NDTV Khabar

Parliament of india


'Parliament of india' - 183 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • बीजेपी सांसद सत्यपाल सिंह ने डार्विन को फिर कटघरे में खड़ा किया, कहा- हम बंदरों की नहीं, ऋषियों की संतान

    बीजेपी सांसद सत्यपाल सिंह ने डार्विन को फिर कटघरे में खड़ा किया, कहा- हम बंदरों की नहीं, ऋषियों की संतान

    पूर्व केंद्रीय मंत्री और बागपत से मौजूदा बीजेपी सांसद सत्यपाल सिंह ने एक बार फिर डार्विन के सिद्धांत को नकारा. उन्होंने कहा कि 'इंसानों की विकास यात्रा बंदरों से शुरू नहीं हुई है, हम ऋषियों की संतान हैं. उन्होंने यह भी कहा कि भारत की परंपरा में मानव अधिकार पर जोर नहीं था, संस्कार पर जोर था.'

  • NEWS FLASH: कुंवर प्रणव सिंह चैंपियन को बीजेपी ने दिया कारण बताओ नोटिस, पार्टी से निष्कासन की तैयारी

    NEWS FLASH: कुंवर प्रणव सिंह चैंपियन को बीजेपी ने दिया कारण बताओ नोटिस, पार्टी से निष्कासन की तैयारी

    देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें..

  • ‘गद्दारों’ को पहचानने के लिए संसद में अनुच्छेद 370 और 35ए पर हो वोटिंग : एमएस बिट्टा

    ‘गद्दारों’ को पहचानने के लिए संसद में अनुच्छेद 370 और 35ए पर हो वोटिंग : एमएस बिट्टा

    ‘ऑल इंडिया एंटी टेररिस्ट फ्रंट' (एआईएटीएफ) के अध्यक्ष मनिंदरजीत सिंह बिट्टा (Maninderjeet Singh Bitta) ने संविधान के अनुच्छेद 370 और 35ए को रद्द करने के लिए संसद में मतदान कराने की मांग करते हुए कहा कि इससे राष्ट्र को ‘गद्दारों’ की पहचान करने में मदद मिलेगी.

  • बिहार में 'चमकी बुखार' से हो रही बच्चों की मौत पर PM मोदी ने तोड़ी चुप्पी, कही यह बात...

    बिहार में 'चमकी बुखार' से हो रही बच्चों की मौत पर PM मोदी ने तोड़ी चुप्पी, कही यह बात...

    राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा का राज्यसभा में जवाब देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने बिहार में 'चमकी बुखार' से बच्चों की मौत की घटनाओं पर भी अपनी चुप्पी तोड़ी. बिहार में बच्चों की इंसेफेलाइटिस (Encephalitis) के कारण मौत की घटनाओं का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि यह हम सभी के लिए 'दुख और शर्म' की बात है.

  • PM मोदी का कांग्रेस पर हमला- 'आप इतने ऊंचे हो गए कि आपको जमीन दिखनी ही बंद हो गई'

    PM मोदी का कांग्रेस पर हमला- 'आप इतने ऊंचे हो गए कि आपको जमीन दिखनी ही बंद हो गई'

    लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा का जवाब देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्ष पर भी हमला बोला. पीएम मोदी ने कहा कि यहां कहा गया कि हमारी ऊंचाई को कोई कम नहीं कर सकता, ऐसी गलती हम नहीं करते. हम दूसरे की लकीर छोटी करने में विश्वास नहीं करते, हम अपनी लकीर लंबी करने के लिए जिंदगी खपा देते हैं. उन्होंने कहा कि आपकी ऊंचाई आपको मुबारक हो, क्योंकि आप इतने ऊंचे चले गए हैं कि आपको जमीन दिखना बंद हो गया है. आप इतने ऊंचे चले गए हैं कि आप जड़ों से उखड़ गए हैं. इसलिए आपका और ऊंचा होना मेरे लिए अत्यंत संतोषजनक है. उन्होंने कहा कि मेरी कामना है कि और आप ऊंचे बढ़ें.

  • राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा के दौरान बोले पीएम मोदी- जिसका कोई नहीं उसके लिए सिर्फ सरकार होती है

    राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा के दौरान बोले पीएम मोदी-  जिसका कोई नहीं उसके लिए सिर्फ सरकार होती है

    लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा का जवाब देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि राष्ट्रपति जी ने नए भारत की बात की. पीएम मोदी ने सभी सांसदों को चर्चा को सार्थक बनाने के लिए भी आभार जताया.

  • सांसदों को स्मार्ट डयूप्लेक्स फ्लैट्स का तोहफा देगी मोदी सरकार, कई सुविधाओं से है लैस 

    सांसदों को स्मार्ट डयूप्लेक्स फ्लैट्स का तोहफा देगी मोदी सरकार, कई सुविधाओं से है लैस 

    इन ड्यूप्लैक्स फ्लैट्स में सेंटर एयरकंडीशन, मार्बल और मॉडयूलर किचन भी बनाया गया है. साथ ही पार्किंग और नौकर के लिए भी अलग कमरे बनाए गए हैं. लुटियन जोन में कई क्लियरेंस लेने पड़ते हैं इसके चलते 2014 में बंगला बनाने की मंजूरी लेने के बावजूद इसे बनाने का काम 2017 में शुरु हो पाया था.

