NDTV Khabar

Politics of india


'Politics of india' - 329 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • कांग्रेस के इस राज्यसभा सांसद ने धारा 370 पर नेहरू के विचार बताए और पार्टी छोड़ दी

    कांग्रेस के इस राज्यसभा सांसद ने धारा 370 पर नेहरू के विचार बताए और पार्टी छोड़ दी

    कांग्रेस (Congress) के राज्यसभा के व्हिप भुभनेश्वर कलीटा (Bhubaneswar Kalita)पर अपने सांसदों को व्हिप जारी कर उनकी उपस्थिति सुनिश्चित करने की ज़िम्मेदारी थी लेकिन धारा 370 (Article 370) पर कांग्रेस के रुख का विरोध करते हुए वे पार्टी छोड़ गए. अब खबर है कि आर्टिकल 370 को खत्म करने पर मतदान में कई कांग्रेसी सांसद गैरहाजिर रहेंगे. कांग्रेस के सांसद भुभनेश्वर कलीटा ने एक पत्र में कहा है कि 'आज कांग्रेस ने मुझे कश्मीर मुद्दे के बारे में व्हिप जारी करने को कहा है. जबकि सच्चाई ये है कि देश का मिजाज पूरी तरह से बदल चुका है और ये व्हिप देश की जनभावना के खिलाफ है.'

  • अब 'पाकिस्तान वाली गली' का नाम बदलने की उठी मांग, राजधानी दिल्ली से चंद किलोमीटर है दूर

    अब 'पाकिस्तान वाली गली' का नाम बदलने की उठी मांग, राजधानी दिल्ली से चंद किलोमीटर है दूर

    उत्तर प्रदेश में इलाहाबाद और फैजाबाद का नाम बदले जाने के बाद अब एक-एक कर और कई जगहों के नाम बदलने की मांग उठ रही है. इस कड़ी में ताजा मामला दिल्ली से सटे ग्रेटर नोएडा का है. गौतमबुद्ध नगर जिले में आने वाले ग्रेटर नोएडा की 'पाकिस्तान वाली गली' के निवासियों ने अब इस नाम को बदलने की मांग उठाई है.

  • रविशंकर प्रसाद ने क्यों कहा- मैं मोदी सरकार का कानून मंत्री हूं, राजीव गांधी सरकार का नहीं

    रविशंकर प्रसाद ने क्यों कहा- मैं मोदी सरकार का कानून मंत्री हूं, राजीव गांधी सरकार का नहीं

    तीन तलाक बिल मंगलवार को राज्यसभा में पारित हो गया. इस तरह आखिरकार इस चर्चित विधेयक को संसद की अंतिम मंजूरी भी मिल गई. अब राष्ट्रपति की स्वीकृति के साथ यह कानून का रूप ले लेगा. तीन तलाक बिल पर राज्यसभा में चर्चा के दौरान विधि एवं न्याय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने न सिर्फ इसके पक्ष में तर्क दिए बल्कि कांग्रेस को निशाना भी बनाया. उन्होंने शाहबानो मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले को पलटने के लिए पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की सरकार द्वारा लाए गए विधेयक का जिक्र करते हुए कांग्रेस पर कड़ा प्रहार किया. प्रसाद ने कहा कि ‘मैं नरेंद्र मोदी सरकार का कानून मंत्री हूं, राजीव गांधी सरकार का कानून मंत्री नहीं हूं.’

