NDTV Khabar

Prabhat upadhyay


'Prabhat upadhyay' - 88 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • जब आम श्रद्धालुओं की तरह लाइन में लगकर उपराष्ट्रपति ने किये तिरुमला मंदिर में दर्शन, देखें- तस्वीरें

    जब आम श्रद्धालुओं की तरह लाइन में लगकर उपराष्ट्रपति ने किये तिरुमला मंदिर में दर्शन, देखें- तस्वीरें

    उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने एक मिसाल पेश की है. तिरुमला मंदिर में पहुंचे उपराष्ट्रपति ने वीआईपी गेट से दर्शन न कर आम श्रद्धालुओं की तरफ बाकायदा कतार में लगे और दर्शन किया. जानकारी के मुताबिक उपराष्ट्रपति को अति विशिष्ट लोगों के लिये बने ‘महाद्वारम’ से दर्शन के लिये जाना था, लेकिन उन्होंने आम श्रद्धालुओं की तरह कतार में लगकर दर्शन करने का फैसला लिया

  • Birthday Special: वह नौकरशाह, जिसे देख घरों में छिप जाते थे पुरानी दिल्ली के लोग

    Birthday Special: वह नौकरशाह, जिसे देख घरों में छिप जाते थे पुरानी दिल्ली के लोग

    संजय गांधी ने दिल्ली, खासकर पुरानी दिल्ली झु्ग्गी-बस्तियों को हटाने का ऐलान किया. इस काम के लिए सबसे पहले उनकी निगाह जिस अधिकारी पर गई, वे जगमोहन मल्होत्रा थे. पुरानी दिल्ली में जब अवैध झुग्गियों को हटाने का सिलसिला शुरू हुआ तो सबसे पहला हथौड़ा इस रेस्टोरेंट पर गिरा. झुग्गियों को तोड़ने का सिलसिला जैसे-जैसे आगे बढ़ा, स्थानीय लोगों में जगमोहन मल्होत्रा को लेकर दहशत का माहौल बन गया. तमाम तरह की अफवाहें भी उड़ने लगी.

  • Birthday Special: अपने जीवन का इकलौता चुनाव क्यों हार गए थे पंडित दीनदयाल उपाध्याय, जानें पूरा किस्सा

    Birthday Special: अपने जीवन का इकलौता चुनाव क्यों हार गए थे पंडित दीनदयाल उपाध्याय, जानें पूरा किस्सा

    दीनदयाल उपाध्याय की जीत लगभग तय मानी जा रही थी. इसकी दो वजहें थी. एक तो खुद उनका कद और दूसरा जौनपुर सीट से 62 के आम चुनाव में जनसंघ के ही प्रत्याशी ब्रम्हजीत सिंह ने बाजी मारी थी, लेकिन उनका अचानक देहांत हो गया. जनसंघ मानकर चल रही थी कि जौनपुर में पार्टी का मजबूत जनाधार है और उप चुनाव में इसका फायदा मिलेगा. 

  • Birthday Special: भीकाजी कामा के अंतिम संस्कार में क्यों शामिल नहीं हुए थे उनके पति, जानें पूरा किस्सा

    Birthday Special: भीकाजी कामा के अंतिम संस्कार में क्यों शामिल नहीं हुए थे उनके पति, जानें पूरा किस्सा

    भीकाजी कामा (Bhikaiji Cama) और उनके पति रुस्तमजी कामा के राजनीतिक विचारों में जमीन-आसमान का अंतर था. बकौल डॉ. निर्मला जैन, रुस्तमजी कामा ब्रिटिश राज की उदारता के विश्वासी और हिमायती थे. उनका ख़्याल था कि भारत का हित ब्रिटिश शासन में ही है और वे यहां सौ साल और रहें. मतभेद गहराता गया और कुछ सालों बाद ही भीकाजी कामा अपने पति से अलग हो गईं.

