NDTV Khabar

Prakash javadedar


'Prakash javadedar' - 11 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • ओवैसी का प्रकाश जावड़ेकर पर हमलाः फासीवादियों को लगता है कि उनका नेता देश से बड़ा है

    ओवैसी का प्रकाश जावड़ेकर पर हमलाः  फासीवादियों को लगता है कि उनका नेता देश से बड़ा है

    एआईएमआईएम के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने ‘प्रधानमंत्री का कोई विकल्प नहीं है’ वाले बयान के लेकर केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर की सोमवार को जमकर खिंचाई की.ओवैसी ने कहा कि यह बयान भाजपा के ‘ठेठ फासीवादी सोच और विचार' को दिखलाता है.

  • शैक्षणिक संस्थानों के मूल्यांकन के लिए सरकार IIT और IIM की लेगी सेवाएं 

    शैक्षणिक संस्थानों के मूल्यांकन के लिए सरकार IIT और IIM की लेगी सेवाएं 

    मंत्री ने यहां चौथे विश्व प्रत्यायन सम्मेलन से इतर संवाददाताओं से कहा कि हमने आई आई टी और आई आई एम से साथ आने और एक एजेंसी बनाने को कहा है जिससे कि हम प्रत्यायन की प्रक्रिया को तेज कर सकें. उन्होंने कहा कि प्रत्यायन अब से पठन पाठन के परिणाम पर आधारित होगा और किसी संस्थान का स्तर तय करने के लिए शिक्षा गुणवत्ता एक मानक होना चाहिए.

  • सरकारी शिक्षकों के लिए बड़ा ऐलान, अब राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के लिए सीधे भेज सकेंगे नामांकन

    सरकारी शिक्षकों के लिए बड़ा ऐलान, अब राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के लिए सीधे भेज सकेंगे नामांकन

    सरकारी स्कूलों के शिक्षक राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के लिए सीधे एंट्री सकते हैं. पिछले साल तक राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए सरकार खुद शिक्षकों की एंट्री करती थी. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि नई प्रणाली के तहत सरकारी स्कूलों के शिक्षकों के आलावा प्राचार्य भी खुद को नामांकित कर सकते हैं.

  • एनसीईआरटी का पाठ्यक्रम घटाकर आधा कर दिया जाएगा : प्रकाश जावड़ेकर

    एनसीईआरटी का पाठ्यक्रम घटाकर आधा कर दिया जाएगा : प्रकाश जावड़ेकर

    केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने शनिवार को कहा कि एनसीईआरटी का पाठ्यक्रम जटिल है और सरकार ने इसे घटाकर आधा करने का निर्णय किया है.

  • सीबीएसई ने बारहवीं कक्षा में अच्छे अंक लाने वाले EWS छात्रों को सम्मानित किया

    सीबीएसई ने बारहवीं कक्षा में अच्छे अंक लाने वाले EWS छात्रों को सम्मानित किया

    सीबीएसई ने बारहवीं कक्षा की परीक्षा में अच्छे अंक लाने वाले आथर्कि रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) के करीब 86 छात्रों को सम्मानित किया .

  • CBSE Class 12 Result 2017: जावड़ेकर बोले, फ्रिक की बात नहीं, किसी के साथ नहीं होगी नाइंसाफी

    CBSE Class 12 Result 2017: जावड़ेकर बोले, फ्रिक की बात नहीं, किसी के साथ नहीं होगी नाइंसाफी

    सीबीएसई 12वीं के नतीजों पर सस्पेंस को लेकर मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने देशभर के विद्यार्थियों को आश्वासन देते हुए कहा है कि फ्रिक की बात नहीं है, किसी भी छात्र के साथ नाइंसाफी नहीं होगी. रिजल्ट समय पर घोषित होंगे. उन्होंने कहा कि कोर्ट के आदेश को लेकर विद्यार्थियों को चिंता करने की जरूरत नहीं है.

