NDTV Khabar

Paksitan


'Paksitan' - 24 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • मुस्लिम देशों ने पाक को भारत के साथ अनौपचारिक बातचीत करने को कहा, इमरान खान की तरफ से आया ये जवाब

    मुस्लिम देशों ने पाक को भारत के साथ अनौपचारिक बातचीत करने को कहा, इमरान खान की तरफ से आया ये जवाब

    एक मीडिया रिपोर्ट में सोमवार को यह जानकारी दी गई है. एक्सप्रेस ट्रिब्यून की खबर के मुताबिक तीन सितंबर को सऊदी अरब के उप विदेश मंत्री आदिल अल जुबैर और संयुक्त अरब अमीरात के विदेश मंत्री अब्दुल्ला बिन अल नाहयान इस्लामाबाद दौरे पर अपने नेतृत्व और कुछ अन्य शक्तिशाली देशों की ओर से संदेश लेकर आए थे. उन्होंने पाकिस्तान से कहा कि वह भारत के साथ अनौपचारिक बातचीत करे. 

  • पाकिस्तान की फिर नापाक हरकत: पुंछ जिले में किया सीजफायर का उल्लंघन, भारतीय सेना की चौकियों पर दागे गोले

    पाकिस्तान की फिर नापाक हरकत: पुंछ जिले में किया सीजफायर का उल्लंघन, भारतीय सेना की चौकियों पर दागे गोले

    अधिकारियों ने बताया कि सेना का एक दल नियंत्रण रेखा पर सतर्क बैठा था, उसी दौरान उनके निकट मोर्टार के गोलों से विस्फोट हुआ जिससे ‘कुछ सैनिक’ घायल हो गए. उन्होंने बताया कि घायलों को तत्काल सैन्य अस्पताल पहुंचाया गया और उनकी हालत अब स्थिर बताई जा रही है.

  • SCO मिलिट्री मेडिसिन कॉन्फ्रेंस में नहीं पहुंचा पाकिस्तानी प्रतिनिधि मंडल, भेजा गया था न्योता

    SCO मिलिट्री मेडिसिन कॉन्फ्रेंस में नहीं पहुंचा पाकिस्तानी प्रतिनिधि मंडल, भेजा गया था न्योता

    भारत के 2017 में एससीओ का सदस्य बनने के बाद एससीओ रक्षा सहयोग योजना, 2019-20 के तहत उसकी (भारत की) मेजबानी में यह पहला सैन्य सहयोग कार्यक्रम हो रहा है. रक्षा मंत्रालय के एक बयान में कहा गया था, ‘शंघाई सहयोग संगठन के सदस्य देशों का पहला सैन्य चिकित्सा सम्मेलन 12-13 सितंबर को दिल्ली में होगा. बयान के अनुसार भारतीय सशस्त्र बल हेडक्वाटर्स इंटीग्रेटेड डिफेंस स्टाफ (एचक्यूआईडीएस) के तत्वाधान में इस सम्मेलन का आयोजन करेगा जिसका लक्ष्य सैन्य चिकित्सा के क्षेत्र में उत्कृष्ट पद्धतियों को साझा करना, क्षमताओं का निर्माण करना और साझी चुनौतियों से पार पाना है.

  • LOC के करीब पाक ने तैनात किए करीब 2000 जवान, बड़े पैमाने पर घुसपैठ की साजिश

    LOC के करीब पाक ने तैनात किए करीब 2000 जवान, बड़े पैमाने पर घुसपैठ की साजिश

    भारतीय सेना के सूत्रों ने यह जानकारी दी है. जानकारी के मुताबिक एलओसी के करीब बाग और कोटली सेक्टर में पाकिस्तान ने बड़ी संख्या में सेना के जवानों को तैनात किया है. इन जवानों को जिस जगह पर पाकिस्तान ने तैनात किया है वह नियंत्रण रेखा से लगभग 30 किलोमीटर दूर है. भारतीय सेना पाकिस्तान के इस कदम पर निगाह बनाए हुए है. 

