Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

Open letter


'Open letter' - 44 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • पूर्व SC जज, शर्मिला टैगोर समेत 8 हस्तियों ने लिखा खुला खत, पूछा- क्या संविधान निरी नियमावली है?

    पूर्व SC जज, शर्मिला टैगोर समेत 8 हस्तियों ने लिखा खुला खत, पूछा- क्या संविधान निरी नियमावली है?

    इस पत्र में भारत के गणतंत्र बनने के 70 साल पूरे होने पर खुशी जताते हुए आत्म विश्लेषण करने को भी कहा गया है. साथ ही सवाल किया गया है कि क्या ‘राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के लिए सर्वोपरि सत्य और अहिंसा की विचारधारा आज भी हमारे सार्वजनिक जीवन का मार्ग प्रशस्त कर रही है.’

  • 100 से अधिक सेवानिवृत्त नौकरशाहों ने खुला पत्र लिखा, कहा- भारत को NPR, CAA की जरूरत नहीं

    100 से अधिक सेवानिवृत्त नौकरशाहों ने खुला पत्र लिखा, कहा- भारत को NPR, CAA की जरूरत नहीं

    संशोधित नागरिकता कानून (CAA) की संवैधानिक वैधता पर गंभीर आपत्तियों का उल्लेख करते हुए 106 पूर्व नौकरशाहों ने बृहस्पतिवार को लोगों को एक खुला पत्र लिखकर कहा कि एनपीआर और एनआरआईसी अनावश्यक और व्यर्थ की कवायद है जिससे बड़े पैमाने पर लोगों को दिक्कतें होंगी. इन पूर्व नौकरशाहों में दिल्ली के पूर्व उप राज्यपाल नजीब जंग, तत्कालीन कैबिनेट सचिव के एम चंद्रशेखर और पूर्व मुख्य सूचना आयुक्त वजाहत हबीबुल्ला शामिल हैं. इन लोगों ने साथी नागरिकों से केंद्र सरकार से इस पर जोर देने का आग्रह किया है कि वह राष्ट्रीय पहचानपत्र से संबंधित नागरिकता कानून 1955 की प्रासंगिक धाराओं को निरस्त करे.

  • शशि थरूर ने PM मोदी को लिखा, "कहीं 'मन की बात' भी 'मौन की बात' न बन जाए..."

    शशि थरूर ने PM मोदी को लिखा,

    शशि थरूर ने आगे लिखा कि भारत के नागरिक के तौर पर हम चाहते हैं कि बगैर किसी डर के आपके समक्ष राष्ट्र महत्व से जुड़ी बातें रखे पाएं, ताकि आप तक यह बातें पहुंचे और फिर आप उसपर कोई फैसला ले सकें. हमें उम्मीद करते हैं कि आप भी अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का समर्थन करेंगे ताकि 'मन की बात' 'मौन की बात न' बन पाए.

  • संजय दत्त की 'KGF 2' का फर्स्ट लुक रिलीज, महेश भट्ट ने लिखा ओपन लेटर- तुम्हारे चेहरे पर एक्सपीरियंस साफ...

    संजय दत्त की 'KGF 2' का फर्स्ट लुक रिलीज, महेश भट्ट ने लिखा ओपन लेटर- तुम्हारे चेहरे पर एक्सपीरियंस साफ...

    KGF Chapter 2: बॉलीवुड के खलनायक और मुन्ना भाई यानी संजय दत्त (Sanjay Dutt) आज अपना 60वां बर्थडे मना रहे हैं. संजय, महेश भट्ट (Mahesh Bhatt) के साथ कई फिल्मों में काम कर चुके हैं. एक्टर संजय दत्त के बर्थडे के खास मौके पर महेश भट्ट ने उनके लिए एक ओपन लेटर लिखा है.

  • PM को खुला खत लिखने वालों पर कंगना, प्रसून समेत 61 शख्सियतों का पलटवार

    PM को खुला खत लिखने वालों पर कंगना, प्रसून समेत 61 शख्सियतों का पलटवार

    इस नए खत के लेखकों में भारतीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (CBFC) के प्रमुख प्रसून जोशी, बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत, फिल्मकार मधुर भंडारकर, तथा विवेक अग्निहोत्री के अलावा शास्त्रीय नर्तकी व राज्यसभा सदस्य सोनल मानसिंह शामिल हैं.

