NDTV Khabar

Pm in rajya sabha


'Pm in rajya sabha' - 19 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • राज्यसभा में बहुमत के लिए BJP कर रही 'पीछे के दरवाजे' का इस्तेमाल, कई महत्वपूर्ण बिल पास करवाने पर नजर...

    राज्यसभा में बहुमत के लिए BJP कर रही 'पीछे के दरवाजे' का इस्तेमाल, कई महत्वपूर्ण बिल पास करवाने पर नजर...

    भारतीय जनता पार्टी (BJP) राज्यसभा में बहुमत हासिल करने के लिए 'पीछे के दरवाजे' का इस्तेमाल धड़ल्ले से कर रही है. पहले टीडीपी (TDP) और अब इंडियन नेशनल लोक दल (INLD) के सांसद को बीजेपी में शामिल करवा लिया गया है. इस तरह बीजेपी की संख्या सदन में सबसे ज़्यादा 75 और एनडीए की 110 पहुंच गई है, हालांकि बहुमत से एनडीए अब भी दूर है.

  • मॉब लिंचिंग पर राज्यसभा में बोले PM मोदी- युवक की मौत का दुख हमें भी है, लेकिन समूचे झारखंड को कठघरे में खड़ा करना सही नहीं

    मॉब लिंचिंग पर राज्यसभा में बोले PM मोदी- युवक की मौत का दुख हमें भी है, लेकिन समूचे झारखंड को कठघरे में खड़ा करना सही नहीं

    पीएम मोदी ने कहा, 'झारखंड में लिंचिंग की घटना से मुझे दुख हुआ. इससे दूसरों को भी दुख पहुंचा होगा. लेकिन कुछ लोगों ने राज्यसभा में झारखंड को लिंचिंग का हब कहा था. क्या यह सही है? वे एक प्रदेश का अपमान क्यों कर रहे हैं. एक मॉब लिंचिंग की घटना के बाद पूरे झारखंड को बदनाम करने का अधिकार हमारे पास नहीं है. दोषियों को कड़ी सजा मिलनी चाहिए.'

  • राज्यसभा में कांग्रेस पर बरसे PM मोदी, EVM और चुनाव नतीजों सहित इन मुद्दों को लेकर साधा निशाना: 10 खास बातें

    राज्यसभा में कांग्रेस पर बरसे PM मोदी, EVM और चुनाव नतीजों सहित इन मुद्दों को लेकर साधा निशाना: 10 खास बातें

    भाजपा नीत राजग को लोकसभा चुनाव में मिले बहुमत को ‘‘देश की हार’’ बताने के लिए कांग्रेस पर बरसते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को कहा कि ऐसा कहना देश के करोड़ों मतदाताओं, किसानों एवं मीडिया का अपमान है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस के हारने से देश नहीं हार जाता क्योंकि कांग्रेस देश नहीं है. राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए राज्यसभा में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा ‘‘ऐसे अवसर बहुत कम आते हैं जब चुनाव स्वयं जनता लड़ती है. 2019 का चुनाव दलों से परे देश की जनता लड़ रही थी,’’

  • NDA के पास अगले साल तक राज्यसभा में हो जाएगा बहुमत, तीन तलाक, NRC पर मोदी सरकार की राह होगी आसान

    NDA के पास अगले साल तक राज्यसभा में हो जाएगा बहुमत, तीन तलाक, NRC पर मोदी सरकार की राह होगी आसान

    अगले साल नवंबर में उत्तर प्रदेश में खाली होने वाली राज्यसभा की 10 में से अधिकांश सीटें भाजपा जीतेगी. इनमें से नौ सीटें विपक्षी दलों के पास हैं. इनमें से छह समाजवादी पार्टी (सपा) के पास, दो बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और एक कांग्रेस के पास है. उत्तर प्रदेश विधानसभा में भाजपा के 309 सदस्य हैं. सपा के 48, बसपा के 19 और कांग्रेस के सात सदस्य हैं. अगले साल तक भाजपा को असम, अरुणाचल प्रदेश, उत्तराखंड, ओडिशा, हिमाचल प्रदेश में सीटें मिलेंगी. भाजपा राजस्थान, बिहार, छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश में सीटें गंवाएगी. महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव के परिणामों का भी राजग की सीट संख्या पर असर होगा.

