Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

Opec


'Opec' - 11 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • अभी नहीं मिलेगी पेट्रोल और डीजल से राहत, कच्चे तेल में तेजी की वजह से बढ़ सकते हैं दाम

    अभी नहीं मिलेगी पेट्रोल और डीजल से राहत, कच्चे तेल में तेजी की वजह से बढ़ सकते हैं दाम

    ऊर्जा विशेषज्ञों की माने तो अगले महीने OPEC की बैठक में कच्चे तेल के उत्पादन में की जा रही कटौती को आगे जारी रखने पर फैसला लिया जा सकता है, जिससे आने वाले दिनों में तेल की कीमतों को सपोर्ट मिलेगा. ऐसे में पेट्रोल और डीजल के दाम में और बढ़ोतरी हो सकती है. 

  • OPEC से बाहर होगा कतर, 60 साल से था समूह का सदस्य, प्राकृतिक गैस का बढ़ाएगा उत्पादन

    OPEC से बाहर होगा कतर, 60 साल से था समूह का सदस्य, प्राकृतिक गैस का बढ़ाएगा उत्पादन

    कतर ने प्राकृतिक गैस उत्पादन को बढ़ाने की अपनी योजना पर ध्यान केंद्रित करने को इसका कारण बताया है. कतर ने दोहा में एक संवाददाता सम्मेलन में एक जनवरी 2019 को संगठन से बाहर होने की अपनी योजना की घोषणा की, जिसकी पुष्टि कतर पेट्रोलियम ने ट्विटर पर की. कतर पेट्रोलियम तेल और गैस गतिविधियों के लिए जिम्मेदार सरकार के स्वामित्व वाला निगम है.

  • सरकार ने खड़े किए हाथ, तेल पर और राहत देना उनके बस में नहीं...

    सरकार ने खड़े किए हाथ, तेल पर और राहत देना उनके बस में नहीं...

    पेट्रोल और डीज़ल के दामों में पिछले दिनों मिली राहत अब पुरानी पड़ चुकी है. सरकार ने साफ कर दिया है कि दामों पर नियंत्रण उसके हाथ में नहीं है. 4 अक्टूबर को वित्त मंत्री अरुण जेटली ने पेट्रोल-डीज़ल के दाम में ढाई रुपये कटौती का एलान किया था, लेकिन दिल्ली में पिछले 12 दिनों में प्रति लीटर 2.50 रुपये की ये राहत न  सिर्फ खत्म हो चुकी है, बल्कि डीज़ल और महंगा हो गया है. अब सरकार ने हाथ खड़े कर दिए हैं और संकेत दिए हैं कि और राहत देना उनके बस में नहीं है.

  • देश में तेल आपूर्ति की कोई दिक्कत नहीं, केंद्रीय मंत्री ने बताई दाम बढ़ने की असली वजह

    देश में तेल आपूर्ति की कोई दिक्कत नहीं, केंद्रीय मंत्री ने बताई दाम बढ़ने की असली वजह

    ईरान पर अमेरिकी प्रतिबंधों के लागू होने से पहले भारत ने कहा कि कच्चा तेल बाजार की प्रतिकूल परिस्थितियों के लिए कच्चे तेल की उपलब्धता कोई वजह नहीं है, बल्कि एक बड़े तेल आपूर्तिकर्ता के बाजार से हटने की आशंका से प्रभावित धारणा के कारण दाम चढ़ रहे हैं. पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने 'इंडिया एनर्जी फोरम' से इतर कहा कि ईरान से आपूर्ति बाधित होने की स्थिति में उसकी भरपाई के विकल्प मौजूद है. उन्होंने कहा कि एक बड़े आपूर्तिकर्ता के बाजार से अनुपस्थित होने की आशंका में बाजार घबराया हुआ है और इसी कारण कच्चे तेल की कीमतें बढ़ रही हैं.

