NDTV Khabar

Odisha rain


'Odisha rain' - 24 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Cyclone phethai: आंध्र प्रदेश-ओडिशा में आज चक्रवाती तूफान ‘फेथाई’ का खतरा, भारी बारिश की चेतावनी के साथ हाई अलर्ट जारी

    Cyclone phethai: आंध्र प्रदेश-ओडिशा में आज चक्रवाती तूफान ‘फेथाई’ का खतरा, भारी बारिश की चेतावनी के साथ हाई अलर्ट जारी

    चक्रवात ‘फेथाई’ के प्रभाव के कारण दक्षिण बंगाल के कई जिले में भी सोमवार को भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है. साथ ही हाई अलर्ट भी जारी किया गया है.

  • 'तितली' तूफान हुआ बेहद विकराल, ओडिशा में स्कूल-कॉलेज बंद, आंध्रप्रदेश में भी अलर्ट, 10 बातें...

    'तितली' तूफान हुआ बेहद विकराल, ओडिशा में स्कूल-कॉलेज बंद, आंध्रप्रदेश में भी अलर्ट, 10 बातें...

    बेहद खतरनाक रूप ले चुके चक्रवाती तूफान 'तितली' (Cyclone Titli) के गुरुवार को बंगाल की खाड़ी पार करने की आशंका को देखते हुए आंध्र प्रदेश के उत्तरी तटीय जिलों में हाईअलर्ट जारी किया गया. तूफान (Cyclone) की रफ्तार 165 किलोमीटर प्रति घंटे तक बढ़ रही है और उसके कारण भारी बारिश और तबाही आने की आशंका है. तूफ़ान ओडिशा और आंध्रप्रदेश के समुद्र तटीय इलाक़ों की ओर बढ़ रहा है. जिसकी वजह से इस पूरे क्षेत्र में भारी बारिश की भी आशंका है. तितली के ख़तरे के मद्देनज़र ओडिशा और आंध्रप्रदेश सरकार ख़ास एहतियात बरत रही है. ओडिशा में चार ज़िलों के सभी स्कूलों और कॉलेजों को बंद रखने का आदेश दिया गया है. ख़तरे की जगहों पर मौजूद लोगों को हटाया जा रहा है. ओडिशा से लगभग 3 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. साथ ही मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की हिदायत दी गई है. ओडिशा में इस तूफान के गुरुवार सुबह साढ़े पांच बजे दस्तक देने की आशंका है. ओडिशा सरकार ने पांच तटीय जिलों में लोगों से घरों को खाली कराना शुरू कर दिया है. मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने हालात का जायजा लिया. उन्होंने गंजम, पुरी, खुर्दा, केंद्रपाड़ा और जगतसिंहपुर जिलों के कलेक्टरों से तटीय क्षेत्र में निचले इलाकों में रह रहे लोगों से तुरंत घर खाली कराने के लिए कहा है.

  • ओडिशा पर अगले 24 घंटे भारी : चक्रवाती तूफान ‘तितली’ दे सकता है दस्तक, स्कूल-कॉलेज बंद और रेड अलर्ट जारी

    ओडिशा पर अगले 24 घंटे भारी : चक्रवाती तूफान ‘तितली’ दे सकता है दस्तक, स्कूल-कॉलेज बंद और रेड अलर्ट जारी

    मौसम की स्थिति को देखते हुए ओडिशा सरकार ने सभी स्कूल-कॉलेजों को बंद रखने का निर्देश दे दिया है. मौसम विभाग ने कहा कि बंगाल की खाड़ी पर चक्रवाती तूफान पिछले छह घंटे में आठ किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पश्चिम-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ा. 

  • भारी बारिश के बीच भारत ने बैलिस्टिक मिसाइल 'प्रहार' का किया सफल परीक्षण, हर मौसम में कारगर

    भारी बारिश के बीच भारत ने बैलिस्टिक मिसाइल 'प्रहार' का किया सफल परीक्षण, हर मौसम में कारगर

    भारत ने स्वदेश में विकसित और सतह से सतह पर कम दूरी तक मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल 'प्रहार' का गुरुवार को भारी बारिश के बीच ओडिशा तट से सफलतापूर्वक परीक्षण किया. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा विकसित 'प्रहार' मल्टी बैरल रॉकेट प्रणाली 'पिनाका' और मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल 'पृथ्वी' के अंतरों को पाटने में सक्षम है. इसके अलावा वह विभिन्न दिशाओं में कई लक्ष्यों को साध सकती है.

