NDTV Khabar

Plastic ban


'Plastic ban' - 29 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • दिल्ली के गुरुद्वारों में सिंगल यूज प्लास्टिक बैन, बढ़ जाएगा सालाना छह करोड़ का बजट

    दिल्ली के गुरुद्वारों में सिंगल यूज प्लास्टिक बैन, बढ़ जाएगा सालाना छह करोड़ का बजट

    दिल्ली के गुरुद्वारों ने सिंगल यूज़ प्लास्टिक पर पाबंदी लगा दी है. दिल्ली सिख गुरुद्वारा मैनेजमेंट कमेटी ने न सिर्फ परिसर के भीतर बल्कि बाहर लगने वाले लंगर में भी इसके प्रयोग पर पाबंदी लगाई है. इससे नए तौर पर प्रयोग में आने वाली प्लेट और गिलास जैसी चीज़ों पर सालाना खर्च छह करोड़ के आसपास बढ़ जाएगा.

  • दिल्‍ली में सिंगल यूज प्‍लास्टिक मुक्‍त पहली यूनिवर्सिटी बनी IGNOU

    दिल्‍ली में सिंगल यूज प्‍लास्टिक मुक्‍त पहली यूनिवर्सिटी बनी IGNOU

    दिल्ली में इंदिरा गांधी ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) पहली सिंगल यूज प्लास्टिक (Single Use Plastic) मुक्त यूनिवर्सिटी बन गई है. इसकी घोषणा दक्षिणी दिल्ली नगर निगम (SDMC) ने की. महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर इग्नू के वाइस चांसलर प्रोफेसर नागेश्वर राव ने सभी शिक्षकों और यूनिवर्सिटी (IGNOU) में काम करने वाले लोगों से सिंगल यूज प्लास्टिक (Single Use Plastic) का इस्तेमाल न करने का अनुरोध किया.

  • क्या है Single Use Plastic? जानिए इसके बारे में सबकुछ

    क्या है Single Use Plastic? जानिए इसके बारे में सबकुछ

    केंद्र सरकार ने सिंगल यूज प्लास्टिक (Single use plastic) पर पूरी तरह रोक नहीं लगाने का फैसला किया है. 'स्वच्छ भारत' हैंडल पर सरकार ने कहा, ''माननीय पीएम द्वारा 11 सितंबर 2019 को शुरू किया गया स्वछता ही सेवा कैंपेन सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने के बारे में नहीं है, बल्कि इसके इस्तेमाल को रोकने के लिए लोगों में जागरूकता लाकर जन-आंदोलन शुरू करना है'' बता दें कि पहले ये खबर थी कि सिंगल यूज प्लास्टिक को बैन (Single use plastic ban) कर दिया जाएगा. खैर बिना बैन किए ही सिंगल यूज प्लास्टिक (Single use plastic)  को लेकर सरकार के कैंपेन का असर दिखना शुरू हो गया है. दक्षिण दिल्ली नगर निगम (SDMC) ने प्लास्टिक विरोधी अभियान को गति देते हुए टैगोर गार्डन फल एवं सब्जी बाजार को "पहला प्लास्टिक मुक्त बाजार" घोषित कर दिया. वहीं, कई कंपनियां सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल की जगह दूसरा विकल्प तलाश रही हैं. 

  • कैट ने की घोषणा, व्यापारी दो अक्टूबर से प्लास्टिक थैलों का उपयोग नहीं करेंगे

    कैट ने की घोषणा, व्यापारी दो अक्टूबर से प्लास्टिक थैलों का उपयोग नहीं करेंगे

    देश के सात करोड़ व्यापारी दो अक्टूबर से प्लास्टिक थैलों का उपयोग नहीं करेंगे. ग्राहकों को सामान ख़रीदने के लिए अपना थैला साथ लाना होगा. एकल उपयोग प्लास्टिक के उपयोग को रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान के प्रबल समर्थन में देश के सात करोड़ व्यापारी अपनी दुकानों पर सिंगल यूज प्लास्टिक के थैलों का उपयोग नहीं करेंगे. यह घोषणा व्यापारियों के शीर्ष संगठन कन्फ़ेडरेशन ऑफ़ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने आज यहां की. कैट ने देश भर के उपभोक्ताओं से अपील की है कि वे अब शॉपिंग के लिए अपना थैला साथ लेकर ही जाएं. व्यापारियों की दुकानों से अब उन्हें थैला नहीं मिलेगा.

