NDTV Khabar

Prakash javadekar


'Prakash javadekar' - 185 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • PM मोदी पर मायावती के बयान का जेटली ने किया पलटवार, 'सार्वजनिक जीवन के लायक भी नहीं BSP प्रमुख'

    PM मोदी पर मायावती के बयान का जेटली ने किया पलटवार, 'सार्वजनिक जीवन के लायक भी नहीं BSP प्रमुख'

    लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) के छह चरण पूरे हो चुके हैं. 7वें और अंतिम चरण से पहले सभी पार्टियां पूरे दमखम से प्रचार में जुटी हुई हैं. आखिरी चरण में कुल 59 सीटों पर मतदान होने हैं. नतीजे 23 मई को आएंगे. चुनावी सरगर्मियों के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर भी लगातार जारी है. सत्ताधारी पार्टी विपक्ष पर तो विपक्षी पार्टी सत्ताधारी पर हमलावर है. इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के खिलाफ व्यक्तिगत टिप्पणी को लेकर केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली (Arun Jaitley) ने बसपा प्रमुख मायावती (Mayawati) पर जमकर हमला बोला. BJP के वरिष्ठ नेता ने कहा कि मायावती 'सार्वजनिक जीवन के लायक नहीं हैं.' 

  • पश्चिम बंगाल में बीजेपी प्रत्याशी पर हमला मामले में हंगामा, जावड़ेकर बोले- यह TMC की हताशा है

    पश्चिम बंगाल में बीजेपी प्रत्याशी पर हमला मामले में हंगामा, जावड़ेकर बोले- यह TMC की हताशा है

    पश्चिम बंगाल में रविवार को बीजेपी प्रत्याशी भारती घोष पर चुनाव के दौरान हमले के मामले में सियासी बयानबाजी का दौर शुरू हो गया है. बीजेपी ने इस घटना को तृणमूल कांग्रेस की हताशा बताया है और दावा किया है कि ममता बनर्जी की सरकार के बस कुछ ही दिन बचे हैं.

  • NEET 2019 Exam: ट्रेन लेट होने से परीक्षा नहीं दे पाए छात्रों को मिलेगा एक और मौका, 20 मई को होगा एग्जाम

    NEET 2019 Exam: ट्रेन लेट होने से परीक्षा नहीं दे पाए छात्रों को मिलेगा एक और मौका, 20 मई को होगा एग्जाम

    NEET 2019 परीक्षा 5 मई को देश भर में आयोजित की गई थी. कर्नाटक में ट्रेन लेट होने की वजह से जिन छात्रों की मेडिकल प्रवेश परीक्षा ‘नीट'  (NEET 2019 Exam) छूट गई थी उन्हें एक और मौका दिया जाएगा. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने सोमवार को यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि इन छात्रों के लिये राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) का आयोजन 20 मई को किया जाएगा.

  • अगली बार पाक में बम गिराएं तो महागठबंधन के नेता को नीचे खड़ा कर देना चाहिए, ताकि लाशें गिन सकें- हरियाणा मंत्री

    अगली बार पाक में बम गिराएं तो महागठबंधन के नेता को नीचे खड़ा कर देना चाहिए, ताकि लाशें गिन सकें- हरियाणा मंत्री

    अनिल विज का बयान वायुसेना की स्ट्राइक में मरने वाले आतंकियों की संख्या पर शुरू हुए विवाद के बीच आया है. यह विवाद भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह (Amit Shah) के उस बयान के बाद शुरू हुआ था, जिसमें उन्होंने बताया था कि भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान में स्ट्राइक करके '250 आतंकियों को मार गिराया'. हालांकि, सरकार की ओर से अभी तक ऐसा कोई आंकड़ा जारी नहीं किया गया है.

  • दिग्विजय सिंह ने पुलवामा हमले को बताया 'दुर्घटना' तो वीके सिंह ने पूछा- राजीव गांधी की हत्या क्या थी?

