NDTV Khabar

President Of India


'President of india' - 166 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • अमेरिका के संभावित विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने US -भारत संबध और चीन को लेकर कही ये बात...

    अमेरिका के संभावित विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने US -भारत संबध और चीन को लेकर कही ये बात...

    अमेरिका के संभावित विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन का मानना है कि भारत और अमेरिका " तेजी से मुखर" होते चीन के रूप में एक समान चुनौती का सामना करते हैं और चीन के साथ मजबूत स्थिति को बनाए रखकर वार्ता करने के लिए नई दिल्ली को अमेरिका का एक अहम साझेदार होना चाहिए.

  • उपराष्ट्रपति ने कहा, नई शिक्षा नीति का लक्ष्य भारत को दुनिया में ज्ञान के क्षेत्र में महाशक्तिशाली बनाना है

    उपराष्ट्रपति ने कहा, नई शिक्षा नीति का लक्ष्य भारत को दुनिया में ज्ञान के क्षेत्र में महाशक्तिशाली बनाना है

    उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने मंगलवार को कहा कि नई शिक्षा नीति का लक्ष्य भारत को दुनिया में ज्ञान के क्षेत्र में महाशक्ति बनाना है और इसमें शिक्षा के क्षेत्र में उसे फिर से विश्वगुरू बनाने की जरूरत पर बल दिया गया है. उन्होंने कहा कि देश में प्राचीन शिक्षा पद्धति में समग्र एवं सर्वांगीण व्यक्तित्व के विकास पर बल दिया जाता था और लोगों को प्रकृति के साथ सामंजस्य रखते हुए जीना और सभी के प्रति सम्मान रखने की सीख दी जाती थी.

  • NDTV पर कमला हैरिस की आंटी ने जताई खुशी, बोलीं- सपरिवार शपथ समारोह में होंगी शामिल, सजाया गया गांव

    NDTV पर कमला हैरिस की आंटी ने जताई खुशी, बोलीं- सपरिवार शपथ समारोह में होंगी शामिल, सजाया गया गांव

    कमला हैरिस के पैतृक गांव तमिलनाडु के तिरुवरुवर के थुलसेंदरापुरम को गांववाले सजा-धजा रहे हैं. कमला की जीत पर गांव में उनके पोस्टर लगाए गए हैं. गांव में कई जगह रंगोली बनाई गई है और खुशी में मिठाई बांटी जा रही है.

  • ये हैं एपीजे अब्दुल कलाम के 5 वैज्ञानिक योगदान, इसलिए कहलाए जाते हैं मिसाइलमैन

    ये हैं एपीजे अब्दुल कलाम के 5 वैज्ञानिक योगदान, इसलिए कहलाए जाते हैं मिसाइलमैन

    डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम ने राष्ट्रपति बनने से लेकर विभिन्न क्षेत्रों में देश के विकास में योगदान दिया है. एक एयरोस्पेस वैज्ञानिक के रूप में, कलाम ने भारत के दो प्रमुख अंतरिक्ष अनुसंधान संगठनों - रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के साथ काम किया. हालांकि, स्वदेशी निर्देशित मिसाइलों- AGNI और PRITHVI के विकास और संचालन में उनके काम ने उन्हें ''भारत के मिसाइल मैन '' की उपाधि से नवाज़ा था. इसी के साथ ऐसे कई तरीके हैं, जिनसे कलाम ने साइंस एंड टेक्नोलॉजी में भारत की मदद की.

  • उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू हुए कोरोना वायरस से संक्रमित

    उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू हुए कोरोना वायरस से संक्रमित

    देश के उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू(M Venkaiah Naidu) भी कोरोना वायरस से संक्रमित संक्रमित हो गए हैं.उप राष्ट्रपति (Vice President) के अधिकारिक ट्विटर हैंडल से इसकी सूचना दी गयी है.

  • राष्ट्रपति को अवगत कराया कि किस तरह से कृषि बिल को पास किया गया: गुलाम नबी आजाद

    राष्ट्रपति को अवगत कराया कि किस तरह से कृषि बिल को पास किया गया: गुलाम नबी आजाद

    राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने राष्ट्रपति भवन के बाहर मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि 18 राजनीतिक दलों के नेताओं ने ये निर्णय लिया गया था कि राष्ट्रपति को यह अवगत कराया जाए, उनके सामने ये बात लाई जाए कि किस तरह से राज्यसभा में किसानों से संबंधित बिल को पास किया गया. 

