NDTV Khabar

Pm modi cabinet meeting


'Pm modi cabinet meeting' - 20 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • 14.5 करोड़ किसानों के खातों में सालाना छह हजार रुपये, पढ़ें मोदी कैबिनेट के 4 बड़े फैसले

    14.5 करोड़ किसानों के खातों में सालाना छह हजार रुपये, पढ़ें मोदी कैबिनेट के 4 बड़े फैसले

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि नयी सरकार ने केंद्रीय मंत्रिमंडल की पहली बैठक में किसान और व्यापारी कल्याण से जुड़े चार बड़े फैसले लिये गए हैं. भाजपा ने अपने चुनाव घोषणापत्र में इनका वादा किया था. मोदी ने कैबिनेट की बैठक के बाद ट्वीट किया, ‘‘इस कार्यकाल की पहली कैबिनेट में नयी इबारत लिखने वाले फैसले लिये गये जिससे खुश हूं. इन फैसलों से मेहतनी किसानों और कर्मशील व्यापारियों को अत्यंत लाभ होगा.’’ उन्होंने कहा कि फैसले कई भारतीयों की गरिमा और सशक्तीकरण को बढ़ावा देंगे. मोदी ने लिखा, ‘‘जनता प्रथम, जनता सदैव’’. सरकार ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री किसान योजना का विस्तार देश के 14.5 करोड़ किसानों तक करने का फैसला किया. इस बीच प्रधानमंत्री ने शुक्रवार को साउथ ब्लॉक स्थित अपने कार्यालय में पहले दिन महात्मा गांधी तथा वल्लभभाई पटेल की प्रतिमाओं को पुष्पांजलि दी. उन्होंने इसका संक्षिप्त वीडियो भी डाला.

  • Modi Cabinet Meeting: मोदी सरकार की पहली कैबिनेट बैठक में किसानों और छोटे व्‍यापारियों के लिए बड़े फैसले

    Modi Cabinet Meeting: मोदी सरकार की पहली कैबिनेट बैठक में किसानों और छोटे व्‍यापारियों के लिए बड़े फैसले

    गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने 57 अन्‍य मंत्रियों के साथ शपथ ले ली और शुक्रवार को मंत्रियों के बीच विभागों का बंटवारा भी हो गया. विभागों के बंटवारे के बाद मंत्रियों ने अपना काम संभालना शुरू कर दिया है. शुक्रवार की शाम मोदी कैबिनेट की पहली बैठक हुई. इस बैठक में कई बड़े फैसले लिए गए.

  • PM मोदी की नई कैबिनेट की बैठक आज, विभागों के बंटवारे को लेकर संशय बरकरार

    PM मोदी की नई कैबिनेट की बैठक आज, विभागों के बंटवारे को लेकर संशय बरकरार

    लोकसभा के नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाई जानी है. प्रधानमंत्री आने वाले दिनों में विभिन्न कैबिनेट समितियों जैसे सुरक्षा मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति, संसदीय मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति और राजनीतिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति पर भी निर्णय लेंगे.

  • NEWS FLASH: 5 जुलाई को पेश होगा बजट, केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने दी जानकारी

    NEWS FLASH: 5 जुलाई को पेश होगा बजट, केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने दी जानकारी

    देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें...

  • नीतीश कुमार से मुलाकात में क्या हुआ कि अमित शाह पीएम मोदी से मिलने जा पहुंचे!

    नीतीश कुमार से मुलाकात में क्या हुआ कि अमित शाह पीएम मोदी से मिलने जा पहुंचे!

    पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के नेतृत्व वाली नई एनडीए सरकार गुरुवार को अस्तित्व में आ जाएगी. इससे पहले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) में शामिल दलों में मंत्रिपरिषद (Modi Cabinet) में ज्यादा से ज्यादा स्थान पाने के लिए खींचतान जारी है. बुधवार को मोदी कैबिनेट को लेकर दिनभर घटनाक्रम चलता रहा. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने आज बीजेपी (BJP) अध्यक्ष अमित शाह (Amit Shah) से मुलाकात की. इस मुलाकात के बाद शाह ने पीएम नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात की. शाह और नीतीश की मुलाकात ऐसे समय में हुई है जब एक दिन बाद ही 30 मई को नरेंद्र मोदी दोबारा प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे.

  • लोकसभा का पहला सत्र 6 से 15 जून तक चलने की संभावना, कैबिनेट की बैठक 31 मई को

    लोकसभा का पहला सत्र 6 से 15 जून तक चलने की संभावना, कैबिनेट की बैठक 31 मई को

    सत्रहवीं लोकसभा (17th Loksabha) 6 जून से अपना काम शुरू कर देगी. इस दिन लोकसभा का पहला सत्र शुरू होगा. इस सत्र के 15 जून तक चलने की संभावना है. इससे पहले नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) 30 मई को प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे और 31 मई को कैबिनेट की पहली बैठक होगी. इसी बैठक में लोकसभा सत्र के कार्यक्रम पर अंतिम निर्णय लिया जाएगा.

