NDTV Khabar

Pension


'Pension' - 276 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • मोदी सरकार की पेंशन योजना पर आप ट्रेड विंग ने उठाए सवाल, कहा- यह हास्यास्पद और समझ से परे है

    मोदी सरकार की पेंशन योजना पर आप ट्रेड विंग ने उठाए सवाल, कहा- यह   हास्यास्पद और समझ से परे है

    आप ट्रेड  विंग के संयोजक बृजेश गोयल ने पत्र में लिखा है कि मोदी सरकार की यह पेन्शन योजना पूरी तरह हास्यास्पद और समझ से परे है जिसको लेकर व्यापारियों में ही भारी असमंजस की स्थिति है इसलिए मोदी सरकार इस योजना की पुनर्समीक्षा करे. 

  • अटल पेंशन योजना के तहत आयु सीमा और पेंशन की राशि बढ़ा सकती है सरकार

    अटल पेंशन योजना के तहत आयु सीमा और पेंशन की राशि बढ़ा सकती है सरकार

    अटल पेंशन योजना एक हजार, दो हजार, तीन हजार, चार हजार या पांच हजार रु की मासिक पेंशन का लाभ 60 साल की उम्र में देती है. यह स्कीम 18 से 40 साल तक के सब्सक्राइबर्स के लिए है. इसके लिए 42 रुपए महीना की बचत से शुरुआत की जा सकती है.

  • बिहार: नीतीश सरकार का बड़ा फैसला, 60 साल से ज्यादा उम्र वालों को मिलेगी पेंशन

    बिहार: नीतीश सरकार का बड़ा फैसला, 60 साल से ज्यादा उम्र वालों को मिलेगी पेंशन

    नीतीश कुमार ने 60 साल से ऊपर के सभी वृद्ध लोगों के लिए एक नई मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना की शुरुआत की जिसके अंतर्गत उनके खाते में हर महीने 4 सौ रुपए का भुगतान किया जाएगा. हालांकि इस योजना के तहत अस्सी वर्ष से ऊपर के वृद्ध लोगों को पांच सौ रुपए की पेंशन का प्रावधान है.

  • Exclusive : असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को 3 हजार रुपये महीने पेंशन देगी मोदी सरकार, आज हो जाएगा ऐलान

    Exclusive : असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को 3 हजार रुपये महीने पेंशन देगी मोदी सरकार, आज हो जाएगा ऐलान

    मोदी सरकार अपनी पहली कैबिनेट में बड़ा फैसला करने जा रही है. एनडीटीवी से खास बातचीत में श्रममंत्री संतोष गंगवार ने बताया है कि उन्होंने असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को 3000 हजार रुपये की मासिक पेंशन देने की फाइल पर साइन कर दी है. अब आज होने वाली इस कैबिनेट की बैठक में यह प्रस्ताव पास कर दिया जाएगा. 

  • रिटायर्ड पिता के पेंशन लेने पहुंचा बेटा, मना किया तो गुस्से में आकर उठाई कुल्हाड़ी और...

    रिटायर्ड पिता के पेंशन लेने पहुंचा बेटा, मना किया तो गुस्से में आकर उठाई कुल्हाड़ी और...

    बिहार के कैमूर जिले के कुदरा थाना क्षेत्र में रिश्तों को शर्मसार करने चाली एक घटना प्रकाश में आई है, जिसमें एक बेटे ने पैसे नहीं देने पर अपने बुजुर्ग पिता की चाकू और कुल्हाड़ी से मारकर हत्या कर दी.

  • ISI पूर्व प्रमुख ने भारतीय खुफिया अफसर संग मिलकर लिखी किताब तो कोर्ट ने दी यह सजा

    ISI पूर्व प्रमुख ने भारतीय खुफिया अफसर संग मिलकर लिखी किताब तो कोर्ट ने दी यह सजा

    पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई (ISI) के पूर्व प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत) असद दुर्रानी ने इस्लामाबाद उच्च न्यायालय में अपील की है. उन्हें भारत के पूर्व खुफिया प्रमुख के साथ मिलकर विवादास्पद किताब लिखने पर सैन्य आचार संहिता के उल्लंघन के जुर्म में दोषी ठहराया गया है. साथ ही पेंशन एवं अन्य लाभों से भी वंचित किया गया है.

