NDTV Khabar

Parliament


'Parliament' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • नई शिक्षा नीति को लेकर संसद में आएगा नया कानून, कुछ पुराने कानूनों में भी होगा संशोधन

    नई शिक्षा नीति को लेकर संसद में आएगा नया कानून, कुछ पुराने कानूनों में भी होगा संशोधन

    केंद्र सरकार ने बुधवार को नई शिक्षा नीति का एलान कर दिया. अब पांचवीं तक मातृभाषा या क्षेत्रीय भाषाओं में पढ़ाई होगी. चार साल के ऑनर्स की पढ़ाई में हर साल कोई न कोई सर्टिफिकेट, डिग्री या डिप्लोमा मिल जाएगा. बाद में पढ़ाई पूरी करने का विकल्प भी होगा.

  • सेंट्रल विस्टा प्रोटेक्ट : केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट से कहा, 2026 के बाद संसद में सभी सांसदों को सीटें देना असंभव होगा

    सेंट्रल विस्टा प्रोटेक्ट : केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट से कहा, 2026 के बाद संसद में सभी सांसदों को सीटें देना असंभव होगा

    केंद्र की 20000 करोड़ की प्रस्तावित सेंट्रल विस्टा परियोजना (Central Vista Protect) को लेकर केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में हलफनामा दाखिल कर परियोजना का बचाव किया है. केंद्र ने कहा है कि लगभग 100 साल पुरानी संसद (Parliament) संकट के संकेत दे रही है और कई सुरक्षा मुद्दों का सामना कर रही है जिसमें गंभीर अग्नि सुरक्षा भी शामिल है. इसलिए संसद के एक नए आधुनिक भवन के निर्माण की आवश्यकता है.

  • संसदीय समिति का सरकार से सवाल, कोरोना की सस्ती दवाओं का प्रचार क्यों नहीं हो रहा?

    संसदीय समिति का सरकार से सवाल, कोरोना की सस्ती दवाओं का प्रचार क्यों नहीं हो रहा?

    India Coronavirus: भारत जल्द ही COVID पॉजिटिव के मामलों में दस लाख से अधिक के आंकड़े को पार कर जाएगा लेकिन इससे बचाव की जीवन रक्षक दवाएं या तो उपलब्ध नहीं हैं या ब्लैक मार्केट में बेची जा रही हैं. इस मुद्दे को गृह मामलों की संसदीय पैनल के सदस्यों ने उठाया था. संसदीय पैनल ने  सरकार को COVID-19 उपचार के लिए दवाएं सस्ती बनाने और आसानी से उपलब्ध कराने का निर्देश दिया.

  • नेपाल में सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी की बैठक सोमवार तक टली, ओली के भविष्य पर होना था फैसला

    नेपाल में सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी की बैठक सोमवार तक टली, ओली के भविष्य पर होना था फैसला

    पार्टी में ओली अलग-थलग पड़ गए हैं क्योंकि अधिकतर वरिष्ठ नेता प्रचंड के साथ हैं. 45 सदस्यीय स्थायी समिति के भी केवल 15 सदस्य ओली के साथ हैं. एनसीपी के शीर्ष नेताओं ने ओली के भारत विरोधी बयान के चलते उनका इस्तीफा मांगा है.

  • अगस्त के आखिरी हफ्ते में शुरू हो सकता है संसद का मॉनसून सत्र : सूत्र

    अगस्त के आखिरी हफ्ते में शुरू हो सकता है संसद का मॉनसून सत्र : सूत्र

    सूत्रों ने कहा कि कई अध्यादेश हैं जिन्हें संसद में पेश करने की आवश्यकता है. इसलिए सत्र सामान्य अवधि का होगा. सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि संसद का मानसून सत्र निश्चित रूप से 22 सितंबर से पहले शुरू हो जाएगा क्योंकि दो सत्रों के बीच छह महीने से अधिक का अंतराल नहीं हो सकता है.

  • गलवान घटना पर विपक्ष ने की संसदीय समिति की बैठक बुलाने की मांग, बीजेपी ने किया विरोध

    गलवान घटना पर विपक्ष ने की संसदीय समिति की बैठक बुलाने की मांग, बीजेपी ने किया विरोध

    RSP सांसद और समिति के सदस्य एन के प्रेमचंद्रन ने ‘‘जल्द से जल्द एक बैठक बुलाई जानी चाहिए क्योंकि यह राष्ट्रीय महत्व का मुद्दा है. हिंसक झड़प पर समिति को जानकारी देने के लिए विदेश सचिव और रक्षा सचिव को बुलाया जाना चाहिए.’’पूर्व केंद्रीय गृह मंत्री एवं वरिष्ठ कांग्रेस नेता पी. चिदंबरम ने कहा कि सदस्यों को जानकारी देने के लिए उन सभी शीर्ष अधिकारियों को बुलाया जाना चाहिए जो घटना पर प्रकाश डाल सकते हैं.

