NDTV Khabar

Plasma Therapy Coronavirus


'Plasma therapy coronavirus' - 40 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • कोरोना से बचाव में सबके लिए नहीं प्लाज़्मा - जानें, कौन दे सकता है, किसे दिया जा सकता है?

    कोरोना से बचाव में सबके लिए नहीं प्लाज़्मा - जानें, कौन दे सकता है, किसे दिया जा सकता है?

    ICMR ने अपनी एडवाइजरी में फिर दोहराया है कि देश मे प्लाज्मा का ट्रायल किया गया था और उसमें पाया गया कि कोरोना मरीज़ के लिए प्लाज्मा थेरेपी फायदेमंद नहीं है. आईसीएमआर ने अपनी एडवाइजरी में ये भी बताया कि केवल भारत ही नहीं बल्कि चीन और नीदरलैंड में भी यही पाया गया है.

  • देश में प्लाज़्मा थेरेपी बंद करने के फ़ैसले के विरोध में उतरी दिल्ली की केजरीवाल सरकार

    देश में प्लाज़्मा थेरेपी बंद करने के फ़ैसले के विरोध में उतरी दिल्ली की केजरीवाल सरकार

    दिल्ली की केजरीवाल सरकार देश में प्लाज़्मा थेरेपी बंद करने के फ़ैसले का विरोध कर रही है. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा, 'मैं खुद उदाहरण हूं, प्लाज्मा से मेरी जान बची है, मैं कहूंगा ऐसा नहीं करना चाहिए. दिल्ली में इसका फायदा होते हुए दिख रहा है दो हजार से ज्यादा लोगों को प्लाज्मा बैंक के ज़रिए प्लाज्मा दिया गया और बहुत सारे लोगों ने खुद प्लाज्मा का इंतजाम किया वह अलग है.' बता दें कि मंगलवार को इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के DG डॉ बलराम भार्गव ने कहा था प्लाज्मा थेरेपी को नेशनल कोविड-19 क्लीनिकल मैनेजमेंट प्रोटोकॉल से हटाने पर विचार चल रहा है.

  • देश मे कोरोना के इलाज के लिए प्लाज्मा थेरेपी का इस्तेमाल हो सकता है बंद

    देश मे कोरोना के इलाज के लिए प्लाज्मा थेरेपी का इस्तेमाल हो सकता है बंद

    आईसीएमआर (ICMR) के डायरेक्टर जनरल डॉक्टर बलराम भार्गव ने बताया कि इस पर चर्चा चल रही है कि नेशनल कोविड ट्रीटमेंट की गाइडलाइन्स से इसको हटाया जा सकता है और बात इसी और बढ़ रही है.

  • प्लाज्मा थेरेपी और Remdesivir पर स्वास्थ्य मंत्रालय का अलर्ट- कोरोना के इलाज में रूटीन इस्तेमाल....

    प्लाज्मा थेरेपी और Remdesivir  पर स्वास्थ्य मंत्रालय का अलर्ट- कोरोना के इलाज में रूटीन इस्तेमाल....

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने रविवार को कोरोनावायरस के इलाज के लिए प्लाज्मा थेरेपी और रेमेडेज़िवियर के 'रूटीन इस्तेमाल' को लेकर चेतावनी दी है. उन्होंने कहा कि ये 'जांच के तहत आने वाली थेरेपी हैं' और इनका इस्तेमाल 'तर्कसंगत' तरीके से किया जाना चाहिए.

  • कोरोना मरीजों की प्लाज्मा थेरेपी पर अभी कोई अंतिम फैसला नहीं: डॉ हर्षवर्धन

    कोरोना मरीजों की प्लाज्मा थेरेपी पर अभी कोई अंतिम फैसला नहीं: डॉ हर्षवर्धन

    India Coronavirus: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन (Dr Harshvardhan) का कहना है कि प्लाज्मा थेरेपी (Plasma Therapy) के बारे में अभी कोई अंतिम फैसला नहीं किया गया है. इसके सभी पहलुओं का आकलन जारी है और उसके बाद ही कोई अंतिम फैसला प्लाज्मा थेरेपी के बारे में लिया जाएगा. डॉ हर्षवर्धन से उनके साप्ताहिक कार्यक्रम 'संडे संवाद' के दौरान पूछा गया कि 'आप कैसे बोल सकते हैं कि प्लाज्मा थेरेपी से कोविड-19 (Covid-19) में मदद नहीं मिलती जबकि दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री खुद प्लाज्मा थेरेपी से ठीक हुए हैं?' 