  • राफेल डील: शिवराज सिंह चौहान ने राहुल को बताया 'महाझूठा', कहा- 'जिसे पीलिया होता है उसे सब पीला ही दिखता है'

    राफेल डील: शिवराज सिंह चौहान ने राहुल को बताया 'महाझूठा', कहा- 'जिसे पीलिया होता है उसे सब पीला ही दिखता है'

    मध्यप्रेदश के पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने राहुल गांधी (Rahul Gandhi) पर हमला बोला है. शिवराज सिंह चौहान ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को 'महाझूठा' बताया. शिवराज सिंह चौहान ने एक के बाद एक कर कई ट्वीट कर कांग्रेस पर जोरदार हमला बोला.

  • राफेल पर CAG रिपोर्ट: UPA की डील से बताया सस्ता, कहा- रक्षा मंत्रालय ने की थी पुराना सौदा रद्द करने की सिफारिश, 10 बड़ी बातें

    राफेल पर CAG रिपोर्ट: UPA की डील से बताया सस्ता, कहा- रक्षा मंत्रालय ने की थी पुराना सौदा रद्द करने की सिफारिश, 10 बड़ी बातें

    राफेल डील पर बुधवार को नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक की रिपोर्ट राज्यसभा में पेश की गई. रिपोर्ट में कहा गया है कि एनडीए सरकार के दौरान हुआ राफेल लड़ाकू विमान का सौदा पूर्ववर्ती यूपीए सरकार द्वारा की गई डील की तुलना में सस्ता है. रिपोर्ट के मुताबिक एनडीए सरकार तहत हुआ राफेल सौदा पूर्ववर्ती यूपीए सरकार के सौदे की तुलना में 2.86 फीसदी सस्ता है. सीएजी रिपोर्ट पेश होने के बाद केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने एक के बाद एक कई ट्वीट किए. उन्होंने कहा, ऐसा नहीं हो सकता कि सुप्रीम कोर्ट भी गलत हो, सीएजी भी गलत हो, सिर्फ परिवार ही सही हो. सत्यमेव जयते. सच्चाई की हमेशा जीत होती है.' वहीं बुधवार को कांग्रेस ने संसद के बाहर राफेल डील को लेकर विरोध प्रदर्शन किया.

  • राहुल गांधी का निशाना: PM मोदी जिन दलीलों से राफेल डील का कर रहे थे बचाव, वे हो गईं धराशायी

    राहुल गांधी का निशाना: PM मोदी जिन दलीलों से राफेल डील का कर रहे थे बचाव, वे हो गईं धराशायी

    राहुल गांधी ने ट्वीट किया, ‘प्रधानमंत्री ने अपने निजी राफेल बाइपास सौदे का दो दलीलों से बचाव किया: पहला बेहतर मूल्य और दूसरा शीघ्र आपूर्ति. ‘द हिंदू’ के आज के खुलासे से दोनों दलीलें धराशायी हो गई है.’ वहीं दूसरी ओर मोदी सरकार ने राफेल डील पर सीएजी रिपोर्ट संसद में पेश कर दी है, जिसमें यूपीए के कार्यकाल की डील से इस डील को बेहतर बताया गया है.

