NDTV Khabar

Patna university


'Patna university' - 40 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • पटना विश्वविद्यालय को केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा देने को लेकर मंत्री से करेंगे बात: नायडू

    पटना विश्वविद्यालय को केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा देने को लेकर मंत्री से करेंगे बात: नायडू

    उप-राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने रविवार को कहा कि वह केंद्रीय मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्री रमेश पोखरियाल से बात करके यह पता लगाएंगे कि पटना विश्वविद्यालय को केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा देने के लिए क्या कदम उठाए जा सकते हैं. Vice President assures to push for Patna University central status

  • पटना यूनिवर्सिटी को केंद्रीय विवि का दर्जा दिलाने का ऐलान कर कैसे राहुल गांधी ने नीतीश की दुखती रग छेड़ी?

    पटना यूनिवर्सिटी को केंद्रीय विवि का दर्जा दिलाने का ऐलान कर कैसे राहुल गांधी ने नीतीश की दुखती रग छेड़ी?

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पटना की रैली में तमाम घोषणाएं की, लेकिन उनकी एक घोषणा पर अब चर्चा शुरू हो गई है. लोग कयास लगा रहे हैं कि आखिर राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने बिहार में शिक्षा व्यवस्था की बदहाल हालत की चर्चा करते हुए ऐसा क्यों कहा कि अगर केंद्र में कांग्रेस की सरकार बनी तो पटना विश्वविद्यालय को केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा दे दिया जाएगा.

  • पटना यूनिवर्सिटी चुनाव : कैसे मात दी छात्र जनता दल यूनाइटेड ने एबीवीपी को, क्या था प्रशांत किशोर का रोल; 10 बातें

    पटना यूनिवर्सिटी चुनाव : कैसे मात दी छात्र जनता दल यूनाइटेड ने एबीवीपी को, क्या था प्रशांत किशोर का रोल; 10 बातें

    बिहार में लोकसभा और विधानसभा उपचुनाव के बाद सबसे ज़्यादा उत्सुकता पटना विश्वविद्यालय के परिणाम को लेकर थी. इसका एक बड़ा कारण इस चुनाव में जनता दल यूनाइटेड के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रशांत किशोर बनाम भाजपा और उनके संगठन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद का सीधा मुकाबला था. हाल के वर्षों में सत्ता के गलियारे से सड़क तक एक छात्र संघ के चुनाव को लेकर ऐसा संघर्ष देखने को नहीं मिला. लेकिन यह चुनाव प्रशांत किशोर ने कैसे अपने पक्ष में किया यह काफी रोचक रहा. इसे जानिए 10 प्रमुख पाइंट में -

  • पटना विश्वविद्यालय छात्र संघ चुनाव: जेडीयू ने अध्यक्ष पद किया कब्जा तो एबीवीपी ने अपने नाम किए तीन अहम पद

    पटना विश्वविद्यालय छात्र संघ चुनाव: जेडीयू ने अध्यक्ष पद किया कब्जा तो एबीवीपी ने अपने नाम किए तीन अहम पद

    महासचिव, उपाध्यक्ष और संयुक्त सचिव के पद एबीवीपी (ABVP) के मनिकांत मणि, अंजना, और राजा रवि जीते के नाम रहे. बता दें कि छात्र संघ चुनाव से पहले ही पदों पर जीत को लेकर राजनीति गर्माने लगी थी. बीते रविवार को चार विधायकों के बाद सोमवार को बीजेपी के तीन और विधायकों ने इस बार के चुनाव पर बयान जारी किया था.

  • उपेंद्र कुशवाहा का हमला, इतनी फजीहत के बाद जीत भी गए तो क्या प्रधानमंत्री बन जाएंगे?

    उपेंद्र कुशवाहा का हमला, इतनी फजीहत के बाद जीत भी गए तो क्या प्रधानमंत्री बन जाएंगे?

    राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के घटक दलों के बीच विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है. केंद्रीय मंत्री और राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (रालोसपा) के प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा ने पटना विश्वविद्यालय छात्रसंघ चुनाव को लेकर अप्रत्यक्ष रूप से जेडीयू उपाध्यक्ष प्रशांत किशोर पर निशाना साधा है. कुशवाहा ने मंगलवार को ट्वीट कर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को भी छात्रसंघ चुनाव में राजनीतिक दलों के बीच मचे घमासान के लिए आड़े हाथों लिया और कहा कि आने वाली पीढ़ी कैसे विश्वास करेगी कि आप भी उसी विश्वविद्यालय के छात्र रहे हैं. कुशवाहा ने आगे लिखा, 'जनाब! छात्रसंघ चुनाव को प्रतिष्ठा का प्रश्न बनाकर पुलिस, प्रशासन, विश्वविद्यालय सबको दंडवत करा दिया. इतनी फजीहत कराकर जीत भी गए तो क्या प्रधानमंत्री बन जाएंगे.'

  • बिहार: प्रशांत किशोर की गिरफ्तारी की मांग के लिए धरने पर बैठे BJP विधायक, तेजस्वी बोले- कुछ बोलिए चाचा जी

    बिहार: प्रशांत किशोर की गिरफ्तारी की मांग के लिए धरने पर बैठे BJP विधायक, तेजस्वी बोले- कुछ बोलिए चाचा जी

    इस पर नेता प्रतिपक्ष और आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने सीएम नीतीश कुमार पर निशाना साधा है. तेजस्वी ने ट्वीट करके कहा, ' मुख्यमंत्री नीतीश जी की प्रशासनिक असफलता और तानाशाही के खिलाफ भाजपा विधायक पटना में धरने पर बैठे हैं. अगर महागठबंधन में रहते हुए राजद विधायक ऐसा कर देते तो श्रीश्री नैतिकतावादी चाचा जी की अंतरात्मा जागकर अब तक राजभवन में पहुंच चुकी होती. कुछ बोलिए चाचा जी? काहे चुप्पी खींचे है?'

  • पटना यूनिवर्सिटी चुनाव: प्रशांत किशोर की गाड़ी पर पथराव, ABVP से कहा- हार की घबराहट ऐसे कम नहीं होगी

    पटना यूनिवर्सिटी चुनाव: प्रशांत किशोर की गाड़ी पर पथराव, ABVP से कहा- हार की घबराहट ऐसे कम नहीं होगी

    इस घटना के बाद प्रशांत किशोर ने ट्वीट करके एबीवीपी पर निशाना साधा है. उन्होंने ट्वीट किया है, 'एबीवीपी गुंडे और असामाजिक तत्वों से कुछ अच्छा करने की जरूरत है, जो कि आजकल बिहार में आपका चेहरा बन गए हैं. पटना यूनिवर्सिटी के छात्रसंघ चुनाव में संभावित हार की घबराहट मेरी गाड़ी पर पत्थर मारने से कम नहीं होगी.' इसके साथ ही उन्होंने ट्वीट में लिखा है, 'मेरे जख्मी होने की खबर सही नहीं है. मैं ठीक हूं, मेरी चिंता करने के लिए शुक्रिया.'

  • बीजेपी और जेडीयू के बीच जारी वाक युद्ध पर तेजस्वी ने ली चुटकी

    बीजेपी और जेडीयू के बीच जारी वाक युद्ध पर तेजस्वी ने ली चुटकी

    बिहार की राजनीति में पटना विश्वविद्यालय छात्र संघ के चुनाव को लेकर बीजेपी और जनता दल के बीच तनाव पर अब विपक्षी दल जमकर मजा ले रहे हैं.

  • पटना विश्वविद्यालय छात्र संघ का विवाद गहराया

    पटना विश्वविद्यालय छात्र संघ का विवाद गहराया

    बिहार में पटना विश्वविद्यालय छात्र संघ को लेकर राजनीति गर्माती जा रही है. रविवार को चार विधायकों के बाद सोमवार को बीजेपी के तीन और विधायकों ने इस बार के चुनाव पर बयान जारी किया. इस बयान में साफ लिखा है कि इस बार उनके समर्थक धन बल, बाहु बल, जातिवाद और पुलिस प्रशासन के हस्तक्षेप को परास्त करेंगे.