  • लोकसभा चुनावों के ऐलान से ठीक पहले मोदी सरकार ने लगाई फैसलों की झड़ी

    लोकसभा चुनावों के ऐलान से ठीक पहले मोदी सरकार ने लगाई फैसलों की झड़ी

    लोकसभा चुनाव (Loksabha Elections 2019) के ऐलान से ठीक पहले मोदी कैबिनेट ने फैसलों की झड़ी लगा दी है. गुरुवार को चुनाव की तारीखों के ऐलान से ठीक पहले आखिरी कैबिनेट बैठक में 30 फैसले किए. पिछले हफ्ते कैबिनेट ने 39 फैसले किए थे यानी आठ दिनों में दो कैबिनेट की बैठकों में 69 फैसले लिए गए.

  • मोबाइल नंबर और बैंक खाता से आधार को जोड़ना होगा स्वैच्छिक, दो कानूनों में होगा संशोधन

    मोबाइल नंबर और बैंक खाता से आधार को जोड़ना होगा स्वैच्छिक, दो कानूनों में होगा संशोधन

    केंद्र सरकार ने मोबाइल नंबर तथा बैंक खातों को जैविक पहचान वाले आधार कार्ड से स्वैच्छिक रूप से जोड़ने को कानूनी रूप प्रदान करने के लिए इससे संबंधित दो कानूनों में संशोधन के लिए संसद में विधेयक लाने के प्रस्तावों को सोमवार को मंजूरी दी.

  • #MeToo: मोदी सरकार ने खारिज किया मेनका गांधी का प्रस्ताव, रिटायर्ड जज नहीं मंत्रियों से जांच कराने की तैयारी

    #MeToo: मोदी सरकार ने खारिज किया मेनका गांधी का प्रस्ताव, रिटायर्ड जज नहीं मंत्रियों से जांच कराने की तैयारी

    मी टू मुहिम के तहत यौन उत्पीड़न के आरोपों की जांच के लिए महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने रिटायर्ड जजों की कमेटी बनाने का प्रस्ताव दिया था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार की कैबिनेट ने केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी के प्रस्ताव को खारिज करते हुए जजों से जांच की बात ठुकरा दी है.

  • इस योजना से केजरीवाल सरकार किसानों की आय तीन से चार गुनी बढ़ा देगी...

    इस योजना से केजरीवाल सरकार किसानों की आय तीन से चार गुनी बढ़ा देगी...

    पीएम नरेंद्र मोदी के किसानों की आय दोगुनी करने के जवाब में सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के किसानों की आय तीन से चार गुना करने की घोषणा कर दी है और इसके लिए एक अनूठी योजना पेश की है. केजरीवाल सरकार की मंगलवार को हुई कैबिनेट मीटिंग में इसके अलावा शहीद सिपाहियों के परिवारों को एक-एक करोड़ मदद देने को मंजूरी दी गई.

  • NEWS FLASH : दिल्ली : दरियागंज पुलिस थाने में एक कांस्टेबल ने कथित रूप से खुद को गोली मारकर जान दी

    NEWS FLASH : दिल्ली : दरियागंज पुलिस थाने में एक कांस्टेबल ने कथित रूप से खुद को गोली मारकर जान दी

    आज प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक होगी. चर्चा है कि इस बैठक में मुनाफाखोरी रोकने के लिए एंटी-प्रॉफिटियरिंग प्राधिकरण के गठन जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर फैसले लिए जाएंगे.

  • किसानों के लिए कर्ज माफी से कई गुना फायदे का सौदा है योगी सरकार का यह फैसला

    किसानों के लिए कर्ज माफी से कई गुना फायदे का सौदा है योगी सरकार का यह फैसला

    उत्तर प्रदेश के गेहूं किसानों को 'बिचौलियों' से मुक्ति दिलाने के महत्वपूर्ण कदम के तहत योगी आदित्यनाथ सरकार ने मंगलवार को एक महत्वपूर्ण फैसला करते हुए राज्य में पांच हजार गेहूं खरीद केन्द्रों के जरिए 80 लाख टन गेहूं की सीधी खरीद का फैसला किया. फैसले के तहत लगभग 80 लाख टन गेंहू की सरकारी खरीद होगी. 1625 रुपये के न्यूनतम समर्थन मूल्य के साथ दस रुपये प्रति कुंतल परिवहन व्यय. पूरा पैसा आधार से जुड़े खातों में सीधे जाएगा.

