NDTV Khabar

Poll commission


'Poll commission' - 321 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • By Election Results 2019: दो लोकसभा सीटों और 51 विधानसभा सीटों के उपचुनाव में हार-जीत का फैसला

    By Election Results 2019: दो लोकसभा सीटों और 51 विधानसभा सीटों के उपचुनाव में हार-जीत का फैसला

    By Election Results 2019: देश के 18 राज्यों की 51 विधानसभा सीटों और दो लोकसभा सीटों पर सोमवार को हुए उपचुनाव (By Election) के लिए वोटों की गिनती कुछ समय बाद शुरू हो जाएगी. इस चुनाव में 21 अक्टूबर को करीब 57 फीसदी मतदान हुआ है. इस चुनाव में कुछ सीटों पर जहां प्रमुख दल बीजेपी और कांग्रेस आमने-सामने हैं वहीं अनेक चुनाव क्षेत्रों में क्षेत्रीय दलों के बीच चुनावी संघर्ष हुआ है. देश के अलग-अलग हिस्सों में हो रहे इस उपचुनाव के नतीजे अलग-अलग अंचलों में बनते-बिगड़ते राजनीतिक समीकरणों की दिशा का बोध कराने वाले होंगे.

  • Maharashtra Election 2019: NCP को EVM से छेड़छाड़ का डर? Election Commission को पत्र लिखकर की यह मांग... 

    Maharashtra Election 2019: NCP को EVM से छेड़छाड़ का डर? Election Commission को पत्र लिखकर की यह मांग... 

    Election in Maharashtra: NCP ने चुनाव आयोग को चिट्ठी लिखकर मांग की है कि महाराष्ट्र के हर पोलिंग बूथ और स्ट्रॉन्ग रूम के तीन किलोमीटर के दायरे में इंटरनेट बंद कर देना चाहिए.

  • KBC 11 में 1 करोड़ जीतने वाली ये कंटेस्टेंट बनीं चुनाव आयोग की ब्रैंड एम्बेसडर

    KBC 11 में 1 करोड़ जीतने वाली ये कंटेस्टेंट बनीं चुनाव आयोग की ब्रैंड एम्बेसडर

    बबीता ताड़े को चुनाव आयोग ने अपने SVEEP (सिस्टमेटिक वोटर्स एजुकेशन एंड इलेक्ट्रोल पार्टीसिपेशन) कार्यक्रम के लिए अमरावती जिला से डिस्ट्रिक्ट एम्बेसडर बनाया है. महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के मद्देनज़र यह फैसला लिया गया. 

  • मेरठ में SP-BSP कार्यकर्ताओं ने स्‍ट्रॉंग रूम के बाहर लगाया तंबू, दूरबीन और कैमरों से कर रहे हैं EVM की निगरानी

    मेरठ में SP-BSP कार्यकर्ताओं ने स्‍ट्रॉंग रूम के बाहर लगाया तंबू, दूरबीन और कैमरों से कर रहे हैं EVM की निगरानी

    इस बीच आयोग के दिल्ली स्थित मुख्यालय में ईवीएम संबंधी शिकयातों के तत्काल निस्तारण के लिए एक नियंत्रण कक्ष (कंट्रोल रूम) ने भी मंगलवार को काम करना शुरु कर दिया. आयोग द्वारा जारी बयान के मुताबिक, निर्वाचन सदन से संचालित कंट्रोल रूम चुनाव परिणाम आने तक 24 घंटे कार्यरत रहेगा. इसके जरिये ईवीएम की शिकायतों पर तत्काल कार्रवाई की जायेगी. लोकसभा चुनाव के लिये रविवार को सात चरण में संपन्न हुये मतदान के बाद 23 मई को सुबह आठ बजे से मतगणना होगी.

  • Election 2019: TMC ने चुनाव आयोग से पूछा: क्या बंगाल में आपातकाल की घोषणा हो गई है? जानें क्या है मामला

    Election 2019: TMC ने चुनाव आयोग से पूछा: क्या बंगाल में आपातकाल की घोषणा हो गई है? जानें क्या है मामला

    सूत्रों के अनुसार, डेरेक ओ ब्रायन ने निर्वाचन आयोग से कहा, ‘भाजपा के मंत्री ने घोषणा की कि केंद्रीय बल बंगाल में एक और सप्ताह रहेंगे. क्या भाजपा ने बंगाल में आपातकाल की घोषणा कर दी है? केंद्रीय बलों के छद्म रूप में भाजपा-आरएसएस के सदस्य नागरिकों को प्रताड़ित कर रहे हैं. बंगाल के लिए विशेष नियम क्यों? यह स्वीकार नहीं है.’ बता दें, रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने 19 मई को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा था कि भाजपा चिंतित है कि मतदाताओं को डराया-धमकाया गया और असल मतदाताओं को वोट नहीं डालने दिया गया.

