Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

Plantation


'Plantation' - 11 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • पौधारोपण पर NDTV की खबर का असर, यूपी के मुख्‍य सचिव ने जारी किए निर्देश

    पौधारोपण पर NDTV की खबर का असर, यूपी के मुख्‍य सचिव ने जारी किए निर्देश

    प्राइम टाइम पर बांदा और महोबा के पौधारोपण की हकीकत दिखाने का असर दिखने लगा है. पहले तो शुक्रवार को खबर आई कि रातों रात पौधे लगने शुरू हो गए हैं. अब यूपी के मुख्‍य सचिव ने सभी कमिश्नर, जिलाधिकारी और वनअधिकारियों को निर्देश जारी किये हैं.

  • चित्रकूट : गरीब किसान ने अकेले लगा डाला 40 हजार पेड़ों का घना जंगल

    चित्रकूट : गरीब किसान ने अकेले लगा डाला 40 हजार पेड़ों का घना जंगल

    चित्रकूट से करीब बीस किमी दूर भरत कूप के छोटे से गांव में भैयाराम यादव की पहाड़ी आपको दूर से ही दिख जाएगी. पहाड़ी के पास पहुंचते ही आप फलदार पेड़ों की लंबी श्रंखला से गुजरते हुए भैयाराम यादव की झोपड़ी के पास ठहर जाते हैं. गर्मी में पाठा के इस इलाके के पहाड़ जब तपते हैं तो भैयाराम का चालीस हजार पेड़ों वाला ये जंगल ठंडी भरा सूकून देता है. जब मैं उनके पास पहुंचा तो करीब 55 साल की उम्र, दरम्याना कद..हल्का शरीर और धूप में काले पड़ गए चेहरे पर हल्की मुस्कान लिए वो मिले. पत्नी और बेटे की मौत के बाद पेड़ ही उनका परिवार बन गया.

  • असम में जहरीली शराब पीने से चाय बागान में काम करने वाले 32 मजदूरों की मौत

    असम में जहरीली शराब पीने से चाय बागान में काम करने वाले 32 मजदूरों की मौत

    असम में गोलाघाट जिले के एक चाय बागान में कथित तौर पर जहरीली शराब पीने के बाद 32 लोगों की मौत हो गई और 50 से ज्यादा लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. पुलिस ने बताया कि ये लोग सलमीरा टी एस्टेट के श्रमिक हैं.

  • मध्य प्रदेश: क्या कारण है कि कांग्रेस के भीतर ही दिग्विजय सिंह के खिलाफ उठने लगे विरोध के स्वर?

    मध्य प्रदेश: क्या कारण है कि कांग्रेस के भीतर ही दिग्विजय सिंह के खिलाफ उठने लगे विरोध के स्वर?

    मध्य प्रदेश की राजनीति में पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह की दखलअंदाजी कांग्रेस के नेताओं को रास नहीं आ रही है. चुनाव से पहले दिग्विजय सिंह के खिलाफ कांग्रेस नेताओं के बीच सुगबुगाहट थी जो अब सत्ता में वापसी के बाद खुलकर सुनाई देने लगी है. वन मंत्री उमंग सिंघार ने तो सिंह को उन्हीं के बेटे मंत्री जयवर्धन सिंह द्वारा सिंहस्थ घोटाले पर दी गई क्लीनचिट का जिक्र कर आइना दिखाया है.

  • दिल्ली में आज पांच लाख पौधे रोपे जाएंगे, केजरीवाल सरकार का बड़ा अभियान

    दिल्ली में आज पांच लाख पौधे रोपे जाएंगे, केजरीवाल सरकार का बड़ा अभियान

    दिल्ली में शुक्रवार को अरविंद केजरीवाल सरकार बहुत बड़े पैमाने पर पौधरोपण कार्यक्रम करने जा रही है. इसके तहत करीब 600 अलग-अलग जगहों पर पांच लाख पौधे लगाए जाएंगे. 

