NDTV Khabar

Opposition parties


'Opposition parties' - 34 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • अविश्वास प्रस्ताव के लिए BJP ने की तगड़ी 'घेराबंदी', सभी सांसदों को दिया यह निर्देश

    अविश्वास प्रस्ताव के लिए BJP ने की तगड़ी 'घेराबंदी', सभी सांसदों को दिया यह निर्देश

    बीजेपी ने अविश्वास प्रस्ताव के लिए तगड़ी घेराबंदी की है. पार्टी ने अपने सभी सांसदों को संसद में मौजूद रहने के लिए कहा है. इसके लिए बीजेपी ने व्हिप भी जारी कर दिया है. जो सांसद वोटिंग में हिस्सा नहीं लेंगें उनके खिलाफ कारवाई की जाएगी. बीजेपी ने अपने संसदीय दल के पार्टी व्हिप को कहा है कि वह सांसदों के लिए लंच और डिनर की व्यवस्था भी करे. वहीं, जो सांसद बीमार हैं और अस्पताल में भर्ती हैं सिर्फ उन्हें छूट मिल सकती है.

  • चार साल में मोदी सरकार की पहली 'अग्निपरीक्षा', BJP ने बनाया यह प्लान

    चार साल में मोदी सरकार की पहली 'अग्निपरीक्षा', BJP ने बनाया यह प्लान

    संसद का मॉनसून सत्र शुरू हो गया है. मोदी सरकार मॉनसून सत्र के दौरान होने वाली 18 सिटिंग में ज़्यादा से ज़्यादा विधेयकों की पास कराना चाहती है. एजेंडे में 46 बिल पेश करने की तैयारी थी, लेकिन सत्र के पहले ही दिन मोदी सरकार के ख़िलाफ़ पहला अविश्वास प्रस्ताव लाया गया, जिसे स्पीकर सुमित्रा महाजन ने स्वीकार कर लिया. सरकार के 4 साल के कार्यकाल में ये पहला अविश्वास प्रस्ताव है. 2019 से पहले विपक्ष सरकार को घेरने की कोशिश कर रहा है. हालांकि नंबर गेम के मामले में सरकार को कोई ख़तरा नहीं..ऐसे में ये अविश्वास प्रस्ताव सरकार के ख़िलाफ़ महज़ सांकेतिक विरोध भर है. संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार ने कहा कि राजग एकजुट है और अविश्वास प्रस्ताव के खिलाफ मतदान करेगा. कुमार ने कहा कि पार्टी ने अपने लोकसभा सदस्यों को अगले दो दिन के लिए व्हिप जारी किया है और उन्हें सदन में उपस्थित रहने को कहा है. 

  • कांग्रेस ने मॉनसून सत्र में सरकार को घेरने के लिए बनाया यह ‘मास्टर प्लान’

    कांग्रेस ने मॉनसून सत्र में सरकार को घेरने के लिए बनाया यह ‘मास्टर प्लान’

    लोकसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने संवाददाताओं से कहा, '' सोमवार को हुई विपक्षी दलों की बैठक में शामिल हुईं सभी पार्टियां अविश्वास प्रस्ताव लाने पर सहमत हुई हैं.

  • एनडीए सरकार के खिलाफ आएगा अविश्वास प्रस्ताव, टीडीपी ने विपक्षी दलों से मांगा समर्थन

    एनडीए सरकार के खिलाफ आएगा अविश्वास प्रस्ताव, टीडीपी ने विपक्षी दलों से मांगा समर्थन

    केंद्र में सत्तारूढ़ राजग (एनडीए) सरकार के खिलाफ 18 जुलाई से शुरू हो रहे संसद के मानसून सत्र में अविश्वास प्रस्ताव का साया मंडरा रहा है क्योंकि तेदेपा (टीडीपी) ने इसके लिए विपक्षी दलों से समर्थन मांगा है.

  • बजट सत्र की तरह मानसून सत्र के हंगामेदार रहने की संभावना, विपक्ष ने बनाई ये रणनीति

    बजट सत्र की तरह मानसून सत्र के हंगामेदार रहने की संभावना, विपक्ष ने बनाई ये रणनीति

    विजयवाड़ा में टीडीपी अध्यक्ष और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंदबाबू नायडू की अध्यक्षता में हुई टीडीपी संसदीय दल की बैठक में तय किया गया कि 18 जुलाई से शुरू हो रहे संसद के मानसून सत्र में भी पार्टी मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने की पहल फिर शुरू करेगी.

  • पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने केंद्र की मोदी सरकार पर लगाया यह आरोप...

    पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने केंद्र की मोदी सरकार पर लगाया यह आरोप...

    पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने केंद्र की मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि सत्तारूढ़ पार्टी विपक्षी पार्टियों की आवाज दबाना चाहती है. ममता बनर्जी ने संवाददाताओं से कहा, 'विपक्षी पार्टियों की छवि धूमिल करने के लिए एक सत्तारूढ़ पार्टी ने राजनैतिक प्रतिशोध के तहत काम करना शुरू कर दिया है. वे विपक्ष की आवाज दबाना चाहते हैं.'

  • विपक्षी दलों को 2019 में बीजेपी से मुकाबला करने के लिए अहंकार छोड़ना होगा : तेजस्वी यादव

    विपक्षी दलों को 2019 में बीजेपी से मुकाबला करने के लिए अहंकार छोड़ना होगा : तेजस्वी यादव

    बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और राजद के उभरते नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि कांग्रेस को उत्तर प्रदेश और बिहार जैसे राज्यों में अन्य दलों को ‘ड्राइविंग सीट ’ पर रखना चाहिए, जहां वह सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी नहीं है. साथ ही उन्होंने कहा कि 2019 में भाजपा का मिलकर मुकाबला करने के लिए ‘अहंकार’ को दूर रखने की जरुरत है. राष्ट्रीय जनता दल प्रमुख लालू प्रसाद के छोटे बेटे और बिहार विधानसभा में विपक्ष के नेता ने कहा कि प्रधानमंत्री उम्मीदवार का मुद्दा इतना महत्वपूर्ण नहीं है. विपक्षी दलों के लिए ‘संविधान बचाने’ के वास्ते सबसे ज्यादा जरुरत एक साथ आने की है. बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री ने एक साक्षात्कार में कहा, ‘मेरी नजर में प्रधानमंत्री उम्मीदवार के बारे में बात प्राथमिकता नहीं है क्योंकि देश खतरे का सामना कर रहा है. संविधान, लोकतंत्र और आरक्षण खतरे में है.’ उन्होंने अपनी बात पर बल देने के लिए संप्रग -1 का उदाहरण दिया जब मनमोहन सिंह को प्रधानमंत्री बनाने का फैसला लिया गया. तेजस्वी यादव ने कहा कि विपक्ष एक साथ आ कर जीत सकता है.

  • रामविलास पासवान ने कहा-विपक्षी एकता क्षणिक, राजग का साथ छोड़ने का सवाल ही नहीं 

    रामविलास पासवान ने कहा-विपक्षी एकता क्षणिक, राजग का साथ छोड़ने का सवाल ही नहीं 

    केन्द्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने विपक्षी एकता को क्षणिक बताते हुए सवाल उठाया है कि आखिर विपक्ष का नेता कौन होगा ?.खाद्य एवं जनवितरण तथा उपभोक्ता मामलों के केन्द्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने दावा किया कि विपक्ष की तथाकथित एकता क्षणिक है और नेतृत्व के प्रश्न पर एवं स्वार्थों के टकराव के चलते यह स्थाई नहीं हो सकती.

  • कुमारस्वामी की ताजपोशी के बहाने बीजेपी को संदेश, 2019 के चुनाव की डगर नहीं आसान

    कुमारस्वामी की ताजपोशी के बहाने बीजेपी को संदेश, 2019 के चुनाव की डगर नहीं आसान

    कर्नाटक में कांग्रेस-जनता दल(सेक्युलर) गठबंधन सरकार की ताजपोशी के बहाने समग्र विपक्ष एकजुट हो गया. विपक्ष की एकता बीजेपी के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार (एनडीए) के लिए कड़ी चुनौती के रूप में सामने आई है. विपक्ष कर्नाटक के मुख्यमंत्री कुमारस्वामी के शपथ ग्रहण समारोह में यह संदेश देने में सफल रहा कि साल 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव की डगर बीजेपी के लिए आसान नहीं होगी.

  • क्षेत्रीय दलों को तेलुगु देशम पार्टी से हाथ मिलाना चाहिए : चंद्रबाबू नायडू

    क्षेत्रीय दलों को तेलुगु देशम पार्टी से हाथ मिलाना चाहिए : चंद्रबाबू नायडू

    आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने मंगलवार को कहा कि विपक्षी पार्टियों द्वारा शासित राज्यों के साथ केंद्र की एनडीए सरकार की ओर से किए जा रहे ‘अन्याय’ पर चिंता जाहिर करने के लिए क्षेत्रीय दलों को तेलुगु देशम पार्टी (तेदेपा) से हाथ मिलाना चाहिए.