  • सेना प्रमुख बोले- पाकिस्तान के हर दुस्साहस का मुंहतोड़ जवाब देगा भारत, मजबूती से खड़ी है भारतीय सेना

    सेना प्रमुख बोले- पाकिस्तान के हर दुस्साहस का मुंहतोड़ जवाब देगा भारत, मजबूती से खड़ी है भारतीय सेना

    जनरल रावत ने कहा कि उरी आतंकी हमले के बाद (सीमा पार) की गयी सर्जिकल स्ट्राइक और (पुलवामा आतंकी हमले के बाद) बालाकोट में किये गए भारतीय वायुसेना के एयरस्ट्राइक ने आतंकवाद के खिलाफ हमारी दृढ़ता को बखूबी प्रदर्शित किया है. उन्होंने कहा, ‘किसी भी आतंकवादी हरकत को बख्शा नहीं जाएगा.’ सेना प्रमुख ने इस बात का जिक्र किया कि देश पूरी तरह से (सैन्य साजो सामान के) आयात पर निर्भर नहीं रह सकता और उन्होंने ‘क्रिटिकल टेक्नोलॉजी’ के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता पर जोर दिया.

  • जम्मू कश्मीर: नौशेरा सेक्टर में पाक ने फिर किया सीजफायर का उल्लंघन, भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब

    जम्मू कश्मीर: नौशेरा सेक्टर में पाक ने फिर किया सीजफायर का उल्लंघन, भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब

    शुक्रवार रात करीब नौ बजे पाकिस्तान ने नौशेरा सेक्टर में नियंत्रण रेखा पर छोटे हथियारों से गोलीबारी कर बिना उकसावे के संघर्ष विराम उल्लंघन किया और उसके बाद मोर्टार दागे. उन्होंने बताया कि गोलाबारी में कोई हताहत नहीं हुआ है.     

  • जम्मू कश्मीर: सीमा पर पाकिस्तान की गोलीबारी में सेना का एक जवान शहीद

    जम्मू कश्मीर: सीमा पर पाकिस्तान की गोलीबारी में सेना का एक जवान शहीद

    जम्मू कश्मीर के पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा के पास पाकिस्तानी सैनिकों की गोलीबारी में रविवार को सेना का एक जवान शहीद हो गया. अधिकारियों ने बताया कि पुंछ के शाहपुर और केरनी इलाकों में शनिवार शाम को करीब साढ़े पांच बजे सीमा पार से गोलीबारी शुरू हुई और यह रातभर लगातार होती रही.

  • पी चिदंबरम का हमला: राहुल गांधी ने सबसे पहले IAF की बहादुरी को किया सलाम, फिर PM मोदी क्यों भूले?

    पी चिदंबरम का हमला: राहुल गांधी ने सबसे पहले IAF की बहादुरी को किया सलाम, फिर PM मोदी क्यों भूले?

    पी चिदंबरम ने शुक्रवार को आरोप लगाया था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने पाकिस्तान में आतंकी ठिकाने पर IAF की गई कार्रवाई का श्रेय लेने की कोशिश की, जबकि राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने उन्हें सबसे पहले बधाई दी. चिदंबरम ने एक समारोह में यह भी कहा कि मोदी सरकार के ‘बाहुबल वाले’ और ‘सैन्यवादी’ रुख के कारण कश्मीर घाटी में संकट की स्थिति है.

  • OIC की बैठक में शामिल नहीं होगा पाकिस्तान, सुषमा स्वराज को बुलाए जाने का पाक विदेश मंत्री ने किया विरोध

    OIC की बैठक में शामिल नहीं होगा पाकिस्तान, सुषमा स्वराज को बुलाए जाने का पाक विदेश मंत्री ने किया विरोध

    भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) आबु धाबी में होने वाली ऑर्गेनाइजेशन ऑफ इस्लामिक को-ऑपरेशन (ओआईसी) के विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेंगी. इस बीच पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी (Shah Mehmood Qureshi) ने कहा है कि वे विदेश मंत्रियों की काउंसिल बैठक में शिरकत नहीं करेंगे.

