NDTV Khabar

Pollution


'Pollution' - 619 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • मोदी सरकार की ज़हरीली हवा से जंग, पर्यावरण मंत्रालय के 100 दिन के एजेंडे में आबोहवा को खास तरजीह

    मोदी सरकार की ज़हरीली हवा से जंग, पर्यावरण मंत्रालय के 100 दिन के एजेंडे में आबोहवा को खास तरजीह

    प्रदूषण के मामले में दिल्ली सहित उत्तर भारत के तमाम शहर पूरी दुनिया में प्रदूषण के नक्शे में सबसे ऊपर हैं. आम दिनों में ज़हर तो सांसों से शरीर में जा ही रहा होता है, पर सर्दी के मौसम में तो सांस लेना भी मुश्किल हो जाता है. लगता है मोदी सरकार ने इस बात को अब गंभीरता से लिया है और पर्यावरण मंत्रालय अपने 100 दिनों के एजेंडे के तहत आबोहवा आखिर कैसे सुधरे, इस पर एक मसौदा तैयार करने में जुट गया है.

  • दिल्ली में जल्द ही हाइड्रोजन-सीएनजी से दौड़ती नजर आएंगी बसें, सस्ता ईंधन प्रदूषण भी कम करेगा

    दिल्ली में जल्द ही हाइड्रोजन-सीएनजी से दौड़ती नजर आएंगी बसें, सस्ता ईंधन प्रदूषण भी कम करेगा

    दिल्ली में जल्द ही सीएनजी के बाद हाइड्रोजन CNG पर बसें दौड़ती हुई नज़र आ सकती हैं. गुरुवार को दिल्ली के राजघाट डीटीसी बस डिपो में देश के पहले हाइड्रोजन सीएनजी प्लांट का भूमि पूजन किया गया. सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर इंडियन ऑयल और इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने मिलकर हाइड्रोजन सीएनजी पर स्टडी करने के लिए पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर सेमी कामर्शियल प्लांट लगाने का फैसला किया है. इसके तहत 50 BS-4 सीएनजी बसों में यह ईंधन भरकर रिसर्च की जाएगी. इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड के मुताबिक यह प्लांट नवंबर तक शुरू हो जाएगा और इसके 6 महीने के प्रदर्शन की रिपोर्ट सुप्रीम कोर्ट को दी जाएगी.

  • कैंसर से मरना भी मंत्री बनना है

    कैंसर से मरना भी मंत्री बनना है

    लुधियाना का नाला बंद नहीं होता है. बुढ़ा दरिया कहलाता था. पहले नाले ने बुढ़ा दरिया को नाला किया. अब वह बुढ़ा नाला कहलाता है. एक दिन सतलुज को नाले में बदल देगा. नदियों को लेकर योजनाएँ बन रही हैं. योजनाओं के नाम बदल रहे हैं. मंत्रालय बन रहे हैं. मंत्रालय के नाम बदल रहे हैं. नदी नहीं बदल रही है. मरने वाले लोग भी नहीं बदल रहे हैं. जैसे कोई मंत्री बन रहा है, वैसे कोई कैंसर से मर रहा है. कैंसर से मरना भी मंत्री बनना है.

  • कनाडा सिंगल यूज प्लास्टिक पर लगाएगा प्रतिबंध, पीएम जस्टिन ट्रुडो आज करेंगे घोषणा

    कनाडा सिंगल यूज प्लास्टिक पर लगाएगा प्रतिबंध, पीएम जस्टिन ट्रुडो आज करेंगे घोषणा

    प्लास्टिक प्रदूषण से निपटने के लिए कनाडा सरकार एक बार इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक पर 2021 तक प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रही है. सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने रविवार देर शाम बताया कि प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो सोमवार को इससे संबंधित घोषणा करेंगे.

  • दस हजार में से 9 से अधिक लड़कियों की पांच साल की उम्र से पहले जान ले रहा वायु प्रदूषण

    दस हजार में से 9 से अधिक लड़कियों की पांच साल की उम्र से पहले जान ले रहा वायु प्रदूषण

    सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरमेंट ने प्रदूषण पर एक सर्वे किया है जिसमें पता चला है कि वायु प्रदूषण दस हजार में से 8.5 लड़कों को पांच साल का होने के पहले मार डालता है. लड़कियों के लिए यह रिस्क और भी बड़ा है. दस हजार लड़कियों में से 9.6 पांच साल की होने से पहले वायु प्रदूषण के कारण जान गंवा देती हैं. वायु प्रदूषण भारत में 12.5 फीसदी मौतों के लिए ज़िम्मेदार है.