  • लिंचिंग के खिलाफ श्याम बेनेगल, अनुराग कश्यप, रामचंद्र गुहा समेत 49 हस्तियों ने PM को लिखा खत

    लिंचिंग के खिलाफ श्याम बेनेगल, अनुराग कश्यप, रामचंद्र गुहा समेत 49 हस्तियों ने PM को लिखा खत

    फिल्मकार श्याम बेनेगल, केतन मेहता, अनुराग कश्यप व मणिरत्नम, अभिनेत्री कोंकणा सेनशर्मा व अपर्णा सेन तथा इतिहासकार रामचंद्र गुहा सहित बहुत-सी जानी-मानी हस्तियों द्वारा हस्ताक्षरित पत्र में कहा गया है, "प्रिय प्रधानमंत्री... मुस्लिमों, दलितों तथा अन्य अल्पसंख्यकों की लिंचिंग तुरंत रोकी जानी चाहिए... हम NCRB (नेशनल क्राइम रिकॉर्ड्स ब्यूरो) की रिपोर्टों से यह जानकर स्तब्ध हैं कि वर्ष 2016 में दलितों के प्रति अत्याचार की कम से कम 840 वारदात दर्ज हुईं, और इनमें दोषी करार दिए जाने में निश्चित रूप से इस दौरान कमी आई..."

  • राहुल गांधी ने कांग्रेस का अध्यक्ष पद छोड़ा, पढ़ें- चार पन्नों के ओपन लेटर की 8 खास बातें

    राहुल गांधी ने कांग्रेस का अध्यक्ष पद छोड़ा, पढ़ें- चार पन्नों के ओपन लेटर की 8 खास बातें

    राहुल गांधी ने कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने एक ओपन लेटर भी जारी किया है. इस ओपन लेटर में राहुल गांधी ने लिखा, 'कांग्रेस पार्टी के लिए काम करना मेरे लिए सम्मान की बात थी'. उन्होंने पत्र में 2019 के लोकसभा चुनावों में पार्टी को मिली हार का जिक्र करते हुए लिखा 'अध्यक्ष के नाते हार के लिए मैं जिम्मेदार हूं. इसलिये अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे रहा हूं'. इससे पहले बुधवार को ही राहुल गांधी ने कहा था कि एक महीने पहले ही नए अध्यक्ष का चुनाव हो जाना चाहिए था. राहुल गांधी ने कहा, 'बिना देर किए हुए नए अध्यक्ष का चुनाव जल्द हो. मैं इस प्रक्रिया में कहीं नहीं हूं. मैंने पहले ही अपना इस्तीफा सौंप दिया है और मैं अब पार्टी अध्यक्ष नहीं हूं. सीडब्ल्यूसी को जल्द से जल्द बैठक बुलाकर फैसला करना चाहिए.' आइये आपको बताते हैं कि राहुल गांधी ने अपने ओपन लेटर में क्या-क्या लिखा है. 

  • बिहार के नियोजित शिक्षकों के नाम रवीश कुमार का पत्र

    बिहार के नियोजित शिक्षकों के नाम रवीश कुमार का पत्र

    अब मैं जो उन्हें कहना चाहता हूं, उन्हें ध्यान से सुनना चाहिए. उन्हें देखना चाहिए कि इस मुद्दे को लेकर नैतिक बल और आत्म बल है या नहीं. गांधी को पढ़ना चाहिए. अगर उन्हें लगता है कि उनका मुद्दा सही है. नैतिकता के पैमाने पर सही है तो उन्हें सत्याग्रह का रास्ता चुनना चाहिए. बार-बार बताने की ज़रूरत नहीं है कि वे साढ़े तीन लाख से अधिक हैं. अगर हैं तो इनमें से एक-एक को गांधी मैदान में जमा हो जाना चाहिए और सत्याग्रह करना चाहिए. सत्याग्रह क्या है, इसके बारे में अध्ययन करना चाहिए. पांच हज़ार की रैली को नेता दिन भर ट्विट करते रहते हैं कि जन-सैलाब उमड़ गया है. सोचिए, अगर आपने लाखों की संख्या में जमा होकर सत्याग्रह कर दिया तो क्या होगा. यह फ़ैसला तभी करें जब सभी साढ़े तीन लाख शिक्षक सत्याग्रह के लिए तैयार हों. सत्याग्रह के लिए तभी तैयार हों जब उन्हें लगे कि उनके साथ अन्याय हुआ है. यह ध्यान में रखें कि उनकी बात को सुप्रीम कोर्ट ने सुना है. कमेटी बनवाई है. राज्य सरकार की कमेटी को भी शिक्षकों के साथ बात करनी पड़ी है. तो उनके पक्ष के बारे में भी सोचें और फिर भी लगता है कि यह ग़लत हुआ है तो मुझे मेसेज न करें. किसी मीडिया को मेसेज न करें. बल्कि मैंने तो कहा है कि आप टीवी देखना बंद कीजिए. अख़बार पढ़ना बंद कीजिए. आपने अपने केस में देख लिया कि जब आप परेशान हुए तो इनके छापने और नहीं छापने से आपकी समस्या पर कोई फर्क नहीं पड़ा. इसलिए फर्क नहीं पड़ता है कि क्योंकि आपमें नैतिक बल और आत्मबल नहीं है.