  • लोकसभा में राहुल की हुंकार पर राज्यसभा में सुषमा का पलटवार: विवाद राफेल डील में नहीं, कांग्रेस के दिमाग में है

    लोकसभा में राहुल की हुंकार पर राज्यसभा में सुषमा का पलटवार: विवाद राफेल डील में नहीं, कांग्रेस के दिमाग में है

    कांग्रेस के सांसद आनंद कुमार के एक सवाल पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि विवाद राफेल डील में नहीं हैं, बल्कि कांग्रेस के दिमाग में है. आनंद शर्मा ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से सवाल किया कि क्या सरकार पीएम मोदी और फ्रांस के तत्कालीन राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद के बीच हुई बैठक के मिनट्स जारी करेंगी? क्योंकि इस पर विवाद है? इस पर सुषमा स्वराज ने कहा कि इसमें कोई विवाद नहीं है, विवाद आपके (कांग्रेस) दिमाग में है. सुप्रीम कोर्ट ने आपके हर सवाल का बिंदुवार जवाब दिया है.

  • लोकसभा में हंगामा करने पर 19 सासंद सस्पेंड

    लोकसभा में हंगामा करने पर 19 सासंद सस्पेंड

    संसद के शीतकालीन सत्र में आज यानी बुधवार का दिन भी घमासान भरा होने की उम्मीद है. लोकसभा में आज भी राफेल सौदे पर सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच आरोप-प्रत्यारोप के दौर चलने और हंगामे के आसार हैं. दरअसल, बुधवार को राफेल मुद्दे पर बहस के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला और राफेल में घोटाले की बात दोहराई.

  • PM मोदी बोले, संसद में गतिरोध से देश को सबसे ज्यादा होता है नुकसान, सांसद करें यह काम

    PM मोदी बोले, संसद में गतिरोध से देश को सबसे ज्यादा होता है नुकसान, सांसद करें यह काम

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा और राज्यसभा के प्रभावी कामकाज पर जोर देते हुए कहा कि संसद में गतिरोध से सरकार को कम, लेकिन देश को सबसे ज्यादा नुकसान होता है. उन्होंने यह भी कहा कि प्रत्येक सांसद आम आदमी की समस्याओं को लेकर आवाज उठाए और उनके कल्याण के लिए कदम उठाने के वास्ते सरकार को विवश करे. प्रधानमंत्री वर्ष 2014 से 2017 तक के लिए सर्वश्रेष्ठ सांसद पुरस्कार प्रदान करने हेतु संसद के सेंट्रल हॉल में आयोजित एक कार्यक्रम में बोल रहे थे.

  • संसद के मॉनसून सत्र में इस बार इन विधेयकों पर होगी सबकी नजर, जानें और क्या हैं खास

    संसद के मॉनसून सत्र में इस बार इन विधेयकों पर होगी सबकी नजर, जानें और क्या हैं खास

    आज से संसद का मॉनसून सत्र शुरू हो गया है. हालांकि, पीएम मोदी ने सत्र शुरू होने से पहले सभी दलों से अपील की कि इस सत्र के समय का सर्वाधिक फायदा उठाया जाए. उन्होंने यह भी कहा कि कोई भी सांसद या दल अगर किसी मुद्दे पर चर्चा करना चाहता है तो सरकार उसके लिए हमेशा तैयार है. दरअसल, मॉनसून सत्र कई मायनों में खास है, क्योंकि ऐसे कई विधेयक हैं, जो इस सत्र में पास हो सकते हैं. इसके लिए सरकार ने पहले ही कांग्रेस और अन्य दलों से इन विधेयकों पर समर्थन की अपील की है. तीन तलाक, महिला आरक्षण और हलाला जैसे विधेयक भी इस सत्र में पास हो सकते हैं. मगर कांग्रेस और अन्य विपक्षी पार्टियां सरकार को घेरने की तैयारी में हैं. तो चलिए जानते हैं कि इस सत्र में कौन-कौन से विधेयक प्रस्तावित हैं और क्या खास है इस मॉनसून सत्र में...

  • राज्यसभा में विपक्ष का संशोधन पास होने से सरकार की किरकिरी, पीएम मोदी हुए खफा

    राज्यसभा में विपक्ष का संशोधन पास होने से सरकार की किरकिरी, पीएम मोदी हुए खफा

    पिछड़े वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा देने के संविधान संशोधन बिल को संशोधन के साथ राज्य सभा में पारित किया गया. एनडीए के कई सांसद सदन में मौजूद नहीं थे. इसका फायदा विपक्ष को मिला.

