NDTV Khabar

Oil prices


'Oil prices' - 166 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • पेट्रोल और डीजल के दाम लगातार 5वें दिन बढ़े, जानें अपने शहर का भाव

    पेट्रोल और डीजल के दाम लगातार 5वें दिन बढ़े, जानें अपने शहर का भाव

    तेल विपणन कंपनियों ने फिर पेट्रोल का दाम दिल्ली में सात पैसे, कोलकाता में चार पैसे जबकि मुंबई और चेन्नई में पांच पैसे प्रति लीटर बढ़ा दिया है.

  • सोमवार को पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर: दिल्ली में पेट्रोल 69.93 और डीजल 63.84 रुपये प्रति लीटर

    सोमवार को पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर:  दिल्ली में पेट्रोल 69.93 और डीजल 63.84 रुपये प्रति लीटर

    तेल विपणन कंपनियों ने सोमवार को पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया.

  • कच्चे तेल के गिरते दाम, स्थिर रुपया आने वाले समय में उच्च आर्थिक वृद्धि का पक्का संकेत : वित्त सचिव गर्ग

    कच्चे तेल के गिरते दाम, स्थिर रुपया आने वाले समय में उच्च आर्थिक वृद्धि का पक्का संकेत : वित्त सचिव गर्ग

    वित्त सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने कहा कि तेल की वैश्विक कीमतों में गिरावट, रुपये में स्थिरता तथा गिरती ब्याज दरें आने वाले महीनों में उच्च आर्थिक वृद्धि दर हासिल होने के ठोस संकेतक हैं. देश की आर्थिक वृद्धि दर 2018-19 की चौथी तिमाही में 5.8 प्रतिशत रही जो पांच साल का न्यूनतम स्तर है.

  • मई में 16 फीसदी टूटा कच्चा तेल, सस्ते होंगे पेट्रोल, डीजल

    मई में 16 फीसदी टूटा कच्चा तेल, सस्ते होंगे पेट्रोल, डीजल

    अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम बीते दिनों घटने के कारण ही घरेलू तेल विपणन कंपनियों ने शनिवार को लगातार तीसरे दिन पेट्रोल और डीजल के दाम में कटौती जारी रखी. उर्जा विशेषज्ञ नरेंद्र तनेजा ने कहा कि निस्संदेह यह देश की नई सरकार के लिए अच्छी खबर है कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव में भारी गिरावट आई.

  • लगातार तीसरे दिन बढ़े पेट्रोल और डीजल के दाम, जानें कितनी बढ़ी कीमतें...

    लगातार तीसरे दिन बढ़े पेट्रोल और डीजल के दाम, जानें कितनी बढ़ी कीमतें...

    दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में पेट्रोल के दाम 14 पैसे जबकि चेन्नई में 15 पैसे प्रति लीटर बढ़ गए हैं. डीजल के दाम में दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में 12 पैसे जबकि चेन्नई में 13 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है.

  • भारत ने ईरान से कच्चा तेल खरीदना बंद किया: भारतीय राजदूत

    भारत ने ईरान से कच्चा तेल खरीदना बंद किया: भारतीय राजदूत

    अमेरिका के प्रतिबंधों से मिली छूट की अवधि इस महीने की शुरुआत में समाप्त होने के बाद भारत ने ईरान से कच्चा तेल खरीदना बंद कर दिया है. अमेरिका में भारत के राजदूत ने यहां यह जानकारी दी.

  • पेट्रोल, डीजल के दाम में गिरावट का सिलसिला थमा, कच्चे तेल में भी नरमी

    पेट्रोल, डीजल के दाम में गिरावट का सिलसिला थमा, कच्चे तेल में भी नरमी

    पेट्रोल और डीजल के दाम में पिछले छह दिन से जारी गिरावट का सिलिसिला बुधवार को थम गया. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत देश के विभिन्न महानगरों में तेल के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ. उधर, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में भी नरमी दर्ज की गई.

  • कच्चे तेल के खेल में फंसा भारत, आज से खत्म हो रही अमेरिकी छूट- पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर पड़ेगा असर! 

