NDTV Khabar

Parliament News in Hindi


'Parliament' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • TOP 5 NEWS: पाक की ओर से डाक सेवा बंद करने को रवि शंकर प्रसाद ने बताया अंतरराष्ट्रीय नियमों का उल्लंघन, आरे में नहीं कटेंगे पेड़

    TOP 5 NEWS: पाक की ओर से डाक सेवा बंद करने को रवि शंकर प्रसाद ने बताया अंतरराष्ट्रीय नियमों का उल्लंघन, आरे में नहीं कटेंगे पेड़

    पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (PoK) में भारतीय सेना द्वारा आतंकी लॉन्च पैड को तबाह करने के बाद जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने आतंकी संगठनों को चेतावनी दी है.

  • 18 नवंबर से शुरू होगा संसद का शीतकालीन सत्र : मंदी, कश्मीर के हालात पर विपक्ष घेर सकता है सरकार को

    18 नवंबर से शुरू होगा संसद का शीतकालीन सत्र : मंदी, कश्मीर के हालात पर विपक्ष घेर सकता है सरकार को

    संसद का शीतकालीन सत्र 18 नवंबर से शुरू हो कर 13 दिसंबर तक चलेगा. सत्र के दौरान ऑटो सेक्‍टर से लेकर अन्‍य क्षेत्रों में जारी आर्थिक लचरता को लेकर सरकार के खिलाफ विपक्ष एकजुट हो सकता है. पिछले दिनों ऑटो सेक्‍टर में भारी गिरावट की खबर आई थी. कपड़ा उद्योग में भी इसी तरह की खबरें आ रही थीं.

  • सांसद की पत्नी होने का दावा करने वाली महिला पहुंची कोर्ट, बेटे से घर खाली कराने का किया अनुरोध

    सांसद की पत्नी होने का दावा करने वाली महिला पहुंची कोर्ट, बेटे से घर खाली कराने का किया अनुरोध

    सांसद की असल पत्नी के जेवरात बरामद होने के सिलसिले में इस महिला को दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार किया है. इस महिला का आवेदन न्यायमूर्ति मनमोहन और न्यायमूर्ति संगीता ढींगरा सहगल की पीठ के समक्ष सूचीबद्ध किया गया था. पीठ ने मामले की सुनवाई 16 अक्टूबर के लिए स्थगित कर दी है.

  • लद्दाख डायरी : नए सांसदों को ऐसे मिलता है संसद में अपना सिक्का जमाने का मौका

    लद्दाख डायरी : नए सांसदों को ऐसे मिलता है संसद में अपना सिक्का जमाने का मौका

    लोकसभा में अनुच्छेद 370 पर हो रही बहस के दौरान एक नए युवा सांसद को बोलने का मौका मिला. वह सांसद थे लद्दाख के 34 वर्षीय जामयांग सेरिंग नामग्याल. नामग्याल ने संसद में जोरदार भाषण दिया था और जब इस बार मैं लेह गया तो उनसे मिलने का मौका मिला. मैंने उनसे पूछा कि आखिर आप जैसे युवा सांसद को आर्टिकल 370 जैसे विषय पर बोलने का मौका कैसे मिला? नामग्याल का कहना था कि 'यह सच है कि संसद में युवाओं को बोलने का मौका कम मिलता है. इसके कई कारण हैं. युवाओं को अपने में आत्मविश्वास लाना होगा. उन्हें विषय को पढ़ना होगा. साथ ही उन्हें संसदीय नियमों की जानकारी लेनी होगी. मेरे साथ भी यही हुआ.'