  • पहला प्लास्टिक मुक्त बाजार घोषित हुआ दिल्ली का टैगोर गार्डन फल और सब्जी बाजार

    पहला प्लास्टिक मुक्त बाजार घोषित हुआ दिल्ली का टैगोर गार्डन फल और सब्जी बाजार

    दक्षिण दिल्ली नगर निगम (SDMC) ने प्लास्टिक विरोधी अभियान को गति देते हुए सोमवार को टैगोर गार्डन फल एवं सब्जी बाजार को "पहला प्लास्टिक मुक्त बाजार" घोषित कर दिया.

  • इस शहर में शुरू होने जा रही है अनोखी योजना, एक किलो प्लास्टिक लाएं और मुफ्त भोजन पाएं, आधा किलो प्लास्टिक में...

    इस शहर में शुरू होने जा रही है अनोखी योजना, एक किलो प्लास्टिक लाएं और मुफ्त भोजन पाएं, आधा किलो प्लास्टिक में...

    इस योजना को अमल में लाने की नगर निगम की ओर से तैयारी जारी है. नगर निगम के सभापति शफी अहमद ने समाचार एजेंसी को बताया, "एक किलोग्राम प्लास्टिक का कचरा लाने पर 40 रुपये मूल्य का भोजन और 500 ग्राम कचरे पर 20 रुपये कीमत का नाश्ता संबंधित व्यक्ति को दिया जाएगा. इसके लिए बस स्टैंड पर गार्बेज कैफे तैयार किया जा रहा है, जो गांधी जयंती दो अक्टूबर से काम करने लगेगा."

  • सिगरेट बट्स, प्लास्टिक की बोतल और थर्माकोल समेत इन 12 प्लास्टिक की चीजों पर बैन लगाने की योजना बना रही केंद्र सरकार

    सिगरेट बट्स, प्लास्टिक की बोतल और थर्माकोल समेत इन 12 प्लास्टिक की चीजों पर बैन लगाने की योजना बना रही केंद्र सरकार

    केंद्र सरकार छोटी प्लास्टिक बोतलों, थर्माकोल और सिगरेट के बट्स समेत 12 चीजों पर बैन लगाने की योजना बना रही है. इससे पहले केंद्र सरकार ने सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूरी तरह बैन की अपनी मंशा जाहिर कर दी थी लेकिन इसके क्रियान्वय के लिए कोई टाइमलाइन नहीं दी थी. गुरुवार को केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान ने एनडीटीवी से कहा था, 'इसे चरणबद्ध तरीके से बैन किया जाएगा.'

  • NDTV से बोले केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान, सिंगल यूज प्लास्टिक पर चरणबद्ध तरीके से लगेगी रोक

    NDTV से बोले केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान, सिंगल यूज प्लास्टिक पर चरणबद्ध तरीके से लगेगी रोक

    एनडीटीवी से खास बातचीत के दौरान राम विलास पासवान ने कहा कि सरकार प्लान और काम, दोनों एक साथ करने में विश्वास रखती है. उन्होंने कहा कि सिंगल यूज प्लास्टिक से छुटकारे के बाद न सिर्फ भारत को फायदा मिलेगा, बल्कि पूरी दुनिया को इसका लाभ हो. चरणबद्ध तरीके से सिंगल यूज प्लास्टिक से छुटकारा पाया जाएगा.  