  • 17वीं लोकसभा के सांसदों की कहानी : कोई टैलेंट हंट विजेता, किसी के खिलाफ 204 केस

    17वीं लोकसभा के सांसदों की कहानी : कोई टैलेंट हंट विजेता, किसी के खिलाफ 204 केस

    मौजूदा लोकसभा चुनाव (Loksabha Elections 2019) में जो सांसद चुनकर आए हैं उनके बारे में अध्ययन करने पर कई दिलचस्प पहलू सामने आते हैं जैसे इस बार आजादी के बाद से महिला सांसदों (Women Member of Parliament) की संख्या सबसे अधिक है. सन 2014 में जहां 62 महिला सांसद संसद पहुंची थीं वहीं अब इनकी संख्या 78 हो गई है.

  • इतिहास में पहली बार संसद पहुंचेंगी इतनी महिलाएं, जानें आपके क्षेत्र से कौन पहुंचा पार्लियामेंट...

    इतिहास में पहली बार संसद पहुंचेंगी इतनी महिलाएं, जानें आपके क्षेत्र से कौन पहुंचा पार्लियामेंट...

    इन सीटों में बीजेपी (BJP) से लेकर कोलकाता में टीएमसी (TMC) और नवीन पटनायक (Naveen Patnaik) के बीजू जनता दल (BJD) ने बड़ी मात्रा में महिलाओं को लोकसभा टिकट दिया था और इन महिलाओं में से अधिकतर ने जीत दर्ज करके इस चुनाव में महिलाओं की भागीदारी को ऐतिहासिक बना दिया है.

  • नई लोकसभा में 12 प्रतिशत सांसदों की उम्र 40 साल से कम

    नई लोकसभा में 12 प्रतिशत सांसदों की उम्र 40 साल से कम

    नवनिर्वाचित लोकसभा के करीब 12 प्रतिशत सदस्यों की उम्र 40 साल से कम है. यह जानकारी एक थिंकटैंक ने दी है. चुनाव आयोग ने कल लोकसभा चुनाव के लिए मतगणना खत्‍म होने के बाद परिणाम घोषित किए. देश की 542 लोकसभा सीटों में से बीजेपी ने 303 सीटें और कांग्रेस ने 52 सीटें जीती हैं.

  • Election 2019 : नए सांसद फाइव स्टार होटलों में नहीं ठहराए जाएंगे, की गई यह व्यवस्था

    Election 2019 : नए सांसद फाइव स्टार होटलों में नहीं ठहराए जाएंगे, की गई यह व्यवस्था

    लोकसभा चुनाव के परिणाम (lok sabha election results) आने के बाद 17वीं लोकसभा के नव निर्वाचित होने वाले सांसदों के लिए खास व्यवस्था की गई है ताकि उन्हें किसी परेशानी का सामना न करना पड़े.लोकसभा सचिवालय ने नव निर्वाचित सांसदों के लिए विशेष इंतज़ाम किए हैं. इसकी जानकारी चुनाव आयोग के रिटर्निंग अधिकारियों को दे दी गई है.

  • अर्थव्यवस्था में काला धन कितना? स्थायी समिति ने कहा- रिपोर्टें सार्वजनिक करे वित्त मंत्रालय

    अर्थव्यवस्था में काला धन कितना? स्थायी समिति ने कहा- रिपोर्टें सार्वजनिक करे वित्त मंत्रालय

    आर्थिक मामलों पर संसद की स्थायी समिति ने वित्त मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे ब्लैक मनी पर तैयार तीन वित्तीय रिसर्च संस्थाओं नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक फाइनेंस एंड पालिसी, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फाइनेंसियल मैनेजमेंट और NCAER की तीन अलग-अलग रिपोर्ट सार्वजनिक करें. संसद भवन परिसर में स्थायी समिति की एक अहम बैठक में यह फैसला लिया गया.

  • सीएजी की रिपोर्ट से सरकार को क्या क्लीन चिट?

    सीएजी की रिपोर्ट से सरकार को क्या क्लीन चिट?

    आज गजब हो गया. राफेल पर सीएजी की रिपोर्ट तो आई, मगर सार्वजनिक होकर भी गोपनीय नज़र आई. अभी तक दि वायर और हिन्दी में गोपनीय रिपोर्ट सार्वजनिक हो रही थी मगर आज सार्वजनिक होकर भी रिपोर्ट के कई अंश गोपनीय नज़र आए. सीएजी ने यूरो और रुपये के आगे संख्या की जगह अंग्रेज़ी वर्णमाला के वर्म लिखे हैं. इस तरह रिपोर्ट पढ़ते हुए आपको ये तो दिखेगा कि मिलियन और बिलियन यूरो लिखा है मगर मिलियन के आगे जो कोड इस्तेमाल किए हैं उसे पढ़ने के लिए जग्गा जासूस को हायर करना पड़ेगा. आप पेज 120 और 121 पर जाकर देखिए. राफेल विमान कितने में खरीदा गया, कितने का प्रस्ताव था इनकी जगह जो संकेत चिन्ह लिखे गए हैं, उन्हें पढ़ने के लिए आईआईटी में एडमिशन लेकर फेल होना ज़रूरी है.

