NDTV Khabar

Parliment


'Parliment' - 8 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • मॉनसून सत्र: लोकसभा में भगोड़ा आर्थिक अपराध बिल पर होगी चर्चा, राज्‍यसभा में आज RTI संशोधन बिल होगा पेश

    मॉनसून सत्र: लोकसभा में भगोड़ा आर्थिक अपराध बिल पर होगी चर्चा, राज्‍यसभा में आज RTI संशोधन बिल होगा पेश

    मोदी सरकार का पहला इम्तिहान संसद का मॉनसून सत्र शुरू हो गया है. मोदी सरकार मॉनसून सत्र के दौरान होने वाली 18 सिटिंग में ज़्यादा से ज़्यादा विधेयकों की पास कराना चाहती है. एजेंडे में 46 बिल पेश करने की तैयारी थी, लेकिन सत्र के पहले ही दिन मोदी सरकार के ख़िलाफ़ पहला अविश्वास प्रस्ताव लाया गया जिसे स्पीकर सुमित्रा महाजन ने स्वीकार कर लिया. सरकार के 4 साल के कार्यकाल में ये पहला अविश्वास प्रस्ताव है. 2019 से पहले विपक्ष सरकार को घेरने की कोशिश कर रहा है, हालांकि नंबर गेम के मामले में सरकार को कोई ख़तरा नहीं. ऐसे में ये अविश्वास प्रस्ताव सरकार के ख़िलाफ़ महज़ सांकेतिक विरोध भर है.

  • मॉनसून सत्र: राज्‍यसभा उपसभापति के चुनाव को लेकर कांग्रेस का ये है 'प्‍लान', सरकार का इन विधेयकों को पारित कराने पर होगा जोर, 10 बातें

    मॉनसून सत्र: राज्‍यसभा उपसभापति के चुनाव को लेकर कांग्रेस का ये है 'प्‍लान', सरकार का इन विधेयकों को पारित कराने पर होगा जोर, 10 बातें

    संसद का मॉनसून सत्रबुधवार से शुरू हो रहा है. जहां सरकार सत्र को सुचारू रूप से चलाने और सत्र में हंगामे की आशंकाओं को देखते हुए सरकार ने विपक्षी दलों से तीन तलाक विधेयक, पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा प्रदान करने संबंधी विधेयक, बलात्कार के दोषियों को सख्त दंड के प्रावधान वाले विधेयक समेत कई महत्वपूर्ण विधेयकों को पारित कराने में सहयोग मांगा है. वहीं कांग्रेस ने मानसून सत्र की रणनीति तैयार करने के लिए सोमवार (आज) विपक्षी दलों की बैठक बुलाई है. इस बैठक में वे बुधवार से शुरू हो रहे मानसून सत्र के लिए अपनी रणनीति पर विचार-विमर्श करेंगे. वहीं टीडीपी ने 18 जुलाई से शुरू हो रहे मॉनसून सत्र में भी मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने का फैसला किया है. बजट सत्र में ये प्रस्ताव स्वीकार नहीं किया गया था. इसको लेकर आज टीडीपी के सांसद डीएमके, एआईडीएमके और जेडीएस के नेताओं से मुलाकात करेंगे.

  • संसद का मानसून सत्र 18 जुलाई से होगा शुरू, तीन तलाक विधेयक पर होगा जोर

    संसद का मानसून सत्र 18 जुलाई से होगा शुरू, तीन तलाक विधेयक पर होगा जोर

    राजनीतिक मामलों की कैबिनेट समिति की बैठक में यह फैसला लिया गया. 18 कार्य दिवसों के सत्र के दौरान सरकार तीन तलाक और अन्य पिछड़े वर्गों के लिए राष्ट्रीय आयोग को संवैधानिक दर्जा देने से संबंधित समेत विधेयकों को लाने पर जोर दे सकती है.

