NDTV Khabar

Parliamentary committee News in Hindi


'Parliamentary committee' - 57 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • प्रदूषण पर होने वाली बैठक में नहीं पहुंचे गौतम गंभीर की हुई आलोचना तो Tweet किया, 'मुझे गाली देने से अगर...'

    प्रदूषण पर होने वाली बैठक में नहीं पहुंचे गौतम गंभीर की हुई आलोचना तो Tweet किया, 'मुझे गाली देने से अगर...'

    पूर्वी दिल्ली के BJP सांसद गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) ने लिखा- 'मेरा काम खुद बोलेगा. अगर मुझे गाली देने से दिल्ली का प्रदूषण कम होता है तो आप मुझे जी भरकर गाली दीजिए.'

  • अब अधिकतर प्रमुख संसदीय समितियों के अध्यक्ष बीजेपी के सदस्य, शशि थरूर ने जताई नाराजगी

    अब अधिकतर प्रमुख संसदीय समितियों के अध्यक्ष बीजेपी के सदस्य, शशि थरूर ने जताई नाराजगी

    समिति के अध्यक्ष का चुनाव भी इन सदस्यों में से किया जाता है. राज्यसभा की आठ स्थाई समितियों में से पहले बीजेपी और उसके सहयोगी दल चार समितियों की अध्यक्षता कर रहे थे, लेकिन अब सत्तारूढ़ दल केवल तीन समितियों की अगुवाई कर रहा है. दो समितियों के अध्यक्ष वाईएसआर कांग्रेस और तेलंगाना राष्ट्र समिति के सदस्य हैं. ये दोनों ही दल गैर यूपीए और गैर-एनडीए हैं.

  • पूर्व मंत्रियों को मिल सकती है संसदीय समितियों में जगह, पीएम मोदी ने दी यह नसीहत

    पूर्व मंत्रियों को मिल सकती है संसदीय समितियों में जगह, पीएम मोदी ने दी यह नसीहत

    पीएम मोदी आज बीजेपी के युवा सांसदों से भी मिले. उन्होंने युवा सांसदों से कहा है कि उनकी सामाजिक पहचान भी जनता के सामने जानी चाहिए. इन सांसदों से उन्होंने अपने घर पर नाश्ते पर मुलाकात की. मुलाकात में सभी युवा सांसदों को विस्तार से अपना परिचय देने को कहा गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सांसदों से पूछा कि राजनीति के अलावा आप क्या क्या काम करते हैं. सामाजिक कार्यों में बाकी कामों में क्या रुचि है. 

  • संसदीय समिति ने लोकसभा चुनाव से पहले सोशल मीडिया वेबसाइटों को भेजा समन

    संसदीय समिति ने लोकसभा चुनाव से पहले सोशल मीडिया वेबसाइटों को भेजा समन

    संसद की स्थायी समिति ने लोकसभा चुनावों से ठीक पहले फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्‍हाट्सऐप के बड़े अधिकारियों को समन भेज दिया है. छह मार्च को इन्हें पेश होना है. सोमवार को समिति ने ट्वि‍टर के बड़े अधिकारियों से पूछताछ की.

  • ट्विटर के सीईओ ने संसदीय समिति के सामने पेश होने से किया इनकार, बताई ये वजह

    ट्विटर के सीईओ ने संसदीय समिति के सामने पेश होने से किया इनकार, बताई ये वजह

    ट्विटर के सीईओ और शीर्ष अधिकारियों ने सूचना-प्रौद्योगिकी पर गठित संसदीय समिति के समक्ष पेश होने से इनकार कर दिया. उन्होंने पेश होने के लिये कम समय दिये जाने को इसकी वजह बताया. समिति के सूत्रों ने शनिवार को बताया कि ट्विटर के अधिकारियों ने 10 दिन का समय दिये जाने के बाद भी कम समय का बहाना किया है.

  • कुल न्यायाधीशों में महिला जजों की संख्या 50 फीसदी होनी चाहिए: संसदीय समिति ने की सिफारिश

    कुल न्यायाधीशों में महिला जजों की संख्या 50 फीसदी होनी चाहिए: संसदीय समिति ने की सिफारिश

    आजादी के बाद से भारत के सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में केवल छह महिला न्यायाधीश नियुक्त किये जाने एवं अदालतों में महिला जजों की कम संख्या का हवाला देते हुए संसद की एक समिति ने सिफारिश की है कि कुल न्यायाधीशों में महिला न्यायाधीशों की संख्या करीब 50 प्रतिशत होनी चाहिए.