  • दिल्ली में 19 जुलाई तक पेड़ कटाई पर रोक

    दिल्ली में 19 जुलाई तक पेड़ कटाई पर रोक

    नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने दिल्ली में पेड़ पेड़ कटाई पर अगले आदेश तक के लिए रोक लगा दी है। NGT ने कहा इस मामले में यथास्थिति बनाये रखें। मामला हाई कोर्ट में है इसलिए हम कोई अंतरिम आदेश नहीं दे रहे। NGT में हुई सुनवाई में दिल्ली में पेड़ काटकर कॉलोनी के पुनर्विकास कर रही एजेंसी NBCC ने बताया कि उसने दिल्ली हाई कोर्ट में पहले ही अंडरटेकिंग दी है कि वो पेड़ नहीं काट रही है.

  • छत्तीसगढ़ में नदियों के किनारे लगाए जाएंगे 10 करोड़ पौधे

    छत्तीसगढ़ में नदियों के किनारे लगाए जाएंगे 10 करोड़ पौधे

    नदियों और जल स्त्रोतों के संवर्धन और संरक्षण के लिए छत्तीसगढ़ सरकार और ईशा फाउंडेशन के बीच एमओयू पर हुए हस्ताक्षर में राज्य में नदियों के दोनों किनारों पर एक किलोमीटर के दायरे में सघन वृक्षारोपण किया जाएगा.

  • महाराष्ट्र में एक दिन में रोपे गए दो करोड़ से ज्यादा पौधे, रिकार्ड कायम किया

    महाराष्ट्र में एक दिन में रोपे गए दो करोड़ से ज्यादा पौधे, रिकार्ड कायम किया

    महाराष्ट्र की बीजेपी सरकार ने शुक्रवार को महाराष्ट्र में 2 करोड़ 22 लाख 82 हजार 130 पौधे लगाकर नया रिकार्ड कायम किया है। वन विभाग और जनसहयोग से 65 हजार 674 स्थानों पर यह पौधे लगाए गए हैं।

  • 'मैं उसके हाथ हूं, वह मेरी आंखें' : एक दोस्ती, जिसने पूरा जंगल बना दिया...

    'मैं उसके हाथ हूं, वह मेरी आंखें' : एक दोस्ती, जिसने पूरा जंगल बना दिया...

    'दो जिस्म एक जान' की कहावत को चरितार्थ करने वाले इन दोनों दोस्तों ने अपने गांव के आसपास पेड़ लगाना शुरू किया, और अब तक वे 10,000 से ज़्यादा पेड़ उगा चुके हैं... सारा इलाका जंगल का रूप लेकर हरियाली का वह मंजर सामने लाता है कि देखने वाले मंत्रमुग्ध हुए बिना नहीं रह पाते...

  • पर्यावरण संरक्षण में पूरी दुनिया को सबक देता छोटा-सा देश भूटान

    पर्यावरण संरक्षण में पूरी दुनिया को सबक देता छोटा-सा देश भूटान

    भूटान के राजा जिग्मे खेसर नामग्येल वांगचुक के घर भविष्य के राजा ने जन्म लिया, और पूरे भूटान ने अपने प्यारे राजकुमार का स्वागत किया, अपनी धरती पर एक लाख से भी अधिक पौधों का रोपण कर... वह भी तब, जब ईको-फ्रेंडली भूटान की ज़मीन का 60 फीसदी हिस्सा पहले ही पेड़ों से ढका है।

  • देहरादून : चाय बागान पर 'स्मार्ट सिटी' बनाने के विरोध में 'आप' का जोरदार प्रदर्शन

    देहरादून : चाय बागान पर 'स्मार्ट सिटी' बनाने के विरोध में 'आप' का जोरदार प्रदर्शन

    देहरादून में चाय बागान पर स्मार्ट सिटी विकसित करने के लिए उत्तराखंड सरकार द्वारा केंद्र को भेजे गए प्रस्ताव के विरोध में स्थानीय ग्रामीणों, वहां काम कर रहे श्रमिकों, पर्यावरणविदों और मुख्य विपक्षी भाजपा के साथ ही आम आदमी पार्टी (आप) भी खड़ी हो गई है।

Advertisement