  • पीएम मोदी ने लिया गोडबोले का नाम तो राज्यसभा में हुआ हंगामा, जानें NDTV से क्‍या बोले गोडबोले

    पीएम मोदी ने लिया गोडबोले का नाम तो राज्यसभा में हुआ हंगामा, जानें NDTV से क्‍या बोले गोडबोले

    बुधवार को राज्यसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जब माधव गोडबोले की किताब का जिक्र किया तब कांग्रेस ने हंगामा करना शुरू कर दिया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण में कहा कि 1971 में इंदिरा गांधी ने जानबूझकर नोटबंदी लागू नहीं की थी. प्रधानमंत्री ने कहा, '1971 में वांचू कमेटी बनी थी और नोटबंदी की आर्थिक ज़रूरतों के संबंध में उन्होंने इंदिरा जी को अपनी रिपोर्ट दी थी.

  • ...जब कार्यवाही स्थगित होने के बाद भी राज्यसभा में अपनी सीट पर बैठे रहे पीएम मोदी

    ...जब कार्यवाही स्थगित होने के बाद भी राज्यसभा में अपनी सीट पर बैठे रहे पीएम मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की संसद में गैरमौजूदगी पर विपक्षी दल अक्सर हंगामा करते रहते हैं. गुरुवार को एक दुर्लभ नजारा देखने को मिला. हुआ यूं कि विपक्षी सदस्यों के हंगामे के कारण राज्यसभा की बैठक शून्यकाल में 15 मिनट के लिए स्थगित हुई लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी सीट पर ही बैठे रहे. इस दौरान वह विभिन्न दलों के सदस्यों के साथ बातचीत करते दिखे.

  • नोटबंदी पर विपक्ष के हंगामे के बीच सरकार ने कहा, संसद में प्रधानमंत्री नहीं, वित्तमंत्री ही देंगे जवाब

    नोटबंदी पर विपक्ष के हंगामे के बीच सरकार ने कहा, संसद में प्रधानमंत्री नहीं, वित्तमंत्री ही देंगे जवाब

    विपक्षी दलों के नेताओं ने कहा है कि वे संसद में समझौते को लेकर सरकार से उसी सूरत में बातचीत करेंगे, अगर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वयं विपक्षी दलों की बैठक आहूत करें.

  • इंश्योरेंस बिल आज राज्यसभा में होगा पेश, विपक्ष दे सकता है साथ

    इंश्योरेंस बिल आज राज्यसभा में होगा पेश, विपक्ष दे सकता है साथ

    इंश्योरेंस बिल आज राज्यसभा में पेश किया जाएगा। सरकार के लिए राहत की बात यह है कि विपक्ष से उसे इस बिल पर समर्थन मिल सकता है।

  • लोकतंत्र में किसी की धमकी न चली है, न चलेगी : राज्यसभा में पीएम मोदी

    लोकतंत्र में किसी की धमकी न चली है, न चलेगी : राज्यसभा में पीएम मोदी

    कालाधन पर धमकी नहीं देने की कांग्रेस की टिप्पणी पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पलटवार करते हुए मंगलवार को कहा लोकतंत्र में किसी की धमकी न तो चली है, न चलेगी।

  • उमाशंकर सिंह की कलम से : आखिर प्रधानमंत्री को बोलने में दिक्कत क्या है...?

    उमाशंकर सिंह की कलम से : आखिर प्रधानमंत्री को बोलने में दिक्कत क्या है...?

    आइए, समझने की कोशिश करते हैं कि बहस की मांग मान लिए जाने के बाद विपक्ष आख़िर बहस शुरू करने की बजाए प्रधानमंत्री से जवाब पर क्यों अड़ा है और प्रधानमंत्री की तरफ से इस तरह का भरोसा दिए जाने से क्यों बचा जा रहा है।

Advertisement