NDTV Khabar

Pm kisan yojana


'Pm kisan yojana' - 7 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • कांग्रेस का निशाना: PM मोदी ने किसानों के लिए कुछ नहीं किया, अब चुनाव से पहले उनकी याद आई

    कांग्रेस का निशाना: PM मोदी ने किसानों के लिए कुछ नहीं किया, अब चुनाव से पहले उनकी याद आई

    इससे पहले रविवार को नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का यूपी के गोरखपुर से शुभारंभ करते हुए एक करोड़ से अधिक किसानों के बैंक खातों में 2,000 रूपये की पहली किस्त जारी की. खेड़ा ने मीडिया से कहा, ‘उन्हें (मोदी को) अपनी छवि बचाने की जरूरत आन पड़ी है. यह (योजना) इससे ज्यादा कुछ और नहीं है.’ उन्होंने दावा किया कि चुनाव पूर्व इस तरह के उपाय काम नहीं करेंगे.

  • पीएम मोदी आज चलेंगे सबसे बड़ा चुनावी दांव, क्या किसान साबित होंगे 'गेम चेंजर', 10 बड़ी बातें

    पीएम मोदी आज चलेंगे सबसे बड़ा चुनावी दांव, क्या किसान साबित होंगे 'गेम चेंजर', 10 बड़ी बातें

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज किसानों को बड़ा तोहफा देने जा रहे हैं. वह यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गढ़ गोरखपुर में 'प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना' की शुरुआत करेंगे. इसके तहत प्रधानमंत्री 2000 रुपए की पहली किश्त देश के 12 करोड़ किसानों के खाते में जारी करेंगे. इस मौके पर वह किसानों के साथ मन की बात भी करेंगे. लोकसभा चुनाव से ठीक पहले पीएम मोदी का यह कदम गेम चेंजर माना जा रहा है. हालांकि इस योजना की राह में रुकावटें भी कम नहीं हैं. फरवरी में बजट सत्र के दौरान सरकार ने 12 करोड़ गरीब किसानों को साल में 6000 रुपये देने का ऐलान किया था, जिसका प्रस्तावित खर्च 75 हजार करोड़ है. मगर प्रधानमंत्री मोदी द्वारा रविवार को उत्तर प्रदेश के एक मेगा इवेंट के दौरान पहली किश्त के रूप में लगभग 1.7 करोड़ किसानों को प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत राशि वितरित की जाएगी. ऐसे में सवाल उठता है कि जब पहली किश्त में महज 1.7 करोड़ किसानों को ही इसका फायदा मिलेगा, तो सरकार 12 करोड़ किसानों के लक्ष्य को कैसे पूरा करेगी, क्योंकि मार्च के पहले सप्ताह में आचार संहिता के लागू होने की भी उम्मीद है.

  • मोदी सरकार की 'प्रधानमंत्री किसान योजना' की राह में मुंह बाए खड़ी हैं ये चुनौतियां

    मोदी सरकार की 'प्रधानमंत्री किसान योजना' की राह में मुंह बाए खड़ी हैं ये चुनौतियां

    लोकसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत केंद्र की मोदी सरकार किसानों के खाते में 2000 रुपये की पहली किश्त देकर चुनावी अभियान को गति देगी.

  • प्रधानमंत्री मोदी आज करेंगे 'पीएम किसान योजना' की शुरुआत, किसानों के खाते में जाएंगे 2 हजार रुपये

    प्रधानमंत्री मोदी आज करेंगे 'पीएम किसान योजना' की शुरुआत, किसानों के खाते में जाएंगे 2 हजार रुपये

    प्रधानमंत्री किसान योजना की शुरुआत रविवार 24 फरवरी को पीएम मोदी करेंगे. इस योजना के तहत दो हेक्टेयर से कम भूमि वाले किसानों को पहली किश्त के दो हजार रुपये दिए जाएंगे. किसानों को साल तीन किश्त के जरिए 6 हजार रुपये दिया जाएंगे. ये राशि बैंकों से सीधे उनके खातों में पहुंचाई जाएगी. पीएम मोदी उत्तर प्रदेश के गोरखपुर से किसानों के खातों में राशि ट्रांसफर कर इस योजना की शुरुआत करेंगे

  • यूपी के 1 करोड़ किसानों के खाते में 2000 रुपये पहुंचाने के लिए दिन रात हो रहा काम, 24 फरवरी को PM जारी करेंगे पहली किश्त

    यूपी के 1 करोड़ किसानों के खाते में 2000 रुपये पहुंचाने के लिए दिन रात हो रहा काम, 24 फरवरी को PM जारी करेंगे पहली किश्त

    12 करोड़ किसानों के खातों में इस रकम को पहुंचाने के लिए बीजेपी (BJP) शासित राज्य दिन और रात काम कर रहे हैं. इसके पीछे वजह है कि इस योजना के सियासी फायदे भी मोदी सरकार को नजर आ रहे हैं. चुनाव नजदीक है लिहाजा किसान सम्मान निधि के पैसे पहुंचाने के लिए जिला मुख्यालयों में सुबह से लेकर रात 9.30 बजे तक काम हो रहा है. एनडीटीवी इसका जायजा लेने के लिए हापुड़ से करीब तीस किमी दूर दोताई गांव पहुंचा.

  • राहुल गांधी के बाद अब शत्रुघ्न सिन्हा भी बोले- PM किसान सम्मान निधि योजना किसानों के लिए अपमानजनक

    राहुल गांधी के बाद अब शत्रुघ्न सिन्हा भी बोले- PM किसान सम्मान निधि योजना किसानों के लिए अपमानजनक

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने रविवार को पटना में रैली को संबोधित करते हुए आरोप लगाया कि भाजपा की सरकार ने उद्योगपतियों का करोडों रूपये का कर्ज माफ किया लेकिन नरेंद्र मोदी ने किसानों का एक रूपये का कर्ज भी माफ नहीं किया. राहुल ने हाल में संपन्न पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों का जिक्र करते हुए कहा कि हमने चुनाव के समय किसानों का कर्ज माफ करने का वादा किया था जिसे मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ और राजस्थान में सत्ता में आने पर पूरा किया.

  • किसानों के लिए खुशखबरी: इस स्कीम के तहत इसी महीने से खाते में पैसा भेजना शुरू कर देगी मोदी सरकार

    किसानों के लिए खुशखबरी: इस स्कीम के तहत इसी महीने से खाते में पैसा भेजना शुरू कर देगी मोदी सरकार

    इस योजना के तहत दो हेक्टेयर जोत तक वाले किसानों को सालाना 6,000 रुपये का न्यूनतम समर्थन दिया जाएगा. यह राशि उनके खातों में तीन किस्तों में डाली जाएगी. सरकार ने चालू वित्त वर्ष में 12 करोड़ किसानों को योजना के तहत धन देने के लिए 20,000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है.