  • ICMR की रिपोर्ट पर प्लाज़्मा थेरेपी के बचाव में बोले सत्येंद्र जैन- मुझे पता है, मैं इसी से ठीक हुआ था

    ICMR की रिपोर्ट पर प्लाज़्मा थेरेपी के बचाव में बोले सत्येंद्र जैन- मुझे पता है, मैं इसी से ठीक हुआ था

    इंडिया काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च की एक स्टडी में कोरोनावायरस के इलाज में प्लाज़्मा थेरेपी पर सवाल उठाने के बाद दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने इसका बचाव किया है. उन्होंने कहा कि यह थेरेपी काम करती है, उन्हें पता है क्योंकि वो खुद इससे ठीक हो चुके हैं.

  • कोविड के इलाज में प्लाज्मा थेरेपी का अंत नहीं हुआ, अभी इस पर बहुत काम बाकी : डॉ एसके सरीन

    कोविड के इलाज में प्लाज्मा थेरेपी का अंत नहीं हुआ, अभी इस पर बहुत काम बाकी : डॉ एसके सरीन

    आईएलबीएस हॉस्पिटल के डायरेक्टर डॉ एकके सरीन (Dr SK Sarin) ने कोरोना वायरस मरीजों (Coronavirus) पर प्लाज्मा थेरेपी (Plasma therapy) के असर पर आईसीएमआर (ICMR) की स्टडी को लेकर कहा है कि ''यह स्टडी यह नहीं कहती है कि आप अपना रास्ता बंद कर लें. यह स्टडी कहती है कि 'इतना सा फायदा है' लेकिन ऐसा कोई नुकसान नहीं है. साइंस की एक खूबसूरती होती है कि सभी जवाब एक ट्रायल में नहीं मिलेंगे, इसके लिए आप अगली रिसर्च शुरू करते हैं. प्लाज्मा थेरेपी पर अभी बहुत काम बाकी है अभी बहुत से एंगल से इसको देखना जरूरी है. मैं दावे के साथ कह सकता हूं कि प्लाज्मा थेरेपी का यह अंत नहीं है. अमेरिका में 65000 लोगों को प्लाज्मा दिया गया है और अभी भी चल रहा है. अगर इतने एडवांस और समझदार देश (अमेरिका) में प्लाज्मा थेरेपी दी जा रही है तो लोगों को कुछ तो फायदा हो रहा होगा?''

  • दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण का रिकवरी रेट 90.19 फीसदी, एक्टिव मरीज 11626

    दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण का रिकवरी रेट 90.19 फीसदी, एक्टिव मरीज 11626

    Delhi Coronavirus Update: दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण का रिकवरी रेट 90.19% गया है. एक्टिव मरीज़ 7.15% हैं और डेथ रेट 2.65% है. दिल्ली में सोमवार को समाप्त 24 घंटे में कोरोना के 1061 मामले सामने आए. कुल मामले 1,62,527 हो गए हैं. पिछले 24 घंटे में 1200 लोग ठीक हुए हैं और अब तक कुल 1,46,588 लोग ठीक हो चुके हैं. पिछले 24 घंटे में 13 मरीजों की मौत हुई और कुल मौत का आंकड़ा 4313 हो गया है. 

