NDTV Khabar

Petrol News in Hindi


'Petrol' - 589 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • बजट पेश होने के एक दिन बाद पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी, जानें कितना बढ़ गया भाव

    बजट पेश होने के एक दिन बाद पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी, जानें कितना बढ़ गया भाव

    इस बढ़ोतरी के साथ दिल्ली में पेट्रोल की कीमतें अब 72.96 रुपये प्रति लीटर हो गई हैं. वहीं, दिल्ली में डीजल की कीमतों में भी 2.36 रुपये का इजाफा देखने को मिला. अब डीजल की कीमतें 66.69 रुपये प्रति लीटर हो गई हैं.

  • इस प्रोफेसर ने प्लास्टिक से बनाया पेट्रोल, कीमत 40 रुपये का 1 लीटर

    इस प्रोफेसर ने प्लास्टिक से बनाया पेट्रोल, कीमत 40 रुपये का 1 लीटर

    बढ़ती टेक्नोलॉजी के साथ लोगों का जीवन दिन-ब-दिन बदलता जा रहा है. लेकिन पर्यावरण की सुरक्षा एक अहम मुद्दा है. पर्यावरण को बचाने के लिए प्लास्टिक को रिसाइकल किया जा रहा है. प्लास्टिक (Plastic) से कई उपयोगी वस्तुएं बनाई जा रही हैं. हैदराबाद के एक प्रोफेसर ने प्लास्टिक से जो बनाया है उसकी आप कल्पना भी नहीं कर सकते. हैदराबाद के रहने वाले 45 वर्षीय प्रोफेसर सतीश कुमार (Satish Kumar) ने प्लास्टिक से पेट्रोल बनाने का कारनामा कर लोगों को हैरान कर दिया है. प्लास्टिक से पेट्रोल बनाने की प्रक्रिया को उन्होंने प्लास्टिक पायरोलीसिस नाम दिया है. सतीश कुमार ने हाइड्रोक्सी प्राइवेट लिमिटेड नाम से एक कंपनी बनाई है. जो अतिलघु, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय के तहत रजिस्टर है.

  • पेट्रोल-डीजल भरवाने जा रहे हैं तो जान लें आज का भाव, बढ़ गए हैं दाम

    पेट्रोल-डीजल भरवाने जा रहे हैं तो जान लें आज का भाव, बढ़ गए हैं दाम

    वहीं, डीजल के भाव भी दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में छह पैसे जबकि चेन्नई में सात पैसे प्रति लीटर बढ़ गए हैं. राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में नई वृद्धि के बाद पेट्रोल का दाम फिर 70 रुपये लीटर से ऊंचा हो गया है और डीजल भी 64 रुपये प्रति लीटर के करीब चला गया है.

  • पेट्रोल-डीजल के दाम लगातार चौथे दिन घटे, जानें- आज का भाव

    पेट्रोल-डीजल के दाम लगातार चौथे दिन घटे, जानें- आज का भाव

    पेट्रोल और डीजल के दाम घटने का सिलसिला लगातार चौथे दिन रविवार को भी जारी रहा. तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल के भाव में फिर से छह पैसे जबकि डीजल के भाव में नौ से दस पैसे प्रति लीटर की कटौती की है.

  • गाड़ी में पेट्रोल-डीजल भरवाने जा रहे हैं तो पहले पढ़ लें ये खबर, घट गए हैं दाम

    गाड़ी में पेट्रोल-डीजल भरवाने जा रहे हैं तो पहले पढ़ लें ये खबर, घट गए हैं दाम

    उधर, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव में नरमी बनी हुई है, जिससे आने वाले दिनों पेट्रोल और डीजल के दाम में और कमी होने की संभावना बनी हुई है.

  • पेट्रोल और डीजल के दामों में लगातार चौथे दिन गिरावट

    पेट्रोल और डीजल के दामों में लगातार चौथे दिन गिरावट

    पेट्रोल और डीजल के दाम में रविवार को लगातार चौथे दिन गिरावट दर्ज की गई है. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पिछले महीने कच्चे तेल के दाम में आई भारी गिरावट के बाद घरेलू पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार कटौती की जा रही है. तेल विपणन कंपनियों ने रविवार को पेट्रोल के दाम दिल्ली में 12 पैसे, कोलकाता में तीन पैसे, मुंबई में 12 पैसे और चेन्नई में 12 पैसे प्रति लीटर घटा दिए हैं. डीजल के दाम में दिल्ली में 20 पैसे, कोलकाता में 15 पैसे और मुंबई व चेन्नई में 21 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम घटकर क्रमश: 71.50 रुपये, 73.73 रुपये, 77.16 रुपये और 74.27 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं.