  • NEWS FLASH: सब्सिडी वाले एलपीजी की कीमत 2.08 रुपये प्रति सिलेंडर, बिना सब्सिडी वाले एलपीजी का दाम 42.50 रुपये प्रति सिलेंडर बढ़ा

    NEWS FLASH: सब्सिडी वाले एलपीजी की कीमत 2.08 रुपये प्रति सिलेंडर, बिना सब्सिडी वाले एलपीजी का दाम 42.50 रुपये प्रति सिलेंडर बढ़ा

    भाजपा (BJP) के मुताबिक इसके तहत प्रधानमंत्री देश के लगभग एक करोड़ लोगों से जुड़ेंगे. भाजपा के मीडिया प्रकोष्ठ के प्रमुख अनिल बलूनी ने अपने बयान में कहा कि देश के सभी जिले, मंडल एवं शक्ति केंद्र स्तर पर लगभग 15 हजार स्थानों से नमो ऐप के जरिये प्रधानमंत्री पार्टी कार्यकर्ताओं, शुभचिंतकों, स्वयंसेवकों एवं विशिष्ट नागरिकों से जुड़ेंगे. भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह दिल्ली प्रदेश भाजपा कार्यालय से पार्टी कार्यकर्ताओं एवं पदाधिकारियों के साथ इस कार्यक्रम में भाग लेंगे. बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दोपहर 12 बजे देश भर के लगभग एक करोड़ से अधिक लोगों से नमो एप से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं, वालंटियर्स एवं अन्य विशिष्ट नागरिकों से महासंवाद करेंगे.

  • जम्मू कश्मीर: सीमा के पास बन रहे बंकरों का अधिकारियों ने लिया जायजा

    जम्मू कश्मीर: सीमा के पास बन रहे बंकरों का अधिकारियों ने लिया जायजा

    पाकिस्तान के साथ तनाव के बीच भारत सरकार ने बड़ी कार्रवाई के संकेत दिए हैं. वहीं अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी स्थिति को भयानक करार देते हुए भारत द्वारा बड़े कदम उठाने की बात कही है. दूसरी तरफ पाकिस्तान भी लगातार भारत को धमकी दे रहा है कि वह हर कार्रवाई का माकूल जवाब देने के लिए तैयार. दोनों देशों के बीच बढ़ते तनाव पर चिंता जाहिर की है. 

  • Asia Cup 2018: भारत-पाकिस्तान के बीच मैच आज, एशिया कप में अब तक बराबरी का रहा है मुकाबला

    Asia Cup 2018: भारत-पाकिस्तान के बीच मैच आज, एशिया कप में अब तक बराबरी का रहा है मुकाबला

    एशिया कप का सबसे दिलचस्प और बड़ा मुक़ाबला आज भारत और पाकिस्तान के बीच खेला जाएगा. सबकी निगाहें इस मुक़ाबले पर टिकी हैं. टीम इंडिया में केएल राहुल, जसप्रीत बुमराह और हार्दिक पंड्या की वापसी तय मानी जा रही है. दोनों टीमें पिछली बार चैंपियन्स ट्रॉफ़ी के फ़ाइनल में भिड़ी थीं जहां पाकिस्तान ने शानदार जीत के साथ ट्रॉफ़ी अपने नाम की थी, लेकिन एशिया कप के वनडे मैचों में दोनो टीमों का रिकॉर्ड बराबरी का रहा है. ऐसे में एक और ज़ोरदार मैच की फ़ैन्स को उम्मीद है.

  • पाकिस्तान में ऑनर किलिंग, रिश्तेदार से नहीं की शादी तो पिता ने कर दी हत्या

    पाकिस्तान में ऑनर किलिंग, रिश्तेदार से नहीं की शादी तो पिता ने कर दी हत्या

    पड़ोदी देश पाकिस्तान में 'ऑनर किलिंग' का मामला सामने आया है. पाकिस्तान के गुजरात जिले में एक इतालवी-पाकिस्तानी युवती की उसके पिता, भाई और चाचा ने 'इज्जत' के नाम पर हत्या कर दी. मामला मंगलवार को प्रकाश में आया. जिओ न्यूज के अनुसार, पुलिस ने कहा कि 26 वर्षीय सना चीमा के परिजनों ने उसकी मौत का कारण 'दुर्घटना' बताया और उसके शव को जिले के पश्चिम मंगोवाल क्षेत्र में दफना दिया. हालांकि पुलिस को परिजनों की बात पर विश्वास नहीं है. 