  • Kerala Floods: सदी की सबसे बड़ी तबाही से जूझ रहा केरल, बारिश के फिर आसार, हजारों को मदद का इंतजार: 10 बातें

    Kerala Floods: सदी की सबसे बड़ी तबाही से जूझ रहा केरल, बारिश के फिर आसार, हजारों को मदद का इंतजार: 10 बातें

    केरल सदी की सबसे बड़ी तबाही से इस वक्त जूझ रहा है. 100 साल में कभी ऐसी तबाही केरल ने नहीं देखी. 350 से ज़्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. 6 लाख से ज़्यादा लोग राहत शिविरों में रह रहे हैं. राज्य के 14 में से 11 ज़िलों में रेड अलर्ट हैं और सबसे चिंताजनक बात है कि मौसम विभाग ने अभी भी भारी बारिश की आशंका जताई है जिससे आने वाले वक्त में हालात और बिगड़ने के आसार हैं. इडुक्की और एर्नाकुलम राज्य के बाक़ी हिस्सों से पूरी तरह कट गए हैं. बदत्तर होते हालात के बीच सैंकड़ों रेस्कयू टीमें पूरी जी जान से लगी हुई हैं. सेना, नेवी, एयरफोर्स, NDRF, ITBP सभी राहत और बचाव के काम में पूरी तरह मुस्तैद हैं. राज्य में बारिश और बाढ़ के चलते अब तक करीब 20 हज़ार करोड़ का नुकसान होने की बात मुख्यमंत्री विजयन कह रहे हैं. हालांकि, बारिश के अभी भी आसार हैं.

  • राहुल गांधी का ऐलान: केरल में बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए 1 महीने की सैलरी देंगे कांग्रेस के सभी सांसद- विधायक

    राहुल गांधी का ऐलान:  केरल में बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए 1 महीने की सैलरी देंगे कांग्रेस के सभी सांसद- विधायक

    केरल में भयावह बाढ़ से हुए जानमाल के भारी नुकसान को देखते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने फैसला किया है कि पार्टी के सभी सांसद, विधायक और विधान परिषद सदस्य एक महीने का वेतन राज्य के बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए देंगे. पार्टी के महासचिवों, राज्य प्रभारियों, प्रदेश अध्यक्षों और विधायक दल के नेताओं के साथ बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष ने यह भी कहा कि पार्टी के नेता एवं कार्यकर्ता केरल एवं कुछ दूसरे राज्यों में आई बाढ़ से प्रभावित लोगों की हर संभव सहायता करें.

  • बाढ़ की मार झेल रहे केरल की मदद को आगे आए कई मुख्यमंत्री, इन राज्यों ने किया मदद का ऐलान

    बाढ़ की मार झेल रहे केरल की मदद को आगे आए कई मुख्यमंत्री, इन राज्यों ने किया मदद का ऐलान

    बाढ़ की विभीषिका से केरल की कमट टूट गई है. केरल में भायावह बाढ़ से हाहाकार मचा है. खुद राज्य के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन मदद की गुहार लगा रहे हैं. केंद्र सरकार पूरी तरह से मदद कर रही है. अब कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों की ओर से भी मदद की घोषणा की जा रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केरल में बाढ़ की विभीषिका की समीक्षा करने के बाद केरल को तत्काल 500 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता देने की घोषणा की है.

  • Flood Situation in India: छत्तीसगढ़ में पुल बहा, कई राज्यों में बाढ़ जैसे हालात

    Flood Situation in India:  छत्तीसगढ़ में पुल बहा, कई राज्यों में बाढ़ जैसे हालात

    Flood Situation in India: देश के तमाम राज्यों में बारिश की वजह से जन-जीवन अस्त-व्यस्त है. खासकर मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और अोडिशा के तमाम क्षेत्रों में लोग बेहाल हैं. मध्य प्रदेश के ग्वालियर के तारागंज इलाक़े में भारी बारिश की वजह से नाले में पानी का स्तर इतना बढ़ गया कि नाले के पास खड़ी कार बहकर नाले में आ गई. वहीं राज्य के दमोह में चारों ओर पानी ही पानी नज़र आ रहा है.

  • Weather Report: उत्तर प्रदेश के इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, जानें अन्य जगहों के मौसम का हाल

    Weather Report: उत्तर प्रदेश के इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, जानें अन्य जगहों के मौसम का हाल

    मौसम विभाग ने कई राज्यों के लिए भारी बारिश और आंधी-तूफान की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर प्रदेश, दिल्ली-एनसीआर, छत्तीसगढ़, ओडिशा, कर्नाटक, कोंकण समेत आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में भी भारी बारिश का अनुमान है. बात सिर्फ उत्तर प्रदेश की करें तो अगले तीन घटों में भारी बारिश और आंधी-तूफान की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के मेरठ, बागपत, हापुड़, बुलंदशहर और अमरोहा जिले से सटे इलाकों में भारी बारिश होगी. साथ ही बारिश के साथ थंडरस्टॉर्म की भी संभावना व्यक्त की गई है. 

