NDTV Khabar

Om birla


'Om birla' - 30 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • सर्बिया में अंतर-संसदीय संघ की बैठक में भाग लेगा भारतीय संसदीय शिष्टमंडल, ओम बिरला करेंगे नेतृत्व

    सर्बिया में अंतर-संसदीय संघ की बैठक में भाग लेगा भारतीय संसदीय शिष्टमंडल, ओम बिरला करेंगे नेतृत्व

    लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला बेलग्रेड, सर्बिया में आयोजित अंतर-संसदीय संघ की 141वीं बैठक में भारतीय संसदीय शिष्टमंडल का नेतृत्व करेंगे. लोकसभा अध्यक्ष के नेतृत्व में एक भारतीय शिष्टमंडल 13 से 17 अक्टूबर तक बेलग्रेड, सर्बिया में आयोजित अंतर-संसदीय संघ की 141वीं बैठक में भाग लेगा. बैठक में लोकसभा अध्यक्ष मुख्य विषय "अंतर्राष्ट्रीय कानूनों का सुदृढ़ीकरण: संसदों की भूमिका और तंत्र तथा क्षेत्रीय सहयोग का योगदान" पर 179 सदस्य देशों से आए पीठासीन अधिकारियों और सांसदों की सभा को संबोधित करेंगे. सामान्य चर्चा के समापन के पश्चात, बैठक में एक घोषणा की जाएगी.

  • लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला बोले, 'पर्यावरण संरक्षण हेतु जनभागीदारी और सामूहिक प्रयास जरूरी'

    लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला बोले, 'पर्यावरण संरक्षण हेतु जनभागीदारी और सामूहिक प्रयास जरूरी'

    लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शनिवार को नई दिल्ली स्थित कांस्टीट्यूशन क्लब में रोटरी क्लब ऑफ़ दिल्ली हेरिटेज द्वारा आयोजित 'Save Earth' कार्यक्रम में पर्यावरण संरक्षण को लेकर अपने विचार रखे.

  • लोकसभा अध्यक्ष ने लाभ के पद से संबंधित संयुक्त समिति का गठन किया

    लोकसभा अध्यक्ष ने लाभ के पद से संबंधित संयुक्त समिति का गठन किया

    लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने लाभ के पदों संबंधी संयुक्‍त समिति का गठन किया है और भाजपा सांसद सत्यपाल सिंह को इसका अध्यक्ष नामित किया है.

  • बाढ़ प्रभावित इलाकों का निरीक्षण करने पहुंचे लोस अध्यक्ष ओम बिरला, प्रभावित लोगों की सुनी समस्याएं

    बाढ़ प्रभावित इलाकों का निरीक्षण करने पहुंचे लोस अध्यक्ष ओम बिरला, प्रभावित लोगों की सुनी समस्याएं

    ओम बिरला एक दिन के दौरे पर रेलवे स्टेशन से सीधे उन इलाकों में पहुंचे, जहां बाढ़ के पानी ने लोगों का सब कुछ तबाह कर दिया है. उन्होंने बाढ़ के कारण विस्थापित गांव के लोगों से बात भी की और उनकी समस्याओं को सुना. ओम बिरला ने  बाढ़ पीड़ितों को हर सम्भव मदद देने के लिए भरोसा दिया.

  • NDTV Exclusive : देश को मिलने जा रहा है नया संसद भवन, जानिए मोदी सरकार का 'ड्रीम प्लान'

    NDTV Exclusive : देश को मिलने जा रहा है नया संसद भवन, जानिए मोदी सरकार का 'ड्रीम प्लान'

    पिछले कुछ समय से यह चर्चा चल रही है कि देश को आजाद हुए 75 साल होने वाले हैं और देश का संसद भवन (Parliament Building) अब काफी पुराना हो चुका है. उसमें अलग-अलग तरह की समस्याएं सामने आ रही हैं. जब देश अपनी आजादी की 75 वीं वर्षगांठ मना रहा हो तो देश को नया संसद भवन मिले. पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन, मौजूदा लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू नए संसद भवन की जरूरत को लेकर वकालत कर चुके हैं. NDTV इंडिया को सूत्रों से जानकारी मिली है कि मोदी सरकार (Modi Government) ने इस पर अपना एक ड्रीम प्लान तैयार कर लिया है. जिस पर अब वह तेजी से आगे बढ़ने की मंशा रखती है. इस प्लान के तहत केवल संसद नहीं बल्कि केंद्र दरकार के सारे मंत्रालय और दफ़्तर भी शामिल हैं.

  • लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा, ब्राह्मणों का समाज में ऊंचा स्थान तो विपक्ष ने कहा- ये मानसिकता...

    लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा, ब्राह्मणों का समाज में ऊंचा स्थान तो विपक्ष ने कहा- ये मानसिकता...

    लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ब्राह्मणों के बारे में दिये गये एक बयान को लेकर विवादों में घिर गए हैं और विपक्षी दलों ने इसे ‘जातिवादी टिप्पणी’ करार दिया है. बिरला ने ब्राह्मणों का समाज में ऊंचा स्थान बताया था. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने कहा कि यही ‘वह मानसिकता है जो जाति के आधार पर बंटे असमान भारत को बढ़ावा देती है.’