  • शरद पवार बोले, 'प्‍याज निर्यात के बैन पर पुनर्विचार करे केंद्र, पाकिस्‍तान और अन्‍य देशों को होगा इससे लाभ'

    शरद पवार बोले, 'प्‍याज निर्यात के बैन पर पुनर्विचार करे केंद्र, पाकिस्‍तान और अन्‍य देशों को होगा इससे लाभ'

    पवार ने इस मामले में ट्वीट करते हुए लिखा, 'केंद्र सरकार ने प्‍याज के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया है. महाराष्‍ट्र के प्‍याज उगाने वाले क्षेत्र में इस कदम की तीखी प्रतिक्रिया हुई है. विभिन्‍न पाटियों के जनप्रति‍निधियों ने इस मुद्दे पर कल रात मुझसे संपर्क करके सरकार को इस प्रतिक्रिया से अवगत कराने का आग्रह किया.'

  • अंतिम सफर पर निकले प्रणब दा, हमेशा याद आएगी उनकी एक तस्वीर

    अंतिम सफर पर निकले प्रणब दा, हमेशा याद आएगी उनकी एक तस्वीर

    भारत रत्न, पूर्व राष्ट्रपति और कई बार देश के वित्त मंत्री रहे प्रणब मुखर्जी का अंतिम संस्कार कर दिया गया है. थोड़ी देर पहले ही उनके पार्थिव शरीर को लोधी रोड स्थित श्मशान घाट पर पहुंचा गया है. प्रणब दा जब अंतिम सफर हैं तो उनकी एक तस्वीर हमेशा याद आएगी जिसमें वह बजट पेश करने से पहले हमेशा अपनी टीम के साथ एक फोटो खिंचाते हैं. देश की एक पूरी पीढ़ी ने देखा है. कांग्रेस के चाणक्य कहे जाने वाले मुखर्जी ने कई प्रधानमंत्रियों का साथ काम किया है. उनके बारे में कहा जाता है कि प्रणब मुखर्जी एक ऐसे प्रधानमंत्री रहे हैं जो भारत को कभी नहीं मिले. कहा जाता है कि उनके मन में हमेशा एक टीस रही कि वह देश के प्रधानमंत्री नहीं बन पाए. वह देश के 13वें राष्ट्रपति बने. पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के खास लोगों में से एक रहे कांग्रेस की सरकारों में कई अहम जिम्मेदारियां संभाली हैं, जिनमें वित्त मंत्रालय सहित कई अहम पद शामिल हैं. उनका संसदीय करियर करीब पांच दशक पुराना था. 

  • प्रणब मुखर्जी की बेटी शर्मिष्ठा ने उस दिन क्यों कहा था- जिसका डर था, वही हुआ

    प्रणब मुखर्जी की बेटी शर्मिष्ठा ने उस दिन क्यों कहा था- जिसका डर था, वही हुआ

    साल 2018 में जब पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने नागपुर में आरएसएस के कार्यक्रम में हिस्सा लिया तो कांग्रेस में हलचल मच गई. कई नेताओं जैसे पी. चिदंबरम, केके तिवारी, सलमान खुर्शीद ने प्रणब मुखर्जी से वहां न जाने की अपील की. वैचारिक रूप से एकदम अलग आरएसएस के कार्यक्रम में प्रणब मुखर्जी जी जैसे कांग्रेसी नेता का जाना अपने आप में एक अद्भुत घटना थी. अब सबकी नजरें इस बात पर थीं कि प्रणब मुखर्जी वहां आरएसएस के कार्यक्रम में वहां क्या बोलेंगे. प्रणब मुखर्जी ने नागपुर जाकर आरएसएस के संस्थापक डॉ. हेडगेवार को भारत का मां बेटा बताया. उनके इस बयान पर आलोचना भी हुई. अपने भाषण में प्रणब मुखर्जी ने कहा कि राष्ट्र की आत्मा बहुलवाद और पंथनिरपेक्षवाद में बसती है. प्रणब मुखर्जी ने प्रतिस्पर्धी हितों में संतुलन बनाने के लिए बातचीत का मार्ग अपनाने की जरूरत बताई. उन्होंने साफतौर पर कहा कि घृणा से राष्ट्रवाद कमजोर होता है और असहिष्णुता से राष्ट्र की पहचान क्षीण पड़ जाएगी. 