  • Elections 2019: यूपी-बिहार में EVM की हेराफेरी और मशीनों के दुरुपयोग को लेकर चुनाव आयोग ने दिया यह बड़ा बयान

    Elections 2019: यूपी-बिहार में EVM की हेराफेरी और मशीनों के दुरुपयोग को लेकर चुनाव आयोग ने दिया यह बड़ा बयान

    लोकसभा चुनाव (Elections 2019) खत्म होने के बाद ईवीएम (EVM) का मुद्दा फिर तूल पकड़ता दिख रहा है. EVM और VVPAT के मुद्दे पर 22 विपक्षी दलों के नेताओं ने बैठक की और चुनाव आयोग को ज्ञापन देकर काउंटिंग से पहले सभी VVPAT पर्चियों की गिनती की मांग की है. उधर, चुनाव आयोग (Election Commission) ने मतदान के बाद ईवीएम (EVM) को मतगणना स्थलों तक पहुंचाने में गड़बड़ी और उनके दुरुपयोग को लेकर विभिन्न इलाकों से मिली शिकायतों को शुरुआती जांच के आधार पर गलत बताया. चुनाव आयोग की तरफ स कहा गया कि मतदान में इस्तेमाल की गई ईवीएम और वीवीपैट मशीनें 'स्ट्रांग रूम' में पूरी तरह से सुरक्षित हैं.

  • चुनाव 2019: विपक्षी नेताओं ने EVM को लेकर EC को सौंपा ज्ञापन, कुमार विश्वास ने तंज कसते हुए किया यह Tweet

    चुनाव 2019: विपक्षी नेताओं ने EVM को लेकर EC को सौंपा ज्ञापन, कुमार विश्वास ने तंज कसते हुए किया यह Tweet

    Elections 2019: कुमार विश्वास (Kumar Vishvas) ने ट्वीट कर कहा, 'तुम निकले थे लेने स्वराज, सूरज की सुर्ख़ गवाही में, पर आज स्वयं 'टिमटिमा' रहे, जुगनू की नौकरशाही में...!

  • Elections 2019: विपक्षी नेताओं ने चुनाव आयोग को दिया ज्ञापन, काउंटिंग से पहले सभी VVPAT पर्चियों की गिनती की उठाई मांग

    Elections 2019: विपक्षी नेताओं ने चुनाव आयोग को दिया ज्ञापन, काउंटिंग से पहले सभी VVPAT पर्चियों की गिनती की उठाई मांग

    Elections 2019: लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) खत्म होने और एग्जिट पोल (Exit Poll) में एक बार फिर मोदी सरकार आने की संभावना जताए जाने के बाद ईवीएम (EVM) का मुद्दा फिर तूल पकड़ता दिख रहा है.

  • Election Results 2019: ऐतिहासिक जीत के बाद अपने पहले संबोधन में बोले पीएम मोदी - मेरे शरीर का कण-कण देशवासियों के लिए समर्पित

    Election Results 2019: ऐतिहासिक जीत के बाद अपने पहले संबोधन में बोले पीएम मोदी - मेरे शरीर का कण-कण देशवासियों के लिए समर्पित

    Election Results 2019: नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के नेतृत्व में BJP ने इतिहास रच दिया. मोदी देश के पहले गैर कांग्रेसी प्रधानमंत्री बने, जिसने पूर्ण बहुमत के साथ एक बार फिर सत्ता में वापसी की है. बीजेपी ने न सिर्फ अपने बूते फिर लोकसभा में बहुमत हासिल किया, बल्कि सहयोगियों के साथ 350 का आंकड़ा भी छू लिया.

  • ऐश्वर्या राय के 'मीम' विवाद पर महिला आयोग ने भेजा नोटिस, विवेक ओबेरॉय बोले- 'माफी किसलिए?'

