NDTV Khabar

Pm modi speech


'Pm modi speech' - 149 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • मिशन चंद्रयान : पीएम मोदी की इन 10 बातों को साफ संकेत, चांद पर लहराकर रहेगा तिरंगा

    मिशन चंद्रयान : पीएम मोदी की इन 10 बातों को साफ संकेत, चांद पर लहराकर रहेगा तिरंगा

    मिशन चंद्रयान के अंतिम क्षण में आई दिक्कतों के बाद आज सुबह 8 बजे पीएम मोदी ने इसरो के वैज्ञानिकों को संबोधित करते हुए कहा कि इस मिशन के साथ जुड़ा हुआ हर व्यक्ति एक अलग ही अवस्था में था. बहुत से सवाल थे, बड़ी सफलता के साथ आगे बढ़ते हैं. अचानक सबकुछ नजर आना बंद हो गया, मैंने भी उस पल को आपके साथ जिया है. पीएम मोदी ने कहा कि चांद को छूने का जब्जा और बढ़ा है. असफलताओं से जूझना हमारी परंपरा और संस्कृति है. पीएम मोदी ने कहा मुझे और पूरे देश को इसरो के वैज्ञानिकों पर गर्व है. मैं और देश आपके साथ है. पीएम मोदी ने कहा कि आप वह लोग हैं जो मां भारती का सिर ऊंचा रखने के लिए पूरा जीवन खपा देते हैं. पीएम मोदी ने कहा कि ज्ञान का सबसे बड़ा शिक्षक विज्ञान है और विज्ञान असफलता नहीं होती है. पीएम मोदी ने कहा कि चंद्रयान के सफर का आखिरी पड़ाव भले ही आशा के अनुरूप नहीं रही है लेकिन उसकी यात्रा शानदार रही है. पीएम मोदी की बातों से साफ संकेत है कि चांद पर तिरंगा लहराने की कोशिशों को अधूरा नहीं छोड़ा जाएगा. उन्होंने कहा कि हमारा ऑर्बिटर चंद्रमा के शानदार चक्कर लगा रहा है. गौरतलब है कि भारत के चंद्रयान-2 मिशन को शनिवार तड़के उस समय झटका लगा, जब लैंडर विक्रम से चंद्रमा के सतह से महज दो किलोमीटर पहले इसरो का संपर्क टूट गया। इसरो ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि विक्रम लैंडर उतर रहा था और लक्ष्य से 2.1 किलोमीटर पहले तक उसका काम सामान्य थाय उसके बाद लैंडर का संपर्क जमीन पर स्थित केंद्र से टूट गया. आंकड़ों का विश्लेषण किया जा रहा है.

  • TOP 5 NEWS: आज रात चांद पर उतरेगा चंद्रयान-2, पीएम मोदी ने देश की जनता से की ये अपील

    TOP 5 NEWS: आज रात चांद पर उतरेगा चंद्रयान-2, पीएम मोदी ने देश की जनता से की ये अपील

    TOP 5 NEWS: ‘चंद्रयान-2' का लैंडर ‘विक्रम' शनिवार तड़के चांद की सतह पर ऐतिहासिक ‘सॉफ्ट लैंडिंग' के लिए तैयार है और यह क्षण इसरो के वैज्ञानिकों के लिए ‘दिल की धड़कनों को थमा देने वाला' होगा. भारत के लोग देश की इस ऐतिहासिक अंतरिक्ष छलांग की सफलता के लिए प्रार्थना करने के साथ ही शुक्रवार-शनिवार की दरम्यानी रात होने वाली ‘सॉफ्ट लैंडिंग' की घड़ी का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.

  • 'बॉडी फिट है तो माइंड हिट है...', पढ़ें PM मोदी की फिट इंडिया मूवमेंट लॉन्च की 10 खास बातें

    'बॉडी फिट है तो माइंड हिट है...', पढ़ें PM मोदी की फिट इंडिया मूवमेंट लॉन्च की 10 खास बातें

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फिट इंडिया मूवमेंट (Fit India Movement) को लॉन्च करते हुए देशभर के सभी आयुवर्ग को अपना संदेश दिया है. पीएम मोदी का कहना है कि यदि हमारी बॉडी फिट रहेगी तो माइंड भी हिट रहेगा. उन्होंने लोगों की फिटनेस पर बात करते हुए कहा कि ''स्वास्थ्य फिट रखने के लिए जीरो इनवेस्टमेंट लगता है, लेकिन लाभ अनंत होते हैं. यह मुहिम सरकार की नहीं बल्कि हम सबकी है. इस मूवमेंट को जनता आगे ले जाएगी.'' पीएम मोदी ने अपने भाषण में कई उदाहरण भी दिए. उन्होंने स्वस्थ श्रृष्टि, स्वस्थ समाज और स्वस्थ भारत की भी बात कही.