  • पांच सालों में 4 फीसदी बढ़ी उच्चतर शिक्षा में नामांकन दर

    पांच सालों में 4 फीसदी बढ़ी उच्चतर शिक्षा में नामांकन दर

    मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने उच्चतर शिक्षा को सुदृढ़ बनाने लिए 17 महत्वपूर्ण सुविधाओं एवं योजनाओं का शुभारंभ किया जिसमें जम्मू कश्मीर में एक क्लस्टर विश्वविद्यालय, केरल में श्री शंकराचार्य संस्कृत विश्वविद्यालय में सौर ऊर्जा सुविधा और झारखंड के घाटशिला कालेज में भाषा प्रयोगशाला की स्थापना शामिल है.

  • मध्याह्न भोजन : प्रकाश जावड़ेकर ने कहा- आने, खाने और जाने तक सीमित हो गए कई स्कूल!

    मध्याह्न भोजन : प्रकाश जावड़ेकर ने कहा- आने, खाने और जाने तक सीमित हो गए कई स्कूल!

    शिक्षा को प्रोत्साहित करने, बाल मजदूरों और अभावग्रस्त परिवारों के बच्चों को शिक्षा से जोड़ने के लिए स्कूलों में मध्याह्न भोजन देने की व्यवस्था की गई है लेकिन वास्तव में यह योजना अपने उद्देश्य में अपेक्षा के अनुरूप सफल नहीं हो रही है. यह बात गुरुवार को स्वयं मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने स्वीकार की. जावड़ेकर ने माना कि बहुत से स्कूल केवल मध्याह्न भोजन विद्यालय बनकर रह गए हैं क्योंकि शिक्षा का अधिकार कानून पारित होने के बाद बच्चे कुछ खास कक्षाओं तक में फेल नहीं होते. उन्होंने राज्यसभा में पूरक प्रश्नों के जवाब में कहा कि ‘‘यह स्कूल केवल आने, खाने और जाने तक सीमित रह गए हैं.’’

  • केंद्रीय विद्यालय स्थापना के लिए भूमि जरूरत नियमों में बदलाव

    केंद्रीय विद्यालय स्थापना के लिए भूमि जरूरत नियमों में बदलाव

    केंद्र ने भूमि की कमी के मद्देनजर नये केंद्रीय विद्यालय की स्थापना के लिए भूमि जरूरत के नियमों में आज बदलाव कर दिया. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर की ओर से घोषित नये नियमों के तहत कोई भी केंद्रीय विद्यालय अब 2.5 एकड़ भूमि पर स्थापित हो सकता है जबकि मेट्रो शहर में भूमि की वर्तमान जरूरत चार एकड़ है. वहीं ग्रामीण क्षेत्रों की वर्तमान की 10 एकड़ भूमि जरूरत और शहरी एवं पहाड़ी क्षेत्रों में आठ एकड़ भूमि जरूरत को घटाकर पांच एकड़ कर दिया गया है.

  • जेएनयू मुद्दे पर प्रकाश जावडेकर ने कहा, जिन्हें शिकायत है, उनसे मिलने को हूं तैयार

    जेएनयू मुद्दे पर प्रकाश जावडेकर ने कहा, जिन्हें शिकायत है, उनसे मिलने को हूं तैयार

    पीएचडी और एमफिल में एडमिशन के मापदंडों के संबंध में जेएनयू के छात्रों द्वारा प्रदर्शन किए जाने के बीच केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा कि जिन लोगों को शिकायत है, उनसे वह मिलने के लिए तैयार हैं.

  • प्रदूषण नियंत्रण में पर्यावरण मंत्रालय का प्रदर्शन 'लचर', हुई खिंचाई

    प्रदूषण नियंत्रण में पर्यावरण मंत्रालय का प्रदर्शन 'लचर', हुई खिंचाई

    प्रदूषण नियंत्रण और कोषों का उपयोग करने में 'लचर' प्रदर्शन के लिए पर्यावरण मंत्रालय की खिंचाई करते हुए एक संसदीय समिति ने कहा है कि भविष्य में लक्ष्य हासिल करने तथा कोषों का अधिकतम उपयोग करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जाएं।