  • राजधानी दिल्ली में बारिश से मौसम हुआ सुहाना लेकिन जाम ने बढ़ाई लोगों की मुसीबत

    राजधानी दिल्ली में बारिश से मौसम हुआ सुहाना लेकिन जाम ने बढ़ाई लोगों की मुसीबत

    भीषण गर्मी के मौसम में दिल्लीवासियों को थोड़ी राहत मिली है. राजधानी और आस-पास के क्षेत्रों में मंगलवार सुबह हल्की फुल्की बारिश हुई. इसके बाद मौसम कुछ सुहाना हो गया.

  • फ्रांस के लोग प्रदूषण के कारण कंपनी को भगा रहे हैं, भारत में कंपनी को घर में घुसा रहे हैं

    फ्रांस के लोग प्रदूषण के कारण कंपनी को भगा रहे हैं, भारत में कंपनी को घर में घुसा रहे हैं

    स्थानीय लोगों ने इस अमरीकी कंपनी के खिलाफ मुकदमा कर दिया है. उनका कहना है कि इस तरह के प्रोजेक्ट आउटडेटेड हो गए हैं. हमें सोचना होगा कि कम प्रदूषण के साथ समाज को कैसे जीने के लिए बेहतर बनाया जा सके. अमेजन कंपनी के खिलाफ खूब प्रदर्शन हो रहे हैं. एक मांग यह भी है कि इन कंपनियों को टैक्स में बहुत छूट मिलती है जबकि इन्हीं के भीतर काम करने वाले कर्मचारियों को सारे टैक्स देने पड़ते हैं. दिन भर मज़दूरी करने वाला, कम कमाने वाला ज़्यादा टैक्स देता है, कंपनी को कम से कम देना पड़ता है. ऐसा कैसे हो सकता है.

  • भारत में 365 दिन में हुई 12 लाख लोगों की मौत, वायु प्रदूषण रोकने को सरकार ने कदम उठाए मगर...

    भारत में 365 दिन में हुई 12 लाख लोगों की मौत, वायु प्रदूषण रोकने को सरकार ने कदम उठाए मगर...

    भारत में वायु प्रदूषण के कारण 2017 में 12 लाख लोगों की मौत हुई. यह आंकड़ा बुधवार को जारी एक वैश्विक शोध में प्रकाश में आया है.

  • गुरुग्राम है दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर, टॉप 10 में सात शहर भारत से

    गुरुग्राम है दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर, टॉप 10 में सात शहर भारत से

    दुनिया के सबसे ज़्यादा प्रदूषित 10 शहरों में से सात भारत में हैं, और पांच तो राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में ही मौजूद हैं. हाल ही में किए गए एक अध्ययन के मुताबिक देश की राजधानी दिल्ली से सटा गुरुग्राम, यानी गुड़गांव दुनिया का सबसे ज़्यादा प्रदूषित शहर है.

  • डीजल गाड़ियों के धुएं से भारत में हो रही हैं सबसे ज्यादा मौतें

    डीजल गाड़ियों के धुएं से भारत में हो रही हैं सबसे ज्यादा मौतें

    भारत में वायु प्रदूषण से होने वाली करीब दो - तिहाई मौतें डीजल वाहनों के धुएं से हो सकती हैं. वर्ष 2015 में वैश्विक स्तर पर लगभग 385,000 मौतों की वजह यही रही. एक अध्ययन में यह दावा किया गया है. 

  • सुप्रीम कोर्ट ने पूछा- कहां हैं ग्रीन पटाखे? देर होने पर NEERI को फटकार

    सुप्रीम कोर्ट ने पूछा- कहां हैं ग्रीन पटाखे? देर होने पर NEERI को फटकार

    दिल्ली एनसीआर में पटाखों के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने सवाल उठाया कि ग्रीन पटाखे कहां हैं? पिछले साल अगस्त में आश्वासन के बावजूद पटाखा निर्माताओं को ग्रीन पटाखे के फार्मूले को सौंपने में देरी के लिए सुप्रीम कोर्ट ने नेशनल इंजीनियरिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट (NEERI) को फटकार लगाई.

  • ताजमहल संरक्षण का मामला: सुप्रीम कोर्ट ने यूपी सरकार को लगाई फटकार- 4 हफ्ते में दें विजन डॉक्यूमेंट

    ताजमहल संरक्षण का मामला: सुप्रीम कोर्ट ने यूपी सरकार को लगाई फटकार- 4 हफ्ते में दें विजन डॉक्यूमेंट

    सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रदेश सरकार को कहा कि ताज महल को संरक्षित और सुरक्षित रखने के विजन डॉक्यूमेंट कोर्ट में दे. साथ ही उत्तर प्रदेश सरकार को कहा कि दो महीने के भीतर अंतरिम रिपोर्ट दाखिल कर बताए कि आगरा को हैरिटेज सिटी घोषित कर सकते है या नहीं? ताजमहल सरंक्षण को लेकर दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने यह बात कही. दरसअल, पिछले साल ही सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रदेश सरकार से ताजमहल को सदियों तक संरक्षित और सुरक्षित रखने के लिए विजन डॉक्यूमेंट मांगा था.