  • बलात्कार के आरोप में नेपाली संसद के पूर्व स्पीकर कृष्ण बहादुर महरा गिरफ्तार

    बलात्कार के आरोप में नेपाली संसद के पूर्व स्पीकर कृष्ण बहादुर महरा गिरफ्तार

    स्थानीय न्यूज पोर्टल ‘हमरो कुरा’ पर जारी एक वीडियो में पीड़िता दावा कर रही है कि वह महरा को वर्षों से जानती है और वह उसके साथ पहले भी अश्लील व्यवहार कर चुके हैं. महिला ने कहा कि जब वह 23 सितंबर को किराए के अपने मकान में अकेली थी तब महरा वहां पहुंचे थे.

  • नई सरकार बनने से पहले ही सांसदों ने ली शपथ, साल में दो बार चुनाव के बावजूद नहीं बनी किसी की सरकार

    नई सरकार बनने से पहले ही सांसदों ने ली शपथ, साल में दो बार चुनाव के बावजूद नहीं बनी किसी की सरकार

    इजरायल के सांसदों ने एक नई सरकार के गठन के बिना नई संसद या कनेसेट की शपथ ली. गौरतलब है कि देश में हुए संसदीय चुनावों में सरकार गठन के लिए आवश्यक बहुमत किसी पार्टी को नहीं मिलने के बाद राजनीतिक गतिरोध की स्थिति बनी हुई है. 

  • संजय कपूर को एक्टिंग के लिए मिला ब्रिटेन की संसद में अवॉर्ड, ट्विटर पर लोगों ने इस तरह लिए मजे

    संजय कपूर को एक्टिंग के लिए मिला ब्रिटेन की संसद में अवॉर्ड, ट्विटर पर लोगों ने इस तरह लिए मजे

    बॉलीवुड एक्टर संजय कपूर (Sanjay Kapoor) को ब्रिटेन की संसद में 'सबसे प्रेरणादायक भारतीय बॉलीवुड अभिनेता' (Most Inspiring Bollywood Actor) का अवॉर्ड दिया गया. संजय कपूर पिछले 30 साल से बॉलीवुड इंडस्ट्री से जुड़े हुए हैं.

  • बलात्कार का लगा आरोप तो इस देश के संसद अध्यक्ष ने दिया इस्तीफा, बोला - निष्पक्ष जांच हो

    बलात्कार का लगा आरोप तो इस देश के संसद अध्यक्ष ने दिया इस्तीफा, बोला - निष्पक्ष जांच हो

    नेपाल की संसद के अध्यक्ष ने संसदीय सचिवालय में एक महिला कर्मी के साथ बलात्कार का आरोप लगने के बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया. अधिकारियों ने बताया कि अध्यक्ष कृष्णा बहादुर महरा (Krishna Bahadur Mahara) ने विधानसभा उपाध्यक्ष शिवमाया तुंबाहंफे को अपना त्यागपत्र सौंपा.

  • PM मोदी ने 17 मिनट के अपने संबोधन में दिया शांति और सद्भाव का संदेश, 10 खास बातें 

    PM मोदी ने 17 मिनट के अपने संबोधन में दिया शांति और सद्भाव का संदेश, 10 खास बातें 

    PM Modi UNGA Speech: पीएम मोदी (PM Modi) ने शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) को संबोधित किया. 17 मिनट के अपने संबोधन में पीएम मोदी ने दुनिया को शांति और सद्भाव का संदेश दिया. UN में एक तरफ पीएम ने अपनी सरकार की तमाम जन कल्याणकारी योजनाओं का जिक्र किया, तो दुसरी तरफ आतंकवाद पर भी प्रहार करते हुए पूरी दुनिया को इससे निपटने के लिए एकजुट होने का आह्वान किया. पीएम मोदी ने अपने संबोधन की शुरुआत नमस्कार से की और कहा कि यह अवसर इसलिये भी महत्वपूर्ण है कि इस वर्ष हम महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मना रहे हैं. इस वर्ष दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र का चुनाव हुआ और मुझे जनादेश मिला. इस जनादेश की वजह से ही मैं आपके बीच हूं. इस जनादेश से निकला संदेश प्रेरक है. नए भारत में तेजी से बदलाव हो रहा है. पीएम ने कहा कि भारत ने पूरी दुनिया को युद्ध नहीं बुद्ध का संदेश दिया है. हम पूरी दुनिया का ख्याल रखते हैं.  सवा सौ साल पहले भारत के महान आध्यात्मिक गुरु स्वामी विवेकानंद ने शिकागो में World Parliament of Religions के दौरान विश्व को एक संदेश दिया था. विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र का आज भी अंतरराष्ट्रीय समुदाय के लिए यही संदेश है- Harmony and Peace. पढ़ें- पीएम मोदी के संबोधन की 10 खास बातें...