  • 'किसानों और व्यापारियों को पेंशन, जल्द राम मंदिर का निर्माण', जानें BJP घोषणा पत्र की 19 बड़ी बातें

    'किसानों और व्यापारियों को पेंशन, जल्द राम मंदिर का निर्माण', जानें BJP घोषणा पत्र की 19 बड़ी बातें

    भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) के लिए अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है. 'संकल्प पत्र' के नाम से जारी किए गए घोषणा पत्र में भाजपा ने देश के हर एक वर्ग के लिए वादे किए हैं. इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी और भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह सहित पार्टी के वरिष्ठ नेता वहां मौजूद थे. इसके साथ ही राष्ट्रीय सुरक्षा और आतंकवाद के साथ-साथ राम मंदिर निर्माण का भी जिक्र किया गया है. केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने कहा कि राम मंदिर को लेकर सभी तरह की संभावनाएं तलाशी जाएंगी और सौहार्दपूर्ण माहौल में जल्द राम मंदिर का निर्माण किया जाएगा. साथ ही कहा कि देश की सुरक्षा के साथ हमारी सरकार किसी भी सूरत में समझौता नहीं करेगी. सुरक्षा बलों को आतंकवादियों का सामना करने के लिए फ्री हैंड नीति जारी रहेगी. राजनाथ सिंह ने कहा कि इस संकल्प पत्र के माध्यम से हम नए भारत के निर्माण में 130 करोड़ देशवासियों की आकांक्षाओं को विज़न डॉक्यूमेंट के रूप में पेश कर रहे हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि 2019 लोकसभा चुनाव के लिए यह संकल्प पत्र बनाने के लिए हमारे अध्यक्ष जी ने मेरी अध्यक्षता में एक समिति बनाई और मेरे साथ 12 लोगों को भी उसमें नामित किया था और संकल्प पत्र को Multi Dimensional बनाने के लिए 12 श्रेणियों में भी उसे विभाजित किया था.

  • सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले से लाखों निजी कर्मचारियों की तीन सौ प्रतिशत तक बढ़ जाएगी पेंशन!

    सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले से लाखों निजी कर्मचारियों की तीन सौ प्रतिशत तक बढ़ जाएगी पेंशन!

    Employee's Pension Scheme (EPS):सुप्रीम कोर्ट(Supreme Court) ने केंद्र सरकार को बड़ा झटका देते हुए निजी सेक्टर( Private Employee's) के लाखों कर्मचारियों को भारी राहत दी है. सुप्रीम कोर्ट के फैसले से कर्मचारी भविष्य निधि(EPF) में अंशदान करने वाले लाखों कर्मचारियों की पेंशन(Pension) एक झटके में कई गुना तक बढ़ सकती है.

  • कब होगी आम आदमी के मुद्दे पर राजनीति?

    कब होगी आम आदमी के मुद्दे पर राजनीति?

    राजनीति फिर से अपने तेवर में आ गई है. तरह तरह की आवाज़ें आने लगी हैं. गठबंधन की आलोचना हो रही है, गठबंधन भी हो रहा है. सीटों का बंटवारा होने लगा है. बयानों के संघर्ष में मुद्दे अपने लिए संघर्ष का रास्ता खोजने लगे हैं. आम आदमी के मुद्दे पर राजनीति होगी या नेताओं के भाषण पर आम आदमी राजनीति करेगा.

  • लोकसभा चुनाव से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को मोदी सरकार का तोहफा, 3 फीसदी बढ़ाया महंगाई भत्ता

    लोकसभा चुनाव से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को मोदी सरकार का तोहफा, 3 फीसदी बढ़ाया महंगाई भत्ता

    लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election 2019) से ठीक पहले मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को एक बड़ा तोहफा दिया है. सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में तीन फीसदी की बढ़ोतरी की है. मंगलवार को केंद्रीय कैबिनेट के सामने महंगाई भत्ते को बढ़ाने के प्रस्ताव रखा गया था, जिसे बाद में मंजूरी दे दी गई. कैबिनेट ने दिल्ली से मेरठ के बीच रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम को भी मंजूरी दी है. वहीं, मोदी सरकार की कैबिनेट ने ट्रिपल तलाक पर अध्यादेश को भी मंजूरी दे दी है.

  • त्रिपुरा की पूर्ववर्ती वाम मोर्चा सरकार की इस योजना को जारी रखेगी बीजेपी सरकार...

    त्रिपुरा की पूर्ववर्ती वाम मोर्चा सरकार की इस योजना को जारी रखेगी बीजेपी सरकार...

    त्रिपुरा में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की अगुवाई वाली सरकार, पूर्ववर्ती वाम मोर्चा सरकार द्वारा शुरू की गई सभी 30 पेंशन योजनाओं को जारी रखेगी. इन योजनाओं से 405,175 लोगों को फायदा पहुंच रहा है.

  • असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिये तीन हजार रुपये मासिक पेंशन सुविधा देने वाली योजना शुरू

    असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिये तीन हजार रुपये मासिक पेंशन सुविधा देने वाली योजना शुरू

    एक अधिकारी ने बताया कि योजना से जुड़ने वाले कामगारों को उनके अंशदान पर 60 वर्ष की आयु के बाद 3,000 रुपये मासिक पेंशन दी जायेगी. वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने अंतरिम बजट 2019-20 में इस महत्वाकांक्षी सामाजिक सुरक्षा योजना की घोषणा की थी. इसका क्रियान्वयन श्रम मंत्रालय द्वारा किया जा रहा है.

