NDTV Khabar

Pandit jawaharlal nehru


'Pandit jawaharlal nehru' - 15 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Children's Day 2019: जवाहर लाल नेहरू के जन्मदिवस पर क्यों मनाया जाता है बाल दिवस?

    Children's Day 2019: जवाहर लाल नेहरू के जन्मदिवस पर क्यों मनाया जाता है बाल दिवस?

    Children's Day India 2019: बाल दिवस (Children's Day) देश भर में हर साल 14 नवंबर को मनाया जाता है. 14 नवंबर (14 November) को देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू (Pandit Jawaharlal Nehru) की जंयती होती है. बाल दिवस (Children's Day) के दिन कई स्कूलों में पढ़ाई नहीं होती है और बच्चों के लिए खेल कूद का आयोजन होता है. कई स्कूलों में बाल दिवस (Bal Diwas) के दिन बच्चों को पिकनिक पर ले जाया जाता है. बाल दिवस (Children's Day) के दिन बच्चों को गिफ्ट्स दिए जाते हैं.

  • पं. नेहरू जिस बात पर अमल कर चुके हैं पीएम मोदी ने कही वही बात

    पं. नेहरू जिस बात पर अमल कर चुके हैं पीएम मोदी ने कही वही बात

    इतिहास की उल्टी व्यख्या नहीं हो सकती. (जैसे 'समुद्रगुप्त को भारत का नेपोलियन कहा जाए) व्यक्ति एक-दूसरे के कार्यों से प्रेरणा ले सकते हैं, लेते हैं. कई बार देश की परंपराएं इतनी गहरी धंसी होती हैं कि, कभी ये किसी के कार्यों के द्वारा, तो कभी किसी के शब्दों के द्वारा प्रकट हो जाती हैं. अपनी वैचारिक मान्यताओं और सुविधा के कारण हम उन्हें किसी व्यक्ति या समूह से जोड़ देते हैं.

  • Jawaharlal Nehru Death Anniversary: जवाहरलाल नेहरू की पुण्यतिथि पर जानिए उनके जीवन से जुड़ी 10 बातें

    Jawaharlal Nehru Death Anniversary: जवाहरलाल नेहरू की पुण्यतिथि पर जानिए उनके जीवन से जुड़ी 10 बातें

    पंडित जवाहरलाल नेहरू (Jawaharlal Nehru) की आज पुण्यतिथि है. जवाहरलाल नेहरू की 27 मई 1964 को दिल का दौरा पड़ने से मृत्यु हो गई थी. लेकिन आज भी नेहरू लोगों के दिलों में जिंदा हैं.  जवाहरलाल नेहरू का जन्म (Pandit Jawaharlal Nehru) 14 नवंबर 1889 को इलाहाबाद में हुआ था.

  • जवाहरलाल नेहरू क्यों लगाते थे लाल गुलाब? Valentine Week में कांग्रेस ने किया खुलासा

    जवाहरलाल नेहरू क्यों लगाते थे लाल गुलाब? Valentine Week में कांग्रेस ने किया खुलासा

    कांग्रेस पार्टी (Congress Party) ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर बताया. वैलेंटाइन्स डे (Valentine's Day) से पहले 7 दिनों तक चलने वाले वैलेंटाइन वीक (Valentine Week) के पहले दिन यानी रोज़ डे (Rose Day) के मौके पर कांग्रेस ने बताया कि जवाहरलाल नेहरू (Jawaharlal Nehru) अपनी पत्नी कमला नेहरू (Kamala Nehru) की याद में अपने कोट पर लाल गुलाब लगाते थे.

  • Jawaharlal Nehru 9 बार गए थे जेल, जानिए उनकी जिंदगी से जुड़ी 10 बातें

    Jawaharlal Nehru 9 बार गए थे जेल, जानिए उनकी जिंदगी से जुड़ी 10 बातें

    पंडित जवाहरलाल नेहरू (Pandit Jawaharlal Nehru) के जन्मदिन को बाल दिवस (Children's Day) के रूप में मनाया जाता है. जवाहरलाल नेहरू का जन्म (Jawaharlal Nehru Birthday) 14 नवंबर 1889 को इलाहाबाद में हुआ था. उनके पिता का नाम मोतीलाल नेहरू और माता का नाम स्वरूपरानी था. जवाहरलाल नेहरू कश्मीरी पंडित समुदाय से थे, इसलिए उन्हें पंडित नेहरू (Pandit Nehru) बुलाया जाता था.

  • Jawaharlal Nehru Quotes: ''अज्ञानता हमेशा बदलाव से डरती है'', जानिए चाचा नेहरू के ऐसे ही प्रेरणादायक विचार

    Jawaharlal Nehru Quotes: ''अज्ञानता हमेशा बदलाव से डरती है'', जानिए चाचा नेहरू के ऐसे ही प्रेरणादायक विचार

    पंडित जवाहर लाल नेहरू (Pandit Jawahar Lal Nehru) के जन्मदिन पर हर साल बाल दिवस (Children's Day) मनाया जाता है. जवाहर लाल नेहरू का जन्‍म 14 नवंबर (November 14) को हुआ था. पंडित नेहरू देश के पहले प्रधानमंत्री थे. नेहरू को बच्चों से बहुत प्यार था. नेहरू हमेशा बच्चों को प्यार और महत्व देने की बात करते थे. कश्मीरी पंडित समुदाय के साथ उनके मूल की वजह से उन्हें पंडित नेहरू (Pandit Nehru) बुलाया जाता था, जबकि बच्चे उन्हें चाचा नेहरू (Chacha Nehru) के रूप में जानते हैं.