  • केजरीवाल सरकार का दावा, कोरोना से निपटने के लिए अमेरिका ने दिल्ली मॉडल अपनाया

    केजरीवाल सरकार का दावा, कोरोना से निपटने के लिए अमेरिका ने दिल्ली मॉडल अपनाया

    दिल्ली सरकार (Delhi Government) का दावा है कि कोरोना वायरस (Coronavirus) से जूझ रहे अमेरिका (America) ने इस पर नियंत्रण के लिए दिल्ली मॉडल (Delhi Model) को अपना लिया है. अमेरिका ने कोविड-19 के रोगियों के इलाज के लिए प्लाज्मा थेरेपी (Plasma therapy) के मॉडल को भी अपनाया है. यह घोषणा आज अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने की. इस पर दिल्ली वासियों को बधाई देते हुए सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने ट्वीट कर कहा कि, ''वो कहते थे, अमेरिका जो आज करता है, भारत कल करेगा. दिल्ली ने इसे बदल दिया है. अब कल दिल्ली ने क्या किया, अमेरिका आज कर रहा है. इसके लिए दिल्ली को बधाई देता हूं. यह हमारे देश के लिए बेहद सम्मान की बात है.'' इससे पहले डोनाल्ड ट्रम्प ने घोषणा की, "आज मैं चीन के वायरस के खिलाफ हमारी लड़ाई में वास्तव में एक ऐतिहासिक घोषणा करने जा रहा हूं, जिससे अनगिनत लोगों की जान बच जाएगी. हम प्लाज्मा थेरेपी अपनाने जा रहे हैं.''

  • कोविड-19 मृत्यु दर को कम करने में प्लाज्मा थेरेपी से फायदा नहीं : विश्लेषण

    कोविड-19 मृत्यु दर को कम करने में प्लाज्मा थेरेपी से फायदा नहीं : विश्लेषण

    कोरोना वायरस से ठीक हो चुके मरीजों के प्लाज्मा थेरेपी से कोविड-19 रोगियों का इलाज किए जाने से भी मृत्यु दर में कमी नहीं आ रही है. इलाज के इस तरीके के प्रभाव का आकलन करने के लिए एम्स में किए गए अंतरिम परीक्षण विश्लेषण में यह बात सामने आई है. इस इलाज के तहत कोविड-19 से ठीक हो चुके मरीजों के रक्त से एंटीबॉडीज लिया जाता है और कोरोना वायरस से पीड़ित मरीज को चढ़ाया जाता है ताकि उसके रोग प्रतिरोधक प्रणाली को वायरस से लड़ने के लिए तुरंत मदद मिल सके.

  • Covid-19 से जंग जीतने वाला यह परिवार इस तरह कर रहा है दूसरों की मदद...

    Covid-19 से जंग जीतने वाला यह परिवार इस तरह कर रहा है दूसरों की मदद...

    हरियाणा के फरीदाबाद का नागपाल परिवार कोरोनावायरस की जंग में साहस का एक नया उदाहरण बनकर सामने आया है. इस परिवार में हर कोई कोरोनावायरस से संक्रमित हो चुका है, वहीं इस वायरस ने उनके परिवार में दो बुजुर्गों की जान भी ले ली है, लेकिन अब वायरस को हराने वाला यह परिवार अब कोविड-19 के खिलाफ मैदान में उतरकर दूसरे लोगों की मदद कर रहा है.

  • कोविड-19: प्लाज्मा थेरेपी की जरूरत वाले रोगियों के लिये विकसित किया गया ऐप 

    कोविड-19: प्लाज्मा थेरेपी की जरूरत वाले रोगियों के लिये विकसित किया गया ऐप 

    इस ऐप को चिकित्सक दिवस के मौके पर एम्स में लांच किया गया. एम्स के न्यूरोसर्जन विभाग के रेजिडेंट डॉक्टर अभिनव सिंह वर्मा ने ऐप को लेकर पहल की. वर्मा ने कहा कि हालांकि इसे अभी एम्स के रोगियों के लिये लांच किया गया है, लेकिन जल्द ही इसे सभी प्लेटफॉर्मों पर उपलब्ध कराया जाएगा.