  • Rafale Deal: शुरू से विवादों में रही है राफेल डील, 15 प्वाइंट्स में जानें कब क्या हुआ

    Rafale Deal: शुरू से विवादों में रही है राफेल डील, 15 प्वाइंट्स में जानें कब क्या हुआ

    राफेल डील (Rafale Deal) को लेकर फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद के खुलासे के बाद मचे घमासान के बीच फ्रांस सरकार और डसॉल्ट एविएशन का भी बयान आ गया है. एक तरीके से दोनों ने ओलांद के बयान से किनारा कर लिया है. फ्रांस सरकार ने कहा है कि इस सौदे के लिए भारतीय औद्योगिक साझेदारों को चुनने में फ्रांस सरकार की कोई भूमिका नहीं थी. तो दूसरी तरफ राफेल विमानों की निर्माता डसॉल्ट एविएशन ने कहा है कि डसॉल्ट ने खुद रिलायंस ग्रुप के साथ साझीदारी करने का फैसला किया था. दरअसल, फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने एक फ़्रेंच अखबार को दिए इंटरव्यू में कहा कि रिलायंस का नाम खुद भारत सरकार ने सुझाया था. उनके इस बयान से विपक्ष के आरोपों को बल मिला और विपक्ष सरकार पर हमलावर है. आइये आपको बताते हैं राफेल डील की शुरू से अब तक की पूरी कहानी. 

  • पूर्व IPS संजीव भट्ट की पत्नी का आरोप, हिरासत में लेने के बाद से उनका कोई पता नहीं

    पूर्व IPS संजीव भट्ट की पत्नी का आरोप, हिरासत में लेने के बाद से उनका कोई पता नहीं

    गुजरात के पूर्व आईपीएस संजीव भट्ट (Sanjiv Bhatt) की पत्नी ने आरोप लगाया है कि 5 सितंबर को पुलिस द्वारा भट्ट को हिरासत में लेने के बाद से उनकी कोई खबर नहीं है. संजीव भट्ट की पत्नी श्वेता भट्ट ने बीते शनिवार को ट्वीट किया, 'आज मेरे पास कुछ भी लिखने को नहीं है. न ही कोई अपडेट है और मुझे पता नहीं है कि संजीव कैसे हैं.

  • क्या कोल्हापुरी चप्पलों की वजह से गई थी संजय गांधी की जान, पढ़ें पूरा किस्सा

    क्या कोल्हापुरी चप्पलों की वजह से गई थी संजय गांधी की जान, पढ़ें पूरा किस्सा

    संजय गांधी कोल्हापुरी चप्पलों में ही विमान उड़ाने लगते थे, जबकि ये चप्पलें कॉकपिट में हवा के उच्च दबाव को झेलने में सक्षम नहीं थीं. विनोद मेहता के मुताबिक, संजय के बड़े भाई और ट्रेंड पायलट राजीव गांधी भी उन्हें इस बात को लेकर कई बार चेतावनी दे चुके थे.

  • NDTV EXCLUSIVE: पढ़ें कमलनाथ ने मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री पद की दावेदारी और गुटबाजी पर क्या कहा

    NDTV EXCLUSIVE: पढ़ें कमलनाथ ने मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री पद की दावेदारी और गुटबाजी पर क्या कहा

    मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव को लेकर खासी सरगर्मी है. कांग्रेस नेता कमलनाथ ने NDTV से बातचीत में कहा कि वह मुख्यमंत्री पद के दावेदार नहीं हैं. उन्होंने यह भी कहा कि पहले राज्य में संगठन कमजोर था, मगर अब नहीं. अब पार्टी में गुटबाजी भी नहीं है.

  • 5 रुपये के पैरासिटामॉल के लिए कंपनियां वसूल रही हैं पांच गुना ज्यादा दाम, यहां से खरीदें सस्ती दवाएं

    5 रुपये के पैरासिटामॉल के लिए कंपनियां वसूल रही हैं पांच गुना ज्यादा दाम, यहां से खरीदें सस्ती दवाएं

    बुखार में इस्तेमाल होने वाले एक्लोफिनैक और पैरासिटामॉल सॉल्ट की जो टैबलेट जेनेरिक में 5 रुपये 70 पैसे का है, ब्रांड के नाम पर कंपनियां उसके लिए 23-30 रुपये तक वसूल लेती हैं. आप अपने नजदीकी जन औषधि केंद्र से जेनेरिक दवाएं खरीद सकते हैं.