    दिग्विजय सिंह ने पुलवामा हमले को बताया 'दुर्घटना' तो वीके सिंह ने पूछा- राजीव गांधी की हत्या क्या थी?

    उन्होंने ट्वीट किया था, 'हमें हमारी सेना पर उनकी बहादुरी पर गर्व है व सम्पूर्ण विश्वास है. सेना में मैंने मेरे अनेकों परिचित और करीबी रिश्तेदारों को देखा है किस प्रकार वे अपने परिवारों को छोड़ कर हमारी सुरक्षा करते हैं. हम उनका सम्मान करते हैं. किन्तु पुलवामा दुर्घटना के बाद हमारी वायु सेना द्वारा की गई. 'Air Strike' के बाद कुछ विदेशी मीडिया में संदेह पैदा किया जा रहा है, जिससे हमारी भारत सरकार की विश्वसनीयता पर भी प्रश्न चिन्ह लग रहा है.'

  • पाकिस्तान का यू-टर्न, कहा- दो नहीं, 'सिर्फ एक' भारतीय पायलट ही हमारी हिरासत में

    पाकिस्तान का यू-टर्न, कहा- दो नहीं, 'सिर्फ एक' भारतीय पायलट ही हमारी हिरासत में

    पाकिस्तान की सेना ने बुधवार को अपने बयान से यू-टर्न लेते हुए कहा कि उसने 'मात्र एक' भारतीय पायलट को गिरफ्तार किया है. इससे पहले उसने कहा था कि भारतीय वायुसेना के दो पायलट उसकी हिरासत में हैं. पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने कहा, 'पाकिस्तानी सेना की हिरासत में मात्र एक पायलट है और उसके साथ सैन्य आचार नीति के मानकों के तहत बर्ताव किया जा रहा है.' इससे पहले गफूर ने दावा किया था कि भारतीय वायुसेना के दो पायलटों को गिरफ्तार किया गया है. एक पायलट घायल है और उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जबकि एक अन्य पायलट को कोई चोट नहीं आई है.

  • BJP का पलटवार, शहादत पर राजनीतिकरण का आरोप बेबुनियाद, 'विपक्षी दलों के बयान से खुश हुआ होगा पाकिस्तान'

    BJP का पलटवार, शहादत पर राजनीतिकरण का आरोप बेबुनियाद, 'विपक्षी दलों के बयान से खुश हुआ होगा पाकिस्तान'

    कांग्रेस सहित विपक्षी दलों द्वारा जवानों की शहादत का राजनीतिकरण करने के आरोप को भारतीय जनता पार्टी ने 'बेबुनियाद' बताया. बीजेपी ने विपक्षी पार्टियों के बयान पर पलटवार करते हुए कहा कि ऐसे समय में जब पूरा देश एकजुट है तब इस तरह के बयान बाधा डालने वाले हैं. पार्टी ने कहा कि इससे केवल पाकिस्तान की सेना और उसकी मीडिया ही खुश हो रही है.

  • आतंकी कैंपों पर वायुसेना की कार्रवाई पर बोले केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर: यह जरूरी था, पीएम मोदी ने दी है छूट

    आतंकी कैंपों पर वायुसेना की कार्रवाई पर बोले केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर: यह जरूरी था, पीएम मोदी ने दी है छूट

    केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने पाकिस्तान के भीतरी हिस्से में भारतीय वायु सेना के हवाई हमले की मंगलवार को सराहना की और कहा कि पूरा राष्ट्र सशस्त्र बलों के साथ खड़ा है.

  • हिमाचल प्रदेश में रखी गई सेंट्रल यूनिवर्सिटी की नींव, केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावेड़कर ने रखी आधारशिला

    हिमाचल प्रदेश में रखी गई सेंट्रल यूनिवर्सिटी की नींव, केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावेड़कर ने रखी आधारशिला

    प्रकाश जावेड़कर तथा हिमाचल के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने गुरुवार को कांगड़ा जिले के देहरा में हिमाचल प्रदेश के केन्द्रीय विश्वविद्यालय की आधारशिला रखी.