  • नेपाली संसद ने पारित किया विवादित नक्शा, भारत ने कहा- इसे स्वीकार नहीं कर सकते

    नेपाली संसद ने पारित किया विवादित नक्शा, भारत ने कहा- इसे स्वीकार नहीं कर सकते

    Nepal New Map: भारत ने शनिवार को नेपाल द्वारा नये मानचित्र में बदलाव करने और कुछ भारतीय क्षेत्र को शामिल करने से जुड़े संविधान संशोधन विधेयक को संसद के निचले सदन द्वारा पारित किए जाने पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि यह कृत्रिम विस्तार साक्ष्य व ऐतिहासिक तथ्यों पर आधारित नहीं है और यह मान्य नहीं है.

  • नेपाल की संसद ने भारतीय क्षेत्र को शामिल करने वाले नए नक्शे को किया पारित

    नेपाल की संसद ने भारतीय क्षेत्र को शामिल करने वाले नए नक्शे को किया पारित

    नेपाल की संसद में शनिवार को उस नए नक्शे को पारित कर दिया जिसमें भारतीय क्षेत्र को भी शामिल किया गया है.  मानचित्र को अपडेट करने के लिए एक संविधान संशोधन बिल पर मतदान करने के लिए विशेष सत्र आयोजित किया गया.

  • कोरोना प्रकोप के बीच संसद के मॉनसून सत्र के लिए तैयारी, कई विकल्‍पों पर हो रहा विचार: सूत्र

    कोरोना प्रकोप के बीच संसद के मॉनसून सत्र के लिए तैयारी, कई विकल्‍पों पर हो रहा विचार: सूत्र

    कोरोना के प्रकोप के कारण सोशल डिस्टेसिंग की गाइडलाइंस के साथ राज्यसभा कक्ष में 245 के स्थान पर केवल 60 सांसद ही बैठ सकते हैं. लोकसभा और सेंट्रल हॉल में भी सभी सांसदों का बैठ पाना संभव नहीं है. इन दोनों स्‍थानों पर भी 100 सांसद ही बैठ सकेंगे विकल्‍प के तौर पर विज्ञान भवन पर भी विचार किया गया लेकिन वहां भी सभी सांसदों को बैठा पाना संभव नहीं है.

  • कोविड-19 संकट के कारण संसद भवन के भीतर सांसदों के निजी सहायकों के प्रवेश पर लगी रोक

    कोविड-19 संकट के कारण संसद भवन के भीतर सांसदों के निजी सहायकों के प्रवेश पर लगी रोक

    देश में जारी कोरोना संकट के कारण लगातार एहतियात बरते जा रहे हैं. संसद भवन में प्रवेश को लेकर बुलेटिन जारी किया गया है. जिसके तहत सांसदों के निजी सहायकों के संसद भवन आने पर अगले आदेश तक लगाई गई रोक रोक लगा दी गयी है. 

  • उपराष्ट्रपति और लोकसभा स्पीकर ने मानसून सत्र पर की चर्चा, दीर्घावधि विकल्प के रूप में ई-संसद की भी वकालत की

    उपराष्ट्रपति और लोकसभा स्पीकर ने मानसून सत्र पर की चर्चा, दीर्घावधि विकल्प के रूप में ई-संसद की भी वकालत की

    उपराष्ट्रपति एवं राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने संसद के मॉनसून सत्र के आयोजन को लेकर सोमवार को एक बैठक की, जिसमें उन्होंने कोरोनावायरस महामारी के कारण सामाजिक दूरी बनाये रखने और आभासी संसद की संभावना जैसे विषयों एवं विकल्पों के बारे में चर्चा की. सूत्रों ने इस आशय की जानकारी दी.

  • 13 मई का इतिहास: आजाद भारत में संसद के पहले सत्र की शुरूआत का दिन

    13 मई का इतिहास: आजाद भारत में संसद के पहले सत्र की शुरूआत का दिन

    साल के बाकी दिनों की तरह इतिहास में 13 मई का भी अपना खास मकाम है. देश के लोकतांत्रिक इतिहास में यह दिन एक मील का पत्थर है. स्वतंत्र भारत का पहला संसद सत्र 13 मई, 1952 से आहूत किया गया था. तीन अप्रैल, 1952 को पहली बार उच्च सदन यानी राज्यसभा का गठन किया गया और इसका पहला सत्र 13 मई, 1952 को आयोजित किया गया. इसी तरह 17 अप्रैल, 1952 को पहली लोकसभा का गठन किया गया जिसका पहला सत्र 13 मई, 1952 को आहूत किया गया.

