NDTV Khabar

Pm modi wuhan


'Pm modi wuhan' - 6 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • पीएम मोदी और चिनफिंग की मुलाकात पर विदेश मंत्रालय ने कहा- दोनों देश सीमा पर शांति चाहते हैं

    पीएम मोदी और चिनफिंग की मुलाकात पर विदेश मंत्रालय ने कहा- दोनों देश सीमा पर शांति चाहते हैं

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चीन दौरे के बीच विदेश मंत्रालय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस दौरे को सफल बताया. मीडिया को संबोधित करते हुए विदेश मंत्रालय ने कहा कि इस दौरे के दौरान दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक अदला-बदली के मुद्दे पर बातचीत हुई.  विदेश सचिव विजय गोखले ने कहा कि दोनों देश सीमा पर शांति चाहते हैं. उन्होंने कहा कि जल्द ही दोनों देश मिलकर विवाद और गतिरोध के मुद्दे को हल कर लेंगे.

  • आज फिर मिले पीएम मोदी और चिनफिंग, झील किनारे साथ-साथ वॉक और चाय पर की चर्चा

    आज फिर मिले पीएम मोदी और चिनफिंग, झील किनारे साथ-साथ वॉक और चाय पर की चर्चा

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच आज यानी शनिवार को भी बैठक का दौर चलेगा. इससे पहले पीएम मोदी और चिनफिंग झील के किनारे टहलते दिखे और अहम मुद्दों पर चर्चा किया. फिर साथ-साथ नौका विहार भी करेंगे. प्रधानमंत्री मोदी राष्ट्रपति शी की ओर से आयोजित लंच में शामिल होंगे. बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री मोदी ने 2019 में भारत में भी इसी तरह की समिट का प्रस्ताव दिया है.  शुक्रवार को बैठक के दौरान कहा कि दोनों देशों के बीच इस तरह की अनौपचारिक बातचीत होती रहनी चाहिए. 

  • भारत और चीन के पास एक साथ मिलकर काम करने का ‘बड़ा मौका’ है: पीएम मोदी, 10 खास बातें

    भारत और चीन के पास एक साथ मिलकर काम करने का ‘बड़ा मौका’ है: पीएम मोदी, 10 खास बातें

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच चीन के क्रांतिकारी नेता माओ त्से तुंग की पसंदीदा जगह वुहान में ‘दिल से दिल’ की अनोखी बात की शुरुआत हुई. प्रधानमंत्री मोदी शुक्रवार सुबह वुहान पहुंचे, जहां राष्ट्रपति शी ने उनका भव्य स्वागत किया. इसके तुरंत बाद दोनों नेताओं के बीच अनौपचारिक बातचीत का सिलसिला शुरू हो गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सदियों पुराने चीन - भारत संबंधों की प्रशंसा करते हुए चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग से कहा कि दोनों देशों के पास अपने लोगों और विश्व की भलाई के लिए एक साथ मिलकर काम करने का एक ‘बड़ा अवसर’ है. मोदी ने शी से कहा, ‘‘यदि 2019 में भारत में हम इस तरह की अनौपचारिक बैठक का आयोजन कर सके तो मैं खुश होऊंगा.’’

  • 24 घंटे में 6 बार मिलेंगे पीएम मोदी और शी चिनफिंग, दो दिवसीय 'दिल से दिल' समिट की शुरुआत

    24 घंटे में 6 बार मिलेंगे पीएम मोदी और शी चिनफिंग, दो दिवसीय 'दिल से दिल' समिट की शुरुआत

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय चीन के दौरे पर हैं, जहां शुक्रवार को चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग से मुलाकात करेंगे. हालांकि, इन दोनों नेताओं के बीच अनौपचारिक शिखर वार्ता का कार्यक्रम है. गुरुवार की देर रात पीएम मोदी चीन के वुहान शहर पहुंचे, जहां उनका जोरदार स्वागत किया गया. सबकी नज़रें आज और कल पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफ़िंग की मुलाक़ात पर टिकी हैं. पीएम मोदी और शी चिनपिंग के इस अनौपारिक शिखर वार्ता को हार्ट टू हार्ट सम्मेलन का नाम दिया गया है. यानी दिल से दिल जोड़ने के कार्यक्रम के तहत दोनों नेता वैश्विक और द्विपक्षीय संबंधों पर बातचीत करेंगे. 

  • 'Heart to Heart' summit: वुहान में शी चिनफिंग से मिले पीएम मोदी, चीन दौरे का वाकया सुनाया

    'Heart to Heart' summit: वुहान में शी चिनफिंग से मिले पीएम मोदी, चीन दौरे का वाकया सुनाया

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच दो दिवसीय अनौपचारिक शिखर वार्तांओं का दौर शुक्रवार से शुरू हो गया. पीएम मोदी दो दिवसीय यात्रा पर गुरुवार की देर रात चीन के वुहान शहर पहुंचे. उम्मीद की जा रही है कि इस यात्रा के दौरान दोनों पक्ष द्विपक्षीय, अंतर्राष्ट्रीय एवं आपसी हितों से जुड़े अहम मुद्दों पर चर्चा कर सकते हैं. हालांकि, यह एक अनौपचारिक शिखर वार्ता होगी. 

  • चीन के Wuhan में दो दिन रहेंगे पीएम नरेंद्र मोदी, जानें शहर की 4 खास बातें

    चीन के Wuhan में दो दिन रहेंगे पीएम नरेंद्र मोदी, जानें शहर की 4 खास बातें

    चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्विपक्षीय संबंधों को सुधारने के लिए 27 और 28 अप्रैल को वुहान शहर में शिखर बैठक करेंगे.