  • स्मॉग से लोगों की हालत खराब, आंखों और नाक से निकलने लगा है खून, Photo दहला देगी आपको

    स्मॉग से लोगों की हालत खराब, आंखों और नाक से निकलने लगा है खून, Photo दहला देगी आपको

    स्मॉग (Smog) की वजह से लोगों की नाक से खून बहने लगा है. सिर्फ नाक ही नहीं बल्कि लोगों के आंखों से भी खून बहने लगा है, जिसे देख कोई भी दहल जाए.

  • NDTV Exclusive : दिल्ली में बिजली उत्पादन करने वाले प्लांट के प्रदूषण से संकट में दस लाख लोग

    NDTV Exclusive : दिल्ली में बिजली उत्पादन करने वाले प्लांट के प्रदूषण से संकट में दस लाख लोग

    एक तरफ प्रदूषण से बुरी तरह घिरे दिल्ली शहर को प्रदूषण मुक्त करने के लिए विभिन्न उपाय किए जा रहे हैं और दूसरी तरफ शहर के बीचोंबीच भारी प्रदूषण फैला रहे एक बिजली उत्पादन प्लांट को न सिर्फ अनदेखा किया जा रहा है बल्कि अब इसकी क्षमता भी बढ़ाई जा रही है. ओखला में स्थित इस प्लांट के प्रदूषण से करीब 10 लाख की आबादी प्रभावित हो रही है.

  • प्रदूषण पर बोले सुप्रीम कोर्ट के जज: दिल्ली गैस चैंबर बनी, अब यह रहने लायक नहीं, रिटायरमेंट के बाद नहीं रहूंगा

    प्रदूषण पर बोले सुप्रीम कोर्ट के जज: दिल्ली गैस चैंबर बनी, अब यह रहने लायक नहीं, रिटायरमेंट के बाद नहीं रहूंगा

    प्रदूषण पर बोले सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस अरुण मिश्रा: दिल्ली गैस चैंबर बनी, अब यह रहने लायक नहीं, रिटायरमेंट के बाद मैं नहीं रहूंगा

  • गैस चैम्बर बन चुके हैं महानगर, जरूर पढ़ें हेल्दी रहने के नुस्खे और उपाय...

    गैस चैम्बर बन चुके हैं महानगर, जरूर पढ़ें हेल्दी रहने के नुस्खे और उपाय...

    आयुर्वेद प्रदूषण से बचने के ऐसे कई उपाय बताता है, जिनका दूसरी चिकित्सा पद्धतियों कोई प्रावधान नहीं है. आयुर्वेद बिना किसी एंटीबायोटिक के उपयोग के शरीर को स्वस्थ रख सकता है. इसकी चिकित्सा पद्धतियों में 100 फीसदी प्राकृतिक तत्वों का समावेश होता है, जो शरीर को विकाररहित रखने के साथ-साथ पुनर्जीवित भी करते हैं.

  • दिल्ली में आज बारिश की संभावना, दमघोंटू हवा से मिल सकती है राहत

    दिल्ली में आज बारिश की संभावना, दमघोंटू हवा से मिल सकती है राहत

    मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि अधिकतम तापमान 22.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि मौसम के औसत के हिसाब से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक है. वातावरण में आर्द्रता का स्तर 100 से 57 फीसदी के बीच रहा. मौसम कार्यालय ने रविवार को हल्की बारिश, गरज के साथ छींटे और आसमान में बादल छाए रहने की संभावना है. मौसम अधिकारी ने बताया, ‘ अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 21 से नौ डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना है.'

  • दिल्ली की हवा हुई खतरनाक, बारिश से राहत मिलने की संभावना

    दिल्ली की हवा हुई खतरनाक, बारिश से राहत मिलने की संभावना

    दिल्ली की वायु गुणवत्ता शनिवार को हवा की धीमी रफ्तार के चलते ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंच गई जबकि अधिकारियों ने अगले दो दिनों में बारिश होने का अनुमान जताया है. इससे प्रदूषण का स्तर घटने की संभावना है.केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के मुताबिक शहर का कुल वायु गुणवत्ता सूचकांक 423 था जो ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है.