  • ओम बिरला जिस ट्रेन के कोच में कर रहे थे सफर, शराब पीकर हंगामा कर रहे थे लोग, फिर यूं सिखाया सबक

    ओम बिरला जिस ट्रेन के कोच में कर रहे थे सफर, शराब पीकर हंगामा कर रहे थे लोग, फिर यूं सिखाया सबक

    रेलवे पुलिस ने यह जानकारी दी. रेलवे पुलिस ने बताया, ‘‘लोकसभा अध्यक्ष ने जब अपने पीए राघवेंद्र को उन्हें समझाने के लिए भेजा तो युवक उनसे ही भिड़ गए. तब उन्होंने अपने पीए को इसकी सूचना रेलवे नियंत्रण कक्ष को देने का निर्देश दिया. देर रात करीब एक बजे जब ट्रेन मथुरा जंक्शन पर पहुंची तो रेलवे सुरक्षा बल के थाना प्रभारी ने चारों युवकों को गिरफ्तार कर लिया और सोमवार को रेलवे मजिस्ट्रेट की अदालत में पेश कर जेल भेज दिया.’’

  • कानूनों को पारित करने के लिए जरूरी है विधानमंडलों में व्यापक और स्वस्थ चर्चा: ओम बिरला

    कानूनों को पारित करने के लिए जरूरी है विधानमंडलों में व्यापक और स्वस्थ चर्चा: ओम बिरला

    लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बुधवार को संसदीय सौध में आयोजित राष्ट्रमंडल संसदीय संघ (सी.पी.ए) भारत क्षेत्र की कार्यकारी समिति और भारत में विधायी निकायों के पीठासीन अधिकारियों की बैठकों की अध्यक्षता की.

  • संसद भवन में स्वतंत्रता दिवस पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने पहली बार फहराया तिरंगा

    संसद भवन में स्वतंत्रता दिवस पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने पहली बार फहराया तिरंगा

    लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने राष्ट्र के 73वें स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया. ओम बिरला ने आज संसद भवन परिसर में स्थित महात्मा गांधी की प्रतिमा के पास झंडा फहराया. संसद के इतिहास में ये पहला मौका है जब स्वंतत्रता दिवस के मौके पर किसी लोकसभा अध्यक्ष ने संसद भवन परिसर में तिरंगा फहराया. देशवासियों को बधाई देते हुए बिरला ने कहा कि आजादी के इस पर्व पर संपूर्ण देश में उल्लास, उमंग और उत्साह का वातावरण है. लोकसभा अध्यक्ष ने लोगों से अनुरोध किया कि हम सब मिलकर आजादी के इस पर्व पर संकल्प लेकर इस नए भारत के निर्माण में अपना भी सहयोग दें और नए भारत के निर्माण में सहभागी भी बनें. उन्होंने ने यह भी कहा कि अपने जीवन के अंदर इस देश के लिए समर्पण और त्याग का संकल्प लें.

  • Exclusive : लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को उम्मीद, साल 2022 तक बन सकता है नया संसद भवन

    Exclusive : लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को उम्मीद, साल 2022 तक बन सकता है नया संसद भवन

    लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने एनडीटीवी से खास बातचीत करते हुए कहा कि साल 2022 में नए संसद भवन के आसार हैं या इसी भवन में सुधार या फिर नई इमारत भी संभव है. उन्होंने आगे कहा कि ''संसद में सबका सहयोग मिला. सत्ता पक्ष बहुमत में हैं, सदन के नेता के रूप में प्रधानमंत्री जी का, माननीय सदस्यों का, प्रतिपक्ष के सभी दलों के नेताओं और माननीय सदस्यों द्वारा सामूहिक रूप से सबका समर्थन मिला. सदन सर्वसम्मति से चलता है और मुझे यह दिखा कि सांसदों में अपने-अपने क्षेत्रों के लिए विकास की प्रतिस्पर्धा थी. 46 महिलाओं में 42 को बोलने का मौका मिला.''

  • लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला बोले- सदन बहुमत से नहीं सर्वसम्मति से चलता है

    लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला बोले- सदन बहुमत से नहीं सर्वसम्मति से चलता है

    शनिवार को सीरी फोर्ट ऑडिटोरियम में आयोजित भव्य अभिनंदन कार्यक्रम में दिल्ली के सभी सातों सांसद मौजूद थे. इस मौके पर दिल्ली के सभी सांसदों की ओर से उनका स्वागत किया गया. साथ ही संसद सदस्य मनोज तिवारी ने एक गीत प्रस्तुत कर उनका स्वागत किया. ओम बिरला ने कहा कि वह अपने सहयोगी सांसदों की वजह से ही सही तरीके से सदन का संचालन कर पाये.

