NDTV Khabar

Parliament


'Parliament' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • लोकसभा अध्यक्ष ने लाभ के पद से संबंधित संयुक्त समिति का गठन किया

    लोकसभा अध्यक्ष ने लाभ के पद से संबंधित संयुक्त समिति का गठन किया

    लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने लाभ के पदों संबंधी संयुक्‍त समिति का गठन किया है और भाजपा सांसद सत्यपाल सिंह को इसका अध्यक्ष नामित किया है.

  • नए संसद भवन में मंत्रियों की तर्ज पर अब सभी सांसदों को भी मिलेगा अलग कमरा

    नए संसद भवन में मंत्रियों की तर्ज पर अब सभी सांसदों को भी मिलेगा अलग कमरा

    इसके मद्देनजर सरकार ने राष्ट्रपति भवन से इंडिया गेट तक, तीन किमी के दायरे में मौजूद देश की शासन व्यवस्था के शीर्ष सत्ता प्रतिष्ठानों (संसद भवन और केन्द्रीय सचिवालय) का कायाकल्प कर नया स्वरूप देने की महत्वाकांक्षी परियोजना शुरु की है. इसे अंजाम दे रहे आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि 90 साल की ऐतिहासिक विरासत को समेटे संसद भवन की इमारत के ऐतिहासिक महत्व से इंकार नहीं किया जा सकता है, लेकिन यह भी सही है कि बदले वक्त की मौजूदा जरूरतों को यह इमारत पूरा नहीं कर पा रही है.

  • NDTV Exclusive : देश को मिलने जा रहा है नया संसद भवन, जानिए मोदी सरकार का 'ड्रीम प्लान'

    NDTV Exclusive : देश को मिलने जा रहा है नया संसद भवन, जानिए मोदी सरकार का 'ड्रीम प्लान'

    पिछले कुछ समय से यह चर्चा चल रही है कि देश को आजाद हुए 75 साल होने वाले हैं और देश का संसद भवन (Parliament Building) अब काफी पुराना हो चुका है. उसमें अलग-अलग तरह की समस्याएं सामने आ रही हैं. जब देश अपनी आजादी की 75 वीं वर्षगांठ मना रहा हो तो देश को नया संसद भवन मिले. पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन, मौजूदा लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू नए संसद भवन की जरूरत को लेकर वकालत कर चुके हैं. NDTV इंडिया को सूत्रों से जानकारी मिली है कि मोदी सरकार (Modi Government) ने इस पर अपना एक ड्रीम प्लान तैयार कर लिया है. जिस पर अब वह तेजी से आगे बढ़ने की मंशा रखती है. इस प्लान के तहत केवल संसद नहीं बल्कि केंद्र दरकार के सारे मंत्रालय और दफ़्तर भी शामिल हैं.

  • बोरिस जॉनसन ने ब्रेक्जिट पर मतदान में शिकस्त मिलने के बाद मध्यावधि चुनाव कराने की पेशकश की

    बोरिस जॉनसन ने ब्रेक्जिट पर मतदान में शिकस्त मिलने के बाद मध्यावधि चुनाव कराने की पेशकश की

    Boris Johnson ने इसके बाद 15 अक्टूबर को देश में मध्यावधि चुनाव कराने का प्रस्ताव रखा.

  • TOP 5 NEWS: CBI की हिरासत में रहेंगे चिदंबरम, चंद्रयान-2 के ऑर्बिटर से अलग हुआ 'विक्रम' लैंडर

    TOP 5 NEWS: CBI की हिरासत में रहेंगे चिदंबरम, चंद्रयान-2 के ऑर्बिटर से अलग हुआ 'विक्रम' लैंडर

    पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम को फिलहाल तिहाड़ जेल नहीं भेजा जाएगा. सुप्रीम कोर्ट ने 3 दिन के लिए सीबीआई कस्टडी बढ़ा दी है.

