NDTV Khabar

Plastic


'Plastic' - 130 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • 15 साल में बूढ़ी दिखने लगी थी लड़की, इस बीमारी से हुआ ये हाल, अब दिखने लगी जवान

    15 साल में बूढ़ी दिखने लगी थी लड़की, इस बीमारी से हुआ ये हाल, अब दिखने लगी जवान

    प्रोगेरिया एक रेयर जेनेटिक कंडीशन है, जिसकी वजह से शरीर तेज़ी से बूढ़ा होता है. ये बीमारी पर बॉलीवुड में फिल्म 'पा' भी बन चुकी है. इस बीमारी से पीड़ित ज्यादातर बच्चे 13 साल की उम्र के बाद जीवित नहीं रहते. ये बीमारी लड़के और लड़की दोनों को होती हैं. 40 लाख में से एक बच्चा इस बीमारी से पीड़ित जरूर होता है. इस बीमारी से पीड़ित ज्यादातर लोगों की मौतें स्ट्रोक से होती हैं.

  • कोबरा निगल गया प्लास्टिक की पूरी बॉटल, तड़पते हुए यूं निकाला बाहर... देखें Viral Video

    कोबरा निगल गया प्लास्टिक की पूरी बॉटल, तड़पते हुए यूं निकाला बाहर... देखें Viral Video

    सोशल मीडिया पर 3 साल पुराना एक वीडियो काफी फिर वायरल हो रहा है. जिसको देखकर आप हैरान रह जाएंगे. एक कोबरा गलती से पूरी प्लास्टिक की बॉटल निगल गया.

  • आधा किलो प्लास्टिक के बदले मुफ्त में खाना दे रहा है यह कैफे

    आधा किलो प्लास्टिक के बदले मुफ्त में खाना दे रहा है यह कैफे

    ओडिशा का यह कैफे आधा किलो प्लास्टिक के बदले मुफ्त में खाना खाने का ऑफर दे रहा है. कैफे ने संयुक्त राज्य विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) के साथ मिलकर राज्य सरकार की आहार योजना के तहत प्लास्टिक के बदले खाने की योजना शुरू की है. इसके तहत भुवनेश्वर में राज्य द्वारा संचालित सभी आहार केंद्रों पर इस योजना को शुरू किया जाएगा. 

  • पान की पीक के दाग से परेशान इस शहर ने ढूंढा अनोखा तरीका, अब ऐसे साफ रखी जा रही हैं सड़कें

    पान की पीक के दाग से परेशान इस शहर ने ढूंढा अनोखा तरीका, अब ऐसे साफ रखी जा रही हैं सड़कें

    गुवाहाटी में जी एस रोड पर ताज़े रंगे सड़क के डिवाइडरों पर 'पान' के दाग की समस्या से निपटने के लिए यहां के अधिकारियों ने कंक्रीट सेपरेटर को पॉलीथीन की चादरों से ढंक दिया है.

  • शराब पीकर फ्लाइट में शख्स ने खोलना चाहा दरवाजा तो यात्रियों ने किया ऐसा... देखें Video

    शराब पीकर फ्लाइट में शख्स ने खोलना चाहा दरवाजा तो यात्रियों ने किया ऐसा... देखें Video

    फुकेट (Phuket) जा रही फ्लाइट में अजीबोगरीब घटनाएं हुईं, जिसने हर किसी को हैरान कर दिया. शराब पीकर एक यात्री ने प्लेन का दरवाजा खोलने की कोशिश की. जब की दो अन्य यात्रियों ने इतनी शराब पी ली कि उनको संभालने मुश्किल हो गया.