    कच्चे तेल के खेल में फंसा भारत, आज से खत्म हो रही अमेरिकी छूट- पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर पड़ेगा असर! 

    ईरान पर पाबंदी के बाद तेल संकट भारत के गले की फांस बन सकता है. अमेरिका ने ईरान से कच्चा तेल खरीदने की जो छूट भारत को दी थी उसे एक मई से हटाने का एलान कर दिया है. भारत अपनी ज़रूरत का करीब 12% कच्चा तेल ईरान से आयात करता है. ऐसे में ईरान से आयात पर रोक के बाद भारत को नए देशों से तेल के आयात का करार करना होगा जो महंगा सौदा साबित हो सकता है. पहले से ही ईरान से तेल का आयात घटा चुके भारत की मुश्किलें अमेरिकी पाबंदी से मिली छूट के ख़त्म होने के साथ बढ़ने वाली है. अमेरिकी प्रतिबंध से पहले ईरान से भारत करीब 25 मिलियन टन ईरान से ख़रीदता था. प्रतिबंधों के बाद पिछले कुछ महीनों में 1.25 मिलियन टन ख़रीद प्रति माह रह गई.

  • कांग्रेस का दावा- पीएम मोदी ने तेल कंपनियों को 23 मई से पहले दाम नहीं बढ़ाने का दिया निर्देश

    कांग्रेस का दावा- पीएम मोदी ने तेल कंपनियों को 23 मई से पहले दाम नहीं बढ़ाने का दिया निर्देश

    कांग्रेस ने ईरान से तेल की खरीद पर भारत समेत अन्य देशों को प्रतिबंधों से मिली छूट हटाने के अमेरिकी निर्णय को लेकर मंगलवार को सरकार पर निशाना साधा और कहा कि यह मोदी सरकार की ‘‘कूटनीतिक एवं आर्थिक असफलता’’ है.

  • पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर, कच्चे तेल में तेजी अभी भी जारी

    पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर, कच्चे तेल में तेजी अभी भी जारी

    अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में इजाफा होने से आने वाले दिनों में भारत में पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ने की संभावना बनी हुई है. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में आई तेजी से घरेलू वायदा बाजार एमसीएक्स पर भी कच्चे तेल के सौदों में उछाल दर्ज किया गया है.

  • कच्चे तेल में तेजी से फिर बढ़ेंगे पेट्रोल, डीजल के दाम

    कच्चे तेल में तेजी से फिर बढ़ेंगे पेट्रोल, डीजल के दाम

    ब्रेंट क्रूड का भाव 70 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर चला गया है, जो नवंबर के बाद का उच्चतम स्तर है. ब्रेंट क्रूड के दाम में इस साल अबतक 34 फीसदी का इजाफा हुआ है. पिछले दो सप्ताह में ब्रेंट क्रूड के दाम में 3.65 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है, जिसका असर आने वाले दिनों में देखा जा सकता है. दरअसल, भारत अपनी तेल की खपत की 80 फीसदी जरूरतों की पूर्ति आयात से करता है, इसलिए पेट्रोल और डीजल की कीमतों का निर्धारण अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में चढ़ाव-उतार के अनुसार तय होता है.

  • तेल का दाम बढ़ने से 2018-19 में दोगुना हो सकता है आयात बिल

    तेल का दाम बढ़ने से 2018-19 में दोगुना हो सकता है आयात बिल

    अनुमान है कि वित्त वर्ष 2019 में आयात बिल 20 फीसदी बढ़कर 130 अरब डॉलर हो सकता है, जोकि सरकारी एजेंसियों के पूर्वानुमान का दोगुना होगा. हालिया आकलन में पेट्रोलियम मंत्रालय के पेट्रोलियम प्लानिंग एंड एनालिसि सेल (पीपीएसी) का अनुमान है कि आयात बिल 2017-18 के 88 अरब डॉलर से 27 फीसदी बढ़कर 2018-19 में 112 अरब डॉलर हो जाएगा. लेकिन यह अनुमान भारतीय बास्केट में कच्चे तेल की कीमत 57.77 डॉलर प्रति बैरल और डॉलर का विनिमय दर 70.73 रुपये प्रति डॉलर पर आधारित है. अब भारतीय बास्केट में कच्चे तेल का दाम 65 डॉलर प्रति बैरल और डॉलर का विनिमय दर 71 रुपये प्रति डॉलर हो गया है.