  • संसद के नए भवन के निर्माण पर किया जा रहा है विचार: लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला

    संसद के नए भवन के निर्माण पर किया जा रहा है विचार: लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला

    लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शनिवार को कहा कि विभिन्न विकल्पों में संसद के नए भवन के निर्माण पर विचार शामिल है. उन्होंने कहा कि अंतिम निर्णय लिया जाना अभी बाकी है.

  • सत्रहवीं लोकसभा का पहला सेशन सन 1952 से लेकर अब तक का सबसे स्वर्णिम सत्र : ओम बिरला

    सत्रहवीं लोकसभा का पहला सेशन सन 1952 से लेकर अब तक का सबसे स्वर्णिम सत्र : ओम बिरला

    लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने 17वीं लोकसभा के पहले सत्र की समाप्ति के अवसर पर कहा कि इस सत्र के दौरान कुल 37 बैठकें हुईं जो 280 घंटे तक चलीं. इस दौरान कुल 539 सदस्यों ने सदस्यता की शपथ ली तथा कुल 36 विधेयक पारित हुए. जम्मू और कश्मीर राज्य के बारे में संविधान के अनुच्छेद 370 से संबंधित सांविधिक संकल्प तथा जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन विधेयक 2019 पारित पारित किया गया. इस सत्र का सबसे दिलचस्प तथ्य यह है कि इस बार 265 नवनिर्वाचित सदस्यों को सभा में अपने संसदीय निर्वाचन क्षेत्र से जुड़े मुद्दों को उठाने का अवसर प्राप्त हुआ जो एक बहुत बड़ी उपलब्धि है. उन्होंने कहा कि यह 1952 से लेकर अब तक का सबसे स्वर्णिम सत्र रहा है.

  • सबसे विशाल लोकतंत्र का संसद भवन सर्वाधिक भव्य और आकर्षक बने : ओम बिरला

    सबसे विशाल लोकतंत्र  का संसद भवन सर्वाधिक भव्य और आकर्षक बने :  ओम बिरला

    लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि आज सबकी आकांक्षा है कि सबसे विशाल लोकतंत्र का संसद भवन सबसे भव्य और सबसे आकर्षक बने. उन्होंने कहा कि भारतीय गणराज्य के सबसे बड़े मंदिर संसद भवन से, जो अपने 92 स्वर्णिम वर्ष पूरे कर चुका है, सभी राजनैतिक निर्णय लिए जाते हैं.

  • आजम खान ने माफी नहीं मांगी तो होगी सख्त कार्रवाई, स्पीकर के साथ हुई नेताओं की बैठक में लिया गया फैसला

    आजम खान ने माफी नहीं मांगी तो होगी सख्त कार्रवाई, स्पीकर के साथ हुई नेताओं की बैठक में लिया गया फैसला

    लोकसभा में सांसद और पीठासीन सभापति रमा देवी (Rama Devi) पर अनैतिक टिप्पणी करने के मामले में समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के सांसद आजम खान (Azam Khan) यदि सोमवार को सदन में उनसे माफी नहीं मांगते हैं तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई हो सकती है. लोकसभा में गुरुवार को आजम खान द्वारा की गई टिप्पणी को लेकर शुक्रवार को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला (Om Birla) ने नेताओं की बैठक बुलाई थी.

  • सरकार के अनुरोध पर संसद के वर्तमान सत्र को 7 अगस्त तक बढ़ाया गया

    सरकार के अनुरोध पर संसद के वर्तमान सत्र को 7 अगस्त तक बढ़ाया गया

    संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने अध्यक्ष से सदन की कार्यवाही को बढ़ाने का अनुरोध किया ताकि 20 से अधिक लंबित विधेयकों को पारित किया जा सके.

  • लोकसभा में TMC सांसद ने किया बंगाल सरकार की स्कीम का जिक्र, तो स्पीकर बोले- यहां पश्चिम बंगाल की मार्केटिंग मत करिए

    लोकसभा में TMC सांसद ने किया बंगाल सरकार की स्कीम का जिक्र, तो स्पीकर बोले- यहां पश्चिम बंगाल की मार्केटिंग मत करिए

    दरअसल, प्रश्नकाल के दौरान के दौरान एक पूरक प्रश्न के उत्तर में हर्षवर्धन ने कहा कि पश्चिम बंगाल की सरकार ने पहले आयुष्मान भारत योजना को लागू किया था, लेकिन बाद में इसे बंद कर दिया.

  • लोकसभा में BJP सांसद ने विपक्षी सदस्यों की तरफ इशारा कर उठाया अपने राज्य का मुद्दा तो स्पीकर बोले- वहां लड़ें, यहां नहीं

    लोकसभा में BJP सांसद ने विपक्षी सदस्यों की तरफ इशारा कर उठाया अपने राज्य का मुद्दा तो स्पीकर बोले- वहां लड़ें, यहां नहीं

    कर्नाटक से भाजपा सांसद शोभा करांदलज ने प्रश्नकाल में जब अपने राज्य के विभिन्न हिस्सों में पेयजल की कमी का मुद्दा उठाया तब उन्होंने कावेरी जल को लेकर तमिलनाडु एवं अन्य राज्यों के साथ विवाद का भी जिक्र किया.