  • चुनावी रणनीतिकार से राजनेता तक का सफर, प्रशांत किशोर से जुड़ी 10 खास बातें

    चुनावी रणनीतिकार से राजनेता तक का सफर, प्रशांत किशोर से जुड़ी 10 खास बातें

    चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर (Prashant Kishor) अब पर्दे के पीछे नहीं बल्कि मंच पर 'अभिनय' करते दिखेंगे. उन्होंने राजनीति में एंट्री ले ली है और अपने सियासी सफर की शुरुआत बिहार से करने जा रहे हैं. प्रशांत किशोर आज पटना में जेडीयू की राज्य कार्यकारिणी की बैठक में नीतीश कुमार की मौजूदगी में जनता दल यूनाइटेड (JDU) में विधिवत रूप से शामिल होंगे. खबर है कि खुद बिहार के मुख्यमंत्री और जेडीयू प्रमुख नीतीश कुमार जेडीयू की राज्य कार्यकारिणी की बैठक में उन्हें पार्टी की सदस्यता दिलवाएंगे. आपको बता दें कि पिछले हफ्ते ही खबर आई थी कि प्रशांत किशोर सक्रिय सियासी पारी शुरू कर सकते हैं, हालांकि उन्होंने खुद बाद में इनकार कर दिया था, लेकिन आज ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है. आइये जानते हैं प्रशांत किशोर से जुड़ी खास बातें. 

  • भोपाल : मूक बधिर बच्चों ने हॉस्टल संचालक पर लगाया यौन उत्पीड़न और हत्या का आरोप, गिरफ्तार

    भोपाल : मूक बधिर बच्चों ने हॉस्टल संचालक पर लगाया यौन उत्पीड़न और हत्या का आरोप, गिरफ्तार

    भोपाल में एक बार फिर अनाथ मूक बधिर बच्चों के साथ यौन उत्पीड़न का मामला सामने आया है. मूक बधिर बच्चों और उनकी इंटरप्रेटर ने 70 वर्षीय हॉस्टल संचालक पर यौन शोषण का आरोप लगाया है. साथ ही तीन बच्चों की हत्या का भी आरोप है. 

  • चुनाव से पहले राजस्थान सरकार का तोहफा, 95 रुपये में लें जियो फोन, जानें कौन है पात्र

    चुनाव से पहले राजस्थान सरकार का तोहफा, 95 रुपये में लें जियो फोन, जानें कौन है पात्र

    राजस्थान सरकार ने भामाशाह कार्ड धारकों को जियो मोबाइल फ़ोन सिर्फ़ 95 रुपये में देने का निर्णय लिया है. सरकार के मुताबिक 30 सितंबर तक ये फ़ोन सभी विधानसभा क्षेत्रों में बांटने हैं. ग्राहक को शुरू में 1 हज़ार 95 रुपये देने है. फ़ोन ख़रीदने के साथ ही 1000 रुपये ग्राहक के खाते में वापस आ जाएंगे.

  • करने गए थे टूटी सड़क की शिकायत, पार्षद ने ठोंका 100 लोगों पर SC-ST एक्ट के तहत मुकदमा, जानें पूरा मामला

    करने गए थे टूटी सड़क की शिकायत, पार्षद ने ठोंका 100 लोगों पर SC-ST एक्ट के तहत मुकदमा, जानें पूरा मामला

    एससी-एसटी एक्ट पर मचे घमासान के बीच ग्वालियर में एक साथ 100 लोगों के उपर इस एक्ट के तहत मामला दर्ज हुआ है. मुकदमा स्थानीय पार्षद ने दर्ज करवाया है. दरअसल, धोलपुर के कुशवाहा मोहल्ले में सड़क काफी दिनों से टूटी पड़ी है. सड़क पर बड़े-बड़े गड्ढे हो गए हैं. सीवर का चैंबर भी खुला है. लोग इसकी शिकायत लेकर पार्षद के यहां गए थे.