  • TOP 5 NEWS: फ्रांस में पीएम मोदी का भाषण, आर्थिक नरमी पर अरविंद केजरीवाल का बड़ा बयान

    TOP 5 NEWS: फ्रांस में पीएम मोदी का भाषण, आर्थिक नरमी पर अरविंद केजरीवाल का बड़ा बयान

    पीएम ने कहा, 'फ्रेंच फुटबॉल टीम के बहुत से प्रशंसक भारत में हैं.' पीएम मोदी ने कहा, 'बैंक खातों को खोलने में भारत ने रिकॉर्ड बनाया. आज नए भारत में भ्रष्टाचार, भाई-भतीजावाद, परिवारवाद, जनता के पैसे की लूट, आतंकवाद पर लगाम कसी जा रही है. ऐसा पहले कभी नहीं हुआ. नए भारत में थकने और रुकने का सवाल ही पैदा नहीं होता.' 

  • अब कांग्रेस नेता शत्रुघ्न सिन्हा को पीएम मोदी का 15 अगस्त के दिन दिया हुआ भाषण 'साहसिक' और 'विचारोत्तेजक लगा

    अब कांग्रेस नेता शत्रुघ्न सिन्हा को पीएम मोदी का 15 अगस्त के दिन दिया हुआ भाषण 'साहसिक' और 'विचारोत्तेजक लगा

    कांग्रेस नेता शत्रुघ्न सिन्हा को पीएम मोदी का 15 अगस्त के दिन दिया हुआ भाषण बहुत अच्छा लगा है. सिन्हा ने ट्विटर पर कहा है कि भाषण 'साहसिक' और 'विचारोत्तेजक' था. गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव से पहले तक शत्रुघ्न सिन्हा पीएम मोदी की हर बात और नीति की जमकल आलोचना कर रहे थे. वह चुनाव से पहले बीजेपी छोड़ कांग्रेस में शामिल हो गए और पटना साहिब सीट से केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद के खिलाफ चुनाव लड़ा. लेकिन सिन्हा अपनी सीट को बचा नहीं पाए और  उन्हें हार का सामना करना पड़ा. चुनाव से पहले शत्रुघ्न सिन्हा ने बीजेपी को 'टू मैन आर्मी, वन मैन शो' कहा था. 

  • जनसंख्या नियंत्रण पर पीएम मोदी के बयान के बाद शिवसेना ने मुस्लिम समुदाय के एक हिस्से पर साधा निशाना

    जनसंख्या नियंत्रण पर पीएम मोदी के बयान के बाद शिवसेना ने मुस्लिम समुदाय के एक हिस्से पर साधा निशाना

    शिवसेना ने प्रधानमंत्री द्वारा अपने स्वतंत्रता दिवस संबोधन में दिए गए संदेश का समर्थन किया वहीं ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री शासन के 'खारिज और दखल देने वाले' विचारों के साथ आ रहे हैं.

  • पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने की PM मोदी के भाषण की तारीफ तो कांग्रेस की तरफ से आया यह Reaction

    पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने की PM मोदी के भाषण की तारीफ तो कांग्रेस की तरफ से आया यह Reaction

    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. चिदंबरम (P Chidambaram) ने प्रधानमंत्री मोदी के भाषण की तारीफ की, जो 15 अगस्त को उन्होंने लालकिले से दिया था. पी. चिदंबरम (P Chidambaram) ने ट्वीट कर कहा कि स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री के तीन घोषणाओं का सभी को स्वागत करना चाहिए.

