NDTV Khabar

Parliament


'Parliament' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • जब संसद खराब कानून बनाती है तो उसका अंत अदालत में होता है : पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी

    जब संसद खराब कानून बनाती है तो उसका अंत अदालत में होता है : पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी

    अंसारी ने कहा कि कोई भी कानून या नियम बनाने के लिए चर्चा के लिए समय की जरूरत होती है लेकिन संसद और विधानसभाओं के सत्र आज अधिक रस्मी हो गए हैं, जहां पर आप मिलते हैं, कुछ चीजें कहते हैं, कुछ दिनों तक साथ रहते हैं और चले जाते हैं.

  • सांसदों की उपस्थिति को लेकर दी गई याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने स्पीकर के पास जाने का निर्देश दिया

    सांसदों की उपस्थिति को लेकर दी गई याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने स्पीकर के पास जाने का निर्देश दिया

    संसद में सांसदों की कम उपस्थिति को लेकर दी गई एक याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने याचिकाकर्ता को कहा है कि वह स्पीकर के पास जाएं. इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने याचिकाकर्ता को याचिका वापस लेने और स्पीकर के पास प्रतिनिधित्व करने की इजाजत दी है. गौरतलब है कि संसद में कई बार बड़े मुद्दों पर सांसदों की कम अनुपस्थिति चर्चा में रही है. किसानों और बेरोजगारी के मुद्दों पर सांसदों का रुख हमेशा ठंडा ही रहता है. लेकिन जब किसी ऐसे मुद्दें में जिसमें पार्टी की ओर से व्हिप जारी कर दिया जाता है तो सभी दलों के सांसद हाजिर हो जाते हैं. 

  • क्या 2001 में संसद पर हुए हमले में भी थी दविंदर सिंह की भूमिका? जम्मू कश्मीर पुलिस कर सकती है जांच

    क्या 2001 में संसद पर हुए हमले में भी थी दविंदर सिंह की भूमिका? जम्मू कश्मीर पुलिस कर सकती है जांच

    जम्मू कश्मीर पुलिस के डीजीपी दिलबाग सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि साल 2001 में संसद पर हुए हमले में दविंदर सिंह की कोई भूमिका थी या नहीं यह भी जांच का हिस्सा हो सकता है.

  • जनवरी के अंत से होगी संसद के बजट सत्र की शुरुआत, अफसरों को तैयारी करने के निर्देश

    जनवरी के अंत से होगी संसद के बजट सत्र की शुरुआत, अफसरों को तैयारी करने के निर्देश

    मंत्रालयों ने जनवरी के अंतिम सप्ताह में शुरू होने वाले बजट सत्र की पहली छमाही के साथ ही अधिकारियों से संसद के सदस्यों (सांसदों) के संभावित सवालों के जवाब के लिए कमर कसने के लिए तैयार रहने को कहना शुरू कर दिया है. एक अधिकारी ने कहा, "इस माह के अंतिम हफ्ते से संसद का सत्र शुरू हो सकता है. मंत्रालय के विभिन्न वर्गो को एक एडवाइजरी दी गई है."

  • बॉलीवुड एक्टर ने किया Tweet, बोले- हर एक MP को 1 लाख रुपये से ज्यादा मिलते हैं और हम टैक्स पेयर्स...

    बॉलीवुड एक्टर ने किया Tweet, बोले- हर एक MP को 1 लाख रुपये से ज्यादा मिलते हैं और हम टैक्स पेयर्स...

    बॉलीवुड एक्टर और प्रोड्यूसर कमाल आर खान (Kamaal R Khan) अपने बेबाक अंदाज के लिए पहचाने जाते हैं. कमाल आर खान अपने ट्वीट को लेकर भी काफी सुर्खियों में रहते हैं. एक बार फिर एक्टर अपने एक ट्वीट को लेकर खबरों में बने हुए हैं.

  • अमेरिका और भारत का सालाना संसदीय संपर्क 2020 में शुरू, हई घोषणा

    अमेरिका और भारत का सालाना संसदीय संपर्क 2020 में शुरू, हई घोषणा

    अमेरिका और भारत ने द्विपक्षीय संबधों में रणनीतिक महत्व के मुद्दों पर चर्चा के लिए सालाना संसदीय संपर्क शुरू करने की घोषणा की है. एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया कि यह संपर्क वर्ष 2020 में शुरू होगा.

  • आज का इतिहास: आज ही के दिन हुआ था संसद पर आतंकी हमला, 'लश्कर' और 'जैश' ने रची थी साजिश

    आज का इतिहास: आज ही के दिन हुआ था संसद पर आतंकी हमला, 'लश्कर' और 'जैश' ने रची थी साजिश

    13 दिसंबर की तारीख देश के लिए नाकाम किए गए आतंकी मनसूबों से जुड़ी है. 2001 में इसी दिन देश के लोकतंत्र के मंदिर संसद पर आतंकी हमला (Parliament Attack) हुआ था. पाकिस्तान के आतंकी संगठन लश्कर -ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद ने इस हमले की साजिश रची थी.