  • 13 प्वाइंट रोस्टर पर मचे विवाद के बाद सरकार बैकफुट पर, विधेयक या अध्यादेश लाने को तैयार

    13 प्वाइंट रोस्टर पर मचे विवाद के बाद सरकार बैकफुट पर, विधेयक या अध्यादेश लाने को तैयार

    मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि उच्च शिक्षण संस्थाओं में नियुक्तियों में आरक्षण संबंधी रोस्टर प्रणाली से अनुसूचित जाति, जनजाति और पिछड़े वर्ग के आरक्षण को प्रभावित होने से बचाने के लिये सरकार ने विधेयक या अध्यादेश लाने का फैसला किया है.

  • दूसरों से सवाल पूछने की बजाय राहुल को जवाब देना चाहिए : प्रकाश जावड़ेकर

    दूसरों से सवाल पूछने की बजाय राहुल को जवाब देना चाहिए : प्रकाश जावड़ेकर

    रॉबर्ट वाड्रा से प्रवर्तन निदेशालय की पूछताछ को लेकर बीजेपी ने निशाना साधा है. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा, "देश 'परिवार' से इस बात का जवाब चाहता है कि उन्होंने कितना लूटा है. यह विडम्बना है राहुल गांधी इस वक्त प्रधानमंत्री और सरकार से ढेरों सवाल पूछ रहे हैं, लेकिन वह उन सवालों के जवाब नहीं दे रहे हैं, जो देश पूछ रहा है..."

  • कांग्रेस की सरकारों ने देश से ‘गरीबों’ को हटाया, मोदी सरकार ‘गरीबी’ हटा रही है : प्रकाश जावड़ेकर

    कांग्रेस की सरकारों ने देश से ‘गरीबों’ को हटाया, मोदी सरकार ‘गरीबी’ हटा रही है : प्रकाश जावड़ेकर

    भाजपा के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि गरीबी कम करने की दिशा में मोदी सरकार की योजनाएं कारगर साबित हो रही हैं.उन्होंने दावा किया कि प्रसिद्ध संस्था वर्ल्ड डाटा लैब के निष्कर्षों को पूरी दुनिया मानती है और इस संस्था ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि भारत में अत्यधिक गरीबी तेजी से कम हो रही है. जावड़ेकर ने जोर दिया कि 2012 में ग्रामीण भारत में 14 प्रतिशत लोग अत्यधिक गरीबी की रेखा के नीचे थे और अब यह संख्या 4 प्रतिशत हो गई हैं.

  • आर्थिक आधार पर आरक्षण पर RJD का यूटर्न: रघुवंश प्रसाद बोले- संसद में हमसे चूक हुई, हम सवर्ण आरक्षण के खिलाफ नहीं

    आर्थिक आधार पर आरक्षण पर RJD का यूटर्न: रघुवंश प्रसाद बोले- संसद में हमसे चूक हुई, हम सवर्ण आरक्षण के खिलाफ नहीं

    राजद प्रमुख लालू प्रसाद के छोटे बेटे और पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव ने 7 जनवरी को कहा था कि 15 फीसदी आबादी वाले को अगर दस प्रतिशत आरक्षण दिया जाता है तो 85 प्रतिशत आबादी वाले अनुसूचित जाति जनजाति और समाज के अन्य पिछडे वर्ग को 90 प्रतिशत आरक्षण मिलना चाहिए. इस बीच बिहार के पशु एवं मत्स्य संसाधन मंत्री पशुपति कुमार पारस ने आशा जतायी है कि प्रदेश में नीतीश सरकार जल्द से जल्द आरक्षण की इस व्यवस्था को शुरू करेगी.

