमें किसी को कोई छूट नहीं मिलेगी. इधर, रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया की मौद्रिक नीति समिति ने प्रमुख ब्याज दरों में इस बार भी कोई बदलाव नहीं किया है. उत्तर प्रदेश की 'लेडी सिंघम' ने की समाजवादी पार्टी के नेता की बोलती बंद कर दी और बोलीं कि अब दिखाऊंगी क्या है औकात.

  • अगर मुझे गाली देने से प्रदूषण कम हो जाए, तो रोज सुबह उठकर सब यही करें: अरविंद केजरीवाल

    अगर मुझे गाली देने से प्रदूषण कम हो जाए, तो रोज सुबह उठकर सब यही करें: अरविंद केजरीवाल

    उन्होंने कहा कि केजरीवाल को गाली देने से अगर पॉल्यूशन कम हो तो दिल्ली के सभी 2 करोड़ लोगों से कहूंगा कि सुबह उठकर मुझे गाली दें. उन्होंने आगे कहा कि अगस्त, सितंबर और अक्टूबर महीने में पॉल्यूशन लेवल को भी इनकार नहीं किया जा सकता. दिल्ली अपना पॉल्यूशन क्रिएट करता है, क्योंकि जहलीरी हवाओं के धुंध के अलावा ट्रांसपोर्ट, डस्ट, इंडस्ट्रियल का भी प्रदूषण है.

  • दिल्ली में ऑड-ईवन को लेकर आज NGT में सुनवाई, बड़ा सवाल- क्या चार और राज्यों में लागू होगा नियम?

    दिल्ली में ऑड-ईवन को लेकर आज NGT में सुनवाई, बड़ा सवाल- क्या चार और राज्यों में लागू होगा नियम?

    दिल्ली में ऑड- ईवन को लेकर आज होने वाली एनजीटी की सुनवाई पर दिल्ली सरकार के साथ-साथ चार और राज्यों की सरकार की निगाहें भी बनीं हुईं है. अपनी रिव्यू पिटीशन में दिल्ली सरकार ने एनजीटी को कहा कि वो बाकी और राज्यों में भी ऑड-ईवन लागू करने का आदेश दे.

«1234567»

Advertisement

Odd even वीडियो

Odd even से जुड़े अन्य वीडियो »

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com