  • Weather Report: उत्तराखंड में आज हो सकती है भारी बारिश, जानें अपने राज्य का हाल

    Weather Report: उत्तराखंड में आज हो सकती है भारी बारिश, जानें अपने राज्य का हाल

    मौसम विभाग ने आज अोडिशा, विदर्भ, छत्तीसगढ़, तेलंगाना में भारी बारिश की संभावना जताई है. दूसरी तरफ, उत्तराखंड, चंडीगढ़, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, कोंकण, गोवा और आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में भी भारी बारिश का अनुमान है. मौसम विभाग ने आज पश्चिम बंगाल और अोडिशा के तटीय इलाकों में 35-35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की उम्मीद भी जताई है.

  • मौसम विभाग : ओडिशा में अगले 24 घंटे में और बारिश की संभावना

    मौसम विभाग : ओडिशा में अगले 24 घंटे में और बारिश की संभावना

    मौसम विभाग ने सूचना जारी कर ओडिशा में अगले 24 घंटे में और बारिश की संभावना जताई है.ओडिशा में अगले 24 घंटे में और बारिश हो सकती है.

  • मौसम विभाग ने ओडिशा में भारी बारिश की आशंका जताई

    मौसम विभाग ने ओडिशा में भारी बारिश की आशंका जताई

    भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने अगले 24 घंटों में पूरे ओडिशा में भारी बारिश होने की आशंका जताई है.

  • ओडिशा में आसमानी बिजली का कहर, 11 लोगों की मौत

    ओडिशा में आसमानी बिजली का कहर, 11 लोगों की मौत

    ओडिशा के भद्रक, बालेश्वर और केंद्रपारा जिलों में रविवार को बिजली गिरने की अलग-अलग घटनाओं में 11 लोगों की मौत हो गई और आठ झुलस गए.

  • देश भर में मानसून की बारिश का सिलसिला जारी, बाढ़ से आठ लोगों की मौत

    देश भर में मानसून की बारिश का सिलसिला जारी, बाढ़ से आठ लोगों की मौत

    देश के करीब सभी इलाकों में मानसून की बारिश ने जोर पकड़ लिया है. इससे नदियों में बाढ़ आ गई है. सोमवार को देश के अलग-अलग क्षेत्रों में बाढ़ के कारण आठ और लोगों की जान चली गई. मौसम विभाग के अधिकारियों ने कई राज्यों में बारिश का पूर्वानुमान जताया है जिसके चलते बाढ़ प्रभावित इलाकों में स्थिति और बिगड़ सकती है.

  • बाढ़ का कहर : ओडिशा में बहा रेलवे पुल, छत्तीसगढ़ में कई रेलगाड़ियां प्रभावित

    बाढ़ का कहर : ओडिशा में बहा रेलवे पुल, छत्तीसगढ़ में कई रेलगाड़ियां प्रभावित

    बस्तर सीमा से लगे ओडिशा राज्य में भारी बारिश के चलते रेलमार्ग पर एक पुल बह जाने के कारण कई रेलगाड़ियों का आवागमन रोक दिया गया है

  • मॉनसून ने ओडिशा में दी दस्तक, अगले 24 घंटों में भारी बारिश की संभावना

    मॉनसून ने ओडिशा में दी दस्तक, अगले 24 घंटों में भारी बारिश की संभावना

    ओडिशा के कुछ हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून ने दस्तक दे दी है और यहां के कई इलाकों में अगले 24 घंटों में भारी बारिश होने का अनुमान है

  • मॉनसून लगातार बढ़ रहा है आगे, ओडिशा में भारी बारिश की चेतावनी

    मॉनसून लगातार बढ़ रहा है आगे, ओडिशा में भारी बारिश की चेतावनी

    दक्षिण-पश्चिमी मॉनसून महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल में लगातार आगे बढ़ रहा है और मौसम विज्ञानियों ने आने वाला सप्ताह अच्छा होने का अनुमान जताया है. हालांकि मौसम वैज्ञानिकों ने सोमवार को ओडिशा के कई हिस्सों में भारी बारिश और तेज हवाओं की चेतावनी दी है.

  • उत्तर भारत में पारा सामान्य लेकिन ओडिशा में आसमान से बरस रही है 'आग'

    उत्तर भारत में पारा सामान्य लेकिन ओडिशा में आसमान से बरस रही है 'आग'

    उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में तापमान सामान्य की सीमा में है, जबकि ओडिशा के अधिकांश हिस्सों में लू चल रही है और पारा 40 डिग्री से ज्यादा है. राष्ट्रीय राजधानी में दिन में मौसम सुहाना रहा और हवा चलती रही, जिस वजह से तापमान 34 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो मौसम के औसत तापमान से दो डिग्री कम था.