  • यूरोपीय सांसदों ने आतंकियों को पनाह देने पर पाक की निंदा की, कहा चांद पर से नहीं आते आतंकी

    यूरोपीय सांसदों ने आतंकियों को पनाह देने पर पाक की निंदा की, कहा चांद पर से नहीं आते आतंकी

    यूरोपीय संघ संसद और इटली में ग्रुप ऑफ यूरोपियन पीपुल्स पार्टी (क्रिश्चियन डेमोक्रेट्स) के सदस्य मार्तुससिएलो ने कहा कि पाकिस्तान ने परमाणु हथियार का इस्तेमाल करने की धमकी दी जो यूरोपीय संघ के लिए चिंता का सबब है. उन्होंने पाकिस्तान पर मानवाधिकार उल्लंघनों का आरोप लगाते हुए कहा, ‘पाकिस्तान ऐसी जगह है जहां से आतंकवादी यूरोप में खूनी आतंकवादी हमले करने की योजना बना पाए.’

  • लोकसभा अध्यक्ष ने लाभ के पद से संबंधित संयुक्त समिति का गठन किया

    लोकसभा अध्यक्ष ने लाभ के पद से संबंधित संयुक्त समिति का गठन किया

    लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने लाभ के पदों संबंधी संयुक्‍त समिति का गठन किया है और भाजपा सांसद सत्यपाल सिंह को इसका अध्यक्ष नामित किया है.

  • नए संसद भवन में मंत्रियों की तर्ज पर अब सभी सांसदों को भी मिलेगा अलग कमरा

    नए संसद भवन में मंत्रियों की तर्ज पर अब सभी सांसदों को भी मिलेगा अलग कमरा

    इसके मद्देनजर सरकार ने राष्ट्रपति भवन से इंडिया गेट तक, तीन किमी के दायरे में मौजूद देश की शासन व्यवस्था के शीर्ष सत्ता प्रतिष्ठानों (संसद भवन और केन्द्रीय सचिवालय) का कायाकल्प कर नया स्वरूप देने की महत्वाकांक्षी परियोजना शुरु की है. इसे अंजाम दे रहे आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि 90 साल की ऐतिहासिक विरासत को समेटे संसद भवन की इमारत के ऐतिहासिक महत्व से इंकार नहीं किया जा सकता है, लेकिन यह भी सही है कि बदले वक्त की मौजूदा जरूरतों को यह इमारत पूरा नहीं कर पा रही है.

  • NDTV Exclusive : देश को मिलने जा रहा है नया संसद भवन, जानिए मोदी सरकार का 'ड्रीम प्लान'

    NDTV Exclusive : देश को मिलने जा रहा है नया संसद भवन, जानिए मोदी सरकार का 'ड्रीम प्लान'

    पिछले कुछ समय से यह चर्चा चल रही है कि देश को आजाद हुए 75 साल होने वाले हैं और देश का संसद भवन (Parliament Building) अब काफी पुराना हो चुका है. उसमें अलग-अलग तरह की समस्याएं सामने आ रही हैं. जब देश अपनी आजादी की 75 वीं वर्षगांठ मना रहा हो तो देश को नया संसद भवन मिले. पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन, मौजूदा लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू नए संसद भवन की जरूरत को लेकर वकालत कर चुके हैं. NDTV इंडिया को सूत्रों से जानकारी मिली है कि मोदी सरकार (Modi Government) ने इस पर अपना एक ड्रीम प्लान तैयार कर लिया है. जिस पर अब वह तेजी से आगे बढ़ने की मंशा रखती है. इस प्लान के तहत केवल संसद नहीं बल्कि केंद्र दरकार के सारे मंत्रालय और दफ़्तर भी शामिल हैं.