  • कोविड-19 का मुक़ाबला करने के लिए संसद भवन में नियंत्रण कक्ष स्थापित

    कोविड-19 का मुक़ाबला करने के लिए संसद भवन में नियंत्रण कक्ष स्थापित

    लोकसभा सचिवालय ने कोरोना महामारी का मुक़ाबला करने के लिए सांसदों और विधायकों के प्रयासों को समन्वित करने के लिए संसद भवन में नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है. लोकसभा अध्यक्ष की राज्य विधानमंडलों के पीठासीन अधिकारियों के साथ हुई वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान लिए गए निर्णय के अनुसार यह नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है. 

  • कोरोना संकट से निपटने के लिये सांसद निधि से मिले 365 करोड़ रुपये

    कोरोना संकट से निपटने के लिये सांसद निधि से मिले 365 करोड़ रुपये

    कोरोना के संक्रमण के कारण उपजे संकट से निपटने में सहायता के लिये अब तक 339 संसद सदस्य सांसद निधि से 365 करोड़ रुपये की सहायता राशि जारी कर चुके हैं. राज्यसभा सचिवालय के एक अधिकारी ने शुक्रवार को बताया कि सांसद निधि से केन्द्रीय पूल में सहायता राशि देने वालों में उच्च सदन के 74 सांसद शामिल हैं. उल्लेखनीय है कि सांख्यकीय एवं कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्रालय ने हाल ही में सांसद निधि का पैसा कोरोना संकट से निपटने के लिये देशव्यापी स्तर पर चल रहे राहत कार्यों में भी देने की अनुमति दी है.

  • Coronavirus महामारी से लड़ने के लिए 35 सांसद अपनी सांसद निधि से देंगे एक-एक करोड़ रुपये

    Coronavirus महामारी से लड़ने के लिए 35 सांसद अपनी सांसद निधि से देंगे एक-एक करोड़ रुपये

    लोक सभा सदस्यों को शनिवार को लिखे पत्र में बिड़ला ने कहा था कि देश कोविड-19 के कारण कठिन परिस्थितियों से गुजर रहा है और जनप्रतिनिधि होने के नाते अपने लोगों के साथ खड़ा रहना हमारा दायित्व है. बिड़ला ने सांसदों से अनुरोध किया था कि कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए वे अपनी सांसद निधि से एक-एक करोड़ रुपये स्थानीय प्रशासन को उपलब्ध कराएं. लोकसभा सूत्रों के अनुसार लगभग 35 सांसदों ने इस बाबत स्वीकृति पत्र भेज दिए हैं. 

  • Coronavirus के कारण संसद के बजट सत्र का सोमवार को समापन होने की संभावना

    Coronavirus के कारण संसद के बजट सत्र का सोमवार को समापन होने की संभावना

    Coronavirus Outbreak: कोरोना वायरस के बढ़ रहे खतरों के बीच संसद का बजट सत्र सोमवार को खत्म होने संभावना है. COVID-19 से उत्पन्न खतरे के मद्देनजर इस सत्र के निर्धारित समय से 12 दिन पहले ही समाप्त होने की संभावना है.

  • Coronavirus की वजह से स्थगित होगा संसद का बजट सत्र? सोमवार को फैसला

    Coronavirus की वजह से स्थगित होगा संसद का बजट सत्र? सोमवार को फैसला

    संसद का बजट सत्र 3 अप्रैल को खत्म होना है. सूत्रों के अनुसार, सरकार को इस सत्र में कई महत्वपूर्ण बिल पास कराने हैं और शायद यही वजह है कि कोरोना वायरस के मामलों को देखने के बावजूद अभी तक सत्र को स्थगित करने पर कोई विचार नहीं किया गया था, लेकिन अब जिस तरह से इसके तेजी से बढ़ते केस सामने आ रहे हैं, सरकार सत्र स्थगित करने को लेकर सोमवार को फैसला ले सकती है.

  • तेजस्वी सूर्या ने डॉक्टरों, फौजियों से की सांसदों की तुलना, तो कार्ती चिदम्बरम ने कहा 'हास्यास्पद'

    तेजस्वी सूर्या ने डॉक्टरों, फौजियों से की सांसदों की तुलना, तो कार्ती चिदम्बरम ने कहा 'हास्यास्पद'

    यह बहस केरल से कांग्रेस सांसद शशि थरूर की टिप्पणी से शुरू हुई, जब उन्होंने कहा कि सांसदों को सामाजिक स्तर पर शारीरिक दूरी बनाए रखने का संदेश प्रसारित करने के बावजूद संसद में एक-दूसरे के साथ बैठना पड़ रहा है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com