  • संसदीय पैनल के वो 4 अहम सवाल, जवाब में फूंक-फूंक कर कदम रख रहे थे उर्जित पटेल

    संसदीय पैनल के वो 4 अहम सवाल, जवाब में फूंक-फूंक कर कदम रख रहे थे उर्जित पटेल

    भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर उर्जित पटेल (Urjit Patel) मंगलवार को संसद की स्टैंडिंग कमेटी (स्थायी समिति) के समक्ष पेश हुए और नोटबंदी तथा सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में फंसे कर्ज (एनपीए) की स्थिति समेत अन्य मसलों पर संसदीय समिती को जानकारी दी. संसदीय समिति (Parliamentary Panel) ने कई अहम और संवेदनशील मसलों पर आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल से सवाल पूछे, मगर उर्जित पटेल ने कुछ मसलों पर अपनी राय रखी. हालांकि, कई मसलों पर वह बोलने से बचे. सूत्रों ने कहा कि इस दौरान आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल ने नोटबंदी को लेकर कहा कि नोटबंदी का प्रभाव क्षणिक (अस्थाई) था. बता दें कि इससे पहले भी उर्जित पटेल संसदीय समिति के समक्ष पेश हो चुके हैं. 

  • संसदीय समिति ने कहा- नोटबंदी से जीडीपी घटी और बेरोजगारी बढ़ी, भाजपा सांसदों ने रोक दी रिपोर्ट

    संसदीय समिति ने कहा- नोटबंदी से जीडीपी घटी और बेरोजगारी बढ़ी, भाजपा सांसदों ने रोक दी रिपोर्ट

    संसद की एक समिति में शामिल भाजपा सांसदों ने नोटबंदी पर विवादित मसौदा रिपोर्ट को स्वीकार करने से रोक दिया है. यह रिपोर्ट मोदी सरकार के नोटंबदी के निर्णय के लिहाज से महत्वपूर्ण है समिति में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी शामिल हैं.

  • संसदीय समिति ने पीएफ ट्रस्ट को छूट देने के लिये कड़े नियम बनाने को कहा

    संसदीय समिति ने पीएफ ट्रस्ट को छूट देने के लिये कड़े नियम बनाने को कहा

    संसद की एक समिति ने सरकार से ट्रस्ट के जरिये अपने कर्मचारियों के भविष्य निधि का प्रबंधन करने को लेकर प्रतिष्ठानों को दी गयी छूट के लिये मजबूत दिशानिर्देश तैयार करने को कहा है. समिति ने ऐसे कोष के दुरुपयोग को रोकने के लिये यह सुझाव दिया है. समिति ने संसद में पेश अपनी रिपोर्ट में कहा कि ऐसे छूट प्राप्त प्रतिष्ठानों के लिये बिना दावे वाली राशि को रखने को लेकर कोई स्पष्ट दिशानिर्देश नहीं है. 

  • 'टाटा ट्रस्ट द्वारा नियमों के उल्लंघन की जांच के लिये विशेषज्ञ समूह गठित करे आयकर विभाग'

    'टाटा ट्रस्ट द्वारा नियमों के उल्लंघन की जांच के लिये विशेषज्ञ समूह गठित करे आयकर विभाग'

    संसद की एक समिति ने कहा है कि आयकर विभाग को टाटा ट्रस्ट द्वारा कथित तौर पर आयकर कानून के प्रावधानों के उल्लंघन की नये सिरे से जांच के लिये एक विशेषज्ञ समूह गठित करना चाहिए. समिति ने परमार्थ न्यास और संस्थानों को दी गई कर छूट पर तैयार अपनी रिपोर्ट में यह बात कही. 

  • संसदीय समिति के सामने पेश होंगे 11 बैंकों के प्रमुख

    संसदीय समिति के सामने पेश होंगे 11 बैंकों के प्रमुख

    सार्वजनिक क्षेत्र के 11 बैंकों के वरिष्ठ अधिकारी मंगलवार को संसद की वित्तीय मामलों की स्थायी समिति के समक्ष पेश होंगे. आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (पीएसबी) के अधिकारियों से भारी परिमाण में बैंकों के फंसे हुए कर्ज (एनपीए), खराब कर्ज और फर्जीवाड़ा के बढ़ते मामलों पर जवाब तलब किया जाएगा. 

  • सार्वजनिक क्षेत्र के 11 बैंकों के प्रमुख मंगलवार को संसदीय समिति के समक्ष पेश होंगे

    सार्वजनिक क्षेत्र के 11 बैंकों के प्रमुख मंगलवार को संसदीय समिति के समक्ष पेश होंगे

    सार्वजनिक क्षेत्र के 11 बैंकों के प्रमुख अगले सप्ताह एक संसदीय समिति के समक्ष हाजिर होंगे और बढ़ते फंसे कर्ज तथा धोखाधड़ी के मामलों से उसे अवगत करवाएंगे. सूत्रों ने बताया कि वित्त पर संसद की स्थायी समिति की बैठक मंगलवार को होगी. वरिष्ठ कांग्रेसी नेता एम वीरप्पा मोइली की अध्यक्षता वाली यह समिति ‘देश के बैंकिंग क्षेत्र व बैंकों के सामने एनपीए सहित अन्य दिक्कतों’ के मुद्दों पर विचार कर रही है.

