NDTV Khabar

Prakash Javadekar


'Prakash javadekar' - 253 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • केंद्र सरकार के 30 लाख गैर-राजपत्रित अधिकारियों को मिलेगा बोनस, कुल 3,737 करोड़ खर्च होंगे

    केंद्र सरकार के 30 लाख गैर-राजपत्रित अधिकारियों को मिलेगा बोनस, कुल 3,737 करोड़ खर्च होंगे

    केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 2019-2020 के लिए उत्पादकता से जुड़े बोनस और गैर-उत्पादकता से जुड़े बोनस को मंजूरी दी. बोनस की घोषणा से 30 लाख से ज्यादा अराजपत्रित कर्मचारी लाभान्वित होंगे और कुल वित्तीय व्यय 3,737 करोड़ रुपये होगा. इसके अलावा केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडे़कर ने कहा कि कश्मीर में अब ग्राम पंचायत और जिला पंचायत की व्यवस्था बहाल करने का फैसला हुआ है.वहां जल्द ही चुनाव कराए जाएंगे.

  • पराली से होने वाले प्रदूषण को लेकर प्रकाश जावड़ेकर और अरविंद केजरीवाल आमने-सामने

    पराली से होने वाले प्रदूषण को लेकर प्रकाश जावड़ेकर और अरविंद केजरीवाल आमने-सामने

    "दिल्ली में वायु प्रदूषण पर मेरे बयान को मीडिया के एक वर्ग ने गलत तरीके से प्रस्तुत किया है. मैं स्पष्ट कर देता हूं कि दिल्ली में वायु की गुणवत्ता के पैमाने (AQI)में पराली जलने वाले 4% हिस्से के आंकड़े इस सप्ताह से संबंधित हैं. "

  • प्रकाश जावड़ेकर बोले- पराली से सिर्फ 4% हो रहा प्रदूषण, केजरीवाल ने पूछा, फिर अचानक क्यों बढ़ा पॉल्यूशन?

    प्रकाश जावड़ेकर बोले- पराली से सिर्फ 4% हो रहा प्रदूषण, केजरीवाल ने पूछा, फिर अचानक क्यों बढ़ा पॉल्यूशन?

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि दोषपूर्ण राजनीति से किसी को फायदा नहीं होने वाला है. उन्होंने कहा कि पराली जलाने की घटना को अनदेखी करने से कुछ नहीं होगा

  • भारत दर्शन करने के बजाय राजस्थान के जिले-जिले में जाएं राहुल गांधी : प्रकाश जावड़ेकर

    भारत दर्शन करने के बजाय राजस्थान के जिले-जिले में जाएं राहुल गांधी : प्रकाश जावड़ेकर

    केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) ने राजस्थान (Rajasthan) में पुजारी की जिंदा जलाकर हत्या की घटना को लेकर कहा है कि ''राजस्थान में कानून व्यवस्था ध्वस्त हो गई है. राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को भारत दर्शन करने के बजाय राजस्थान के जिले-जिले में जाना चाहिए. वे राजस्थान सरकार (Rajasthan Government) से या तो इस्तीफा ले लें, या फिर सुधार करने के लिए कवायद करें. वे कुछ नहीं करेंगे, केवल राजनीति करेंगे. यह राजनीति भी लोग बर्दास्त नहीं करेंगे. करौली में पुजारी की हत्या बेहद संगीन मामला है. इस पर सरकार को फौरन एक्शन लेना चाहिए. राहुल गांधी को वहां तुरंत पहुंचना चाहिए.''

