NDTV Khabar

Odisha


'Odisha' - 607 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • बच्ची से बलात्कार के आरोप में CRPF का सेवानिवृत्त जवान गिरफ्तार

    बच्ची से बलात्कार के आरोप में CRPF का सेवानिवृत्त जवान गिरफ्तार

    ओडिशा के जाजपुर जिले के रुकुटीपाटा इलाके में एक बच्ची से बलात्कार के आरोप में सीआरपीएफ के सेवानिवृत्त जवान को गिरफ्तार किया गया. पुलिस के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी.

  • Odisha: ओडिशा के 9 केंद्रीय विद्यालयों की 184 कक्षाएं बनीं स्मार्ट क्लास

    Odisha: ओडिशा के 9 केंद्रीय विद्यालयों की 184 कक्षाएं बनीं स्मार्ट क्लास

    केंद्रीय पेट्रोलियम एवं स्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने शनिवार को केन्द्रीय विद्यालयों की स्मार्ट कक्षाओं का उद्घाटन किया. इनमें से छह स्कूल भुवनेश्वर, दो स्कूल खोरडा रोड और एक कटक में है. अधिकारियों ने बताया कि 184 कक्षाओं को स्मार्ट कक्षाओं में तब्दील किया गया है. इसपर कुल चार करोड़ रुपये का खर्चा आया है. यह कार्य तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम (ओनएजीसी) के कॉर्पोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी (सीएसआर) के तहत किया गया है.

  • ओडिशा की अनुप्रिया बनीं पहली आदिवासी कमर्शियल महिला पायलट, पूरा हुआ उड़ने का सपना

    ओडिशा की अनुप्रिया बनीं पहली आदिवासी कमर्शियल महिला पायलट, पूरा हुआ उड़ने का सपना

    ओडिशा के माओवाद प्रभावित मलकानगिरि जिले की एक आदिवासी लड़की ने सालों पहले आकाश में उड़ने का सपना देखा और उसे पूरा करने के लिए इंजीनियरिंग की पढ़ाई बीच में छोड़ दी और आखिरकार अपने सपनों को हासिल करके ही दम लिया. यह प्रेरणादायक कहानी है 23 वर्षीय अनुप्रिया लाकड़ा (Anupriya Lakra) की. पायलट बनने की चाह में अनुप्रिया ने सात साल पहले इंजीनिरिंग की पढ़ाई बीच में छोड़ दी और 2012 में उन्होंने यहां उड्डयन अकादमी में दाखिला ले लिया.

  • ओडिशा सरकार केंद्र से नए मोटर व्हीकल एक्ट में संशोधन की मांग करेगी, कहा- लोगों में नाराजगी

    ओडिशा सरकार केंद्र से नए मोटर व्हीकल एक्ट में संशोधन की मांग करेगी, कहा- लोगों में नाराजगी

    ओडिशा में सत्तारूढ़ बीजेडी ने कहा है कि राज्य सरकार नए मोटर वाहन अधिनियम में कुछ संशोधन लाने के लिए केंद्र सरकार से संपर्क करेगी क्योंकि यातायात नियमों के उल्लंघन पर भारी जुर्माना लगाए जाने से लोगों में नाराजगी है.  वरिष्ठ विधायक और बीजद प्रवक्ता पीके देब ने कहा कि राज्य सरकार केंद्र को पत्र लिखकर अधिनियम में कुछ संशोधन करने की मांग करेगी.

  • सिर से जुड़े जग्गा और बलिया जटिल सर्जरी के जरिए अलग होने के बाद स्वस्थ, एम्स से हुए डिस्चार्ज

    सिर से जुड़े जग्गा और बलिया जटिल सर्जरी के जरिए अलग होने के बाद स्वस्थ, एम्स से हुए डिस्चार्ज

    दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) को सिर से जुड़े ओडिशा के दो भाई जग्गा और बलिया को करीब 45 घंटों की दो सर्जरी के बाद अलग-अलग करने में कामयाबी मिली है. दुनिया में 50 साल में इस तरह की महज़ दर्जन भर ही सर्जरी हुई हैं और एम्स के लिए यह मौका पहला था. आज इन जग्गा और बलिया को एम्स से डिस्चार्ज कर दिया गया. दोनों बच्चों की तबियत में सुधार के बाद उनको वापस उनके घर ओडिशा भेजा जा रहा है. वे सात सितंबर, यानी उसी दिन अपनी नई पहचान के साथ ओडिशा पहुंचेंगे जिस दिन चंद्रयान-2 चंद्रमा के दक्षिण ध्रुव पर उतरेगा.