  • बोरिस जॉनसन ने ब्रेक्जिट पर मतदान में शिकस्त मिलने के बाद मध्यावधि चुनाव कराने की पेशकश की

    बोरिस जॉनसन ने ब्रेक्जिट पर मतदान में शिकस्त मिलने के बाद मध्यावधि चुनाव कराने की पेशकश की

    Boris Johnson ने इसके बाद 15 अक्टूबर को देश में मध्यावधि चुनाव कराने का प्रस्ताव रखा.

  • TOP 5 NEWS: CBI की हिरासत में रहेंगे चिदंबरम, चंद्रयान-2 के ऑर्बिटर से अलग हुआ 'विक्रम' लैंडर

    TOP 5 NEWS: CBI की हिरासत में रहेंगे चिदंबरम, चंद्रयान-2 के ऑर्बिटर से अलग हुआ 'विक्रम' लैंडर

    पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम को फिलहाल तिहाड़ जेल नहीं भेजा जाएगा. सुप्रीम कोर्ट ने 3 दिन के लिए सीबीआई कस्टडी बढ़ा दी है.

  • संसद में चाकू लेकर घुस रहा शख्स गिरफ्तार, लगाये राम रहीम के नारे

    संसद में चाकू लेकर घुस रहा शख्स गिरफ्तार, लगाये राम रहीम के नारे

    संसद में चाकू लेकर घुसने की कोशिश करने वाले एक शख्स को गिरफ्तार कर लिया गया है. यह शख्स विजय चौक के आर्यन गेट से संसद भवन में घुसने की कोशिश कर रहा था. संसद भवन के सुरक्षाकर्मियों ने युवक को पकड़ लिया और पुलिस को फोन कर दिया. पकड़े गये शख्स ने खुद को डेरा सच्चा सौदा प्रमुख और रेप के दोषी राम रहीम का समर्थक बताया. 25 साल के इस शख्स का नाम सागर इंसां है और वह लक्ष्मी नगर का रहने वाला है. सागर ने पहले गेट नम्बर 1 के बाहर बाइक खड़ी की, वहां कुछ लोग इसका वीडियो भी बना रहे थे, उसके बाद वह चाकू लहराते हुये, गेट नम्बर 1 से अंदर जाने की कोशिश करने लगा.

  • महारानी एलिजाबेथ ने संसद की बैठक को निलंबित रखने के प्रस्ताव को दी मंजूरी

    महारानी एलिजाबेथ ने संसद की बैठक को निलंबित रखने के प्रस्ताव को दी मंजूरी

    प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा है कि जॉनसन ने अगले महीने नौ सितंबर से शुरू हो रही अगली बैठक को निलंबित करने का अनुरोध करने के लिए महारानी एलिजाबेथ द्वितीय से बात की थी. 

  • संसद में चल रही थी बहस, बच्चे को गोद में लिए दूध पिला रहे थे स्पीकर, Photo वायरल

    संसद में चल रही थी बहस, बच्चे को गोद में लिए दूध पिला रहे थे स्पीकर, Photo वायरल

    न्यूज़ीलैंड के स्पीकर ट्रेवर मलार्ड (Trevor Mallard) पार्लियामेंट में एक MP टमॉती कॉफै (Tamati Coffey) के बेटे को गोद में खिलाते हुए नज़र आए.

12345»

Advertisement

 

Parliament फोटो

Parliament वीडियो

Parliament से जुड़े अन्य वीडियो »