    ऐश्वर्या राय के 'मीम' विवाद पर महिला आयोग ने भेजा नोटिस, विवेक ओबेरॉय बोले- 'माफी किसलिए?'

    इस मामले में जहां महिला आयोग ने उन्हें नोटिस जारी कर जवाब मांगा है, वहीं अदाकारा सोनम कपूर, डीसीडब्ल्यू प्रमुख स्वाति मालिवाल सहित कई लोगों ने उनकी आलोचना की है. इस पर विवेक ओबरॉय ने सोमवार को कहा कि जब मैंने कुछ गलत नहीं किया तो किस बात के लिए माफी?

  • Lok Sabha Election 2019 : मायावती सोमवार को सोनिया और राहुल गांधी से करेंगी मुलाकात

    Lok Sabha Election 2019 : मायावती सोमवार को सोनिया और राहुल गांधी से करेंगी मुलाकात

    लोकसभा चुनाव के नतीजे आने से पहले बीएसपी सुप्रीमो मायावती यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से सोमवार को मुलाकात करेंगी. चुनाव प्रचार के दौरान कांग्रेस के खिलाफ तीखे बयान देने वाली मायावती का यह कदम हैरान करने वाला है. शनिवार को ही मायावती और अखिलेश से आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री टीडीपी के नेता चंद्रबाबू नायडू ने मुलाकात की है. इसके पहले नायडू ने शरद पवार और शरद यादव से भी दिल्ली में मुलाकात की है. माना जा रहा है कि सरकार बनाने के लिए कांग्रेस अब यूपीए के बाहर गैर एनडीए दलों को भी मिलाकार सरकार बनाने की तैयारी कर रही है. 

  • Elections 2019: आखिरी चरण से कुछ घंटे पहले ममता बनर्जी ने EC को लिखा खत, शांतिपूर्ण और निष्पक्ष तरीके से चुनाव कराने की मांग

    Elections 2019: आखिरी चरण से कुछ घंटे पहले ममता बनर्जी ने EC को लिखा खत, शांतिपूर्ण और निष्पक्ष तरीके से चुनाव कराने की मांग

    Elections 2019:पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण के मतदान से कुछ घंटे पहले शनिवार को चुनाव आयोग को पत्र लिखकर राज्य में भाजपा के हस्तक्षेप के बिना 'शांतिपूर्ण और निष्पक्ष' ढंग से चुनाव संपन्न कराया जाना सुनिश्चित किये जाने का आग्रह किया. तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख बनर्जी ने अपने आधिकारिक लेटरहेड पर लिखे पत्र में कहा, कि चुनाव आयोग को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि रविवार को होने वाला मतदान 'केन्द्र सरकार के अनुचित हस्तक्षेप' और 'केन्द्र में सत्तारूढ़ पार्टी के हस्तक्षेप' के बिना संपन्न हो.

  • रवीश कुमार का ब्लॉग: चुनाव आयोग में बगावत, आयोग की बैठकों में शामिल होने से आयुक्त अशोक लवासा का इनकार

    रवीश कुमार का ब्लॉग: चुनाव आयोग में बगावत, आयोग की बैठकों में शामिल होने से आयुक्त अशोक लवासा का इनकार

    उनकी असहमतियों को दर्ज नहीं किया जा रहा है. संपूर्ण बैठक में तीनों आयुक्त शामिल होते हैं. हर बात दर्ज की जाती है. मगर यह ख़बर हर भारतीय को परेशान करनी चाहिए कि आयोग के भीतर कहीं कोई खेल तो नहीं चल रहा है.

  • पीएम मोदी को क्लीन चिट पर अशोक लवासा की नाराजगी पर मुख्य चुनाव आयुक्त ने भी दिया जवाब

    पीएम मोदी को क्लीन चिट पर अशोक लवासा की नाराजगी पर मुख्य चुनाव आयुक्त ने भी दिया जवाब

    पीएम मोदी को क्लीन चिट दिए जाने से नाराज चुनाव आयुक्त अशोक लवासा की कथित चिट्ठी पर केंद्रीय चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बयान जारी कहा है कि समिति की तीनों सदस्य एक दूसरे का क्लोन नहीं हो सकते हैं. इससे पहले भी कई मामलों में आपस में एक दूसरे के नजरिए अलग-अलग रहे हैं और जहां तक हो सके ऐस होना भी चाहिए.