  • ऐ भाई जरा देख के चलो : ओडिशा में 88 लाख और हरियाणा में 52 लाख रुपये वाहन चालकों से वसूले

    ऐ भाई जरा देख के चलो : ओडिशा में 88 लाख और हरियाणा में 52 लाख रुपये वाहन चालकों से वसूले

    मोटर व्हीकल एक्ट (Motor vehicle act) में हुए बदलाव सुर्खियां बटोर रहे हैं. यह पूरे देश में एक सितंबर से लागू हुए हैं और इससे खलबली मच गई है. हालांकि कुछ राज्यों ने इन्हें लागू नहीं करने का फैसला किया है. देश भर से खबरें आ रही हैं कि किस तरह से यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों को हजारों का जुर्माना देना पड़ रहा है. सबसे ज्यादा खबरें हरियाणा और ओडिशा से आई हैं. आज सड़क परिवहन मंत्रालय ने बताया है कि केवल हरियाणा में ही अभी तक नए कानून के तहत करीब साढ़े तीन सौ चालान काटे गए हैं. इनसे जुर्माने के तौर पर 52 लाख रुपये से अधिक की राशि इकट्ठी की गई है. अगर ओडिशा की बात करें तो वहां अभी तक चार हजार से भी ज्यादा चालान काटे गए हैं. इनसे 88 लाख रुपये से अधिक की राशि एकत्रित की गई. वहां 46 वाहन जब्त कर लिए गए हैं.

  • शख्स ने ऑर्डर किया था किराने का सामान, घर पार्सल पहुंचा तो निकला 5.5 फीट का कोबरा

    शख्स ने ऑर्डर किया था किराने का सामान, घर पार्सल पहुंचा तो निकला 5.5 फीट का कोबरा

    मयूरभंज के रायरंगपुर इलाके में स्थित वार्ड नंबर 5 में एक युवक के कॉरियर पार्सल में 5.5 फीट लंबा सांप निकला था. रिपोर्ट्स के मुताबिक वार्ड नंबर 5 में रहने वाले मृत्यु सिंह ने विजयवाड़ा से कुछ किराने का सामान ऑर्डर किया था. सामान कॉरियर के जरिए सीलबंद पार्सल में भेजा गया था. लेकिन जब यह पार्सल कॉरियर ऑफिस में था तो सामान को खाने के लिए एक चूहा किसी तरह से उसके अंदर घुस गया. उस पार्सल के उसी छेद से उसमें एक कोबरा सांप घुस गया.

  • विवाहेत्तर संबंध आरोप के मामले में महिला का मुंडन कर गांव में घुमाया गया

    विवाहेत्तर संबंध आरोप के मामले में महिला का मुंडन कर गांव में घुमाया गया

    पुलिस ने शनिवार को बताया कि पीड़िता के पिता ने इस बाबत शिकायत दर्ज कराई थी जिसके बाद दो महिलाओं समेत छह व्यक्तियों को हिरासत में लिया गया है. पुलिस के एक अफसर ने बताया कि यह घटना बुधवार रात नीलागिरी थाने के सांकलियापाडा गांव में हुई थी. उन्होंने बताया कि महिला को नज़दीकी जंगल में ले जाकर छोड़ दिया गया था. वह बाद में घर लौटी.

  • कापियां जांचे बिना विद्यार्थियों को पास करने वाला स्कूल अधिकारी निलंबित

    कापियां जांचे बिना विद्यार्थियों को पास करने वाला स्कूल अधिकारी निलंबित

    ओडिशा के गंजम जिले में एक सरकारी स्कूल के प्रभारी को उत्तर पुस्तिकाओं की जांच किए बिना 87 छात्रों को पास कर 10वीं कक्षा में भेजने के मामले में निलंबित कर दिया गया है.

  • VIDEO: देखा गया दुर्लभ सांप, हवा में उड़कर करता है शिकार

    VIDEO: देखा गया दुर्लभ सांप, हवा में उड़कर करता है शिकार

    ओडिशा के भुवनेश्वर में कुछ ऐसा देखा गया जिसको देखकर आप भी हैरान रह जाएंगे. एक दुर्लभ प्रकार का सांप देखा गया, जो उड़ सकता है.

  • पुलिस अधीक्षक की मारपीट से गर्भवती महिला का हुआ था गर्भपात, अब मामला दर्ज

    पुलिस अधीक्षक की मारपीट से गर्भवती महिला का हुआ था गर्भपात, अब मामला दर्ज

    ओड़िशा के सुंदरगढ़ जिले के पुलिस अधीक्षक के खिलाफ गर्भवती महिला से मारपीट के आरोप में मामला दर्ज किया गया. एक महीने पहले हुई इस कथित मारपीट के चलते महिला का गर्भपात हो गया था. एक पुलिस अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी.

  • 'ओडिशा रसगुल्ले' को मिला बहुप्रतीक्षित 'जीआई' टैग, राज्य के लोगों ने जताई खुशी

    'ओडिशा रसगुल्ले' को मिला बहुप्रतीक्षित 'जीआई' टैग, राज्य के लोगों ने जताई खुशी

    साल 2015 से, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के बीच रसगुल्ले की शुरुआत को लेकर जंग चल रही है. बंगाल को 2017 में उसके 'रसगुल्ले' के लिए जीआई टैग प्राप्त हुआ था. इसके अगले साल, ओडिशा लघु उद्योग निगम लिमिटेड (ओएसआईसी) ने रसगुल्ला कारोबारियों के समूह उत्कल मिष्ठान व्यावसायी समिति के साथ मिलकर 'ओडिशा रसगुल्ले' को जीआई टैग देने के लिए आवेदन किया था. 