  • अमेरिका में 1 मई से पाकिस्तानी राजनयिकों पर प्रतिबंध

    अमेरिका में 1 मई से पाकिस्तानी राजनयिकों पर प्रतिबंध

    अमेरिका ने पाकिस्तान के राजनयिकों पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया है. 1 मई से ये फैसला प्रभावी हो जाएगा. पाकिस्तान ने खुद अमेरिका के इस फैसले की पुष्टि की है. गौरतलब है कि पिछले कई दिनों से अमेरिका द्वारा पाकिस्तानी राजनयिकों पर प्रतिबंध लगाने की खबरें आ रही थीं. पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैजल ने कहा कि पाकिस्तानी राजनयिकों पर यात्रा प्रतिबंधों के संदर्भ में हमें अमेरिका से आधिकारिक सूचना मिली है. वहां एक मई 2018 से पाकिस्तानी राजनयिकों पर प्रतिबंध लग रहा है.

  • शहीद कैप्टन कपिल कुंडु की मां ने कहा, यदि दूसरा बेटा होता तो उसे भी सेना में भेजती

    शहीद कैप्टन कपिल कुंडु की मां ने कहा, यदि दूसरा बेटा होता तो उसे भी सेना में भेजती

    जम्मू एवं कश्मीर में पाकिस्तान की गोलीबारी में शहीद कैप्टन कपिल कुंडु की मां ने कहा कि बेटे को खोकर वह बहुत दुखी हैं, लेकिन यदि उनका एक और बेटा होता तो उसे भी वह सेना में भेजतीं. सुनीता कुंडु (52) ने कहा कि उनका बेटे हमेशा देश के लिए जीता था और सेना में शामिल होने के बाद वह बहुत खुश था.

  • पाकिस्तान अपने तौर तरीके नहीं बदलता है तो ट्रंप कोई भी कदम उठाने को तैयार : रक्षा मंत्री जिम मैटिस

    पाकिस्तान अपने तौर तरीके नहीं बदलता है तो ट्रंप कोई भी कदम उठाने को तैयार : रक्षा मंत्री जिम मैटिस

    रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने कहा है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पाकिस्तान के साथ ‘एक और बार’ काम करने के लिए तैयार हैं लेकिन अगर वह अपने तौर तरीके नहीं बदलता और आतंकी समूहों को समर्थन देना जारी रखता है तो उसके खिलाफ हर जरूरी कदम उठाने को तैयार हैं.

  • चैंपियंस ट्रॉफी 2017 फाइनल, India vs Pakistan: जानिए इस महामुकाबले में कौन होंगे अंपायर

    चैंपियंस ट्रॉफी 2017 फाइनल, India vs Pakistan: जानिए इस महामुकाबले में कौन होंगे अंपायर

    आईसीसी ने भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले फाइनल मैच को लेकर अंपायरों के नामों की घोषणा कर दी है. दक्षिण अफ्रीका के मारियास इरासमुस और रिचर्ड केटेलबोरोग फाइनल मैच में मैदानी अंपायर होंगे.

  • 'पाकिस्तान 1984 में ही परमाणु परीक्षण में सक्षम था, 5 मिनट में नई दिल्‍ली को निशाना बना सकता था'

    'पाकिस्तान 1984 में ही परमाणु परीक्षण में सक्षम था, 5 मिनट में नई दिल्‍ली को निशाना बना सकता था'

    पाकिस्तान के परमाणु कार्यक्रम के जनक अब्दुल कदीर खान ने कहा है कि पाकिस्तान के पास 1984 में परमाणु परीक्षण करने की क्षमता थी और उसने योजना भी बनाई थी, लेकिन तत्कालीन राष्ट्रपति जनरल जिया उल हक ने इस विचार का विरोध किया।

Advertisement