  • दिल्ली : सिंगल यूज प्लास्टिक पर पाबंदी के कारण इससे जुड़े कारोबारी परेशानी में

    दिल्ली : सिंगल यूज प्लास्टिक पर पाबंदी के कारण इससे जुड़े कारोबारी परेशानी में

    दो अक्टूबर से सिंगल यूज़ प्लास्टिक के कई सामानों पर पाबंदी के ऐलान को लेकर सिर्फ उन्हें बनाने वाले ही नहीं बल्कि प्लास्टिक के कारोबार से जुड़े तमाम कारोबारी परेशान हैं. कई लोगों का बरसों से चल रहा कारोबार बैठने के आसार हैं. NDTV ने बदले हालात में सिंगल यूज प्लास्टिक की सामग्री के कारोबार से जुड़े लोगों से बात की. पाबंदी के कारण इस कारोबार से जुड़े लोग संकट में हैं और भविष्य को लेकर चिंतित हैं.

  • स्मृति ईरानी ने पान की दुकान से खरीदा चिप्स का पैकेट, बोलीं- 'पॉलीथिन का प्रयोग नहीं...' देखें VIDEO

    स्मृति ईरानी ने पान की दुकान से खरीदा चिप्स का पैकेट, बोलीं- 'पॉलीथिन का प्रयोग नहीं...' देखें VIDEO

    केंद्रीय महिला एवं बाल विकास व कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी (Smriti Irani) दो दिवसीय दौरे पर बुधवार को अपने संसदीय क्षेत्र अमेठी (Amethi) पहुंची हैं. इस दौरान उन्होंने गौरीगंज में अपने आवास के सामने स्थित पान की दुकान पर पहुंचकर टॉफी व चिप्स खरीदा.

  • कचरा बीनने वाली महिलाओं के साथ बैठकर PM मोदी ने कचरे से निकाली प्लास्टिक

    कचरा बीनने वाली महिलाओं के साथ बैठकर PM मोदी ने कचरे से निकाली प्लास्टिक

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मथुरा पहुंचे, जहां उनकी अगवानी उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने की. प्रधानमंत्री बुधवार को मथुरा जिले में राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम (National Animal Disease Control Programme- NADCP) को लॉन्च किया, जिसका लक्ष्य मवेशियों में होने वाली फुट एंड माउथ डिज़ीज़ (FMD) तथा ब्रूसेलोसिस का खात्मा करना है.

  • खाद्य मंत्रालय में 15 सितंबर से पूरी तरह बंद होगा प्लास्टिक का इस्तेमाल

    खाद्य मंत्रालय में 15 सितंबर से पूरी तरह बंद होगा प्लास्टिक का इस्तेमाल

    खाद्य मंत्री रामविलास पासवान ने 15 सितंबर से खाद्य मंत्रालय और उसके अधीन आने वाले सभी सार्वजनिक उपक्रमों में एक बार इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक के इस्तेमाल पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है.

  • सिंगल यूज प्लास्टिक पर रोक की मुहिम के तहत इन चीजों पर दो अक्टूबर से लग जाएगी पाबंदी

    सिंगल यूज प्लास्टिक पर रोक की मुहिम के तहत इन चीजों पर दो अक्टूबर से लग जाएगी पाबंदी

    दो अक्टूबर से सिंगल यूज़ प्लास्टिक को लेकर शुरू होने वाली मुहिम के मद्देनजर पर्यावरण मंत्रालय ने तमाम राज्यों से लेकर दफ्तरों को चिट्ठी लिखी है. सिंगल यूज़ प्लास्टिक के बने प्रोडक्ट और इसके इस्तेमाल का दायरा काफी बड़ा है, लिहाज़ा जानना ज़रूरी है कि पाबंदी की शुरुआत का पहला चरण किस-किस प्रोडक्ट से शुरू होगा. कचरे के किसी भी ढेर में सिंगल यूज़ प्लास्टिक के प्रोडक्ट की कमी नहीं. मुहिम के जरिए मंत्रालय का जोर रीसाइकिल के साथ-साथ कुछ आइटमों पर पाबंदी पर भी है.

