NDTV Khabar

Parliament


'Parliament' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • कोरोना संकट से निपटने के लिये सांसद निधि से मिले 365 करोड़ रुपये

    कोरोना संकट से निपटने के लिये सांसद निधि से मिले 365 करोड़ रुपये

    कोरोना के संक्रमण के कारण उपजे संकट से निपटने में सहायता के लिये अब तक 339 संसद सदस्य सांसद निधि से 365 करोड़ रुपये की सहायता राशि जारी कर चुके हैं. राज्यसभा सचिवालय के एक अधिकारी ने शुक्रवार को बताया कि सांसद निधि से केन्द्रीय पूल में सहायता राशि देने वालों में उच्च सदन के 74 सांसद शामिल हैं. उल्लेखनीय है कि सांख्यकीय एवं कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्रालय ने हाल ही में सांसद निधि का पैसा कोरोना संकट से निपटने के लिये देशव्यापी स्तर पर चल रहे राहत कार्यों में भी देने की अनुमति दी है.

  • Coronavirus महामारी से लड़ने के लिए 35 सांसद अपनी सांसद निधि से देंगे एक-एक करोड़ रुपये

    Coronavirus महामारी से लड़ने के लिए 35 सांसद अपनी सांसद निधि से देंगे एक-एक करोड़ रुपये

    लोक सभा सदस्यों को शनिवार को लिखे पत्र में बिड़ला ने कहा था कि देश कोविड-19 के कारण कठिन परिस्थितियों से गुजर रहा है और जनप्रतिनिधि होने के नाते अपने लोगों के साथ खड़ा रहना हमारा दायित्व है. बिड़ला ने सांसदों से अनुरोध किया था कि कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए वे अपनी सांसद निधि से एक-एक करोड़ रुपये स्थानीय प्रशासन को उपलब्ध कराएं. लोकसभा सूत्रों के अनुसार लगभग 35 सांसदों ने इस बाबत स्वीकृति पत्र भेज दिए हैं. 

  • Coronavirus के कारण संसद के बजट सत्र का सोमवार को समापन होने की संभावना

    Coronavirus के कारण संसद के बजट सत्र का सोमवार को समापन होने की संभावना

    Coronavirus Outbreak: कोरोना वायरस के बढ़ रहे खतरों के बीच संसद का बजट सत्र सोमवार को खत्म होने संभावना है. COVID-19 से उत्पन्न खतरे के मद्देनजर इस सत्र के निर्धारित समय से 12 दिन पहले ही समाप्त होने की संभावना है.

  • Coronavirus की वजह से स्थगित होगा संसद का बजट सत्र? सोमवार को फैसला

    Coronavirus की वजह से स्थगित होगा संसद का बजट सत्र? सोमवार को फैसला

    संसद का बजट सत्र 3 अप्रैल को खत्म होना है. सूत्रों के अनुसार, सरकार को इस सत्र में कई महत्वपूर्ण बिल पास कराने हैं और शायद यही वजह है कि कोरोना वायरस के मामलों को देखने के बावजूद अभी तक सत्र को स्थगित करने पर कोई विचार नहीं किया गया था, लेकिन अब जिस तरह से इसके तेजी से बढ़ते केस सामने आ रहे हैं, सरकार सत्र स्थगित करने को लेकर सोमवार को फैसला ले सकती है.

  • तेजस्वी सूर्या ने डॉक्टरों, फौजियों से की सांसदों की तुलना, तो कार्ती चिदम्बरम ने कहा 'हास्यास्पद'

    तेजस्वी सूर्या ने डॉक्टरों, फौजियों से की सांसदों की तुलना, तो कार्ती चिदम्बरम ने कहा 'हास्यास्पद'

    यह बहस केरल से कांग्रेस सांसद शशि थरूर की टिप्पणी से शुरू हुई, जब उन्होंने कहा कि सांसदों को सामाजिक स्तर पर शारीरिक दूरी बनाए रखने का संदेश प्रसारित करने के बावजूद संसद में एक-दूसरे के साथ बैठना पड़ रहा है.

  • Coronavirus का डर: संसद भवन परिसर आम आदमी के लिए बंद, विजिटर पास पर रोक

    Coronavirus का डर: संसद भवन परिसर आम आदमी के लिए बंद, विजिटर पास पर रोक

    Coronavirus News: लोकसभा की महासचिव स्नेहलता श्रीवास्तव ने एक आदेश में कहा, "कोरोना वायरस (COVID-19)के फैलने से जुड़ी चिंताओं को देखते हुए एहतियात तौर पर दर्शक दीर्घा और संसद में घुमने से जुड़े पास जारी करने को अगले नोटिस तक निलंबित करने का फैसला किया गया है. 