  • TOP 5 NEWS: लाल किले की प्राचीर से पीएम मोदी का भाषण, कश्मीर मुद्दे पर चीन की चाल

    TOP 5 NEWS: लाल किले की प्राचीर से पीएम मोदी का भाषण, कश्मीर मुद्दे पर चीन की चाल

    देश में ऐतिहासिक सैन्य सुधार के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को ऐलान किया कि सेना के तीनों अंगों के प्रमुख के तौर पर ‘चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ' (सीडीएस) का पद सृजित किया जाएगा. 1999 में कारगिल युद्ध के समय आया यह प्रस्ताव अब तक लंबित था. प्रधानमंत्री मोदी ने 73वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले की प्राचीर से अपने भाषण में यह महत्वपूर्ण घोषणा की. उ

  • 19 साल पहले दिया गया था ‘चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ’ का प्रस्ताव, आज PM मोदी ने किया लाल किले से ऐलान

    19 साल पहले दिया गया था ‘चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ’ का प्रस्ताव, आज PM मोदी ने किया लाल किले से ऐलान

    वर्ष 1999 में हुए कारगिल युद्ध के बाद देश की सुरक्षा व्यवस्था में कमियों का पता लगाने के लिए गठित उच्च स्तरीय समिति ने चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ की नियुक्ति की पैरवी की थी. राष्ट्रीय सुरक्षा व्यवस्था में जरूरी सुधारों का विश्लेषण कर रहे एक मंत्री समूह ने भी चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ की नियुक्ति की पैरवी की थी. वर्ष 2012 में ‘नरेश चंद्र टास्क फोर्स’ ने चीफ्स ऑफ स्टॉफ कमेटी के स्थायी प्रमुख का पद सृजित करने की अनुशंसा की थी.

  • Independence Day: पीएम मोदी ने लालकिले से कहा- पॉलीथीन का इस्तेमाल ना करें और 2 अक्टूबर से...

    Independence Day: पीएम मोदी ने लालकिले से कहा- पॉलीथीन का इस्तेमाल ना करें और 2 अक्टूबर से...

    प्रधानमंत्री ने इस दौरान लोगों से अपील करते हुए कहा कि वह पॉलीथीन का इस्तेमाल ना करें और दुकानदारों से भी ऐसा ही करने को कहा. उन्होंने कहा कि आप थैले का इस्तेमाल करना चाहिए. 2 अक्टूबर से प्लास्टिक रोकने के काम को आगे बढ़ाना होगा.

  • PM मोदी का पाक को कड़ा संदेश- आतंक का निर्यात करने वालों का असली चेहरा दुनिया के सामने लाना है

    PM मोदी का पाक को कड़ा संदेश- आतंक का निर्यात करने वालों का असली चेहरा दुनिया के सामने लाना है

    उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर के पुनर्गठन को लेकर हर सरकार ने कुछ न कुछ प्रयास किया, लेकिन इच्छा के अनुरूप परिणाम नहीं मिले हैं. मोदी ने कहा, ‘‘ जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के सपनों को पंख लगें, यह हम सबकी जिम्मेदारी है. जो लोग अनुच्छेद 370 की वकालत कर रहे हैं उनसे देश पूछ रहा है कि अगर यह इतना महत्वपूर्ण था तो इसे आप लोगों ने स्थायी क्यों नहीं किया, अस्थायी क्यों बनाए रखा?’

  • जनसंख्या विस्फोट को लेकर पीएम मोदी बोले- ये आने वाली पीढ़ी के लिए संकट पैदा करता है, छोटा परिवार रखना भी देशभक्ति है

    जनसंख्या विस्फोट को लेकर पीएम मोदी बोले- ये आने वाली पीढ़ी के लिए संकट पैदा करता है, छोटा परिवार रखना भी देशभक्ति है

    पीएम मोदी ने इस दौरान बढ़ती जनसंख्या को लेकर चिंता जताई और कहा,   "हमारे यहां जो जनसंख्या विस्फोट हो रहा है, ये आने वाली पीढ़ी के लिए अनेक संकट पैदा करता है."

  • लाल किले की प्राचीर से सेना को लेकर पीएम मोदी का बड़ा ऐलान, बनाया जाएगा CDS

    लाल किले की प्राचीर से सेना को लेकर पीएम मोदी का बड़ा ऐलान, बनाया जाएगा CDS

    देश के 73वें स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले से संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने ऐलान किया है कि तीनों सेनाएं में बेहतर सामजस्य बनाने के लिए चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) बनेगा. तीनों सेनाएं अब सीडीएस के अंतर्गत आएंगी.  इससे पहले जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 के कई प्रावधान हटाने और राज्य को दो केंद्रशासित प्रदेशों में बांटने के सरकार के कदम की पृष्ठभूमि में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 'हम समस्यों को न टालते हैं, न पालते हैं और अब समस्याओं को टालने और पालने का समय नहीं है.' उन्होंने कहा, 'देशवासियों ने जो काम दिया, हम उसे पूरा कर रहे हैं.'