  • VIDEO: दलाई लामा बोले, अगर नेहरू की जगह जिन्ना को PM बनाने की गांधीजी की बात मान ली जाती तो...

    VIDEO: दलाई लामा बोले, अगर नेहरू की जगह जिन्ना को PM बनाने की गांधीजी की बात मान ली जाती तो...

    तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा ने आज मोहम्मद अली जिन्ना को लेकर बड़ा बयान दिया है. दलाई लामा ने कहा कि जवाहर लाल नेहरू की जगह अगर मोहम्मद अली जिन्ना को देश का प्रधानमंत्री बनाया गया होता तो आज भारत और पाकिस्तान एक होते और बंटवारा नहीं होता. तिब्बत के आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा ने कहा कि महात्मा गांधी चाहते थे कि मोहम्मद अली जिन्ना देश के शीर्ष पद पर बैठे, लेकिन पहला प्रधानमंत्री बनने के लिए जवाहरलाल नेहरू ने 'आत्म केंद्रित रवैया' अपनाया. गोवा प्रबंध संस्थान के एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए 83 वर्षीय दलाई लामा ने यह बात कही.

  • बड़े काम की हैं पंडित जवाहर लाल नेहरू की ये 10 बातें

    बड़े काम की हैं पंडित जवाहर लाल नेहरू की ये 10 बातें

    आजाद भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू स्‍वतंत्रता संग्राम के प्रमुख नेता थे. शायद ही कोई ऐसा हो जो भारत के व‍िषय में पंडित नेहरू से ज्‍यादा जानता हो. उनकी लिखी किताब 'डिस्‍कवरी ऑफ इंडिया' दुनिया भर में मशहूर है.

  • Children's Day 2017: बाल दिवस पर जानिए चाचा नेहरू के जीवन की ये बातें

    Children's Day 2017: बाल दिवस पर जानिए चाचा नेहरू के जीवन की ये बातें

    भारत में 14 नवंबर को बाल दिवस के तौर पर मनाया जाता है. इसी दिन देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू का जन्मदिवस भी मनाया जाता है. उन्हें सभी लोग चाचा नेहरू के नाम से जानते थे. नेहरू को बच्चों से काफी ज्यादा लगाव था, वे हमेशा बच्चों के साथ उनके बीच होते थे. बच्चों के प्रति उनके इसी प्यार और स्नेह के कारण भारत में उनके जन्मदिन को बाल दिवस के तौर पर मनाया जाने लगा.

  • कपड़े धुलते थे लंदन में तो विदेश से आती थी कार, ऐसी थी चाचा नेहरू की लाइफ

    कपड़े धुलते थे लंदन में तो विदेश से आती थी कार, ऐसी थी चाचा नेहरू की लाइफ

    जवाहरलाल नेहरू अपनी जिंदगी को काफी रॉयल अंदाज में जीते थे. वे दिखने में काफी साधारण थे लेकिन उनके रहने का अंदाज काफी शानदार रहा है.

  • Children's Day: दीपिका पादुकोण से कैटरीना कैफ तक, देखें 10 बॉलीवुड एक्ट्रेसेस के बचपन की Photos

    Children's Day: दीपिका पादुकोण से कैटरीना कैफ तक, देखें 10 बॉलीवुड एक्ट्रेसेस के बचपन की Photos

    बाल दिवस के मौके पर एक नजर डालते हैं बॉलीवुड की उन 10 एक्ट्रेसेस पर, जिनके चेहरा में बचपन की तुलना में अब काफी बदलाव आ गया है.

  • 127वीं जयंती पर पीएम नरेंद्र मोदी ने जवाहर लाल नेहरू को श्रद्धांजलि अर्पित की

    127वीं जयंती पर पीएम नरेंद्र मोदी ने जवाहर लाल नेहरू को श्रद्धांजलि अर्पित की

    देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की 127वीं जयंती के मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की.

  • भारत की आजादी स्‍पेशल : गूगल ने नेहरू के ऐतिहासिक भाषण पर पेश किया डूडल

    भारत की आजादी स्‍पेशल : गूगल ने नेहरू के ऐतिहासिक भाषण पर पेश किया डूडल

    देश की आजादी की 70वीं वर्षगांठ के मौके पर गूगल प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू के ऐतिहासिक 'नियति से साक्षात्‍कार' भाषण का डूडल बनाकर अपने तरीके से इस जश्‍न को मना रहा है. 14-15 अगस्‍त 1947 की मध्‍य रात्रि को पंडित नेहरू का संविधान सभा में दिया गया भाषण 20वीं सदी के सर्वश्रेष्‍ठ भाषणों में शुमार किया जाता है.

  • नेहरू जयंती पर कांग्रेस का दो दिन का अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन

    नेहरू जयंती पर कांग्रेस का दो दिन का अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन

    देश के पहले प्रधानमंत्री पं जवाहरलाल नेहरू की 125वीं जयंती के अवसर पर कांग्रेस आज से दो दिनों के अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन आयोजन करने जा रही है। यह सम्मेलन विज्ञान भवन में मंगलवार तक चलेगा।

  • जेडीयू के वरिष्ठ नेता जगन्नाथ मिश्र को मोदी में दिखते हैं नेहरू के गुण

    जेडीयू के वरिष्ठ नेता जगन्नाथ मिश्र को मोदी में दिखते हैं नेहरू के गुण

    जगन्नाथ मिश्र के पुत्र नीतीश मिश्र बिहार की जीतन राम मांझी सरकार में मंत्री हैं और उनके इस बयान से सत्तारूढ़ पाटी के अंदर विवाद पैदा होने के आसार हैं। जगन्नाथ मिश्र शुरुआत में काफी समय तक कांग्रेस में रहे थे।