  • इस शख्स ने सिंगल यूज प्लास्टिक से पब्लिक के लिए बनाया फ्री टॉयलेट, 9,000 बोतलों का किया इस्तेमाल

    इस शख्स ने सिंगल यूज प्लास्टिक से पब्लिक के लिए बनाया फ्री टॉयलेट, 9,000 बोतलों का किया इस्तेमाल

    सिंगल यूज प्लास्टिक से पर्यावरण को बचाने के लिए जहां सरकार जन आंदोलन चला रही है. वहीं, अब कई लोग भी इसके इस्तेमाल से बचने का प्रयास कर रहे हैं. लेकिन क्या आपने सोचा है कि सिंगल यूज प्लास्टिक को दोबारा इस्तेमाल किया जा सकता है? जी हां, ऐसा हो सकता है और हो रहा है. दिल्ली के रहने वाले अश्विनी अग्रवाल ने सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल कर पब्लिक टॉयलेट बनाए हैं.

  • Video: प्लास्टिक को मशीन में डाल चावल बना रहा था शख्स, फिर हुआ ऐसा...एक्ट्रेस ने शेयर किया वीडियो

    Video: प्लास्टिक को मशीन में डाल चावल बना रहा था शख्स, फिर हुआ ऐसा...एक्ट्रेस ने शेयर किया वीडियो

    यह वीडियो खूब वायरल हो रहा है. राखी सावंत (Rakhi Sawant Video) ने इस वीडियो को शेयर करने के साथ ही लोगों से अपील की है कि प्लीज इसे ना खाएं.

  • दिल्ली के गुरुद्वारों में सिंगल यूज प्लास्टिक बैन, बढ़ जाएगा सालाना छह करोड़ का बजट

    दिल्ली के गुरुद्वारों में सिंगल यूज प्लास्टिक बैन, बढ़ जाएगा सालाना छह करोड़ का बजट

    दिल्ली के गुरुद्वारों ने सिंगल यूज़ प्लास्टिक पर पाबंदी लगा दी है. दिल्ली सिख गुरुद्वारा मैनेजमेंट कमेटी ने न सिर्फ परिसर के भीतर बल्कि बाहर लगने वाले लंगर में भी इसके प्रयोग पर पाबंदी लगाई है. इससे नए तौर पर प्रयोग में आने वाली प्लेट और गिलास जैसी चीज़ों पर सालाना खर्च छह करोड़ के आसपास बढ़ जाएगा.

  • दिल्‍ली में सिंगल यूज प्‍लास्टिक मुक्‍त पहली यूनिवर्सिटी बनी IGNOU

    दिल्‍ली में सिंगल यूज प्‍लास्टिक मुक्‍त पहली यूनिवर्सिटी बनी IGNOU

    दिल्ली में इंदिरा गांधी ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) पहली सिंगल यूज प्लास्टिक (Single Use Plastic) मुक्त यूनिवर्सिटी बन गई है. इसकी घोषणा दक्षिणी दिल्ली नगर निगम (SDMC) ने की. महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर इग्नू के वाइस चांसलर प्रोफेसर नागेश्वर राव ने सभी शिक्षकों और यूनिवर्सिटी (IGNOU) में काम करने वाले लोगों से सिंगल यूज प्लास्टिक (Single Use Plastic) का इस्तेमाल न करने का अनुरोध किया.

  • क्या है Single Use Plastic? जानिए इसके बारे में सबकुछ

    क्या है Single Use Plastic? जानिए इसके बारे में सबकुछ

    केंद्र सरकार ने सिंगल यूज प्लास्टिक (Single use plastic) पर पूरी तरह रोक नहीं लगाने का फैसला किया है. 'स्वच्छ भारत' हैंडल पर सरकार ने कहा, ''माननीय पीएम द्वारा 11 सितंबर 2019 को शुरू किया गया स्वछता ही सेवा कैंपेन सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने के बारे में नहीं है, बल्कि इसके इस्तेमाल को रोकने के लिए लोगों में जागरूकता लाकर जन-आंदोलन शुरू करना है'' बता दें कि पहले ये खबर थी कि सिंगल यूज प्लास्टिक को बैन (Single use plastic ban) कर दिया जाएगा. खैर बिना बैन किए ही सिंगल यूज प्लास्टिक (Single use plastic)  को लेकर सरकार के कैंपेन का असर दिखना शुरू हो गया है. दक्षिण दिल्ली नगर निगम (SDMC) ने प्लास्टिक विरोधी अभियान को गति देते हुए टैगोर गार्डन फल एवं सब्जी बाजार को "पहला प्लास्टिक मुक्त बाजार" घोषित कर दिया. वहीं, कई कंपनियां सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल की जगह दूसरा विकल्प तलाश रही हैं. 