  • निजी शैक्षणिक संस्थानों में 10% आरक्षण के फैसले पर विपक्षी दलों ने उठाए सवाल

    निजी शैक्षणिक संस्थानों में 10% आरक्षण के फैसले पर विपक्षी दलों ने उठाए सवाल

    निजी क्षेत्र के शैक्षणिक संस्थाओं में सामान्य वर्ग के आर्थिक तौर पर कमज़ोर छात्रों को आरक्षण की सुविधा मुहैया कराने के लिए सरकार दो हफ्ते बाद शुरू हो रहे संसद के सत्र में एक नया बिल लाने पर विचार कर रही है, लेकिन चुनावों से पहले शुरू किए इस पहल पर विपक्षी दल सरकार पर राजनीति करने का आरोप लगा रहे हैं. 31 जनवरी से शुरू हो रहे संसद के सत्र में सरकार अब प्राइवेट शैक्षणिक संस्थानों में 10 फीसदी आरक्षण की व्यव्स्था बहाल करने के लिए नया बिल ला सकती है. इस प्रस्ताव पर सरकार की मंशा को लेकर फिर राजनीति शुरू हो गई है.

  • उच्च शिक्षा की विडम्बनाएं और आरक्षण का ख़याल

    उच्च शिक्षा की विडम्बनाएं और आरक्षण का ख़याल

    यह देखना दिलचस्प है कि जो लोग अब तक सामाजिक आधार पर आरक्षण को प्रतिभा के विलोम की तरह देखते रहे और इसे भारतीय व्यवस्था का नासूर मानते रहे, वे अपील कर रहे हैं कि गरीबों के हक की ख़ातिर यह आर्थिक आरक्षण मान लिया जाए - बिना यह बताए कि हर महीने 65,000 रुपये कमाने वाले लोग किस कसौटी से गरीब कहलाएंगे.

  • मोदी सरकार का बड़ा फैसला: अब इन सरकारी कर्मचारियों के लिए लागू हुआ 7वां वेतन आयोग

    मोदी सरकार का बड़ा फैसला: अब इन सरकारी कर्मचारियों के लिए लागू हुआ 7वां वेतन आयोग

    मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD) ने मंगलवार को सरकारी और वित्तपोषित तकनीकी शिक्षण संस्थानों के शिक्षकों को 7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission) की सिफारिशों का लाभ देने के प्रस्ताव को मंजूरी दी. मंत्रालय ने इस उद्देश्य से 1241 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं.

  • देशभर के 40 हजार कॉलेजों और 900 यूनिवर्सिटी में इसी साल से लागू होगा 10 फीसद आरक्षण, बढ़ेंगी सीटें

    देशभर के 40 हजार कॉलेजों और 900 यूनिवर्सिटी में इसी साल से लागू होगा 10 फीसद आरक्षण, बढ़ेंगी सीटें

    मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) ने कहा कि देशभर के 40 हजार कॉलेजों और 900 यूनिवर्सिटी में 10 फीसद आरक्षण का कोटा इसी शैक्षणिक सत्र से लागू कर दिया जाएगा. इसमें सरकारी और प्राइवेट, दोनों तरह के संस्थान शामिल हैं. हालांकि वर्तमान कोटे से कोई छेड़छाड़ नहीं होगा और यह 10 फीसद अतिरिक्त होगा.

  • Navodaya Vidyalaya Admission: HRD ने बढ़ाई 5 हजार सीटें, अब 51 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स को मिलेगा एडमिशन

    Navodaya Vidyalaya Admission: HRD ने बढ़ाई 5 हजार सीटें, अब 51 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स को मिलेगा एडमिशन

    मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD) ने नवोदय विद्यालयों (Navodaya Vidyalaya) में एडमिशन के लिए 5 हजार सीटों को बढ़ाने का फैसला किया है. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) ने सोमवार को कहा कि जवाहर नवोदय विद्यालयों (Navodaya Schools) में अगले सत्र में प्रवेश के लिए 5,000 सीटों की बढ़ोतरी को मंजूरी प्रदान की गई है. सरकार की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, वर्तमान में जेएनवी में विद्यार्थियों के लिए कुल 46,600 सीटें हैं और नई सीटें जुड़ने के बाद अकादमिक सत्र 2019-20 में 51,000 से अधिक सीटें बच्चों के प्रवेश के लिए उपलब्ध होंगी.