  • Birthday Special: जब नेहरू की मौजूदगी में फिरोज गांधी ने पत्नी इंदिरा को कहा फासीवादी, पढ़ें पूरा किस्सा

    Birthday Special: जब नेहरू की मौजूदगी में फिरोज गांधी ने पत्नी इंदिरा को कहा फासीवादी, पढ़ें पूरा किस्सा

    इंदिरा और फिरोज गांधी (Feroze Gandhi) के बीच तनातनी तब शुरू हुई जब इंदिरा अपने दोनों बच्चों को लेकर लखनऊ स्थित अपना घर छोड़ कर पिता के घर इलाहाबाद आ गईं. बाद में जब फिरोज ने पार्टी के भीतर भ्रष्टाचार का मुद्दा उठाया तो दोनों के रिश्ते और तल्ख़ हो गए. 

  • जब एक रात चुपके से अपना देश छोड़ भारत आ गए दलाई लामा, जानें पूरा किस्सा

    जब एक रात चुपके से अपना देश छोड़ भारत आ गए दलाई लामा, जानें पूरा किस्सा

    मार्च, 1959 के आखिरी दिन दलाई लामा (Dalai Lama) ने स्वदेश छोड़ने का फैसला लिया, लेकिन हर तरफ चीनी सैनिकों की निगरानी के बीच यह इतना आसान नहीं था. ऐसे में उन्होंने पलायन के लिए 'अंधेरे' को चुना. उस शाम वे अपने चंद करीबी साथियों के साथ 'मैकमोहन लाइन' की तरफ बढ़े और रात के अंधेरे में इस लाइन को पार कर भारत आ गए.

  • दिल्ली-एनसीआर में दूसरे हवाई अड्डे को जल्द लगेंगे 'पंख', 90 फीसद किसान जमीन देने को तैयार

    दिल्ली-एनसीआर में दूसरे हवाई अड्डे को जल्द लगेंगे 'पंख', 90 फीसद किसान जमीन देने को तैयार

    दिल्ली-एनसीआर में दूसरे हवाई अड्डे को अब जल्द पंख लगेंगे. दिल्ली से सटे ग्रेटर नोएडा के जेवर क्षेत्र में हवाई अड्डे के लिए 90 फीसद से ज्यादा किसान अपनी जमीन देने को तैयार हो गये हैं. हवाई हड्डे के लिए जमीन अधिग्रहण के काम को ही सबसे ज्यादा मुश्किल माना जा रहा था.

  • प्रशांत किशोर ने राजनीति में आने की अटकलों को किया खारिज, कही ये बड़ी बात

    प्रशांत किशोर ने राजनीति में आने की अटकलों को किया खारिज, कही ये बड़ी बात

    चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने राजनीति में आने की अटकलें ख़ारिज कर दी हैं. उन्होंने कहा, फ़िलहाल ऐसा इरादा नहीं है, लेकिन 2019 में किसी भी पार्टी के लिए उस तरह कैम्पेन करता नज़र नहीं आऊंगा जिस तरह से में पिछले 4-5 सालों से कर रहा था.

  • 2019 में बीजेपी अमित शाह की अध्यक्षता में लड़ेगी चुनाव, बढ़ेगा कार्यकाल

    2019 में बीजेपी अमित शाह की अध्यक्षता में लड़ेगी चुनाव, बढ़ेगा कार्यकाल

    2019 चुनाव की तैयारियों में जुटी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बड़ा निर्णय लिया है. पार्टी मौजूदा अध्यक्ष अमित शाह की अध्यक्षता में ही लोकसभा चुनाव लड़ेगी. दरअसल, अमित शाह का कार्यकाल जनवरी 2019 में समाप्त हो रहा है, लेकिन चुनाव को देखते हुए पार्टी ने संगठन चुनाव को एक साल के लिए टालने का निर्णय लिया है.

Advertisement