  • General Polls 2019: ममता की PM मोदी को चुनौती- हम पर लगाए आरोप साबित करो, वरना जेल पहुंचाऊंगी

    General Polls 2019: ममता की PM मोदी को चुनौती- हम पर लगाए आरोप साबित करो, वरना जेल पहुंचाऊंगी

    ममता बनर्जी ने एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, 'वह (प्रधानमंत्री) कहते हैं कि वे विद्यासागर की मूर्ति बनाएंगे. बंगाल के पास मूर्ति बनाने के लिए पर्याप्त धन है. क्या वह 200 साल पुरानी विरासत लौटा सकते हैं. हमारे पास सबूत हैं और आप कहते हैं कि टीएमसी ने यह किया है. आपको शर्म नहीं आती? उन्होंने झूठ बोलने के लिए उठक-बैठक करनी चाहिए. झूठे. आरोप साबित करो, वरना हम आपको जेल तक ले जाएंगे.'

  • Lok Sabha Polls 2019: बंगाल में चुनाव प्रचार बैन पर तेजस्वी यादव बोले- BJP सेल की तरह काम कर रहा है चुनाव आयोग

    Lok Sabha Polls 2019: बंगाल में चुनाव प्रचार बैन पर तेजस्वी यादव बोले- BJP सेल की तरह काम कर रहा है चुनाव आयोग

    आरजेडी नेता और बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) ने कहा है कि चुनाव आयोग भाजपा सेल की तरह काम कर रहा है. साथ ही उन्होंने कहा कि इस लड़ाई में ममता जी (Mamata Banerjee) को हमारा पूरा समर्थन है. तेजस्वी ने ट्वीट किया है, 'बंगाल में चुनाव आयोग द्वारा प्रचार अभियान पर रोक स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनावों की लोकतांत्रिक भावना के खिलाफ है. चुनाव आयोग भाजपा सेल की तरह काम कर रहा है. इस लड़ाई में ममता बनर्जी को हमारा पूरा समर्थन है.' बता दें, हिंसा के बाद चुनाव आयोग (Election Commission) ने बंगाल चुनाव प्रचार पर आज रात 10 बजे से रोक लगा दी है. जबकि वहां चुनाव प्रचार शुक्रवार शाम को खत्म होने वाला था.

  • लोकसभा चुनाव 2019 : एग्ज़िट पोल पर चुनाव आयोग का विरोधाभासी रवैया

    लोकसभा चुनाव 2019 : एग्ज़िट पोल पर चुनाव आयोग का विरोधाभासी रवैया

    पार्टियों के बड़े खर्चे, नेताओं की बद्जुबानी, पेड न्यूज़ और आचार संहिता के संगठित उल्लंघन को रोकने में विफल चुनाव आयोग द्वारा, राजनीतिक विश्लेषण को रोकने का अतिरेकी प्रयास, आयोग की प्रभुसत्ता को और भी अप्रासंगिक बना देगा.

  • युवक का दावा- वोट और VVPAT पर्ची में नहीं हुआ मिलान, अधिकारियों ने कहा- शिकायत करने पर अरेस्ट हो जाओगे

    युवक का दावा- वोट और VVPAT पर्ची में नहीं हुआ मिलान, अधिकारियों ने कहा- शिकायत करने पर अरेस्ट हो जाओगे

    मिलन गुप्ता ने ट्वीट किया, 'मेरी वीवीपैट मशीन (दिल्ली, मटियाला मतदान केंद्र संख्या 96) ने गलत निशान दिखाया जबकि ईवीएम (EVM) की लाल बत्ती सही जली थी. मैंने निर्वाचन अधिकारी से शिकायत की जिन्होंने मुझे नोडल अधिकारी के पास जाने का निर्देश दिया और उन्होंने वहां से सेक्शन ऑफिसर के पास जाने का निर्देश दिया. उन सभी ने मुझे शिकायत नहीं करने को कहा. साथ ही युवक ने बताया, 'उन्होंने मुझे कहा कि मुझे आईपीसी की धारा 177 के तहत गिरफ्तार कर लिया जाएगा. मुझे यह बहुत अजीब लगा क्योंकि यह धारा बिना अदालती आदेश के गिरफ्तार करने का प्रावधान नहीं करती. मैंने उन्हें बताया कि मैं हर हाल में लिखित शिकायत करुंगा."