  • कोरोनावायरस से लड़ने के लिए महाराष्ट्र में शुरू की गई दुनिया की सबसे बड़ी पहल 'Platina'

    कोरोनावायरस से लड़ने के लिए महाराष्ट्र में शुरू की गई दुनिया की सबसे बड़ी पहल 'Platina'

    देश में कोरोनावायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र ने दुनिया की सबसे बड़ी प्लाज़्मा परियोजना की शुरुआत की है. महाराष्ट्र सरकार की ओर से कोविड-19 के गंभीर मरीजों के इलाज के लिए ‘ Convalescent Plasma Therapy (CPT)’ परियोजना की शुरूआत की गई है. इसे दुनिया में अपनी तरह की सबसे बड़ी पहल बताया गया है.

  • दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन ICU से बाहर आए, तबीयत बेहतर: सूत्र

    दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन ICU से बाहर आए, तबीयत बेहतर: सूत्र

    सूत्रों ने यह जानकारी दी.  मंत्री के 17 जून को कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी. सूत्रों ने कहा कि अब उनकी तबीयत काफी बेहतर है. उनके ऑक्सीजन सेच्यूरेशन लेवल (एसपीओ2) में भी सुधार हुआ है. सूत्रों ने बताया, ''उनकी तबीयत अब बेहतर है और सोमवार दोपहर उन्हें अस्पताल के आईसीयू से एकांत कक्ष में भेज दिया गया है."

  • COIVD-19: प्लाज्मा थेरेपी के बाद दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन की हालत में हुआ सुधार

    COIVD-19: प्लाज्मा थेरेपी के बाद दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन की हालत में हुआ सुधार

    कोरोना से पीड़ित सत्येंद्र जैन की तबियत बिगड़ने के बाद 19 जून को राजीव गांधी सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल से साकेत के मैक्स हॉस्पिटल में शिफ्ट किया गया था जहां उन्हें प्लाज्मा थेरेपी दी गई थी.

  • दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन को दी गई प्लाज्मा थेरेपी, मैक्स हॉस्पिटल में हैं भर्ती

    दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन को दी गई प्लाज्मा थेरेपी, मैक्स हॉस्पिटल में हैं भर्ती

    दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन कोरोना संक्रमण से जुझ रहे हैं. दिल्ली के मैक्स हॉस्पिटल, साकेत में जैन को प्लाज्मा थेरेपी दी गयी है. तबियत बिगड़ने के बाद कल शाम सत्येन्द्र जैन को मैक्स हॉस्पिटल में शिफ्ट किया गया था. शुक्रवार को सत्येंद्र जैन की तबीयत ज्यादा बिगड़ गई जिसके चलते उन्हें ऑक्सीजन सपोर्ट पर रखना पड़ा.

  • सरकार ने लोगों को दी सलाह, कोरोनावायरस के साथ जीना और ऐहतियात को जीवन शैली का हिस्सा बनाना सीखना होगा

    सरकार ने लोगों को दी सलाह, कोरोनावायरस के साथ जीना और ऐहतियात को जीवन शैली का हिस्सा बनाना सीखना होगा

    Coronavirus Updates: कोरोनावायरस की वजह से लागू लॉकडाउन में छूट या ढील और प्रवासी श्रमिकों की घर वापसी की पृष्ठभूमि में शुक्रवार को भारत सरकार ने कहा कि हमें कोरोना वायरस के साथ जीना सीखना होगा और ऐहतियाती कदमों को अपनी जीवन शैली का हिस्सा बनाना होगा. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि देश में कोविड-19 मरीजों की संख्या दोगुने होने का समय पहले के मुकाबले कम हुआ है.

  • COVID-19 : ICMR ने प्लाज्मा थेरेपी के क्लीनिकल परीक्षण के लिए 21 संस्थानों को मंजूरी दी

    COVID-19 : ICMR ने प्लाज्मा थेरेपी के क्लीनिकल परीक्षण के लिए 21 संस्थानों को मंजूरी दी

    भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने कोविड-19 से जुड़ी जटिलताओं को सीमित करने के मकसद से इस बीमारी से स्वस्थ हुए व्यक्ति के प्लाज्मा के प्रभाव का आकलन करने के लिए 21 संस्थानों को एक अध्ययन में शामिल होने की स्वीकृति दे दी है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com