  • अमित शाह ने चंद्रबाबू नायडू के नाम लिखा खुला खत, आंध्र प्रदेश के लिए केंद्र सरकार के कामों को गिनाया

    अमित शाह ने चंद्रबाबू नायडू के नाम लिखा खुला खत, आंध्र प्रदेश के लिए केंद्र सरकार के कामों को गिनाया

    सोमवार को चंद्रबाबू नायडू दिल्ली में एक दिन की भूख हड़ताल पर बैठे थे. इस दौरान उन्होंने मोदी सरकार जमकर निशाना साधा. इसके जवाब में अमित शाह ने आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू के नाम 9 पन्नों का खुला खत लिखा है. अपने खत में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने न सिर्फ सिलसिलेवार तरीके से चंद्रबाबू नायडू के आरोपों जवाब दिया है, बल्कि मोदी सरकार द्वारा राज्य के लिए किए गए कामों को भी गिनाया.

  • कर्नाटक : डीके शिवकुमार का खुला पत्र, जोड़तोड़ को लेकर कांग्रेस-बीजेपी फिर आमने-सामने

    कर्नाटक : डीके शिवकुमार का खुला पत्र, जोड़तोड़ को लेकर कांग्रेस-बीजेपी फिर आमने-सामने

    कर्नाटक में कांग्रेस और बीजेपी एक बार फिर जोड़तोड़ की कोशिश की वजह से आमने-सामने हैं. कांग्रेस-जेडीएस साझा सरकार में कद्दावर मंत्री डीके शिवकुमार का लिखा खुला खत इस बार विवाद की वजह बना है.

  • Ind vs Aus:ऑस्‍ट्रेलियाई कमेंटेटर केरी ओकीफी का भारतीय खिलाड़ि‍यों और फैंस के नाम खुला पत्र, यूं मांगी माफी..

    Ind vs Aus:ऑस्‍ट्रेलियाई कमेंटेटर केरी ओकीफी का भारतीय खिलाड़ि‍यों और फैंस के नाम खुला पत्र, यूं मांगी माफी..

    इस पत्र में उन्‍होंने तीसरे टेस्ट (3rd Test) के दौरान की गई अपनी विवादास्पद टिप्पणियों के लिए माफी मांगी है. भारत और आस्ट्रेलिया के बीच बॉक्सिंग डे टेस्ट (Boxing Day Test) मैच के दौरान अपनी नस्लवादी मजाकिया टिप्पणियों के कारण ओकीफी को काफी आलोचना झेलनी पड़ी थी. ओकीफी ने कहा है कि उनके मजाक का गलत अर्थ निकाला गया.

  • बुलंदशहर मामले पर 83 पूर्व नौकरशाहों का खुला खत: मुख्यमंत्री पुजारी की तरह 'एजेंडे' पर काम कर रहे हैं

    बुलंदशहर मामले पर 83 पूर्व नौकरशाहों का खुला खत: मुख्यमंत्री पुजारी की तरह 'एजेंडे' पर काम कर रहे हैं

    बुलंदशहर हिंसा के दौरान इंस्पेक्टर सुबोध कुमार की हत्या से क्षुब्ध कई पूर्व नौकरशाहों ने एक खुला पत्र लिखा है, जिसमें उन्होंने राज्य में इस घटना से पहले और बाद में उत्पन्न तनाव को लेकर अपनी चिंता व्यक्त की है. यहां जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार पत्र में लिखा है कि 3 दिसंबर 2018 को हुई हिंसक घटना के दौरान पुलिस अधिकारी की हत्या राजनीतिक द्वेष की दिशा में अब तक का एक बेहद खतरनाक संकेत है. इससे पता चलता है कि देश के सबसे ज्यादा आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश में शासन प्रणाली के मौलिक सिद्धांतों, संवैधानिक नीति और मानवीय सामाजिक व्यवहार तहस नहस हो चुके हैं.

  • केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर के नाम खुला खत...

    केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर के नाम खुला खत...

    राजबाई ने बताया कि उनके पति किसी असंगठित क्षेत्र में काम करते थे. तीन साल पहले उनकी मौत हो गई. पेंशन के रूप में राजबाई को सिर्फ 300 रुपये मिलते हैं. 80 साल की उम्र में भी राजबाई दूसरों के खेत में काम करके गुजारा कर रही हैं.