  • एनपीए-धोखाधड़ी मामला: संसदीय समिति के सामने पेश होंगे शीर्ष बैंक अधिकारी

    एनपीए-धोखाधड़ी मामला: संसदीय समिति के सामने पेश होंगे शीर्ष बैंक अधिकारी

    सार्वजनिक एवं निजी बैंकों के शीर्ष अधिकारी बैंकिंग धोखाधड़ी तथा बढ़ती गैर-निष्पादित परिसंपत्ति (एनपीए) के मामले में एक संसदीय समिति को कल जानकारियां देंगे. वीरप्पा मोइली के नेतृत्व वाली संसद की वित्त मामलों से संबंधित स्थायी समिति (वित्त) ने इंडियन बैंक एसोसिएशन (आईबीए) के अधिकारियों को पेश होने को कहा है. 

  • काला धन वसूली, बैंकों के प्रदर्शन की समीक्षा करेगी संसदीय समिति

    काला धन वसूली, बैंकों के प्रदर्शन की समीक्षा करेगी संसदीय समिति

    भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी की अध्यक्षता वाली एक संसदीय समिति ने काले धन की वसूली तथाा सार्वजनिक बैंकों के प्रदर्शन समेत विविध मुद्दों का अध्ययन करने का निर्णय किया. तीस सदस्यीय प्राक्कलन समिति ने एक बैठक में विभिन्न मंत्रालयों से संबंधित 2018-19 के मुद्दों का अध्ययन करने का निर्णय किया. 

  • संसदीय समिति की रिपोर्ट पर अदालतों में भरोसा किया जा सकता है :न्यायालय

    संसदीय समिति की रिपोर्ट पर अदालतों में भरोसा किया जा सकता है :न्यायालय

    पीठ ने कहा, ‘किसी कानूनी प्रावधान की व्याख्या के लिये जरूरत पड़ने पर संसद की स्थायी समिति की रिपोर्ट की सहायता ली जा सकती है और ऐतिहासिक तथ्य के अस्तित्व के रूप में इसका संज्ञान लिया जा सकता है.

  • संसदीय स्थायी समिति की रिपोर्ट को अदालत में चुनौती नहीं दी जा सकती: सुप्रीम कोर्ट

    संसदीय स्थायी समिति की रिपोर्ट को अदालत में चुनौती नहीं दी जा सकती: सुप्रीम कोर्ट

    संसदीय स्थायी समिति की रिपोर्ट को अदालती प्रक्रिया में शामिल किया जा सकता है या नहीं मामले पर सुप्रीम कोर्ट के पांच जजों के संविधान पीठ ने अपना फैसला सुना दिया है. कोर्ट ने कहा कि संसदीय स्थायी समिति की रिपोर्ट पर अदालत अपने फैसले में भरोसा कर सकती है. पीठ ने कहा कि संसदीय स्थायी समिति की रिपोर्ट का कोर्ट द्वारा इस्तेमाल संसद के विशेषाधिकार का उल्लंघन नहीं है. लेकिन संसदीय स्थायी समिति की रिपोर्ट को अदालत में चुनौती नहीं दी जा सकती. 

  • बैंक घोटालों से लोगों का विश्वास डोला, अब संसदीय समिति ने किया RBI गवर्नर को तलब

    बैंक घोटालों से लोगों का विश्वास डोला, अब संसदीय समिति ने किया RBI गवर्नर को तलब

    संसद की एक समिति ने रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल को 17 मई को उसके समक्ष पेश होने को कहा है. सूत्रों का कहना है कि समिति गवर्नर से हाल में सामने आए बैंकिंग घोटालों और बढ़ती गैर निष्पादित आस्तियों पर सवाल पूछेगी. वरिष्ठ कांग्रेस नेता एम वीरप्पा मोइली की अगुवाई वाली वित्त पर संसद की स्थायी समिति ने आज वित्तीय सेवा सचिव राजीव कुमार से बैंकिंग क्षेत्र पर कई सवाल पूछे.

  • बैंक घोटालों से लोगों का विश्वास डोला, अब संसदीय समिति ने किया RBI गवर्नर को तलब

    बैंक घोटालों से लोगों का विश्वास डोला, अब संसदीय समिति ने किया RBI गवर्नर को तलब

    संसद की एक समिति ने रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल को 17 मई को उसके समक्ष पेश होने को कहा है. सूत्रों का कहना है कि समिति गवर्नर से हाल में सामने आए बैंकिंग घोटालों और बढ़ती गैर निष्पादित आस्तियों पर सवाल पूछेगी. वरिष्ठ कांग्रेस नेता एम वीरप्पा मोइली की अगुवाई वाली वित्त पर संसद की स्थायी समिति ने आज वित्तीय सेवा सचिव राजीव कुमार से बैंकिंग क्षेत्र पर कई सवाल पूछे.

1234»

Advertisement

 

Parliamentary committee वीडियो

Parliamentary committee से जुड़े अन्य वीडियो »