  • TRP पत्रकारिता के चक्कर में बड़े-बड़े संस्थान आ गए, सरकार मीडिया की आजादी की पक्षधर : जावड़ेकर

    TRP पत्रकारिता के चक्कर में बड़े-बड़े संस्थान आ गए, सरकार मीडिया की आजादी की पक्षधर : जावड़ेकर

    बीजेपी के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) ने कहा है कि पहले पीत पत्रकारिता, फिर पेड न्यूज़, उसके बाद फेक न्यूज़ और अब TRP पत्रकारिता हो गई है. इसके चक्कर में बड़े-बड़े भले संस्थान आ गए हैं. पहले टैम प्राइवेट संस्था थी जो TRP निकालती थी. फिर बार्क सेल्फ़ रेगुलेशन के लिए आई. लेकिन अब उसके संस्थापक ही उसका विरोध कर रहे हैं. पिछले दो महीने का हाल देखिए कि ये कहां से कहां तक आ गई है. 

  • आधी रात को हिरासत में लिए गए गोवा कांग्रेस के कई बड़े नेता, बोले- राज्य में जंगल राज

    आधी रात को हिरासत में लिए गए गोवा कांग्रेस के कई बड़े नेता, बोले- राज्य में जंगल राज

    गोवा कांग्रेस (Goa Congress) के उपाध्यक्ष समेत कई कांग्रेसी नेताओं को हिरासत में लिया गया है. शुक्रवार रात वह होटल की लॉबी में केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) से मुलाकात की इजाजत मिलने को लेकर प्रदर्शन करने लगे. जिसके बाद पुलिस ने सभी नेताओं को हिरासत में ले लिया. जावड़ेकर इस समय गोवा में हैं. वह किसान कानून को लेकर मीटिंग के सिलसिले में वहां गए हैं. कांग्रेस नेता शुक्रवार देर रात उस होटल में पहुंचे और कर्नाटक के साथ महादायी नदी के पानी को लेकर चल रहे विवाद के मुद्दे पर उनसे मुलाकात की मांग करने लगे.

  • अरविंद केजरीवाल ने प्रकाश जावड़ेकर से मांगा था मिलने का समय, नहीं मिला तो लिखी चिट्ठी

    अरविंद केजरीवाल ने प्रकाश जावड़ेकर से मांगा था मिलने का समय, नहीं मिला तो लिखी चिट्ठी

    सीएम केजरीवाल ने पर्यावरण मंत्री से मिलने का समय मांगा था, समय ना मिलने पर चिट्ठी लिखी है. केजरीवाल ने उनसे IARI द्वारा पराली को खाद बनाने के लिए बनाए गए केमिकल को मान्यता दिलाने के चर्चा के लिए समय मांगा था. केजरीवाल ने अपनी चिट्ठी में पराली के निपटारे के लिए भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान की तकनीक का जिक्र किया है. उन्होंने कहा कि दिल्ली के आसपास के राज्यों को इस तकनीक के ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल के लिए प्रेरित किया जाए.

  • टोयोटा के भारत में विस्तार पर विराम लगाने के संकेत पर मंत्री ने दी सफाई

    टोयोटा के भारत में विस्तार पर विराम लगाने के संकेत पर मंत्री ने दी सफाई

    टोयोटा मोटर्स (Toyota Motors) की भारतीय इकाई ने अधिक टैक्स लगाए जाने के कारण देश में कंपनी का विस्तार रोकने का इरादा बदल दिया है. सरकार ने भी इसे बड़ी ऑटो कंपनी को लेकर कुछ इसी तरह की बात कही है. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) ने मंगलवार को ट्वीट किया कि टोयोटा अगले साल देश में 2000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश करेगी. इसकी पुष्टि टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के उपाध्यक्ष विक्रम किर्लोस्कर (Vikram Kirloskar) ने भी की है. उन्होंने कहा कि कंपनी "भारत के भविष्य के लिए प्रतिबद्ध" है.

  • महाराष्ट्र : COVID की भयंकर मार झेल रहा पुणे, NCP सुप्रीमो शरद पवार ने संभाला मोर्चा  

    महाराष्ट्र : COVID की भयंकर मार झेल रहा पुणे, NCP सुप्रीमो शरद पवार ने संभाला मोर्चा  

    पवार ने अधिकारियों से कहा कि वह सार्वजनिक जगहों पर लोगों के मास्क नहीं पहनने या सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) का पालन नहीं किए जाने को लेकर चितिंत हैं. उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस को काबू करने के लिए जरूरी है कि शहर के नागरिक सरकार का सहयोग करें. 