  • आज भी नहीं चली संसद: 13 विपक्षी दलों के नेता मिले, गुलाम नबी बोले - सत्र बढ़ाने पर आपत्ति नहीं

    आज भी नहीं चली संसद: 13 विपक्षी दलों के नेता मिले, गुलाम नबी बोले - सत्र बढ़ाने पर आपत्ति नहीं

    बुधवार को राज्यसभा स्थगित होने के बाद विपक्षी पार्टियों ने सत्र बढ़ाए जाने की मांग की है. 13 विपक्षी दलों के नेताओं ने एक बैठक के बाद कहा कि सरकार चाहे तो 2-3 दिन सत्र बढ़ा ले इसमें विपक्षी दलों को कोई आपत्ति नहीं है.

  • आज लोकसभा में मोदी सरकार के खिलाफ तीसरी बार पेश होगा अविश्वास प्रस्ताव, सरकार ने कहा-चर्चा को तैयार

    आज लोकसभा में मोदी सरकार के   खिलाफ तीसरी बार पेश होगा अविश्वास प्रस्ताव, सरकार ने कहा-चर्चा को तैयार

    तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) व वाईएसआर कांग्रेस ने शुक्रवार और सोमवार को नोटिस दिया था और मंगलवार को दोनों पार्टियां एक बार फिर से अविश्‍वास प्रस्‍ताव पर नोटिस देंगी

  • पाकिस्‍तान ने कहा, जाधव ने 40 मिनट की मुलाकात में परिवार से इंग्लिश में की बात

    पाकिस्‍तान ने कहा, जाधव ने 40 मिनट की मुलाकात में परिवार से इंग्लिश में की बात

    संसद के दोनों सदनों में दिये एक बयान में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि 22 माह बाद एक मां की अपने बेटे से और एक पत्नी की अपने पति से होने वाली ‘‘भावपूर्ण भेंट को पाकिस्तान ने एक दुष्प्रचार के हथियार के रूप में इस्तेमाल किया.’’ उन्होंने कहा कि पाकिस्तानी अधिकारियों ने सुरक्षा के नाम पर जाधव की मां और पत्नी के कपड़े बदलवाए, उनके मंगलसूत्र, बिंदी सहित उनके गहने उतरवा लिए.

  • संसद: रविशंकर प्रसाद बोले-इंस्टैंट तलाक लेने पर पाक-बांग्‍लादेश में भी होती है सजा, सदन से की ये 4 अपील

    संसद: रविशंकर प्रसाद बोले-इंस्टैंट तलाक लेने पर पाक-बांग्‍लादेश में भी होती है सजा, सदन से की ये 4 अपील

    कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि आज हम इतिहास बना रहे हैं. ये पूजा, प्रार्थना और इबादत का नहीं है बल्कि नारी न्‍याय और इंसाफ का है. सुप्रीम कोर्ट ने तीन तलाक को गैरकानूनी करार दिया है अगर इसके बाद भी ये पाप किया जा रहा है तो इस पर सदन खामोश रहेगा? उन्‍होंने कहा कि ये सदन को तय करना है तीन तलाक कि ये पीड़ित महिलाओं का मौलिक अधिकार है या नहीं.

  • कुलभूषण जाधव मामले में सुषमा स्‍वराज के बयान के दौरान लोकसभा में लगे पाकिस्‍तान मुर्दाबाद के नारे

    कुलभूषण जाधव मामले में सुषमा स्‍वराज के बयान के दौरान लोकसभा में लगे पाकिस्‍तान मुर्दाबाद के नारे

    सदन में कुलभूषण जाधव के मुद्दे को उठाते हुए शिवसेना के अरविंद सावंत ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय अदालत के दबाव में पाकिस्तान ने कुलभूषण जाधव के परिवार को उनसे मिलने की इजाजत तो दी लेकिन जाधव की मां और पत्नी के साथ जिस तरह की बदसलूकी की, उसकी कड़ी भर्त्सना की जानी चाहिए.