  • दिल्‍ली हिंसा पर 11 मार्च को होगी संसद में चर्चा, गृह मंत्री अमित शाह देंगे जवाब

    दिल्‍ली हिंसा पर 11 मार्च को होगी संसद में चर्चा, गृह मंत्री अमित शाह देंगे जवाब

    दिल्‍ली में हुई हिंसा पर संसद में होली के अगले दिन यानी 11 मार्च को चर्चा होगी और गृह मंत्री अमित शाह चर्चा का जवाब देंगे, इसका खुलासा शुक्रवार को हुआ. इस संवेदनशील मुद्दे पर विपक्ष के दबाव के बावजूद सरकार ने बहस की मांग को होली के बाद के लिए टाल दिया था और लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिड़ला ने कहा था कि बहस के लिए यह उचित समय नहीं है.

  • कांग्रेस सांसदों के निलंबन पर बोले अधीर रंजन चौधरी,‘जेब कतरने वाले को फांसी के तख्ते पर नहीं चढ़ाया जा सकता’

    कांग्रेस सांसदों के निलंबन पर बोले अधीर रंजन चौधरी,‘जेब कतरने वाले को फांसी के तख्ते पर नहीं चढ़ाया जा सकता’

    लोकसभा से कांग्रेस के सात सदस्यों के शेष पूरे सत्र से निलंबन की कार्रवाई को जरूरत से ज्यादा बताते हुए सदन में पार्टी के नेता अधीर रंजन चौधरी ने शुक्रवार को कहा कि ‘जेबकटुवा को फांसी के तख्ते पर नहीं चढ़ाया जा सकता’. चौधरी ने आसन से सदस्यों के निलंबन को समाप्त करने की मांग की और यह भी कहा कि कांग्रेस के सदस्य आसन को ‘पोप ऑफ द वेटिकन’ की तरह सम्मान देते हैं और उन्होंने कभी आसन का अनादर नहीं किया है. उन्होंने कहा कि पार्टी के सात सदस्यों को एक साथ शेष सत्र के लिए निलंबित किये जाने का कोई आधार नजर नहीं आता. 

  • संसद में जिंदा कारतूस के साथ घुसने की कोशिश कर रहा था शख्स, पूछताछ के बाद किया गया रिहा

    संसद में जिंदा कारतूस के साथ घुसने की कोशिश कर रहा था शख्स, पूछताछ के बाद किया गया रिहा

    जिंदा कारतूस के साथ संसद में घुस रहे एक युवक को पुलिस ने गुरुवार को गिरफ्तार किया. हालांकि बाद में पूछताछ के बाद उसे रिहा कर दिया गया.

  • संसद में हंगामे से नाराज स्पीकर ओम बिड़ला, दूसरे दिन भी नहीं पहुंचे लोकसभा

    संसद में हंगामे से नाराज स्पीकर ओम बिड़ला, दूसरे दिन भी नहीं पहुंचे लोकसभा

    मंगलवार को हुए हंगामे की वजह से बुधवार को वह संसद तो पहुंचे लेकिन सदन में नहीं पहुंचे. वहीं गुरुवार को लगातार दूसरे दिन भी वह अपनी नाराजगी जाहिर करते हुए सदन में दाखिल नहीं हुए. सूत्रों के अनुसार, स्पीकर कुछ सांसदों द्वारा संसद के नियमों और प्रक्रिया का पालन नहीं करने से नाराज हैं.

  • NEWS FLASH: दिल्‍ली हिंसा : पुलिसवाले पर रिवॉल्‍वर तानने वाले शाहरुख को अदालत ने 4 दिन की पुलिस रिमांड पर भेजा

    NEWS FLASH: दिल्‍ली हिंसा : पुलिसवाले पर रिवॉल्‍वर तानने वाले शाहरुख को अदालत ने 4 दिन की पुलिस रिमांड पर भेजा

    देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें...

  • संसद में दिल्ली हिंसा पर हंगामा, विपक्ष ने मांगा पीएम मोदी-अमित शाह का इस्तीफा, 10 बड़ी बातें

    संसद में दिल्ली हिंसा पर हंगामा, विपक्ष ने मांगा पीएम मोदी-अमित शाह का इस्तीफा, 10 बड़ी बातें

    संसद (Parliament) में बजट सत्र (Budget Session) का दूसरा चरण सोमवार से शुरू हो गया है. जैसा कि पहले दिन दिल्ली हिंसा के मुद्दे पर हंगामे की आशंका जताई जा रही थी, वैसा ही हुआ. हिंसा को लेकर दोनों सदनों में जमकर हंगामा हुआ. विपक्षी दलों के सांसदों ने सदन में खूब नारेबाजी की. विपक्षी सांसदों ने हिंसा के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) को जिम्मेदार ठहराते हुए उनके इस्तीफे की मांग की. सांसदों ने इस्तीफा मांगने के लिए पोस्टर तैयार किए थे, जिन्हें संसद में दिखाया गया. सांसदों ने स्पीकर ओम बिड़ला (Om Birla) की बात सुनने से इंकार कर दिया. स्पीकर ने कहा कि यह स्थिति सही नहीं है. वह हालात के सामान्य होने तक इंतजार करेंगे और फिर इसपर चर्चा करेंगे. राज्यसभा में भी कांग्रेस, लेफ्ट, टीएमसी, सपा, बसपा और डीएमके सांसदों ने दिल्ली हिंसा के मुद्दे पर जमकर नारेबाजी की. भारी हंगामे के बीच दोनों सदनों को कुछ वक्त के लिए स्थगित कर दिया गया.