  • अब इन कड़े नियमों के तहत होगी फिल्मों और टीवी शो की शूटिंग, सरकार ने जारी किए दिशानिर्देश

    अब इन कड़े नियमों के तहत होगी फिल्मों और टीवी शो की शूटिंग, सरकार ने जारी किए दिशानिर्देश

    सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) ने फिल्मों और टेलीविजन धारावाहिकों का निर्माण पुन: शुरू करने के लिहाज से रविवार को मानक परिचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) की घोषणा की जिसमें कैमरे के सामने आने वाले कलाकारों को छोड़ करके शेष लोगों के लिए सामाजिक दूरी का पालन करना और मास्क लगाना जैसे नियमों का पालना करना शामिल है.

  • फिल्मों और टेलीविजन धारावाहिकों की शूटिंग शुरू करने लिए केन्द्र ने जारी किए दिशा-निर्देश

    फिल्मों और टेलीविजन धारावाहिकों की शूटिंग शुरू करने लिए केन्द्र ने जारी किए दिशा-निर्देश

    जावड़ेकर ने उम्मीद जताई कि एसओपी जारी होने से न सिर्फ फिल्मों और धारावाहिकों की शूटिंग दोबारा शुरू होगी बल्कि इससे रोजगार भी पैदा होंगे.

  • PM की घोषणा के अनुरूप 15 दिन में हो जाएगी प्रोजेक्ट डॉल्फिन की शुरुआत: प्रकाश जावड़ेकर

    PM की घोषणा के अनुरूप 15 दिन में हो जाएगी प्रोजेक्ट डॉल्फिन की शुरुआत: प्रकाश जावड़ेकर

    पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ट्वीट किया, ‘‘74वें स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी की घोषणा के अनुरूप देश की नदियों और समुद्रों में डॉल्फिन के संरक्षण और सुरक्षा के लिए 15 दिनों में प्रोजेक्ट डॉल्फिन की शुरुआत की जाएगी.’’

  • पर्यावरण प्रभाव आकलन के मसौदे पर सियासी संग्राम, केंद्रीय मंत्री जावड़ेकर ने जयराम रमेश को दिया जवाब

    पर्यावरण प्रभाव आकलन के मसौदे पर सियासी संग्राम, केंद्रीय मंत्री जावड़ेकर ने जयराम रमेश को दिया जवाब

    केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) ने पर्यावरण प्रभाव आकलन (ईआईए) अधिसूचना के मसौदे पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व पर्यावरण मंत्री जयराम रमेश (Jairam Ramesh) की आपत्तियों का सिलसिलेवार जवाब दिया है.

  • स्मृति ईरानी ने नई शिक्षा नीति का किया स्वागत, कहा- इससे शिक्षा के क्षेत्र में बड़ा परिवर्तन होगा

    स्मृति ईरानी ने नई शिक्षा नीति का किया स्वागत, कहा- इससे शिक्षा के क्षेत्र में बड़ा परिवर्तन होगा

    नई शिक्षा नीति को मंजूरी दे दी गई है. केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Union minister Prakash Javadekar) ने बीते दिन बताया कि कैबिनेट बैठक में नई शिक्षा नीति को मंजूरी दी गई है. नई शिक्षा नीति पर पूर्व केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी (Smriti Irani) ने कहा कि नई शिक्षा नीति से देश की शिक्षा में आमूल-चूल परिवर्तन होगा और सीखने के प्रत्येक स्तर में सुधार होगा. स्मृति ईरानी ने यह रेखांकित किया कि कैसे पिछली सरकार में मंत्री रहते हुए 2015 में वह नई शिक्षा नीति से जुड़ी व्यापक प्रक्रिया का हिस्सा रही थीं. उन्होंने ट्वीट किया है, ‘‘नई शिक्षा नीति 2020 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में भारत सरकार द्वारा किए गए वयापक मंथन-प्रक्रिया का फल है. 2015 में शुरू हुई उस वृहद प्रक्रिया का हिस्सा बनकर गर्व महसूस हो रहा है. मानव संसाधन विकास मंत्रालय के प्रयासों को सफल बनाने के लिए प्रकाश जावड़ेकर और रमेश पोखरियाल निशंक की शुक्रगुजार हूं.'' 