  • संसद में चाकू लेकर घुस रहा शख्स गिरफ्तार, लगाये राम रहीम के नारे

    संसद में चाकू लेकर घुस रहा शख्स गिरफ्तार, लगाये राम रहीम के नारे

    संसद में चाकू लेकर घुसने की कोशिश करने वाले एक शख्स को गिरफ्तार कर लिया गया है. यह शख्स विजय चौक के आर्यन गेट से संसद भवन में घुसने की कोशिश कर रहा था. संसद भवन के सुरक्षाकर्मियों ने युवक को पकड़ लिया और पुलिस को फोन कर दिया. पकड़े गये शख्स ने खुद को डेरा सच्चा सौदा प्रमुख और रेप के दोषी राम रहीम का समर्थक बताया. 25 साल के इस शख्स का नाम सागर इंसां है और वह लक्ष्मी नगर का रहने वाला है. सागर ने पहले गेट नम्बर 1 के बाहर बाइक खड़ी की, वहां कुछ लोग इसका वीडियो भी बना रहे थे, उसके बाद वह चाकू लहराते हुये, गेट नम्बर 1 से अंदर जाने की कोशिश करने लगा.

  • महारानी एलिजाबेथ ने संसद की बैठक को निलंबित रखने के प्रस्ताव को दी मंजूरी

    महारानी एलिजाबेथ ने संसद की बैठक को निलंबित रखने के प्रस्ताव को दी मंजूरी

    प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा है कि जॉनसन ने अगले महीने नौ सितंबर से शुरू हो रही अगली बैठक को निलंबित करने का अनुरोध करने के लिए महारानी एलिजाबेथ द्वितीय से बात की थी. 

  • संसद में चल रही थी बहस, बच्चे को गोद में लिए दूध पिला रहे थे स्पीकर, Photo वायरल

    संसद में चल रही थी बहस, बच्चे को गोद में लिए दूध पिला रहे थे स्पीकर, Photo वायरल

    न्यूज़ीलैंड के स्पीकर ट्रेवर मलार्ड (Trevor Mallard) पार्लियामेंट में एक MP टमॉती कॉफै (Tamati Coffey) के बेटे को गोद में खिलाते हुए नज़र आए.

  • पीएम मोदी बोले, आजादी के 75 साल पूरे होने पर बदल जाएगा संसद भवन का स्वरूप

    पीएम मोदी बोले, आजादी के 75 साल पूरे होने पर बदल जाएगा संसद भवन का स्वरूप

    आवास समिति, लोकसभा के तत्वावधान में नार्थ ऐवन्यू डूप्लेक्स फ्लैट्स के उद्घाटन कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा, 'सरकार ने इसे गंभीरता से लिया है. संसद भवन का अच्छी तरह से उपयोग किया जाए, या कोई और भवन बनाने की जरूरत है. अधिकारी इस पर दिमाग लगा रहे हैं.' उन्होंने कहा कि आजादी के 75 साल पूरा होने पर इस काम को करना चाहिए.

  • संसद भवन में स्वतंत्रता दिवस पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने पहली बार फहराया तिरंगा

    संसद भवन में स्वतंत्रता दिवस पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने पहली बार फहराया तिरंगा

    लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने राष्ट्र के 73वें स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया. ओम बिरला ने आज संसद भवन परिसर में स्थित महात्मा गांधी की प्रतिमा के पास झंडा फहराया. संसद के इतिहास में ये पहला मौका है जब स्वंतत्रता दिवस के मौके पर किसी लोकसभा अध्यक्ष ने संसद भवन परिसर में तिरंगा फहराया. देशवासियों को बधाई देते हुए बिरला ने कहा कि आजादी के इस पर्व पर संपूर्ण देश में उल्लास, उमंग और उत्साह का वातावरण है. लोकसभा अध्यक्ष ने लोगों से अनुरोध किया कि हम सब मिलकर आजादी के इस पर्व पर संकल्प लेकर इस नए भारत के निर्माण में अपना भी सहयोग दें और नए भारत के निर्माण में सहभागी भी बनें. उन्होंने ने यह भी कहा कि अपने जीवन के अंदर इस देश के लिए समर्पण और त्याग का संकल्प लें.

  • लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला बोले- सदन बहुमत से नहीं सर्वसम्मति से चलता है

    लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला बोले- सदन बहुमत से नहीं सर्वसम्मति से चलता है

    शनिवार को सीरी फोर्ट ऑडिटोरियम में आयोजित भव्य अभिनंदन कार्यक्रम में दिल्ली के सभी सातों सांसद मौजूद थे. इस मौके पर दिल्ली के सभी सांसदों की ओर से उनका स्वागत किया गया. साथ ही संसद सदस्य मनोज तिवारी ने एक गीत प्रस्तुत कर उनका स्वागत किया. ओम बिरला ने कहा कि वह अपने सहयोगी सांसदों की वजह से ही सही तरीके से सदन का संचालन कर पाये.

  • संसद के नए भवन के निर्माण पर किया जा रहा है विचार: लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला

    संसद के नए भवन के निर्माण पर किया जा रहा है विचार: लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला

    लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शनिवार को कहा कि विभिन्न विकल्पों में संसद के नए भवन के निर्माण पर विचार शामिल है. उन्होंने कहा कि अंतिम निर्णय लिया जाना अभी बाकी है.

  • संसद के वर्तमान सत्र में लोकसभा में 137 प्रतिशत, राज्यसभा में 103 प्रतिशत हुआ काम

    संसद के वर्तमान सत्र में लोकसभा में 137 प्रतिशत, राज्यसभा में 103 प्रतिशत हुआ काम

    संसदीय मामलों की समिति द्वारा बुधवार को जारी एक बयान के अनुसार, 17वीं लोकसभा का पहला सत्र कई मायनों में ‘‘ऐतिहासिक’’ रहा क्योंकि सदन में सामाजिक और आर्थिक गतिविधियों से संबंधित लगभग सभी विधेयक पारित किए गए.

  • सत्रहवीं लोकसभा का पहला सेशन सन 1952 से लेकर अब तक का सबसे स्वर्णिम सत्र : ओम बिरला

    सत्रहवीं लोकसभा का पहला सेशन सन 1952 से लेकर अब तक का सबसे स्वर्णिम सत्र : ओम बिरला

    लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने 17वीं लोकसभा के पहले सत्र की समाप्ति के अवसर पर कहा कि इस सत्र के दौरान कुल 37 बैठकें हुईं जो 280 घंटे तक चलीं. इस दौरान कुल 539 सदस्यों ने सदस्यता की शपथ ली तथा कुल 36 विधेयक पारित हुए. जम्मू और कश्मीर राज्य के बारे में संविधान के अनुच्छेद 370 से संबंधित सांविधिक संकल्प तथा जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन विधेयक 2019 पारित पारित किया गया. इस सत्र का सबसे दिलचस्प तथ्य यह है कि इस बार 265 नवनिर्वाचित सदस्यों को सभा में अपने संसदीय निर्वाचन क्षेत्र से जुड़े मुद्दों को उठाने का अवसर प्राप्त हुआ जो एक बहुत बड़ी उपलब्धि है. उन्होंने कहा कि यह 1952 से लेकर अब तक का सबसे स्वर्णिम सत्र रहा है.

  • सनी देओल लोकसभा में अटेंडेंस से इंप्रेस करने में हुए असफल, जानिए कितने दिन पहुंचे संसद

    सनी देओल लोकसभा में अटेंडेंस से इंप्रेस करने में हुए असफल, जानिए कितने दिन पहुंचे संसद

    सनी देओल (Sunny Deol) इस सेशन में 28 दिन उपस्थित नहीं रहे. लोकसभा अटेंडेस रिकॉर्ड के अनुसार, मॉनसून सेशन बढ़ाए जाने के बाद सनी देओल (Sunny Deol) सदन में लगातार पांच दिन दिखे, लेकिन अगले पूरे हफ्ते वह उपस्थित नहीं रहे.