  • कमजोर वैश्विक रुख से कच्चा तेल वायदा भाव 0.88% फिसला

    कमजोर वैश्विक रुख से कच्चा तेल वायदा भाव 0.88% फिसला

    इसमें 7,951 लॉट का कारोबार हुआ. बाजार जानकारों ने कहा कि एशियाई बाजारों में कमजोर रुख के साथ कारोबारियों के सौदे कम करने से वायदा कारोबार में कच्चे तेल में गिरावट रही. इस बीच, वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट कच्चा तेल 0.63 प्रतिशत गिरकर 53.70 डॉलर पर जबकि ब्रेंट कच्चा तेल 0.80 प्रतिशत गिरकर 62.24 डॉलर प्रति बैरल पर रहा.

  • कच्चे तेल में तेजी से फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें- आज के भाव

    कच्चे तेल में तेजी से फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें- आज के भाव

    ब्रेंट क्रूड का भाव 61 डॉलर प्रति बैरल से ऊंचा हो गया है, जबकि अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सास का भाव 52 डॉलर प्रति बैरल के मनोवैज्ञानिक स्तर को तोड़ चुका है. दो दिनों की स्थिरता के बाद पेट्रोल और डीजल के दाम में गुरुवार को फिर वृद्धि हुई. तेल विपणन कंपनियों ने देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल के दाम में 38 पैसे और डीजल के दाम में 29 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है. इसके साथ दिल्ली में पेट्रोल 68.88 रुपये लीटर हो गया है और डीजल का भी दाम बढ़कर 62.53 रुपये प्रति लीटर हो गया है.

  • डीजल के दाम लगातार तीसरे दिन घटे, पेट्रोल स्थिर

    डीजल के दाम लगातार तीसरे दिन घटे, पेट्रोल स्थिर

    डीजल के दाम में रविवार को लगातार तीसरे दिन गिरावट दर्ज की गई. लेकिन तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल के भाव में कोई बदलाव नहीं किया. तेल विपणन कंपनियों ने दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में डीजल के दाम में 10 पैसे प्रति लीटर की कटौती की है.

  • पेट्रोल-डीजल के दामों तीसरे दिन भी गिरावट जारी, दिल्ली में पेट्रोल साल के सबसे निचले स्तर पर पहुंचा

    पेट्रोल-डीजल के दामों तीसरे दिन भी गिरावट जारी, दिल्ली में पेट्रोल साल के सबसे निचले स्तर पर पहुंचा

    पेट्रोल का भाव देश की राजधानी दिल्ली में 70.07 रुपये लीटर हो गया है जो जनवरी 2018 के बाद का सबसे निचला स्तर है. चार अक्टूबर 2018 को दिल्ली में पेट्रोल का भाव 84 रुपये प्रति लीटर के रिकार्ड उच्च स्तर पर चला गया था.

  • इस सप्ताह 11 फीसदी लुढ़का कच्चा तेल, घटेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम

    इस सप्ताह 11 फीसदी लुढ़का कच्चा तेल, घटेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम

    अंतरराष्ट्रीय बाजार में इस सप्ताह कच्चे तेल के दाम में आई भारी गिरावट से आगे भारतीय उपभोक्ताओं को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में और राहत मिल सकती है. ब्रेंट क्रूड के भाव में इस सप्ताह करीब 11 फीसदी की गिरावट आई है.

  • कच्चे तेल की कीमत में गिरावट, आने वाले दिनों में पेट्रोल-डीजल के दामों से मिल सकती है और राहत

    कच्चे तेल की कीमत में गिरावट, आने वाले दिनों में पेट्रोल-डीजल के दामों से मिल सकती है और राहत

    बीते करीब एक महीने में यह चौथा मौका है जब कच्चे तेल के दाम में दैनिक कारोबार के दौरान छह फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई है. अक्टूबर में चार साल के उच्चतम स्तर पर जाने के बाद कच्चे तेल के दाम में आई तकरीबन 40 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है.