  • पांचवी कक्षा तक मातृ भाषा में होगी पढ़ाई: नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के 10 प्रमुख पॉइंट

    पांचवी कक्षा तक मातृ भाषा में होगी पढ़ाई:  नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के 10 प्रमुख पॉइंट

    केंद्र सरकार ने नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (National Education Policy) को मंजूरी दे दी है. केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) ने कहा कि कैबिनेट बैठक में आज नई शिक्षा नीति को मंजूरी दी गई है. उन्होंने बताया कि 34 साल से शिक्षा नीति में परिवर्तन नहीं हुआ था, इसलिए ये बेहद महत्वपूर्ण है. नई शिक्षा नीति में स्कूल एजुकेशन से लेकर हायर एजुकेशन तक कई बड़े बदलाव किए गए हैं. अब पांचवी कक्षा तक की शिक्षा मातृ भाषा में होगी. हायर एजुकेशन के लिए सिंगल रेगुलेटर रहेगा (लॉ और मेडिकल एजुकेशन को छोड़कर). उच्च शिक्षा में 2035 तक 50 फीसदी GER पहुंचने का लक्ष्य है.

  • World Tiger Day 2020: देश में बाघों की संख्या बढ़कर 2967 हुई, 2006 से इतना हुआ इजाफा

    World Tiger Day 2020: देश में बाघों की संख्या बढ़कर 2967 हुई, 2006 से इतना हुआ इजाफा

    World Tiger Day 2020: 2006 में देश में बाघों की कुल संख्या 1411 थी, 2010 में ये बढ़कर 1706 हुई और फिर 2014 में और बढ़कर 2226 पहुंच गयी थी. यानी 2014 से 2018 के बीच देश में बाघों की संख्या 2226 से बढ़कर 2967 तक पहुंच गयी है.

  • गर्भवती हथिनी की निर्मम हत्या पर बोले केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर - यह भारतीय संस्कृति नहीं, दोषियों को नहीं बख्शेंगे

    गर्भवती हथिनी की निर्मम हत्या पर बोले केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर - यह भारतीय संस्कृति नहीं, दोषियों को नहीं बख्शेंगे

    केरल के मल्लापुरम में गर्भवती हथिनी को अनानास के साथ पटाखे खिलाने की वजह से मौत होने पर देशभर में हर कोई दुख जाहिर कर रहा है. इस मामले में केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने घटना पर दुख प्रगट किया और ट्विटर पर बताया कि इस पर सख्त कार्रवाई के लिए जांच के आदेश दे दिए गए हैं. 

  • केरल में हाथी के मौत के मामले पर प्रकाश जावड़ेकर ने कहा- दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

    केरल में हाथी के मौत के मामले पर प्रकाश जावड़ेकर ने कहा- दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

    केरल सरकार ने बुधवार को कहा कि पलक्कड जिले में पिछले माह एक गर्भवती हथनी की निर्मम हत्या मामले की जांच वन्यजीव अपराध जांच दल करेगा. वहीं केन्द्र सरकार ने इस पर गंभीर रुख अपनाते हुए राज्य से रिपोर्ट मांगी है. हथनी ने साइलेंट वैली जंगल में पटाखों से भरा एक अनानास खा लिया था जो उसके मुंह में फट गया और करीब एक सप्ताह के बाद उसकी मौत हो गई.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com