  • शहीद के परिवार का आतंकियों को खुला खत- तुमने उसे मार डाला जो कश्मीर को बेहद प्यार करता था, आओ हमें भी मार डालो

    शहीद के परिवार का आतंकियों को खुला खत- तुमने उसे मार डाला जो कश्मीर को बेहद प्यार करता था, आओ हमें भी मार डालो

    जम्मू कश्मीर पुलिस के उप निरीक्षक इम्तियाज अहमद मीर के परिवार की ओर से एक खुला खत लिखा गया है जिसमें कहा गया है, 'तुमने उसे मारा जो कश्मीर से प्यार करता था'. आपको बता दें कि इम्तियाज अहमद मीर को उस समय आतंकियों ने गोली मार दी थी जब वह हुलिया बदलकर अपने माता-पिता से मिलने के लिए जा रहे थे.

  • यौन हमलावर के नाम खुला खत - मैं बेटी, दोस्त, प्रेमिका हूं, तुम नहीं जीतोगे

    यौन हमलावर के नाम खुला खत - मैं बेटी, दोस्त, प्रेमिका हूं, तुम नहीं जीतोगे

    मैं एक बेटी हूं. मैं एक दोस्त हूं. मैं एक प्रेयसी हूं. मैं एक छात्रा हूं. मैं एक बहन हूं. मैं एक भतीजी हूं. मैं एक पड़ोसी हूं. मैं एक कामगार हूं, जो हर रोज़ रेलवे में बने कैफे में लोगों को कॉफी सर्व करती है. ये सारे लोग, जो मुझसे ये रिश्ते रखते हैं, मेरी बिरादरी बनाते हैं और तुमने उनमें से हरेक पर हमला किया. तुमने उस सच्चाई को नापाक किया, जिसकी ये सब लोग नुमाइंदगी करते हैं और जिसके लिए मैं लड़ना कभी बंद नहीं करूंगी : कि दुनिया में अच्छे लोगों की तादाद बुरे लोगों से कई गुना ज़्यादा है.

  • CM नीतीश कुमार के नाम तेजस्वी यादव ने लिखा खुला पत्र, जानें क्या है इसमें

    CM नीतीश कुमार के नाम तेजस्वी यादव ने लिखा खुला पत्र, जानें क्या है इसमें

    बिहार उपचुनाव के बाद बिहार में अरिरया में देश विरोधी नारे, दरभंगा में बीजेपी नेता के पिता की हत्या और भागलपुर में हिंसा जैसे मामले पर राजनीति गर्म है. सरकार और विपक्ष में आरोप-प्रत्यारोप का दौर जारी है. दरभंगा और भागलपुर में जिस तरह से माहौल को खराब करने की बातें सामने आई हैं, उससे बिहार की राजनीति ने एक नया मोड़ ले लिया है. बिहार में बीजेपी नेताओं और नीतीश कुमार के स्टैंड में भी कई अंतर्रविरोध देखने को मिल रहे हैं. यही वजह है कि इन सभी मामलों पर प्रकाश डालते हुए विपक्ष के नेता और लालू प्रसाद के बेटे तेजस्वी यादव ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नाम एक खुला पत्र लिखा है. तो पढ़िये यह खुला पत्र...

  • सुप्रियो ने राहत को लिखा खुला पत्र, कहा- संगीत से भारत-पाक के बीच तनाव कम करने की कोशिश एक ‘विफल विचार’

    सुप्रियो ने राहत को लिखा खुला पत्र, कहा- संगीत से भारत-पाक के बीच तनाव कम करने की कोशिश एक ‘विफल विचार’

    गायक से नेता बने केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो ने गायक राहत फतेह अली खान को खुला पत्र लिखकर कहा है कि कला और संगीत के माध्यम से भारत और पाकिस्तान के बीच के तनाव को पाटने की कोशिश एक ‘विफल विचार’ है.

  • ऑस्‍ट्रेलियन ओपन: हर साल रोजर फेडरर को खत लिखते हैं महान केन रोसवाल, इसमें होती है यह छोटी सी बात...

    ऑस्‍ट्रेलियन ओपन: हर साल रोजर फेडरर को खत लिखते हैं महान केन रोसवाल, इसमें होती है यह छोटी सी बात...

    उम्रदराज होने के बावजूद दुनियाभर में रोजर फेडरर के फैंस की संख्‍या में कमी नहीं आई है. फेडरर के प्रशंसकों में महान टेनिस खिलाड़ी केन रोसवाल भी शामिल हैं. वर्ष के पहले ग्रैंडस्‍लैम, आस्ट्रेलियाई ओपन के दौरान रोसवाल एक भावभीना पत्र रोजर फेडरर के लिए लिखते हैं और उसे उनके लॉकर रूम में रखवाते हैं.

Advertisement