  • जिन पर 'थ्री इडियट' फिल्म बनी वे अब जलवायु परिवर्तन के खिलाफ ग्लोबल मुहिम शुरू करेंगे

    जिन पर 'थ्री इडियट' फिल्म बनी वे अब जलवायु परिवर्तन के खिलाफ ग्लोबल मुहिम शुरू करेंगे

    दो अक्टूबर को देश में सिंगल-यूज़ प्लास्टिक के खिलाफ मुहिम की शुरुआत हो रही है. उसी दिन रेमन मैगसेसे अवार्ड विजेता सोनम वांगचुक जलवायु परिवर्तन के खिलाफ एक नई ग्लोबल मुहिम "#Ilivesimply movement" की शुरुआत कर रहै हैं. वांगचुक का दावा है कि वायु प्रदूषण से दुनिया में हर साल 7 से 10 मिलियन लोग मारे जा रहे हैं. दोनों विश्व युद्धों के दौरान भी हर साल औसतन 10 मिलियन लोग मारे गए थे. गौरतलब है कि लोकप्रियता के कीर्तिमान बनाने वाली फिल्म 'थ्री इडियट' सोनम वांगचुक पर ही बनाई गई है.

  • चेन्नई दौरे पर पहुंचें पीएम मोदी ने कहा, दुनिया को भारत से ‘काफी उम्मीदें’ हैं

    चेन्नई दौरे पर पहुंचें पीएम मोदी ने कहा, दुनिया को भारत से ‘काफी उम्मीदें’ हैं

    सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ अपने अभियान को दोहराते हुए पीएम ने कहा, 'हाल ही में संपन्न अपनी अमेरिकी यात्रा के दौरान मैंने देखा कि विश्व की आगे बढ़ रहे भारत से बहुत उम्मीदें हैं. हम निश्चित तौर पर भारत का तेजी से कल्याण सुनिश्चित करेंगे. हम इसे इतना महान देश बनाएंगे कि यह दुनिया के लिए उपयोगी साबित होगा.'

  • प्लास्टिक के कचरे से निपटने का निकला रास्ता, सड़क बनाने में ऐसे किया जाएगा इस्तेमाल

    प्लास्टिक के कचरे से निपटने का निकला रास्ता, सड़क बनाने में ऐसे किया जाएगा इस्तेमाल

    एक किलोमीटर में एक टन प्लास्टिक यानी छोटे शहरों की समस्या चुटकी बजाते ही दूर हो जाएगी. बेंगलुरु के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा के दूसरे टर्मिनल के सामने बन रही इस सड़क में प्लास्टिक की अहम भूमिका है. प्लास्टिक को बीटोंमेन और पत्थर के टुकड़ों के साथ मिलाया गया है. अनुपात तक़रीबन 7 फीसदी प्लास्टिक और 93 फीसदी बीटामिन और दूसरे मैटेरियल्स का है लेकिन एक लेन वाली एक किलोमीटर में लगभग एक टन प्लाटिक का कचड़ा खप जाता है.