  • पटना यूनिवर्सिटी छात्रसंघ चुनाव बना BJP-JDU में तकरार की वजह, निशाने पर नीतीश कुमार के 'संकट मोचक'

    पटना यूनिवर्सिटी छात्रसंघ चुनाव बना BJP-JDU में तकरार की वजह, निशाने पर नीतीश कुमार के 'संकट मोचक'

    दो दिन पहले आरएसएस से ताल्लुक रखने वाले अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की जदयू के छात्र विंग के कार्यकर्ताओं से झड़प हो गई थी. इसके बाद जदयू की तरफ से एफआईआर दर्ज करवाई गई. पुलिस ने एबीवीपी के स्थानीय दफ्तर पर छापेमारी की थी. इसके बाद भाजपा राज्य नेतृत्व ने इस कार्रवाई का जवाब देने के लिए विधान पार्षद डॉ. संजय पासवान और विधायक अरुण सिन्हा, नितिन नवीन एवं संजीव चौरसिया को उतारा है, जिन्होंने संयुक्त प्रेस नोट जारी करके पुलिस और प्रशासन पर निशाना साधा.

  • बिहार : पूर्व PM अटल को लेकर फेसबुक पोस्ट की वजह से प्रोफेसर की पिटाई, जिंदा जलाने की कोशिश, इलाज के लिए पटना रेफर

    बिहार : पूर्व PM अटल को लेकर फेसबुक पोस्ट की वजह से प्रोफेसर की पिटाई, जिंदा जलाने की कोशिश, इलाज के लिए पटना रेफर

    एक प्रोफेसर को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को लेकर एक फेसबुक पोस्ट महंगा पड़ गया. भूतपूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को लेकर एक फेसबुक पोस्ट की वजह से कुछ लोगों ने एक प्रोफेसर की जमकर पिटाई कर दी. दरअसल, मोतिहारी के महात्मा गांधी सेंट्रल यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर संजय कुमार को शनिवार को कथित तौर पर अटल बिहारी वाजपेयी को लेकर आलोचनात्मक फेसबुक पोस्ट की वजह से भीड़ ने पीटा. इस हमले में प्रोफेसर संजय कुमार को काफी चोटें आई हैं. संजय को पटना रेफर कर दिया गया है.

  • पटना यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर मटुकनाथ की पत्नी को मिली जीत, मिलेगा गुजारा भत्ता

    पटना यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर मटुकनाथ की पत्नी को मिली जीत, मिलेगा गुजारा भत्ता

    पटना यूनिवर्सिटी में हिंदी के प्रोफेसर मटुकनाथ को अब पत्नी को गुजारा भत्ता देना पड़ेगा. सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया है कि मटुकनाथ को अपनी पत्नी आभा को वेतन का एक तिहाई हिस्सा बतौर रखरखाव देना होगा. रिटायर होने के बाद पेंशन का भी एक तिहाई हिस्सा आभा को मिलेगा. कोर्ट ने कहा कि विभाग सीधे ही इस रकम को काटकर पत्नी के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकता है. निचली अदालत के आदेश का पालन करते हुए मटुकनाथ दिसंबर 2018 तक बकाया राशि 8.5 लाख जमा कराएंगे. कोर्ट ने कहा कि तीन हफ्ते के भीतर दोनों एक दूसरे के खिलाफ दाखिल केसों को वापस लेंगे. इसके बाद दोनों एक दूसरे पर कोई दावा नहीं करेंगे.