  • Independence Day: पीएम मोदी ने किया 'जल जीवन मिशन' का ऐलान, 3.5 लाख करोड़ से भी ज्यादा खर्च की योजना

    Independence Day: पीएम मोदी ने किया 'जल जीवन मिशन' का ऐलान, 3.5 लाख करोड़ से भी ज्यादा खर्च की योजना

    पीएम मोदी ने पानी के मुद्दे को उठाते हुए कहा कि ''कितनी भी विपरीत परिस्थितियां हों देश का गरीब उसको झेलने की क्षमता रखता है. आजादी के 70 साल हो गए. बहुत सी सरकारों ने अपने-अपने तरीके से कोशिश की है, लेकिन यह भी सच्चाई है कि देश के आधे घर ऐसे हैं जिनको पीने का पानी नहीं है.

  • अनुच्छेद 370 पर बोले PM मोदी- हम समस्याओं न टालते हैं, न पालते हैं

    अनुच्छेद 370 पर बोले PM मोदी- हम समस्याओं न टालते हैं, न पालते हैं

    इसके अलावा प्रधानमंत्री ने कहा, ‘जो लोग अनुच्छेद 370 की वकालत कर रहे हैं उनसे देश पूछ रहा है कि अगर यह इतना महत्वपूर्ण था तो इसे आप लोगों ने स्थायी क्यों नहीं किया, अस्थायी क्यों बनाए रखा? नयी सरकार को 10 हफ्ते भी नहीं हुए हैं, लेकिन इस छोटे से कार्यकाल में सभी क्षेत्रों में हर प्रयास को बल दिए गए हैं, हम पूरे समर्पण के साथ सेवारत हैं.’

  • Independence Day: तीन तलाक पर बोले PM मोदी- अगर देश में सती प्रथा, दहेज और भ्रूण हत्या के खिलाफ कानून बना सकते हैं तो...

    Independence Day: तीन तलाक पर बोले PM मोदी- अगर देश में सती प्रथा, दहेज और भ्रूण हत्या के खिलाफ कानून बना सकते हैं तो...

    महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद मोदी लाल किले में स्वतंत्रता दिवस समारोह स्थल पर ध्वजारोहण करने और राष्ट्र को संबोधित करने के लिए रवाना हो गए. स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले के प्रचीर से मोदी का यह लगातार छठा और दोबारा सत्ता में आने के बाद पहला संबोधन रहा.

  • Independence Day: 'आतंक से जुड़े कानून को हमने बदला', पढ़ें PM मोदी के भाषण की 10 खास बातें

    Independence Day: 'आतंक से जुड़े कानून को हमने बदला', पढ़ें PM मोदी के भाषण की 10 खास बातें

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 73वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित किया. सफेद कुर्ता और चूड़ीदार पायजामा तथा तीन रंगों वाला साफा पहने मोदी जब समारोह स्थल पर पहुंचे तो रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने उनका स्वागत किया. इसके बाद प्रधानमंत्री ने सलामी गारद का निरीक्षण किया. लाल किले पर पहुंचने से पहले मोदी राजघाट गए और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की. पीएम मोदी ने अपने संबोधन में देशव़ासियों को स्वतंत्रता दिवस और रक्षाबंधन की बधाई दी. उन्होंने देश के कई हिस्सों में आई बाढ़ पर चिंता प्रकट करते हुए कहा कि लोगों की कठिनाइयों को कम करने के लिए पूरे प्रयास किए जा रहे हैं. पीएम मोदी ने अपने भाषण के दौरान किसानों, प्राकृतिक आपदा के पीड़ितों, डॉक्टरों, मुस्लिम महिलाओं समेत कई मुख्य बिंदुओं का जिक्र किया.

  • HIGHLIGHTS: न सरकार का दबाव हो, न सरकार का अभाव हो : लालकिले की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

    HIGHLIGHTS: न सरकार का दबाव हो, न सरकार का अभाव हो : लालकिले की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर दिल्ली में लाल किले पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपनी सरकार द्वारा हाल ही में लिए गए कुछ बड़े और ऐतिहासिक फैसलों की पृष्ठभूमि में आज स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से लगातार छठी बार देश को संबोधित कर रहे हैं.

Advertisement