  • दिल्ली दंगों पर विपक्षी दलों ने की राज्यसभा में चर्चा कराने की मांग

    दिल्ली दंगों पर विपक्षी दलों ने की राज्यसभा में चर्चा कराने की मांग

    दिल्ली में पिछले दिनों हुए सांप्रदायिक दंगों के मुद्दे को सोमवार से शुरू हो रहे संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण में विपक्षी दलों ने राज्यसभा में जोरशोर से उठाने की तैयारी कर ली है.  माकपा और आप के सदस्यों ने राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू से उच्च सदन की कार्यवाही स्थगित कर दिल्ली के दंगों के मुद्दे पर चर्चा कराने की मांग की है.

  • संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण आज से, दिल्ली में हुई हिंसा पर केंद्र सरकार को घेरेगा विपक्ष

    संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण आज से, दिल्ली में हुई हिंसा पर केंद्र सरकार को घेरेगा विपक्ष

    कांग्रेस के सूत्रों ने रविवार को बताया कि पार्टी, संसद के दोनों सदनों में सोमवार को कार्यस्थगन प्रस्ताव का नोटिस देकर दिल्ली में सांप्रदायिक हिंसा के मुद्दे पर बहस कराने की मांग कर सकती है. इस बीच लोकसभा में कांग्रेस संसदीय दल के नेता अधीर रंजन चौधरी ने भी कहा कि पार्टी दिल्ली के दंगों का मुद्दा संसद में जोरशोर से उठाएगी. 

  • संसद बजट सत्र में कांग्रेस उठाएगी दिल्ली हिंसा का मुद्दा, गृहमंत्री शाह से मांगेगी इस्तीफा

    संसद बजट सत्र में कांग्रेस उठाएगी दिल्ली हिंसा का मुद्दा, गृहमंत्री शाह से मांगेगी इस्तीफा

    कांग्रेस, दिल्ली हिंसा के मामले को संसद में पूरे जोरशोर से उठाते हुए गृहमंत्री अमित शाह के इस्तीफे की मांग करेगी. संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण सोमवार से शुरु हो रहा है. सूत्रों ने रविवार को बताया कि पार्टी, संसद के दोनों सदनों में सोमवार को कार्यस्थगन प्रस्ताव का नोटिस देकर दिल्ली हिंसा के मुद्दे पर बहस कराने की मांग कर सकती है. इस बीच लोकसभा में कांग्रेस संसदीय दल के नेता अधीर रंजन चौधरी ने भी कहा कि पार्टी दिल्ली हिंसा का मुद्दा संसद में जोरशोर से उठाएगी. 

  • आरिफ मोहम्मद ने बिना नाम लिए 'शाहीन बाग के प्रदर्शनकारियों' पर किया वार, कहा- दूसरें पर विचार थोपना भी आतंकवाद...

    आरिफ मोहम्मद ने बिना नाम लिए 'शाहीन बाग के प्रदर्शनकारियों' पर किया वार, कहा- दूसरें पर विचार थोपना भी आतंकवाद...

    केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने शाहीन बाग प्रदर्शकारियों पर अप्रत्यक्ष रूप से निशाना साधते हुए शुक्रवार को कहा कि लोग सड़कों पर बैठे हैं और अपने विचार दूसरों पर थोपने के लिये आम जन-जीवन को बाधित कर रहे हैं जोकि आतंकवाद का एक रूप है.

  • बजट सत्र: पहले चरण में राज्यसभा में हुआ 96 फीसदी काम

    बजट सत्र: पहले चरण में राज्यसभा में हुआ 96 फीसदी काम

    नागरिकता संशोधन कानून, एनपीआर और एनआरसी के मसले पर विपक्षी दलों के हंगामे के बावजूद बजट सत्र के पहले चरण में 96 फीसदी तक कामकाज हुआ. 31 जनवरी से 11 फरवरी के बीच 9 दिनों में सदन की कार्रवाई 38 घंटे 30 मिनट तक चली जबकि नियमो के मुताबिक 41 घंटे 10 मिनट का समय निर्धारित था.

  • सोशल मीडिया पर संसद और सुप्रीम कोर्ट के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणियों को रोकने के लिए मैकेनिज्म तैयार करे सरकार - सुप्रीम कोर्ट

    सोशल मीडिया पर संसद और सुप्रीम कोर्ट  के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणियों  को रोकने के लिए मैकेनिज्म तैयार करे सरकार - सुप्रीम कोर्ट

    सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने सोशल मीडिया (Social Media) पर संसद और सुप्रीम कोर्ट  जैसी संस्थाओं के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणियों  को रोकने के लिए केंद्र, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और एनजीओ को एक मैकेनिज्म तैयार करने को कहा है. मुख्य न्यायाधीश एसए बोबडे (Chief Justice SA Bobde), जस्टिस बीआर गवई और जस्टिस सूर्यकांत की पीठ ने सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता, वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल और सिद्धार्थ लूथरा आदि को इसके लिए सहयोग करने के लिए कहा है.

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com