  • 98 साल की उम्र में मिली MA की डिग्री, इस तरह पास की परीक्षा

    98 साल की उम्र में मिली MA की डिग्री, इस तरह पास की परीक्षा

    कहते हैं कि पढ़ने की कोई उम्र नहीं होती है, जब मन करे कोई भी पढ़ाई फिर से शुरू कर सकता है. बिहार में पटना के रहने वाले वर्षीय राजकुमार वैश्य ने इस बात को सच करके दिखा दिया है. आमतौर पर आपने एमए की डिग्री का 25 या 26 साल की उम्र में मिलना सुना होगा, लेकिन राजकुमार को 98 वर्ष की उम्र में यह उपाधि मिली है.

  • राज्‍यपाल ने दिए बीआरए बिहार यूनिवर्सिटी के कुलपति और रजिस्‍ट्रार के खिलाफ निगरानी जांच के आदेश, पढ़ें क्‍या है पूरा मामला

    राज्‍यपाल ने दिए बीआरए बिहार यूनिवर्सिटी के कुलपति और रजिस्‍ट्रार के खिलाफ निगरानी जांच के आदेश, पढ़ें क्‍या है पूरा मामला

    बिहार के राज्यपाल सत्यपाल मल्लिक ने एक बड़ा फैसला लेते हुए मुजफ्फरपुर के भीमराव आंबेडकर बिहार यूनिवर्सिटी (बीआरए बिहार यूनिवर्सिटी) के कुलपति और रजिस्ट्रार के खिलाफ निगरानी जांच के आदेश दे दिए हैं.

  • सेंट्रल यूनिवर्सिटी के मुद्दे पर सुशील मोदी ने किया प्रधानमंत्री का बचाव

    सेंट्रल यूनिवर्सिटी के मुद्दे पर सुशील मोदी ने किया प्रधानमंत्री का बचाव

    मोदी ने संवादाता सम्मेलन में कहा कि पहले से राज्य में चार केंद्रीय विश्वविद्यालय है और एक भागलपुर के नजदीक विक्रमशिला में घोषणा की जा चुकी है.

  • प्रधानमंत्री जी कौन सा आंकड़ा सही है- 50 करोड़, 10,000 करोड़ या 20,000 करोड़?

    प्रधानमंत्री जी कौन सा आंकड़ा सही है- 50 करोड़, 10,000 करोड़ या 20,000 करोड़?

    2016-17 के बजट में कहा गया था कि 20 भारतीय यूनिवर्सिटी को दुनिया की सौ टॉप यूनिवर्सिटी में पहुंचाने के लिए रेगुलेटरी आर्किटेक्टर बनाया जाएगा. 2017-18 के बजट में उच्च शिक्षा के खंड में इसका ज़िक्र नहीं है मगर व्यय वाले हिस्से में इसके लिए 50 करोड़ का प्रावधान किया गया है.

  • क्या पीएम मोदी ने नीतीश कुमार की मांग नहीं मानकर बिहारियों पर बड़ा एहसान किया है?

    क्या पीएम मोदी ने नीतीश कुमार की मांग नहीं मानकर बिहारियों पर बड़ा एहसान किया है?

    ये हेडलाइन पढ़ने में निश्चित रूप से अटपटी लग रही होगी. ख़ासकर इस वाक्य को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पटना विश्वविद्यालय के शताब्दी समारोह में दिये गए भाषण के बाद अगर किसी ने दुहरा दिया होता तो शायद उसका लोग, ख़ासकर नाराज़ छात्र इलाज कर देते.

  • प्रधानमंत्री ने पटना में जो कहा, उसे ठीक से किसी ने समझा नहीं...

    प्रधानमंत्री ने पटना में जो कहा, उसे ठीक से किसी ने समझा नहीं...

    पटना यूनिवर्सिटी का शताब्दी वर्ष बीत गया. इस मौके पर दिए गए भाषण का कोई स्थायी प्रभाव नहीं रहने वाला है. अगर आप वाकई किसी नए भारत में यकीन रखते हैं तो शताब्दी वर्ष के मौक़े पर दिए गए सभी भाषणों को फिर से सुनिये. आपको समस्या के समाधान का ईमानदार प्रयास नहीं दिखेगा.