  • आर्टिकल 370 पर संसद में निराश किया कांग्रेस ने

    आर्टिकल 370 पर संसद में निराश किया कांग्रेस ने

    जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन विधेयक लोकसभा में भी पास हो गया. राज्यसभा में सोमवार को पास हो गया था. गृह मंत्रालय का विधेयक था इसलिए दोनों ही दिन अमित शाह के रहे. प्रधानमंत्री दोनों दिन मौजूद रहे मगर वे सुनते ही रहे. खबर है कि वे देश को संबोधित करेंगे. अमित शाह ने पूरी तैयारी के साथ भाषण दिया. दोनों दिनों का भाषण एक जैसा ही था फिर भी विपक्ष उन्हें प्रभावशाली तरीके से घेर नहीं सका. शशि थरूर ने सरदार पटेल को लेकर अपनी बात रखी कि धारा 370 पर नेहरू और पटेल सबके दस्तखत थे. कांग्रेस भीतर से बंटती चली गई है. ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ज़रूर संवैधानिक प्रक्रियाओं का सवाल उठाया है लेकिन उन्होंने भी सरकार के विधेयक का समर्थन किया है.

  • आर्टिकल 370 पर जोरदार भाषण से लद्दाख के सांसद ने पीएम मोदी और अमित शाह को बनाया अपना मुरीद

    आर्टिकल 370 पर जोरदार भाषण से लद्दाख के सांसद ने पीएम मोदी और अमित शाह को बनाया अपना मुरीद

    लद्दाख के बीजेपी सांसद जामयांग शेरिंग नामग्याल लोकसभा में अपने भाषण के बाद सोशल मीडिया पर छा गए हैं. अनुच्छेद 370 हटाकर जम्मू-कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा समाप्त करने और राज्य में दो केंद्र शासित राज्यों के गठन के मामलों पर लोकसभा में हुई बहस में भाग लेते हुए नामग्याल ने सभी का ध्यान खींचा. यहां तक कि पीएम नरेंद्र मोदी भी नामग्याल की तारीफ करने में पीछे नहीं रहे. उन्होंने लोकसभा की कार्यवाही खत्म होने के बाद ट्वीट किया कि लद्दाख के भाजपा सांसद ने अपने भाषण में क्षेत्र के लोगों की आंकाक्षा को सुसंगत तरीके से पेश किया.

  • J&K पुनर्गठन बिल को कांग्रेस ने संवैधानिक त्रासदी बताया, अमित शाह बोले- जम्‍मू-कश्‍मीर भारत का अभिन्‍न अंग

    J&K पुनर्गठन बिल को कांग्रेस ने संवैधानिक त्रासदी बताया, अमित शाह बोले- जम्‍मू-कश्‍मीर भारत का अभिन्‍न अंग

    कांग्रेस की ओर से अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि जो अनुच्‍छेद 370 को हटाया जा रहा है वह नियम के खिलाफ है. संविधान के खिलाफ है. रातों रात नियमों की अनदेखी की जा रही है. ऐसे में अमित शाह ने पूछा कि किस नियम की अनदेखी हो रही है. अधीर रंजन चौधरी का कहना था कि यह मामला यून में है ऐसे में हमें यह कदम नहीं उठाना चाहिए. कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी के इस बयान पर गृहमंत्री अमित शाह ने सवाल खड़े कर दिए और पूछा कि क्‍या कांग्रेस जम्‍मू-कश्‍मीर को देश का आंतरिक मामला नहीं मानती है? अमित शाह ने कहा कि जब देश जम्‍मू-कश्‍मीर की बात करता है तो उसमें पीओके और अक्‍साई चीन भी शामिल है.

Advertisement