  • कैट ने की घोषणा, व्यापारी दो अक्टूबर से प्लास्टिक थैलों का उपयोग नहीं करेंगे

    कैट ने की घोषणा, व्यापारी दो अक्टूबर से प्लास्टिक थैलों का उपयोग नहीं करेंगे

    देश के सात करोड़ व्यापारी दो अक्टूबर से प्लास्टिक थैलों का उपयोग नहीं करेंगे. ग्राहकों को सामान ख़रीदने के लिए अपना थैला साथ लाना होगा. एकल उपयोग प्लास्टिक के उपयोग को रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान के प्रबल समर्थन में देश के सात करोड़ व्यापारी अपनी दुकानों पर सिंगल यूज प्लास्टिक के थैलों का उपयोग नहीं करेंगे. यह घोषणा व्यापारियों के शीर्ष संगठन कन्फ़ेडरेशन ऑफ़ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने आज यहां की. कैट ने देश भर के उपभोक्ताओं से अपील की है कि वे अब शॉपिंग के लिए अपना थैला साथ लेकर ही जाएं. व्यापारियों की दुकानों से अब उन्हें थैला नहीं मिलेगा.

  • पहला प्लास्टिक मुक्त बाजार घोषित हुआ दिल्ली का टैगोर गार्डन फल और सब्जी बाजार

    पहला प्लास्टिक मुक्त बाजार घोषित हुआ दिल्ली का टैगोर गार्डन फल और सब्जी बाजार

    दक्षिण दिल्ली नगर निगम (SDMC) ने प्लास्टिक विरोधी अभियान को गति देते हुए सोमवार को टैगोर गार्डन फल एवं सब्जी बाजार को "पहला प्लास्टिक मुक्त बाजार" घोषित कर दिया.

  • इस शहर में शुरू होने जा रही है अनोखी योजना, एक किलो प्लास्टिक लाएं और मुफ्त भोजन पाएं, आधा किलो प्लास्टिक में...

    इस शहर में शुरू होने जा रही है अनोखी योजना, एक किलो प्लास्टिक लाएं और मुफ्त भोजन पाएं, आधा किलो प्लास्टिक में...

    इस योजना को अमल में लाने की नगर निगम की ओर से तैयारी जारी है. नगर निगम के सभापति शफी अहमद ने समाचार एजेंसी को बताया, "एक किलोग्राम प्लास्टिक का कचरा लाने पर 40 रुपये मूल्य का भोजन और 500 ग्राम कचरे पर 20 रुपये कीमत का नाश्ता संबंधित व्यक्ति को दिया जाएगा. इसके लिए बस स्टैंड पर गार्बेज कैफे तैयार किया जा रहा है, जो गांधी जयंती दो अक्टूबर से काम करने लगेगा."

  • सिगरेट बट्स, प्लास्टिक की बोतल और थर्माकोल समेत इन 12 प्लास्टिक की चीजों पर बैन लगाने की योजना बना रही केंद्र सरकार

    सिगरेट बट्स, प्लास्टिक की बोतल और थर्माकोल समेत इन 12 प्लास्टिक की चीजों पर बैन लगाने की योजना बना रही केंद्र सरकार

    केंद्र सरकार छोटी प्लास्टिक बोतलों, थर्माकोल और सिगरेट के बट्स समेत 12 चीजों पर बैन लगाने की योजना बना रही है. इससे पहले केंद्र सरकार ने सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूरी तरह बैन की अपनी मंशा जाहिर कर दी थी लेकिन इसके क्रियान्वय के लिए कोई टाइमलाइन नहीं दी थी. गुरुवार को केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान ने एनडीटीवी से कहा था, 'इसे चरणबद्ध तरीके से बैन किया जाएगा.'

  • NDTV से बोले केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान, सिंगल यूज प्लास्टिक पर चरणबद्ध तरीके से लगेगी रोक

    NDTV से बोले केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान, सिंगल यूज प्लास्टिक पर चरणबद्ध तरीके से लगेगी रोक

    एनडीटीवी से खास बातचीत के दौरान राम विलास पासवान ने कहा कि सरकार प्लान और काम, दोनों एक साथ करने में विश्वास रखती है. उन्होंने कहा कि सिंगल यूज प्लास्टिक से छुटकारे के बाद न सिर्फ भारत को फायदा मिलेगा, बल्कि पूरी दुनिया को इसका लाभ हो. चरणबद्ध तरीके से सिंगल यूज प्लास्टिक से छुटकारा पाया जाएगा.  

Advertisement