  • दो साल पहले पीएम मोदी के लिए चुनौती बने रहे नीतीश कुमार अब उन्हीं की कृपा पर निर्भर

    दो साल पहले पीएम मोदी के लिए चुनौती बने रहे नीतीश कुमार अब उन्हीं की कृपा पर निर्भर

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का वर्तमान कार्यकाल इसलिए देश के राजनीतिक इतिहास में महत्वपूर्ण माना जाएगा कि उन्होंने जिस दल के साथ मिलकर विरोधी दल को पराजित किया उसी दल के साथ डेढ़ साल में फिर सरकार भी बनाई. दूसरी तरफ चुनाव में सहयोगी रहे दल को विपक्ष में बैठने पर मजबूर किया. शनिवार को बीजेपी के साथ नीतीश कुमार का दो वर्षों का कार्यकाल पूरा हो जाएगा. इन दो वर्षों में राजनीतिक रूप से नीतीश को हुए हानि-लाभ का यदि हिसाब करें तो वे नुकसान में जाते दिखाई देते हैं. दो साल पहले नीतीश कुमार को गैर एनडीए दलों में बहुत मजबूत नेता माना जाता था. यहां तक कि उन्हें प्रधानमंत्री पद के लिए भी प्रबल दावेदार माना जाता था. पीएम नरेंद्र मोदी के लिए चुनौती बने रहने वाले नीतीश कुमार आज उन्हीं के रहमोकरम पर बिहार की सत्ता की नैया खेते नजर आ रहे हैं.

  • आजम खान ने माफी नहीं मांगी तो होगी सख्त कार्रवाई, स्पीकर के साथ हुई नेताओं की बैठक में लिया गया फैसला

    आजम खान ने माफी नहीं मांगी तो होगी सख्त कार्रवाई, स्पीकर के साथ हुई नेताओं की बैठक में लिया गया फैसला

    लोकसभा में सांसद और पीठासीन सभापति रमा देवी (Rama Devi) पर अनैतिक टिप्पणी करने के मामले में समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के सांसद आजम खान (Azam Khan) यदि सोमवार को सदन में उनसे माफी नहीं मांगते हैं तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई हो सकती है. लोकसभा में गुरुवार को आजम खान द्वारा की गई टिप्पणी को लेकर शुक्रवार को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला (Om Birla) ने नेताओं की बैठक बुलाई थी.

  • मोदी सरकार ने 50 दिन में जल से लेकर चांद तक सबको साथ लेकर चलने का प्रयास किया : जेपी नड्डा

    मोदी सरकार ने 50 दिन में जल से लेकर चांद तक सबको साथ लेकर चलने का प्रयास किया : जेपी नड्डा

    भारतीय जनता पार्टी (BJP) के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने (JP Nadda) आज मोदी सरकार (Modi Government) के 50 दिन पूरे होने पर कहा कि पिछले 50 दिन में जो फैसले हुए हैं वे पिछले 50 वर्षों में हुए फैसलों से ज्यादा बेहतर हैं. यह फैसले देश के विकास में मील का पत्थर साबित होंगे. नड्डा ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह बात कही. उन्होंने कहा कि '50 दिन में हमने जल से लेकर चांद तक, किसान मजदूर सबको साथ लेकर चलने का प्रयास किया है.'

  • कर्नाटक को लेकर असमंजस में बीजेपी, टिकाऊ सरकार के लिए इंतजार; या येदियुरप्पा का सपना करे साकार

    कर्नाटक को लेकर असमंजस में बीजेपी, टिकाऊ सरकार के लिए इंतजार; या येदियुरप्पा का सपना करे साकार

    भारतीय जनता पार्टी (BJP) कर्नाटक में टिकाऊ सरकार चाहती है और इसके लिए राज्य में विधानसभा चुनाव ही एक मात्र विकल्प है. दूसरी तरफ बीजेपी के वरिष्ठ नेता बीएस येदियुरप्पा की नजर मुख्यमंत्री की कुर्सी पर टिकी हुई है. बीजेपी ने कर्नाटक की कांग्रेस-जेडीएस सरकार के पतन के दो दिन बाद भी सरकार के गठन के लिए दावा पेश नहीं किया है. जबकि राज्य को 31 जुलाई के पहले वित्त विधेयक पारित करना होगा और तब तक नई सरकार के अस्तित्व में न आने के हालात में राष्ट्रपति शासन लगाना बाध्यता होगी.