  • पीएम मोदी का वादा पूरा करेगी योगी सरकार, किसानों का 62 हजार करोड़ का कर्ज माफ करेगी? 4 अप्रैल को बैठक

    पीएम मोदी का वादा पूरा करेगी योगी सरकार, किसानों का 62 हजार करोड़ का कर्ज माफ करेगी? 4 अप्रैल को बैठक

    योगी आदित्यनाथ सरकार की पहली कैबिनेट बैठक मंगलवार को होगी. सूत्रों के मुताबिक- इस बैठक में किसानों के कर्ज माफी की घोषणा हो सकती है. किसानों का करीब 60 हजार करोड़ से ज्यादा का कर्ज माफ करने के लिए घोषणापत्र के अलावा पीएम मोदी ने चुनावी रैलियों में वादा किया था. पीएम मोदी ने एक चुनावी रैली में कहा था कि कैबिनेट की पहली बैठक में ही किसानों का कर्ज माफ करने की घोषणा की जाएगी.

  • ...तो इस तरह से यूपी के किसानों का कर्ज माफ करेगी योगी सरकार

    ...तो इस तरह से यूपी के किसानों का कर्ज माफ करेगी योगी सरकार

    उत्तरप्रदेश के किसानों से चुनावी वादा पूरा करने के लिए योगी सरकार में माथापच्ची जारी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वादे को पूरा करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी सक्रिय हो गए हैं. वित्त विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि सीएम के निर्देशानुसार प्रदेश के वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल राज्य के सभी लघु एवं सीमान्त कृषकों के बैंकों के माध्यम से लिए गए फसली कर्ज की माफी एवं बजट तैयार करने के लिए लगातार संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकरियों के साथ बैठकें कर रहे हैं.

  • किसान कर्ज माफी : जेटली बोले - केंद्र माफ नहीं करेगा लोन, कृषि मंत्री ने कहा था - मिलेगा यूपी को पैसा

    किसान कर्ज माफी :  जेटली बोले - केंद्र माफ नहीं करेगा लोन, कृषि मंत्री ने कहा था - मिलेगा यूपी को पैसा

    उत्तर प्रदेश के किसानों से चुनावी वादा पूरा करने के दबाव योगी सरकार के साथ-साथ केंद्र सरकार पर बढ़ता जा रहा है. इसी बीच वित्त मंत्री अरुण जेटली ने गुरुवार को केंद्र सरकार की ओर से किसानों का कर्ज माफ किए जाने की संभावना से इनकार कर दिया. उन्होंने कहा कि राज्य अगर किसानों के कर्ज माफ करते हैं तो उन्हें खुद इसका खर्च उठाना पड़ेगा. वित्त मंत्री ने स्पष्ट किया कि केंद्र सरकार ऐसा नहीं कर सकती कि एक राज्य के किसानों को कर्ज माफी दे और दूसरे को नहीं.

  • पहली कैबिनेट बैठक में सीएम योगी भूले पीएम मोदी का यूपी की जनता से किया वादा

    पहली कैबिनेट बैठक में सीएम योगी भूले पीएम मोदी का यूपी की जनता से किया वादा

    मुख्यमंत्री पद संभालने के बाद योगी आदित्यनाथ ने पहले संवाददाता सम्मेलन में 'राज्य में सबका साथ, सबका विकास' के एजेंडे के साथ काम करने का वादा दोहराया. योगी ने सभी मंत्रियों को 15 दिन के अंदर संपत्ति का ब्योरा देने केनिर्देश दिए. उन्होंने कैबिनेट मंत्रियों को अनाप-शनाप बयान से बचने की नसीहत भी दी. लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वादे को पूरा नहीं कर पाए.

  • पीएम मोदी ने बुलाई मंत्रिमंडल की बैठक, बड़ी जमाओं पर जुर्माने के मुद्दे पर हो सकती है चर्चा

    पीएम मोदी ने बुलाई मंत्रिमंडल की बैठक, बड़ी जमाओं पर जुर्माने के मुद्दे पर हो सकती है चर्चा

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज (गुरुवार) रात मंत्रिमंडल की बैठक बुलाई है. सूत्रों के अनुसार मौद्रीकरण के बाद जमा किए गए बेहिसाब धन पर जुर्माने के मुद्दे पर इस बैठक में चर्चा की जा सकती है.

  • एक करोड़ युवाओं को प्रशिक्षित करने के लिए प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना मंजूर

    एक करोड़ युवाओं को प्रशिक्षित करने के लिए प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना मंजूर

    एक अहम फैसले में कैबिनेट ने अगले चार साल में एक करोड़ युवाओं को नए सिरे से प्रशिक्षित करने के लिए तैयार प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना को मंजूरी दे दी है। बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में यह फैसला लिया गया।