  • चुनाव के नतीजे आने के बाद लगातार 6 दिन से बढ़ रहे हैं पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें- आज का भाव

    चुनाव के नतीजे आने के बाद लगातार 6 दिन से बढ़ रहे हैं पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें- आज का भाव

    एक रिपोर्ट के मुताबिक पेट्रोल और डीजल की महंगाई से जल्द कोई राहत मिलने की गुंजाइश नहीं दिखती है. पेट्रोल और डीजल के दाम में रविवार को लगातार चौथे दिन वृद्धि का सिलसिला जारी रहा और जानकारों के अनुसार अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल में पिछले दिनों रही तेजी के चलते देश की तेल विपणन कंपनियां पेट्रोल और डीजल के दाम में आगे तीन रुपये प्रति लीटर तक की वृद्धि कर सकती हैं.

  • भारत ने ईरान से कच्चा तेल खरीदना बंद किया: भारतीय राजदूत

    भारत ने ईरान से कच्चा तेल खरीदना बंद किया: भारतीय राजदूत

    अमेरिका के प्रतिबंधों से मिली छूट की अवधि इस महीने की शुरुआत में समाप्त होने के बाद भारत ने ईरान से कच्चा तेल खरीदना बंद कर दिया है. अमेरिका में भारत के राजदूत ने यहां यह जानकारी दी.

  • लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के एक दिन बाद बढ़े पेट्रोल और डीजल के दाम, जानें- आज का भाव

    लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के एक दिन बाद बढ़े पेट्रोल और डीजल के दाम, जानें- आज का भाव

    देशभर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ‘प्रचंड लहर' पर सवार भारतीय जनता पार्टी राष्ट्रवाद, हिंदू गौरव और ‘नये भारत' के मुद्दों पर लोकसभा चुनाव में ऐतिहासिक जीत दर्ज करके लगातार दूसरी बार केंद्र में सरकार बनाने जा रही है. चुनाव आयोग से मिल रहे नतीजों के मुताबिक बीजेपी अब तक 290 सीटें जीत चुकी है और 13 सीटों पर आगे चल रही है. साल 2014 के लोकसभा चुनाव में भाजपा को 282 सीटों पर जीत हासिल हुई थी. भाजपा और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) में शामिल उसके सहयोगी लगभग 350 सीटों पर जीत हासिल करते हुए दिख रहे है. एनडीए ने पिछले लोकसभा चुनाव में 336 सीटों पर विजय हासिल की थी.

  • Lok Sabha Election Results आने के बाद फिर बढ़े पेट्रोल और डीजल के दाम, जानिए आपके शहर में कितने का

    Lok Sabha Election Results आने के बाद फिर बढ़े पेट्रोल और डीजल के दाम, जानिए आपके शहर में कितने का

    दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम बढ़कर क्रमश: 71.25 रुपये, 73.32 रुपये, 76.86 रुपये और 73.95 रुपये प्रति लीटर हो गए. डीजल के दाम भी चारों महानगरों में नई वृद्धि के बाद क्रमश: 66.29 रुपये, 68.05 रुपये, 69.46 रुपये और 70.07 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं.

  • चुनाव खत्म होते ही बढ़ गए पेट्रोल, डीज़ल के दाम, जानें- आज का भाव

    चुनाव खत्म होते ही बढ़ गए पेट्रोल, डीज़ल के दाम, जानें- आज का भाव

    एंजेल ब्रोकिंग के एनर्जी व करेंसी रिसर्च मामलों के वाइस प्रेसिडेंट अनुज गुप्ता ने कहा कि पेट्रोल और डीजल के दाम में इस सप्ताह कटौती की संभावना नहीं है बल्कि वृद्धि का सिलसिला चल पड़ा है और आगे दो से तीन रुपये प्रति लीटर तक की बढ़ोतरी हो सकती है. उन्होंने कहा कि पिछले दिनों तेल के दाम में जो वृद्धि हुई उसका असर पेट्रोल और डीजल के दाम पर जितना दिखना चाहिए उतना नहीं दिखा.

  • एक जून से यहां बिना हेलमेट वालों को नहीं मिलेगा पेट्रोल

    एक जून से यहां बिना हेलमेट वालों को नहीं मिलेगा पेट्रोल

    गौतम बुद्ध नगर में एक जून से बिना हेलमेट लगाए दोपहहिया चालकों को पेट्रोल पंप पर तेल नहीं दिया जाएगा. जिलाधिकारी ने इस संबंध में जिले के सभी पेट्रोल पंप डीलरों को आदेश दे दिया है.