  • संसद ने पास किया नागरिकता बिल: राज्यसभा में बिल के पक्ष में 125 तो विपक्ष में पड़े 99 वोट, पढ़ें 10 बड़ी बातें

    संसद ने पास किया नागरिकता बिल: राज्यसभा में बिल के पक्ष में 125 तो विपक्ष में पड़े 99 वोट, पढ़ें 10 बड़ी बातें

    नागरिकता संशोधन विधेयक (कैब) को लेकर असम समेत पूर्वोत्तर राज्यों में व्यापक विरोध प्रदर्शन के बीच संसद ने बुधवार को इस विधेयक को अपनी मंजूरी दे दी. राज्यसभा ने बुधवार को विस्तृत चर्चा के बाद इस विधेयक को पारित कर दिया. सदन ने विधेयक को प्रवर समिति में भेजे जाने के विपक्ष के प्रस्ताव और संशोधनों को खारिज कर दिया. विधेयक के पक्ष में 125 मत पड़े जबकि 99 सदस्यों ने इसके खिलाफ मतदान किया. विधेयक के संसद में पारित होने के तुरंत बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे भारत और इसके करुणा तथा भाईचारे के मूल्यों के लिए ऐतिहासिक दिन करार दिया. उन्होंने ट्वीट किया कि विधेयक ‘‘वर्षों तक पीड़ा झेलने वाले अनेक लोगों के कष्टों को दूर करेगा.’ मोदी ने राज्यसभा में विधेयक का समर्थन करने वाले सभी सदस्यों का आभार व्यक्त किया. गृह मंत्री अमित शाह ने दावा किया कि नागरिकता संशोधन विधेयक पूरी तरह से संवैधानिक प्रावधानों के अनुरूप है तथा इसमें ‘‘किसी की नागरिकता लेने नहीं, देने’’ का प्रावधान है इसलिए देश के मुस्लिम नागरिकों को इससे डरने की जरूरत नहीं है.

  • दिन भर चली बहस के बाद देर रात लोकसभा से पास हुआ नागरिकता संशोधन बिल, पक्ष में पड़े 311 वोट

    दिन भर चली बहस के बाद देर रात लोकसभा से पास हुआ नागरिकता संशोधन बिल, पक्ष में पड़े 311 वोट

    दिन भर चली बहस के बाद देर रात नागरिकता संशोधन बिल (Citizenship Amendment Bill) लोकसभा (Lok Sabha) से पास हो गया. बिल के पक्ष में 311, जबकि विरोध में 80 वोट पड़े. शिवसेना ने बिल के पक्ष में मतदान किया. 

  • नागरिकता संशोधन विधेयक के पीछे कोई राजनीतिक एजेंडा नहीं, किसी के साथ नहीं होगा कोई अन्‍याय: अमित शाह

    नागरिकता संशोधन विधेयक के पीछे कोई राजनीतिक एजेंडा नहीं, किसी के साथ नहीं होगा कोई अन्‍याय: अमित शाह

    गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने सोमवार को नागरिकता संशोधन बिल (Citizenship Amendment Bill) लोकसभा में पेश कर दिया है. बिल के बाद चर्चा के दौरान अमित शाह ने कहा कि नागरिकता संशोधन विधेयक के पीछे कोई राजनीतिक एजेंडा नहीं है.

  • TOP 5 NEWS: अमित शाह ने लोकसभा में पेश किया नागरिकता बिल, JNU छात्रों पर लाठीचार्ज

    TOP 5 NEWS: अमित शाह ने लोकसभा में पेश किया नागरिकता बिल, JNU छात्रों पर लाठीचार्ज

    TOP 5 NEWS: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने लोकसभा में नागरिकता संशोधन विधेयक (Citizenship Amendment Bill) पेश किया जिसके तहत पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान में धार्मिक उत्पीड़न के शिकार गैर मुस्लिम शरणार्थियों को भारतीय नागरिकता देने का प्रावधान है. लोकसभा में इस विधेयक में समर्थन में जहां 293 मत पड़े तो वहीं इसके विरोध में करीब 82 मत पड़े.

  • नागरिकता संशोधन बिल : मुस्लिमों पर भी खुले मन से विचार करेंगे लेकिन धार्मिक आधार पर लाभ नहीं, अमित शाह के भाषण की 7 बड़ी बातें

    नागरिकता संशोधन बिल : मुस्लिमों पर भी खुले मन से विचार करेंगे लेकिन धार्मिक आधार पर लाभ नहीं, अमित शाह के भाषण की 7 बड़ी बातें

    गृहमंत्री अमित शाह ने नागरिकता संशोधन बिल लोकसभा में पेश कर दिया है. विधेयक को पेश किये जाने के विरोध में 82 मत पड़े, वहीं समर्थन में 293 मत पड़े. अमित शाह ने कहा कि इस बिल का ड्राफ्ट तैयार करते वक्‍त इस बात का ख्‍याल रखा गया है कि संविधान के किसी भी प्रावधान का उल्‍लंघन न हो. सदन में कई सांसदों ने कहा कि इस बिल के कारण संविधान के कई प्रावधानों का उल्‍लंघन होगा और इसलिए इसे सदन में पेश करना असंवैधानिक होगा. लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने इस बिल के प्रावधानों पर सवाल उठाए. उन्होंने कहा कि इस बिल में कुछ नहीं सिर्फ अल्पसंख्यकों को निशाना बनाना है. इस पर अमित शाह ने उन्हें बीच में ही टोकते हुए कहा कि यह बिल .001% भी अल्पसंख्यकों के खिलाफ नहीं है.