  • नेहरू-मनमोहन को हर बात पर दोष देने वालों को प्रणब मुखर्जी ने बीते साल दी थी तगड़ी नसीहत

    नेहरू-मनमोहन को हर बात पर दोष देने वालों को प्रणब मुखर्जी ने बीते साल दी थी तगड़ी नसीहत

    बीजेपी नेता अक्सर हर बात पर पिछली कांग्रेस की सरकारों को दोष देते रहते हैं. लेकिन बीते साल ही कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रहे और पूर्व राष्ट्रपति डॉ. प्रणब मुखर्जी ने तगड़ी नसीहत दी थी.  उन्होंने कहा कि जो लोग कांग्रेस के 55 सालों के शासनकाल की हमेशा आलोचना करते रहे हैं वो यह भूल जाते हैं कि आजादी के समय देश कहां था और अब कितना आगे जा चुका है. हालांकि डॉ. प्रणब मुखर्जी ने कहा कि इसमें कांग्रेस के अलावा अन्य लोगों का भी योगदान था.  लेकिन आधुनिक भारत की नींव हमारे उन संस्थापकों ने रखी थी, जिन्हें योजनाबद्ध अर्थव्यवस्था में मज़बूती से भरोसा था, जबकि आज ऐसा नहीं है,

  • जब एलके आडवाणी की मांग पर प्रणब मुखर्जी ने कालेधन पर संसद में किया था बड़ा ऐलान 

    जब एलके आडवाणी की मांग पर प्रणब मुखर्जी ने कालेधन पर संसद में किया था बड़ा ऐलान 

    पूर्व राष्ट्रपति और 7 बार भारत के वित्त मंत्री रहे डॉ. प्रणब मुखर्जी का सोमवार की शाम को निधन हो गया है. 84 साल के डॉ. मुखर्जी भारतीय राजनीति में कांग्रेस के करिश्माई चाणक्य कहे जाते थे. वह काफी समय बीमार थे और उनका दिल्ली के आर्मी अस्पताल में इलाज चल रहा था. प्रणब मुखर्जी का ज्यादातर समय सत्ता पक्ष में बीता है और उनको कांग्रेस का संकटमोचक कहा जाता था. विदेश नीति से लेकर वित्त मंत्रालय तक उनकी गहरी पैठ थी.

  • इरफान खान के निधन पर Pranab Mukherjee ने शेयर की थी यह फोटो, और कही थी यह बात

    इरफान खान के निधन पर Pranab Mukherjee ने शेयर की थी यह फोटो, और कही थी यह बात

    इरफान खान (Irrfan Khan) के निधन पर शोक जताते हुए ट्वीट किया था, 'श्री इरफान खान की त्रासदपूर्ण और असमय निधन को लेकर मेरी संवेदनाएं. हम सब यही चाहते थे कि वह वह बीमारी को सफलतापूर्वक मात दें, उनके जाने से सिनेमा और परफॉर्मिंग आर्ट की दुनिया की भारी क्षति हुई है. मैंने 2013 में उन्हें 'पान सिंह तोमर' फिल्म के लिए बेस्ट एक्टर के राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजा था.'

  • उपराष्ट्रपति का संस्कृत दिवस पर देश को संदेश, कहा- संस्कृत भारत की भव्य सांस्कृतिक विरासत की खिड़की के समान

    उपराष्ट्रपति का संस्कृत दिवस पर देश को संदेश, कहा- संस्कृत भारत की भव्य सांस्कृतिक विरासत की खिड़की के समान

    Sanskrit Diwas 2020: आज संस्कृत दिवस 2020 है. संस्कृत दिवस के खास मौके पर भारत के उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू (M. Venkaiah Naidu) ने भारतीयों से प्राचीन भारतीय भाषा को प्रमोट करने और सुरक्षित रखने का आग्रह किया है. उपराष्ट्रपति नायडू ने अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा है कि हम इस महान शास्त्रीय भाषा को संरक्षित करने और इसके प्रति ध्यान आकर्षित करने के लिए विश्व संस्कृत दिवस मनाते हैं. इस प्राचीन भाषा में हमारे महान वेदों से लेकर पुराणों और इसके साथ जुड़े ज्ञान का खजाना है. उपराष्ट्रपति नायडू ने आगे कहा कि संस्कृत "भारत की भव्य सांस्कृतिक विरासत की खिड़की  के समान" है. इसके साथ ही उन्होंने सभी लोगों से इसे जीवित रखने का आग्रह किया है,  ताकि हमारी "सभ्यतागत जड़ों" को बेहतर तरीके से समझा जा सके. 