  • विपक्षी पार्टियों के साथ राष्ट्रपति से मिले राहुल, बोले- जज लोया की मौत संदिग्ध, SIT से हो जांच

    विपक्षी पार्टियों के साथ राष्ट्रपति से मिले राहुल, बोले- जज लोया की मौत संदिग्ध, SIT से हो जांच

    जज लोया की मौत का मामला सुप्रीम कोर्ट में भले ही पहुंच गया है, मगर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी इस मामले की जांच सीबीआई से नहीं चाहते हैं, बल्कि स्वतंत्र जांच चाहते हैं. शुक्रवार को राहुल गांधी ने अन्य सांसदों के साथ इस मामले पर राष्ट्रपति से मुलाकात की और ज्ञापन सौंपा. इसके बाद पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा कि जज लोया और अन्य दो की मौत से लोकसभा और राज्यसभा के सांसद चिंतित हैं और सभी इसकी स्वतंत्र जांच चाहते हैं और इसके लिए एसआईटी का गठन किया जाए. 

  • Budget 2018: अखिलेश यादव बोले, 'अहंकारी सरकार का विनाशकारी बजट', पढ़ें अन्य नेताओं के ट्विटर रिएक्शन

    Budget 2018: अखिलेश यादव बोले, 'अहंकारी सरकार का विनाशकारी बजट', पढ़ें अन्य नेताओं के ट्विटर रिएक्शन

    वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बजट पेश होने के बाद देश को संबोधित करते हुए बताया कि जेटली द्वारा पेश किए गए बजट में किन क्षेत्रों में फायदे हुए.

  • CJI दीपक मिश्रा के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव के लिए एकजुट हो पाएगा विपक्ष ?

    CJI दीपक मिश्रा के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव के लिए एकजुट हो पाएगा विपक्ष ?

    सीपीएम महासचिव सीताराम येचुरी ने मंगलवार को कहा कि सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा के खिलाफ महाभियोग यानी इमपीचमेंट मोशन लाने के लिए विपक्षी पार्टियों से बात हो रही है, लेकिन सवाल यह है कि क्या सीपीएम के भीतर खुद सब कुछ ठीकठाक है?

  • 'वन नेशन वन इलेक्शन' पर संसदीय समिति में आम राय नहीं, विपक्ष ने प्रस्ताव पर उठाए सवाल

    'वन नेशन वन इलेक्शन' पर संसदीय समिति में आम राय नहीं, विपक्ष ने प्रस्ताव पर उठाए सवाल

    'वन नेशन वन इलेक्शन' यानी देशभर में एक ही बार में चुनाव हो जाएं. यह सुझाव प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रखा था. उस विचार को आगे बढ़ाने की कोशिश बीजेपी लगातार कर रही है.

  • उत्तर प्रदेश : विपक्षियों को एकजुट करना चाहते थे अखिलेश, बैठक बुलाई तो कोई नहीं आया 

    उत्तर प्रदेश : विपक्षियों को एकजुट करना चाहते थे अखिलेश, बैठक बुलाई तो कोई नहीं आया 

    उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने फूलपुर और गोरखपुर लोकसभा उपचुनाव के बहाने विपक्षी दलों को सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के खिलाफ लामबंद करने की कवायद शुरू की थी.

  • संसद का शीतकालीन सत्र आज से, विपक्ष ने की सरकार को घेरने की तैयारी

    संसद का शीतकालीन सत्र आज से, विपक्ष ने की सरकार को घेरने की तैयारी

    संसद की शीतकालीन सत्र शुक्रवार से शुरू हो रहा है. इस सत्र में विपक्षी दलों ने केंद्र सरकार को घेरने की तैयारी कर ली है. विभिन्न मुद्दों को लेकर एनडीए सरकार को घेरने के लिए आज विपक्ष के नेताओं ने एक बैठक में विचार किया.

  • राजनीतिक दलों को दान देने वालों के नाम जाहिर न किए जाएं : मनोहर पर्रिकर

    राजनीतिक दलों को दान देने वालों के नाम जाहिर न किए जाएं : मनोहर पर्रिकर

    गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर का कहना है कि राजनीतिक दलों को दान देने वालों के नामों का उल्लेख नहीं होना चाहिए. पर्रिकर ने बुधवार को कहा कि राजनीतिक दान अनजान यानी फेसलेस होना चाहिए और उसे दानकर्ता से जोड़ना चाहिए क्योंकि ज्यादा दान देने वाली कंपनियों के साथ विरोधी दल बदले की भावना से पेश आ सकते हैं.

  • नोटबंदी के मुद्दे पर आज आमने-सामने होगी सरकार और विपक्षी पार्टियां

    नोटबंदी के मुद्दे पर आज आमने-सामने होगी सरकार और विपक्षी पार्टियां

    गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल आठ नवंबर को ही 500 और 1000 रुपए के पुराने नोटों को अमान्य घोषित किया था.

Advertisement