  • कम नहीं हो रही प्याज की कीमतें, 165 रुपये किलो तक पहुंचा भाव

    कम नहीं हो रही प्याज की कीमतें, 165 रुपये किलो तक पहुंचा भाव

    प्याज की कीमत कम होने का कोई संकेत नहीं दिख रहा है. आयात के जरिये बाजार में प्याज की आपूर्ति बढ़ाने के सरकार के प्रयासों के बावजूद यह शुक्रवार को गोवा और कुछ जगहों पर 160-165 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गया. संसद (Parliament) में सरकार ने बताया कि आयातित प्याज की खेप 20 जनवरी तक देश में आने लगेगी.

  • कांग्रेस के दो सांसदों पर निलंबन की तलवार लटकी, संसदीय कार्यमंत्री ने नोटिस दिया

    कांग्रेस के दो सांसदों पर निलंबन की तलवार लटकी, संसदीय कार्यमंत्री ने नोटिस दिया

    कांग्रेस के केरल से दो लोकसभा सांसदों पर निलंबन की तलवार लटक गई है. सूत्रों के अनुसार संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी ने लोकसभा स्पीकर ओम बिरला को नियम 374 के तहत नोटिस दिया है. कांग्रेस के दो सांसदों टीएन प्रतापन और डीन कुरियाकोस के ख़िलाफ़ नोटिस है. इसमें मांग की गई है कि वे सदन में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी से बिना शर्त माफी मांगें नहीं तो उन्हें नियम 374 के तहत 5 पांच दिन के लिए सस्पेंड किया जाए.

  • हिन्दी प्रदेश को कचरे के ढेर में बदलने के लिए एक और तैयारी पूरी : नागरिकता संशोधन विधेयक

    हिन्दी प्रदेश को कचरे के ढेर में बदलने के लिए एक और तैयारी पूरी : नागरिकता संशोधन विधेयक

    जिस तरह से धारा 370 की राजनीति कश्मीर के लिए कम हिन्दी प्रदेशों को भटकाने के लिए ज़्यादा थी उसी तरह से नागरिकता संशोधन बिल असम या पूर्वोत्तर के लिए हिन्दी प्रदेशों के लिए ज़्यादा है. इन्हीं प्रदेशों में एक धर्म विशेष को लेकर पूर्वाग्रह इतना मज़बूत है कि उसे सुलगाए रखने के लिए ऐसे मुद्दे लाए जाते हैं ताकि वह अपने पूर्वाग्रहों को और ठोस कर सके. लगे कि जो वह सोच रहा है उसके लिए ही किया जा रहा है. इसकी भारी क़ीमत देश चुका रहा है.

  • सांसदों के बंगलों की मरम्‍मत और मेंटेनेंस में खर्च हो गए 193 करोड़, सरकार ने दी जानकारी

    सांसदों के बंगलों की मरम्‍मत और मेंटेनेंस में खर्च हो गए 193 करोड़, सरकार ने दी जानकारी

    सरकार ने गुरुवार को बताया कि पिछले करीब चार वर्षो में सांसदों के बंगलों की मरम्मत एवं रखरखाव पर 193 करोड़ रूपये खर्च हुए हैं.

  • संसद की कैंटीन में सब्सिडी छोड़ने को राजी हुए सांसद

    संसद की कैंटीन में सब्सिडी छोड़ने को राजी हुए सांसद

    संसद की कैंटीन में सांसदों को मिलने सस्ते खाने का मसला अक्सर खबरों में बना रहता है. कई बार लोग सवाल उठाते रहे हैं कि सांसदों को खाने पर इतनी सब्सिडी क्यों दी जा रही है. लेकिन अब इस मामले में एक ऐतिहासिक कदम उठाया गया है.

  • रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के काफिले के सामने लेट गया शख्स, फिर की ये अनोखी मांग

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के काफिले के सामने लेट गया शख्स, फिर की ये अनोखी मांग

    संसद के नजदीक सड़क पर 35 वर्षीय एक व्यक्ति रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के काफिले के सामने लेट गया. उसके मानसिक रूप से अस्थिर होने का संदेह है. पुलिस ने कहा कि विषंभर गुप्ता नामक यह व्यक्ति उत्तर प्रदेश के कुशीनगर का रहने वाला है और वह अपने को भोजपुरी गायक बताता है. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, ‘‘जब रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का काफिला संसद से निकल रहा था तब विजय चौक के लॉन में भटक रहा यह व्यक्ति मुख्य सड़क की ओर दौड़ा और लेट गया. दूर से ही उस व्यक्ति को देखकर ड्राइवर ने ब्रेक लगा दिया.’’

Advertisement