  • 85 डॉलर प्रति बैरल पहुंची कच्‍चे तेल की कीमत, सरकार के‍ लिए बढ़ सकती है मुश्किल

    85 डॉलर प्रति बैरल पहुंची कच्‍चे तेल की कीमत, सरकार के‍ लिए बढ़ सकती है मुश्किल

    अंतरराष्ट्रीय तेल बाज़ार में कच्चे तेल की कीमत नवंबर 2014 के बाद सबसे ऊंचे स्तर 85 डॉलर प्रति डालर पर पहुंच गयी है. वहीं बुधवार को रुपया डॉलर के मुकाबले और कमज़ोर होकर 73 के पार चला गया.

  • ओपेक देश जिम्मेदारी निभाते हुये कच्चे तेल का दाम उचित स्तर पर रखें : धर्मेंद्र प्रधान

    ओपेक देश जिम्मेदारी निभाते हुये कच्चे तेल का दाम उचित स्तर पर रखें : धर्मेंद्र प्रधान

    भारत ने तेल निर्यातक देशों के संगठन (ओपेक) पर तेल एवं गैस के दाम जिम्मेदारीपूर्ण तरीके से तय करने पर जोर दिया है. भारत ने कहा है कि इनके मौजूदा दाम बाजार के बुनियादी कारकों से मेल नहीं खाते हैं. पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने यहां ओपेक संगोष्ठी में भाग लेते हुये कहा आमतौर पर यह देखा गया है कि तेल एवं गैस क्षेत्र में वैश्विक व्यापारिक गतिविधियां सभी के लिये ऊर्जा तक पहुंच और उपलब्धता सुनिश्चित करने में योगदान नहीं करतीं हैं. 

  • पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा इस कारण हुआ, जानें किस शहर में कितनी हुईं कीमतें

    पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा इस कारण हुआ, जानें किस शहर में कितनी हुईं कीमतें

    नए साल की शुरुआत में लोगों को भले ही लोन पर ब्याज दरों में कमी का तोहफा मिला हो लेकिन इसी के साथ उनके दिनचर्या पर असर डालने वाले पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा हुआ है. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है जिसका असर इन कीमतों पर पड़ा है.

  • तेल उत्पादन में कटौती को लेकर गैर-ओपेक देशों के शामिल होने से ईंधन भाव में तेजी

    तेल उत्पादन में कटौती को लेकर गैर-ओपेक देशों के शामिल होने से ईंधन भाव में तेजी

    रूस और गैर-ओपेक देशों के उत्पादन में कटौती के निर्णय में शामिल होने से तेल के दाम में आज उछाल आया. तेल निर्यातक देशों के संगठन (ओपेक) ने वैश्विक स्तर पर तेल की अधिक उपलब्धता को कम करने के लिये उत्पादन में कटौती का फैसला किया है.

  • अगले साल तक रह सकता है तेल आधिक्य, OPEC उत्पादन घटाए : IEA

    अगले साल तक रह सकता है तेल आधिक्य, OPEC उत्पादन घटाए : IEA

    अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (आईईए) ने आज कहा कि अगर ओपेक उत्पादन घटाने के अपने वादे को नहीं निभाता है तो तेल की भारी प्रचुरता विश्व बाजारों पर भारी पड़ सकती है.

  • साल के आखिर तक तेल की कीमतों में फिर आ सकता है उछाल

    साल के आखिर तक तेल की कीमतों में फिर आ सकता है उछाल

    साल के आखिर तक एक बार फिर से तेल की कीमतों में उछाल आ सकता है। ये बयान ओपीईसी के सेक्रेटरी जनरल अब्दुल्ला सलेम अल बादरी ने दावोस में एनडीटीवी सहयोगी श्वेता राजपाल कोहली से बातचीत के दौरान दिया।

  • ओपेक का तेल उत्पादन तीन साल के शीर्ष पर : एमईईएस

    तेल निर्यातक देशों के संगठन के 12 सदस्यों का तेल उत्पादन नवंबर में 3.07 करोड़ बैरल प्रतिदिन पर पहुंच गया।

Advertisement