  • कुख्यात गैंगस्टर नासिर ने रामदास अठावले की पार्टी आरपीआई ज्वाइन की

    कुख्यात गैंगस्टर नासिर ने रामदास अठावले की पार्टी आरपीआई ज्वाइन की

    दिल्ली के टॉप मोस्ट गैंगस्टर अब्दुल नासिर ने रामदास अठावले की रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया ज्वाइन कर ली है. उसे पार्टी की दिल्ली इकाई का का यूथ प्रेसिडेंट बनाया गया है.

  • बीजेपी सांसद सत्यपाल सिंह ने डार्विन को फिर कटघरे में खड़ा किया, कहा- हम बंदरों की नहीं, ऋषियों की संतान

    बीजेपी सांसद सत्यपाल सिंह ने डार्विन को फिर कटघरे में खड़ा किया, कहा- हम बंदरों की नहीं, ऋषियों की संतान

    पूर्व केंद्रीय मंत्री और बागपत से मौजूदा बीजेपी सांसद सत्यपाल सिंह ने एक बार फिर डार्विन के सिद्धांत को नकारा. उन्होंने कहा कि 'इंसानों की विकास यात्रा बंदरों से शुरू नहीं हुई है, हम ऋषियों की संतान हैं. उन्होंने यह भी कहा कि भारत की परंपरा में मानव अधिकार पर जोर नहीं था, संस्कार पर जोर था.'

  • मध्यप्रदेश : मंत्री ने कहा- बीजेपी कुत्ते जैसी मानसिकता की, जवाब मिला- हां हम कुत्ते हैं!

    मध्यप्रदेश : मंत्री ने कहा- बीजेपी कुत्ते जैसी मानसिकता की, जवाब मिला- हां हम कुत्ते हैं!

    मध्यप्रदेश में राज्य सरकार ने बड़ी संख्या में सशस्त्र पुलिस बल के प्रशिक्षित कुत्तों के उनके हैंडलरों के साथ स्थानांतरण कर दिए हैं. इसको लेकर बीजेपी ने कांग्रेस को निशाना बनाया तो जवाब में प्रदेश के मंत्री सज्जन सिंह वर्मा ने बीजेपी को 'कुत्ते जैसी मानसिकता' वाला दल बताया. इसके जवाब में बीजेपी के एमएलए रामेश्वर शर्मा ने कहा - 'हां हम कुत्ते हैं और राज्य की जनता के वफादार हैं.'

  • मध्‍यप्रदेश में आंगनवाड़ी के लिए बजट नहीं, मंत्रियों के बंगलों पर खर्च हो रहे करोड़ों

    मध्‍यप्रदेश में आंगनवाड़ी के लिए बजट नहीं, मंत्रियों के बंगलों पर खर्च हो रहे करोड़ों

    मध्यप्रदेश में 20,000 से ज्यादा आंगनवाड़ी केन्द्र बंद होने की कगार पर हैं, क्योंकि सरकार ने उनके किराये के लिए 42 करोड़ की रकम नहीं दी है, लेकिन बात जब मंत्रियों के बंगलों की सजावट की हो तो सरकारी खज़ाना पूरी तरह खुल जाता है.

  • कर्नाटक के 14 बागी विधायक इस्तीफे सौंपकर बेंगलुरु से मुंबई लौटे

    कर्नाटक के 14 बागी विधायक इस्तीफे सौंपकर बेंगलुरु से मुंबई लौटे

    कर्नाटक के 14 बागी विधायक बेंगलुरु में विधानसभा अध्यक्ष को अपने त्यागत्र सौंपकर गुरुवार की शाम को मुंबई के होटल में लौट आए. बीजेपी के एक नेता ने यह जानकारी दी.

  • आरजेडी के नेता कह रहे सड़क पर संघर्ष करो, तेजस्वी पार्टी के स्थापना दिवस पर रहे नदारद

    आरजेडी के नेता कह रहे सड़क पर संघर्ष करो, तेजस्वी पार्टी के स्थापना दिवस पर रहे नदारद

    विधानसभा से कई दिन तक गायब रहने के बाद बिहार में विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव ने अपनी पार्टी स्थापना राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के दिवस से भी खुद को अलग रखा. इससे मीडिया में यह अटकलें तेज हो गई हैं कि राजद अध्यक्ष लालू यादव के परिवार में सब कुछ सामान्य नहीं है.