  • बिना हेलमेट पेट्रोल पंप पहुंचे तो नहीं मिलेगा पेट्रोल, अगले महीने से लागू होगा नया नियम 

    बिना हेलमेट पेट्रोल पंप पहुंचे तो नहीं मिलेगा पेट्रोल, अगले महीने से लागू होगा नया नियम 

    उन्होंने बताया कि सड़क हादसों में आए दिन हो रही मौतों के चलते जिला प्रशासन ने आम जनमानस की जान- माल की रक्षा के लिए यह कदम उठाया है. जिलाधिकारी ने बताया कि मोटर वाहन अधिनियम 1988 की धारा 129 के तहत चालक तथा सवारी द्वारा किसी भी दो पहिया वाहन पर यात्रा करते समय हेलमेट पहनना अनिवार्य है.

  • कच्चे तेल के खेल में फंसा भारत, आज से खत्म हो रही अमेरिकी छूट- पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर पड़ेगा असर! 

    कच्चे तेल के खेल में फंसा भारत, आज से खत्म हो रही अमेरिकी छूट- पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर पड़ेगा असर! 

    ईरान पर पाबंदी के बाद तेल संकट भारत के गले की फांस बन सकता है. अमेरिका ने ईरान से कच्चा तेल खरीदने की जो छूट भारत को दी थी उसे एक मई से हटाने का एलान कर दिया है. भारत अपनी ज़रूरत का करीब 12% कच्चा तेल ईरान से आयात करता है. ऐसे में ईरान से आयात पर रोक के बाद भारत को नए देशों से तेल के आयात का करार करना होगा जो महंगा सौदा साबित हो सकता है. पहले से ही ईरान से तेल का आयात घटा चुके भारत की मुश्किलें अमेरिकी पाबंदी से मिली छूट के ख़त्म होने के साथ बढ़ने वाली है. अमेरिकी प्रतिबंध से पहले ईरान से भारत करीब 25 मिलियन टन ईरान से ख़रीदता था. प्रतिबंधों के बाद पिछले कुछ महीनों में 1.25 मिलियन टन ख़रीद प्रति माह रह गई.

  • सिद्धू ने मोदी सरकार को बताया 'खून चूसने वाला जोंक', पेट्रोल के दाम पर बोले- 200 का पजामा और 1200 का...

    सिद्धू ने मोदी सरकार को बताया 'खून चूसने वाला जोंक', पेट्रोल के दाम पर बोले- 200 का पजामा और 1200 का...

    रोजाना किसी न किसी मुद्दे पर सिद्धू अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट करते हुए सरकार पर निशाना साध रहे हैं. फिलहाल मंगलवार को सिद्धू ने एक और ट्वीट किया है, जिसमें उन्होंने मोदी सरकार को आम लोगों के लिए खून चूसने वाली जोंक बताया है.

  • कांग्रेस का दावा- पीएम मोदी ने तेल कंपनियों को 23 मई से पहले दाम नहीं बढ़ाने का दिया निर्देश

    कांग्रेस का दावा- पीएम मोदी ने तेल कंपनियों को 23 मई से पहले दाम नहीं बढ़ाने का दिया निर्देश

    कांग्रेस ने ईरान से तेल की खरीद पर भारत समेत अन्य देशों को प्रतिबंधों से मिली छूट हटाने के अमेरिकी निर्णय को लेकर मंगलवार को सरकार पर निशाना साधा और कहा कि यह मोदी सरकार की ‘‘कूटनीतिक एवं आर्थिक असफलता’’ है.

  • UPSC पास करने वाले पेट्रोल पंप कर्मचारी के बेटे ने कहा, 'गरीबी का एहसास मुझको है इसलिए मैं..'

    UPSC पास करने वाले पेट्रोल पंप कर्मचारी के बेटे ने कहा, 'गरीबी का एहसास मुझको है इसलिए मैं..'

    यूं तो हर साल सैकड़ों हजारों छात्र देशभर से सिविल सर्विसेज की तैयारी के लिए दिल्ली आते हैं लेकिन 2017 में इंदौर से IAS बनने का सपना लेकर दिल्ली आए प्रदीप सिंह की कहानी बिलकुल अलग थी.

  • लोकसभा चुनाव : वोट डालने वाले लोगों को मतदान के दिन पेट्रोल-डीजल खरीदने पर मिलेगा यह डिस्काउंट

    लोकसभा चुनाव : वोट डालने वाले लोगों को मतदान के दिन पेट्रोल-डीजल खरीदने पर मिलेगा यह डिस्काउंट

    आल इंडिया पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन (All India Petroleum Dealers Association) ने तय किया है कि मतदान (Voting) के दिन पेट्रोल पंपों पर पेट्रोल और डीजल (petrol and diesel) खरीदने वाले मतदाताओं को 50 पैसे प्रति लीटर की छूट दी जाएगी. यह रियायत (Discount) चुने हुए पेट्रोल पंपों पर दी जाएगी.

«1234567»

Advertisement

 

Petrol वीडियो

Petrol से जुड़े अन्य वीडियो »