  • TOP 5 NEWS: आरिफ मोहम्मद खान बने केरल के राज्यपाल, मनमोहन सिंह ने गिरती अर्थव्यवस्था पर जताई चिंता

    TOP 5 NEWS: आरिफ मोहम्मद खान बने केरल के राज्यपाल, मनमोहन सिंह ने गिरती अर्थव्यवस्था पर जताई चिंता

    कई दिनों से चर्चा में चल रहे पूर्व केंद्रीय मंत्री आरिफ मोहम्मद खान को मोदी सरकार ने केरल का राज्यपाल बनाया गया है. उनके अलावा  4 और राज्यों के राज्यपाल बदले गए हैं.  

  • UP में 15 जुलाई से प्‍लास्टिक पर पूर्ण प्रतिबंध 

    UP में 15 जुलाई से प्‍लास्टिक पर पूर्ण प्रतिबंध 

    उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने आगामी 15 जुलाई से सूबे को प्लास्टिक मुक्त करने के काम में आम जनता का सहयोग मांगा है. योगी ने रामनगर स्थित लोधेश्वर महादेव में आयोजित वन महोत्सव में कहा कि उन्होंने 15 जुलाई से प्रदेश में प्लास्टिक को प्रतिबंधित करने का आदेश दिया है. वह जनता से प्लास्टिक मुक्त व्यवस्था के लिए सहयोग का आह्वान करते हैं.

  • सरकार के एक फैसले से तीन लाख नौकरियों पर खतरा...

    सरकार के एक फैसले से तीन लाख नौकरियों पर खतरा...

    महाराष्ट्र की देवेंद्र फडणवीस सरकार के राज्यव्यापी प्लास्टिक प्रतिबंध से करीब 15,000 करोड़ रुपये का नुकसान होगा और इससे करीब तीन लाख रोजगार प्रभावित होंगे. प्लास्टिक विनिर्माण उद्योग ने यह आशंका व्यक्त की है. राज्य सरकार ने कैरी बैग्स और थर्मोकोल सहित प्लास्टिक के इस्तेमाल पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है. 

  • महाराष्ट्र में प्लास्टिक पर प्रतिबंध : 15 हजार करोड़ का होगा नुकसान, 3 लाख लोग होंगे बेरोजगार

    महाराष्ट्र में प्लास्टिक पर प्रतिबंध : 15 हजार करोड़ का होगा नुकसान, 3 लाख लोग होंगे बेरोजगार

    महाराष्ट्र की देवेंद्र फडणवीस सरकार के राज्यव्यापी प्लास्टिक प्रतिबंध से करीब 15,000 करोड़ रुपये का नुकसान होगा और इससे करीब तीन लाख रोजगार प्रभावित होंगे. प्लास्टिक विनिर्माण उद्योग ने यह आशंका व्यक्त की है. राज्य सरकार ने कैरी बैग्स और थर्मोकोल सहित प्लास्टिक के इस्तेमाल पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है.

  • महाराष्ट्र में आज से प्लास्टिक बैन, पकड़े जाने पर 25 हजार तक के जुर्माने का प्रावधान

    महाराष्ट्र में आज से प्लास्टिक बैन, पकड़े जाने पर 25 हजार तक के जुर्माने का प्रावधान

    महाराष्ट्र में एक बार इस्तेमाल कर फेंक दिए जाने वाली प्लास्टिक पर 23 जून की मध्य रात्रि से पाबंदी लागू हो रही है. इसके लिए मुंबई में जोरदार तैयारी की गई है. प्रतिबंधित प्लास्टिक के साथ पाये जाने वालों पर कार्रवाई करने के लिए 250 इंस्पेक्टरों का विशेष दस्ता बनाया गया है. इसके अलावा वैकल्पिक सामानों की प्रदर्शनी भी लगाई गई है.  

Advertisement