  • नीतीश सरकार का बड़ा ऐलान, बिहार में 60 साल या उससे ज्यादा उम्र के सभी लोगों को मिलेगी पेंशन

    नीतीश सरकार का बड़ा ऐलान, बिहार में 60 साल या उससे ज्यादा उम्र के सभी लोगों को मिलेगी पेंशन

    बिहार सरकार ने बड़ा ऐलान किया है. सरकार ने 60 साल या उससे अधिक उम्र के सभी लोगों के लिए मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना की घोषणा की है. इस योजना के तहत 60 साल या उससे ज्यादा उम्र के लोगों को सरकार पेंशन देंगी.

  • प्रियंका गांधी ने दिया कर्मचारियों को आश्वासन- कांग्रेस की सरकार बनी तो मिलेगी पुरानी पेंशन

    प्रियंका गांधी ने दिया कर्मचारियों को आश्वासन- कांग्रेस की सरकार बनी तो मिलेगी पुरानी पेंशन

    कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने बुधवार को कर्मचारी संगठनों के प्रतिनिधिमण्डल से मुलाकात की. इस दौरान कर्मचारियों ने पुरानी पेंशन व्यवस्था बहाली की मांग की. जिस पर उन्होंने इस मुद्दे को अगले लोकसभा चुनाव के लिये पार्टी के घोषणापत्र में शामिल करने का आश्वासन दिया.

  • MTNL ने कर्मचारियों की सैलरी के लिए डीओटी से मांगा 500 करोड़ रुपये

    MTNL ने कर्मचारियों की सैलरी के लिए डीओटी से मांगा 500 करोड़ रुपये

    डीओटी के सूत्रों के अनुसार, इस रकम से 200 करोड़ रुपये एमएटीएनएल के कर्मचारियों को जनवरी महीने के वेतन पर खर्च होंगे. डीओटी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि विभाग एमटीएनएल के बिल की जांच कर रही है और वेतन का भुगतान करने के लिए कुछ नकदी जारी की जाएगी. बाकी रकम एमटीएनएल के 500 करोड़ रुपये के दावों के समर्थन में पेश दस्तावेजों की जांच के बाद दी जाएगी.

  • अब UP में 6 महीने तक No STRIKE, चुनाव से ठीक पहले योगी सरकार ने कर्मचारियों पर लगाया ESMA

    अब UP में 6 महीने तक No STRIKE, चुनाव से ठीक पहले योगी सरकार ने कर्मचारियों पर लगाया ESMA

    उत्तर प्रदेश में अब कोई भी सरकारी कर्मचारी अगले 6 महीने तक हड़ताल पर नहीं जा सकते हैं या फिर सरकार के खिलाफ धरना प्रदर्शन नहीं कर सकते हैं.

  • बजट 2019: मोदी सरकार के आखिरी बजट को समझें 19 प्वाइंट में, जानें- किसे हुआ फायदा, कौन रहा खाली हाथ?

    बजट 2019: मोदी सरकार के आखिरी बजट को समझें 19 प्वाइंट में, जानें- किसे हुआ फायदा, कौन रहा खाली हाथ?

    केंद्रीय वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को संसद में बजट पेश करते हुए किसानों, कामगार तबके और मध्यम वर्ग को ध्यान में रखते हुए कई घोषणाओं का ऐलान किया. इस साल होने वाले लोकसभा चुनाव का असर इस बजट में देखने को मिला है, मोदी सरकार ने उन सभी तबकों को इस बजट के जरिए साधने की कोशिश की है, जो चुनाव परिणाम को प्रभावित कर सकते हैं. वित्त मंत्री ने छोटे किसानों को सालाना 6,000 रुपये की न्यूनतम सहायता देने और पांच लाख रुपए तक सालाना आय वालों को कर से मुक्ति दी है. इतना ही नहीं उन्होंने कामगार वर्ग के लोगों के लिए पीएम श्रम योगी मानधन वृहद पेंशन योजना भी शुरू करने का ऐलान किया है, जिसके तहत 60 साल की उम्र के बाद हर महीने तीन हजार रुपये पेंशन मिलेगी.

  • वित्त मंत्री ने बजट में पेश किया विजन-30, जानें- अगले दस साल में कौनसे दस काम करेगी सरकार

    वित्त मंत्री ने बजट में पेश किया विजन-30, जानें- अगले दस साल में कौनसे दस काम करेगी सरकार

    वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को संसद में अंतरिम बजट 2019-20 पेश किया. उन्होंने कहा कि सरकार ने देश के अहम मुद्दों को ध्यान में रखते हुए अगले एक दशक के लिए एक विजन पेश किया है. उन्होंने कहा कि हम एक ऐसे भारत का निर्माण करेंगे, जहां गरीबी, कुपोषण, गंदगी और निरक्षरता बीते समय की बातें होंगी. साथ ही उन्होंने कहा कि भारत एक आधुनिक, प्रौधोगिक से संचालित, उच्च विकास के साथ एक समान और पारदर्शी समाज होगा. परिकल्पना-30 में वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने बताया है कि अगले दस साल में कौनसे दस काम करेगी सरकार...