  • पीएम मोदी ने सांसदों को दी फिट रहने की सलाह, कहा- 40 से ऊपर हैं तो नियमित हैल्थ चैकअप कराएं

    पीएम मोदी ने सांसदों को दी फिट रहने की सलाह, कहा- 40 से ऊपर हैं तो नियमित हैल्थ चैकअप कराएं

    पीएम नरेंद्र मोदी ने सांसदों को फिट रहने के लिए कहा है. उन्होंने चालीस से अधिक उम्र के सांसदों से नियमित हैल्थ चेकअप कराने की सलाह दी है. पीएम मोदी ने कहा कि राष्ट्र सेवा के लिए स्वस्थ शरीर जरूरी है. कई साथी असमय ही छोड़ गए.

  • बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय इस्तीफा क्यों नहीं देंगे, यह हैं सुशील मोदी के तर्क

    बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय इस्तीफा क्यों नहीं देंगे, यह हैं सुशील मोदी के तर्क

    बिहार में 170 से अधिक बच्चों की मौत के बाद विधानसभा के अंदर और बाहर स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय से इस्तीफे की मांग की जा रही है. लेकिन उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी, जो विपक्ष में रहते हुए छोटी-छोटी बातों पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से नैतिकता के आधार पर इस्तीफा मांगते थे, अब मानते हैं कि मंगल पांडेय को इस्तीफा नहीं देना चाहिए.

  • नए अध्यक्ष ने बदल दिया लोकसभा का तौर-तरीका, ममता बनर्जी ने भेजी मिठाई

    नए अध्यक्ष ने बदल दिया लोकसभा का तौर-तरीका, ममता बनर्जी ने भेजी मिठाई

    लोकसभा के नए अध्यक्ष ओम बिरला राज्य विधानसभाओं में बैठकों की कम होती संख्या से चिंतित हैं. सत्रहवीं लोकसभा का पहला सत्र होने के बाद वे सभी राज्य विधानसभा अध्यक्षों की एक बैठक बुलाने जा रहे हैं जिसमें वे आग्रह करेंगे कि राज्य विधानसभाओं की बैठकों की संख्या बढ़ाई जानी चाहिए. सूत्रों के मुताबिक ओम बिरला यह भी चाहते हैं कि लोकसभा की कार्यवाही सुचारु ढंग से चले ताकि राज्य विधानसभाएं इसे मिसाल बनाकर अपने यहां भी काम ठीक ढंग से निपटा सकें.

  • कांग्रेस के डूबते जहाज को छोड़ने वाले पहले शख्स हैं राहुल गांधी : शिवराज सिंह चौहान

    कांग्रेस के डूबते जहाज को छोड़ने वाले पहले शख्स हैं राहुल गांधी : शिवराज सिंह चौहान

    मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर फिर से तंज कसते हुए कहा कि वे कांग्रेस को बचाने की अंत तक कोशिश करने के बजाय पार्टी के डूबते जहाज को छोड़कर जाने वाले पहले शख्स हैं.

  • झारखंड में युवक की हत्या पर सत्तासीन ताकतवर लोगों की खामोशी हैरान करने वाली : राहुल गांधी

    झारखंड में युवक की हत्या पर सत्तासीन ताकतवर लोगों की खामोशी हैरान करने वाली : राहुल गांधी

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने झारखंड में एक युवक की भीड़ द्वारा कथित तौर पर पीट-पीटकर हत्या किए जाने की घटना को मानवता पर धब्बा करार देते हुए मंगलवार को कहा कि इस पर केंद्र एवं राज्य सरकार के ताकतवर लोगों की खामोशी हैरान करने वाली है.