NDTV Khabar

President kovind speech


'President kovind speech' - 7 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • संसद में बोले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, 'तीन तलाक और हलाला को हटाना है'; पढ़ें संबोधन की 10 खास बातें

    संसद में बोले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, 'तीन तलाक और हलाला को हटाना है'; पढ़ें संबोधन की 10 खास बातें

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गुरुवार को संसद भवन के केंद्रीय कक्ष में दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में अपना अभिभाषण दिया. अपने अभिभाषण में राष्ट्रपति कोविंद ने लोकसभा चुनाव के सफल आयोजन के लिए चुनाव आयोग, सुरक्षाकर्मियो को बधाई दी. सेंट्रल हॉल में उन्होंने सांसदों को संबोधित करते हुए लोकसभा चुनाव में महिलाओं द्वारा मतदान करने की बढ़ती संख्या पर खुशी जाहिर की. इसके अलावा पहली बार देश में सर्वाधिक महिला सांसद चुनकर संसद तक पहुंचने के लिए भी बधाई दी. साथ ही राष्ट्रपति ने देश के विभिन्न मुद्दों पर भी बात की.

  • Parliament Highlights: महागठबंधन-महामिलावट, BC और AD की नई परिभाषा, 55 साल vs 55 महीने, 10 प्वाइंट में पीएम मोदी का भाषण

    Parliament Highlights: महागठबंधन-महामिलावट, BC और AD की नई परिभाषा, 55 साल vs 55 महीने, 10 प्वाइंट में पीएम मोदी का भाषण

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2019) से ठीक पहले संसद में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव के दौरान कांग्रेस समेत विपक्ष पर जमकर हमला बोला. PM नामदार-कामदार, महामिलावट वाला महागठबंधन, 55 साल बनाम 55 महीने जैसे शब्दबाणों से कांग्रेस पर जमकर बरसे. प्रधानमंत्री ने राष्ट्रमंडल खेल, 2जी घोटाला एवं रक्षा सौदों में भ्रष्टाचार को लेकर कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि भ्रष्टाचार को खत्म करने के लिये वे संकल्प के साथ चले हैं और पीछे हटने वाले नहीं है. उन्होंने यह भी कहा कि जिन्होंने देश को लूटा है, उन्हें डरना ही होगा. राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा में हस्तक्षेप करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भ्रष्टाचार ने देश को दीमक की तरह बर्बाद किया है. सब चाहते हैं कि भ्रष्टाचार खत्म हो. लेकिन किसी न किसी के हाथ कहीं फंसे हुए हैं. हम भ्रष्टाचार को खत्म करने की दिशा में संकल्प के साथ आगे बढ़े हैं.

  • राष्ट्रपति के भाषण पर बोली कांग्रेस: सरकार की मानें तो देश के सारे काम हो गए, बस गगनयान का इंतजार

    राष्ट्रपति के भाषण पर बोली कांग्रेस: सरकार की मानें तो देश के सारे काम हो गए, बस गगनयान का इंतजार

    बजट सत्र की शुरुआत करते वक्त राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण पर कांग्रेस पार्टी ने सवाल खड़े किए है. कांग्रेस नेता आनंद सिंह ने कहा कि राष्ट्रपति का भाषण कई सवाल खड़े करता है. उन्होंने कहा कि सरकार की उपल्बधियों के झूठे दावे किए गए. उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति के अभिभाषण के माध्यम से सरकार ने काफी कुछ झूठ बोला है. आनंद शर्मा ने कहा कि राष्ट्रपति का भाषण लोगों को अपमानित करता है. उन्होंने यह भी कहा कि सरकार जिस मेक इन इंडिया की बातें करती है, वह भी भारत का नहीं है.