  • कार्टून कैरेक्टर की भाषा बोल रफाल विवाद पर लीपापोती कर गई CAG

    कार्टून कैरेक्टर की भाषा बोल रफाल विवाद पर लीपापोती कर गई CAG

    सोचिए 6 फरवरी तक रक्षा मंत्रालय बता रहा है कि डील को लेकर कीमतों के बारे में नहीं बताना है. 13 फरवरी को रिपोर्ट संसद में रखी जाती है. आप चाहें तो अनुमान लगा सकते हैं कि यह सब मैनेज किए जाने की निशानी है या सीएजी आखिरी वक्त तक काम करती है. वैसे मंत्री लोग ही अलग अलग चरणों में दाम बता चुके थे.

  • Parliament Highlights: महागठबंधन-महामिलावट, BC और AD की नई परिभाषा, 55 साल vs 55 महीने, 10 प्वाइंट में पीएम मोदी का भाषण

    Parliament Highlights: महागठबंधन-महामिलावट, BC और AD की नई परिभाषा, 55 साल vs 55 महीने, 10 प्वाइंट में पीएम मोदी का भाषण

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2019) से ठीक पहले संसद में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव के दौरान कांग्रेस समेत विपक्ष पर जमकर हमला बोला. PM नामदार-कामदार, महामिलावट वाला महागठबंधन, 55 साल बनाम 55 महीने जैसे शब्दबाणों से कांग्रेस पर जमकर बरसे. प्रधानमंत्री ने राष्ट्रमंडल खेल, 2जी घोटाला एवं रक्षा सौदों में भ्रष्टाचार को लेकर कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि भ्रष्टाचार को खत्म करने के लिये वे संकल्प के साथ चले हैं और पीछे हटने वाले नहीं है. उन्होंने यह भी कहा कि जिन्होंने देश को लूटा है, उन्हें डरना ही होगा. राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा में हस्तक्षेप करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भ्रष्टाचार ने देश को दीमक की तरह बर्बाद किया है. सब चाहते हैं कि भ्रष्टाचार खत्म हो. लेकिन किसी न किसी के हाथ कहीं फंसे हुए हैं. हम भ्रष्टाचार को खत्म करने की दिशा में संकल्प के साथ आगे बढ़े हैं.

  • स्मृति ईरानी पर शत्रुघ्न सिन्हा का तंज: PM मोदी द्वारा TV एक्ट्रेस को HRD मंत्री बनाना कहां तक उचित?

    स्मृति ईरानी पर शत्रुघ्न सिन्हा का तंज: PM मोदी द्वारा TV एक्ट्रेस को HRD मंत्री बनाना कहां तक उचित?

    भारतीय जनता पार्टी के सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री शत्रुघ्न सिन्हा ने पटना में मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी की ओर इशारा करते हुए उनकी योग्यता पर सवाल उठा दिया.

  • दिल्ली के रामलीला मैदान से बीजेपी करेगी मिशन 2019 का आगाज, पीएम मोदी देंगे कार्यकर्ताओं को जीत का मंत्र

    दिल्ली के रामलीला मैदान से बीजेपी करेगी मिशन 2019 का आगाज, पीएम मोदी देंगे कार्यकर्ताओं को जीत का मंत्र

    आज से बीजेपी ‘‘मिशन 2019’’ की शुरुआत दिल्ली के रामलीला मैदान में होने वाली राष्ट्रीय परिषद की बैठक से करेगी. जहां देशभर के पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ‘जीत’ का मंत्र देंगे . बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह नेशनल काउंसिल की बैठक का उद्घाटन करेंगे जबकि शनिवार को बैठक के समापन भाषण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘मिशन 2019’ के लिए पार्टी का मुख्य चुनावी नारा भी देंगे.

  • VIDEO: रामदास अठावले की तुकबंदी से 'छलित' हुए कुमार विश्वास, बोले- ऐसे 'हल्के-फुल्के' लोकतंत्र की जय हो‬

    VIDEO: रामदास अठावले की तुकबंदी से 'छलित' हुए कुमार विश्वास, बोले- ऐसे 'हल्के-फुल्के' लोकतंत्र की जय हो‬

    सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को शिक्षा एवं सरकारी नौकरियों में 10 प्रतिशत आरक्षण देने के प्रावधान (Upper Caste Reservation)वाले ऐतिहासिक संविधान संशोधन विधेयक (संविधान 124वां संशोधन विधेयक) को बुधवार को संसद की मंजूरी मिल गयी.