  • 'PM Modi का मूड ठीक नहीं है', भारत-चीन तनाव के बीच क्या राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) की ये बात हवा-हवाई?

    'PM Modi का मूड ठीक नहीं है', भारत-चीन तनाव के बीच क्या राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) की ये बात हवा-हवाई?

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) एक बार फिर सवालों के घेरे में आ गए हैं. उनका दावा है कि भारत और चीन (India China) के बीच सीमा विवाद को लेकर जो तनाव जारी है उससे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi)    का मू़ड ठीक नहीं है. हैरत इस बात की जब 4 अप्रैल के बाद पीएम मोदी और ट्रंप के बीच कोई बातचीत नहीं हुई तो वह यह दावा किस आधार पर कर रहे हैं.

  • शत्रुघ्न सिन्हा ने यूगांडा के राष्ट्रपति का भाषण शेयर कर कहा- निश्चित रूप से कह सकता हूं PM सहमत होंगे

    शत्रुघ्न सिन्हा ने यूगांडा के राष्ट्रपति का भाषण शेयर कर कहा- निश्चित रूप से कह सकता हूं PM सहमत होंगे

    अपने ट्विटर अकाउंट पर इस भाषण के हिस्से को साझा करते हुए शत्रुघ्न सिन्हा ने पीएम मोदी को भी टैग किया और लिखा कि उम्मीद करता हूं कि पीएम मोदी इससें कही गईं बातों से सहमत होंगे. उन्होंने लिखा कि मौजूदा समय में नियमों का पालन और एकजुटता ही इस संक्रमण से निजात दिला सकती है. उन्होंने राष्ट्रपति के भाषण की बातें कई ट्विट्स के जारिए साझा किए.

  • उपराष्ट्रपति ने कहा, "लॉकडाउन के दौरान भी जारी रखें अकेडमिक कैलेंडर के तहत पढ़ाई"

    उपराष्ट्रपति ने कहा,

    कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी के चलते स्कूल बंद होने के कारण ज्यादातर शैक्षणिक संस्थान स्टूडेंट्स को ऑनलाइन ही पढ़ा रहे हैं. इसपर भारत के उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने आज सभी यूनिवर्सिटी और शैक्षणिक संस्थानों को लॉकडाउन अवधि के दौरान अकेडमिक कैलेंडर की निरंतरता सुनिश्चित करने के लिए टेक्नोलॉजी का अच्छी तरह से उपयोग करने के लिए कहा है. 

  • निर्भया केस : दोषी पवन गुप्ता की फांसी स्थगित करने की याचिका पर पटियाला हाउस कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रखा

    निर्भया केस : दोषी पवन गुप्ता की फांसी स्थगित करने की याचिका पर पटियाला हाउस कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रखा

    निर्भया गैंगरेप मामले में दोषी पवन गुप्ता की फांसी स्थगित करने की याचिका पर पटियाला हाउस कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रखा लिया है. उसने पटियाला हाउस कोर्ट में याचिका दायर करके मांग की थी उसकी दया याचिका राष्ट्रपति के पास लंबित है इसलिए उसे कल फांसी नहीं दी जाए. निर्भया गैंगरेप के दोषियों को कल सुबह छह बजे फांसी होनी है. पवन गुप्ता के वकील एपी सिंह ने कहा कि हमने पवन की दया याचिका राष्ट्रपति के पास लगाई है. वकील ने यह दावा किया कि रिटायर्ड जस्टिस काटजू ने उनसे कहा है कि वह फांसी रोकने के लिए राष्ट्रपति से मिलेंगे.

  • NEWS FLASH: दिल्ली में हालात नियंत्रण में, आगजनी के सिलसिले में 11 प्राथमिकी दर्ज : पुलिस

    NEWS FLASH: दिल्ली में हालात नियंत्रण में, आगजनी के सिलसिले में 11 प्राथमिकी दर्ज : पुलिस

    देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें...

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com