  • स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर बोले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, विवादों की बजाए एकजुट होकर गरीबी, अशिक्षा, असमानता दूर करने में जुटें

    स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर बोले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, विवादों की बजाए एकजुट होकर गरीबी, अशिक्षा, असमानता दूर करने में जुटें

    स्वतंत्रा दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देश को संबोधित किया. स्वतंत्रता दिवस संबोधन के दौरान राष्ट्रपति कोविंद ने कहा कि मेरे प्यारे देशवासियो, कल हमारी आज़ादी के 71 वर्ष पूरे हो रहे हैं. कल हम अपनी स्वाधीनता की वर्षगांठ मनाएंगे. राष्ट्र-गौरव के इस अवसर पर मैं आप सभी देशवासियों को बधाई देता हूं. उन्होंने कहा कि 15 अगस्त का दिन प्रत्येक भारतीय के लिए पवित्र होता है. हमारा 'तिरंगा' हमारे देश की अस्मिता का प्रतीक है. इस दिन हम देश की संप्रभुता का उत्सव मनाते हैं और अपने उन पूर्वजों के योगदान को कृतज्ञता से याद करते हैं, जिनके प्रयासों से हमने बहुत कुछ हासिल किया है.

  • क्या रोजगार और शिक्षा के मुद्दों पर पास हो गई मोदी सरकार? राष्ट्रपति कोविंद ने अभिभाषण में कहीं ये 12 खास बातें

    क्या रोजगार और शिक्षा के मुद्दों पर पास हो गई मोदी सरकार? राष्ट्रपति कोविंद ने अभिभाषण में कहीं ये 12 खास बातें

    विपक्षी दल मोदी सरकार पर बेरोजगारी को लेकर निशाना साधते रहते हैं. हाल ही में पीएम मोदी ने एक इंटरव्यू में कहा था कि अगर कोई शख्स पकोड़े बेचकर रोज 200 रुपये कमाता है तो क्या उसे रोजगार नहीं कहा जाएगा. इस बयान पर उनकी काफी आलोचना की गई. पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम ने कहा कि अगर पकौड़े बेचना भी नौकरी है तो फिर भीख मांगने को रोजगार के विकल्प के तौर पर देखना चाहिए. हालांकि इस पर बीजेपी ने भी पलटवार किया और कहा कि कांग्रेस ने ईमानदार और मेहनतकश लोगों का अपमान किया है. वहीं इन बातों के बीच बजट सत्र की शुरुआत करते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मोदी सरकार के अब तक के कामकाम का ब्यौरा देते हुए कहा कि सरकार ने युवाओं के रोजगार और शिक्षा के लिए कई बड़े काम किए हैं.

  • 'पद्मावत' विवाद: राष्ट्रपति ने संकेतों में कहा, इतिहास की किसी घटना से असहमति के बावजूद भाईचारा महत्वपूर्ण

    'पद्मावत' विवाद: राष्ट्रपति ने संकेतों में कहा, इतिहास की किसी घटना से असहमति के बावजूद भाईचारा महत्वपूर्ण

    गणतंत्र दिवस से ठीक पहले 'पद्मावत' फिल्म के खिलाफ प्रदर्शन और विरोध के बीच राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उदारतावाद और भाईचारा पर जोर दिया.राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने फिल्म को लेकर चल रहे विवाद पर संकेतों में अपनी बात कही और लोगों को एक-दूसरे की भावनाओं का आदर करते हुए उदारता बरतने का संदेश दिया.

  • राष्ट्रपति चुनाव जीतने के बाद क्या बोले रामनाथ कोविंद, पढ़ें पूरा भाषण

    राष्ट्रपति चुनाव जीतने के बाद क्या बोले रामनाथ कोविंद, पढ़ें पूरा भाषण

    राष्ट्रपति चुने जाने के बाद रामनाथ कोविंद ने अपने पहले भाषण में देश के गरीब, मजदूर और किसान को याद करते हुए कहा कि कोविंद उन्हीं का प्रतिनिधि बनकर राष्ट्रपति भवन जा रहा है.