NDTV Khabar

Power generation


'Power generation' - 7 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • बिहार में उत्पादित बिजली से दौड़ती हैं मुंबई की लोकल ट्रेनें

    बिहार में उत्पादित बिजली से दौड़ती हैं मुंबई की लोकल ट्रेनें

    मुंबई और बिहार के लोगों के लिए एक अच्छी खबर है. अब तक बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार यह दावा करते रहे हैं कि मुंबई के विकास में बिहार के लोगों का योगदान है. लेकिन क्या आपको मालूम है कि बिहार में उत्पादित बिजली से ही अब मुंबई की लोकल ट्रेनें दौड़ रही हैं.

  • नरेंद्र मोदी सरकार का बड़ा फैसला, पहली बार बिना किसी बाहरी मदद के बनेंगे 10 परमाणु रिएक्टर

    नरेंद्र मोदी सरकार का बड़ा फैसला, पहली बार बिना किसी बाहरी मदद के बनेंगे 10 परमाणु रिएक्टर

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में तय किया गया कि भारत में अब 10 नए  प्रेस्राइज्ड हेवी वाटर रिएक्टर्स (पीएचडब्लूआर) का निर्माण किया जाएगा. खासबात यह है कि भारत इन केंद्रों को बिना किसी बाहरी मदद के अपने बूते स्थापित करेगा. 

  • MPPGCL में ट्रेड अपरेंटिस पदों पर भर्ती, 15 मार्च तक करें आवेदन

    MPPGCL में ट्रेड अपरेंटिस पदों पर भर्ती, 15 मार्च तक करें आवेदन

    मध्य प्रदेश पॉवर जनरेटिंग कंपनी लिमिटेड (Madhya Pradesh Power Generating Company -MPPGCL) ने ट्रेड अपरेंटिस के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किया है. इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी 15 मार्च, 2017 तक आवेदन कर सकते हैं.

  • बिजली उत्पादन क्षमता दोगुनी होकर 2.34 लाख मेगावाट

    सरकार ने सोमवार को कहा कि देश की संस्थापित बिजली उत्पादन क्षमता बीते दस साल में दोगुनी से अधिक होकर 2,34,600 मेगावाट हो गई। वित्तमंत्री पी चिदंबरम ने संसद में आज अंतरिम बजट (2014-15) भाषण में यह जानकारी दी।

  • फिर टला कुडनकुलम परमाणु संयंत्र से बिजली उत्पादन

    फिर टला कुडनकुलम परमाणु संयंत्र से बिजली उत्पादन

    देश के परमाणु ऊर्जा संयंत्र संचालक 'भारतीय परमाणु ऊर्जा निगम लिमिटेड' (एनपीसीआईएल) ने उम्मीद जताई है कि कुडनकुलम परमाणु ऊर्जा परियोजना (केएनपीपी) की 1,000 मेगावाट क्षमता वाली पहली इकाई से अगले महीने बिजली का उत्पादन हो सकेगा।

  • कोयले की कमी से बिजली उत्पादन का संकट बढ़ा

    कोयले की कमी से बिजली उत्पादन का संकट बढ़ा

    सेन्ट्रल इलेक्ट्रिसिटी अथॉरिटी के पास मौजूद आंकड़ों के मुताबिक 29 जुलाई तक देश के 89 बड़े पॉवर प्लांटों में 33 के पास 7 दिन से कम का कोयला स्टॉक बचा था।

  • परमाणु ऊर्जा महंगी : जीई सीईओ

    भारत में परमाणु रिएक्टर बेचने को इच्छुक अमेरिकी कंपनी जेनरल इलेक्ट्रिक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी का कहना है कि परमाणु ऊर्जा दूसरे संसाधनों के मुकाबले इतनी अधिक महंगी है कि इसे ‘न्यायोचित ठहराना मुश्किल’ है।