  • ओडिशा : नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में पहली बार छात्र आंदोलन शुरू, यह है विद्यार्थियों की नाराजगी का कारण

    ओडिशा : नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में पहली बार छात्र आंदोलन शुरू, यह है विद्यार्थियों की नाराजगी का कारण

    ओडिशा के कटक (Cuttack) शहर में स्थित नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (National Law University) में छात्रों ने आंदोलन शुरू कर दिया है. यूनिवर्सिटी की विद्यार्थी परिषद के नेतृत्व में छात्रों ने आज से अनिश्चितकालीन विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया. स्टूडेंट काउंसिल का कहना है कि वर्षों से समस्याओं का समाधान न होने पर विद्यार्थियों को यूनिवर्सिटी प्रशासन के खिलाफ आंदोलन का बिगुल बजाना पड़ा. इस लॉ यूनिवर्सिटी के छात्र पहली बार कोई आंदोलन कर रहे हैं.

  • ओडिशा के पटकुरा विधानसभा चुनाव में BJD को मिली जीत, BJP उम्मीदवार दूसरे नंबर पर रहा

    ओडिशा के पटकुरा विधानसभा चुनाव में BJD को मिली जीत, BJP उम्मीदवार दूसरे नंबर पर रहा

    भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) उम्मीदवार बिजॉय मोहापात्रा बीजद की सावित्री अग्रवाल से पीछे हैं, वहीं कांग्रेस उम्मीदवार जयंत कुमार मोहांती तीसरे स्थान पर चल रहे हैं. सूत्रों ने कहा कि चौथे चरण की मतगणना होने तक अग्रवाल 7,431 वोटों से आगे हैं. जहां उन्हें अब तक की गणना में 25,214 वोट मिले हैं, वहीं मोहापात्रा को 17,783 वोट मिले हैं. कांग्रेस उम्मीदवार को सिर्फ 704 वोट मिले हैं.

  • ओडिशा में सरकारी कोयला खदान में भूस्खलन से चार श्रमिकों की मौत की आशंका

    ओडिशा में सरकारी कोयला खदान में भूस्खलन से चार श्रमिकों की मौत की आशंका

    दिक्केन मेहरा ने बताया, "कामकाज दोबारा शुरू करने में कम से कम एक सप्ताह लगेगा..." भारत की बहुत-सी खानों, जिनमें से कुछ गैरकानूनी हैं और अधिकतर दूरदराज के पहाड़ी इलाकों में हैं, का सुरक्षा रिकॉर्ड खराब रहा है, हालांकि आंकड़े काफी कम होते हैं, क्योंकि बहुत-सी दुर्घटनाओं की जानकारी ही नहीं दी जाती है.

  • नाबालिग के गैंगरेप का Video वायरल, 2 आरोपी हुए गिरफ्तार

    नाबालिग के गैंगरेप का Video वायरल, 2 आरोपी हुए गिरफ्तार

    पुलिस ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि 8 जुलाई को जिले के बीरमित्रपुर पुलिस सीमा में हरपाली बस्ती के पास एक जंगल में 17 वर्षीय लड़की के साथ कथित तौर पर सामूहिक दुष्कर्म किया गया और इसका वीडियो बनाया गया. 

  • ओडिशा के कालाहांडी में आश्रयगृह के अधीक्षक पर यौन शोषण का आरोप, जांच शुरू

    ओडिशा के कालाहांडी में आश्रयगृह के अधीक्षक पर यौन शोषण का आरोप, जांच शुरू

    ओडिशा के कालाहांडी जिले में एक आश्रयगृह के अधीक्षक द्वारा एचआईवी संक्रमित नाबालिग लड़कियों के कथित यौन शोषण की खबरों की अधिकारियों ने जांच शुरू कर दी है. पुलिस ने यह जानकारी दी.  स्थानीय समाचार चैनलों द्वारा आठ वर्षीय एचआईवी संक्रमित लड़की के कथित यौन शोषण की खबर दिये जाने के बाद कालाहांडी जिला प्रशासन, पुलिस, बाल कल्याण समिति (सीडब्ल्यूसी) और कालाहांडी की जिला बाल संरक्षण इकाई (डीसीपीयू) ने जांच शुरू कर दी है. उक्त लड़की केंद्र में रहती थीय बोलंगिर की रहने वाली लड़की की मां ने आरोप लगाया कि आश्रयगृह अधीक्षक सरोज दास द्वारा उनकी बेटी और अन्य लड़कियों का यौन शोषण किया गया.

  • अगले महीने में ओडिशा में होगी पांच-दस खदानों का नीलामी

    अगले महीने में ओडिशा में होगी पांच-दस खदानों का नीलामी

    ओडिशा के इस्पात एवं खान मंत्री प्रफुल्ल मल्लिक ने शनिवार को कहा कि जुलाई महीने में पांच-दस खदानों की नीलामी की जायेगी. राज्य में खनिजों के 36 ब्लॉक हैं.