NDTV Khabar

President of india‬


'President of india‬' - 154 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • उपराष्ट्रपति का संस्कृत दिवस पर देश को संदेश, कहा- संस्कृत भारत की भव्य सांस्कृतिक विरासत की खिड़की के समान

    उपराष्ट्रपति का संस्कृत दिवस पर देश को संदेश, कहा- संस्कृत भारत की भव्य सांस्कृतिक विरासत की खिड़की के समान

    Sanskrit Diwas 2020: आज संस्कृत दिवस 2020 है. संस्कृत दिवस के खास मौके पर भारत के उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू (M. Venkaiah Naidu) ने भारतीयों से प्राचीन भारतीय भाषा को प्रमोट करने और सुरक्षित रखने का आग्रह किया है. उपराष्ट्रपति नायडू ने अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा है कि हम इस महान शास्त्रीय भाषा को संरक्षित करने और इसके प्रति ध्यान आकर्षित करने के लिए विश्व संस्कृत दिवस मनाते हैं. इस प्राचीन भाषा में हमारे महान वेदों से लेकर पुराणों और इसके साथ जुड़े ज्ञान का खजाना है. उपराष्ट्रपति नायडू ने आगे कहा कि संस्कृत "भारत की भव्य सांस्कृतिक विरासत की खिड़की  के समान" है. इसके साथ ही उन्होंने सभी लोगों से इसे जीवित रखने का आग्रह किया है,  ताकि हमारी "सभ्यतागत जड़ों" को बेहतर तरीके से समझा जा सके. 

  • 'PM Modi का मूड ठीक नहीं है', भारत-चीन तनाव के बीच क्या राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) की ये बात हवा-हवाई?

    'PM Modi का मूड ठीक नहीं है', भारत-चीन तनाव के बीच क्या राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) की ये बात हवा-हवाई?

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) एक बार फिर सवालों के घेरे में आ गए हैं. उनका दावा है कि भारत और चीन (India China) के बीच सीमा विवाद को लेकर जो तनाव जारी है उससे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi)    का मू़ड ठीक नहीं है. हैरत इस बात की जब 4 अप्रैल के बाद पीएम मोदी और ट्रंप के बीच कोई बातचीत नहीं हुई तो वह यह दावा किस आधार पर कर रहे हैं.

  • शत्रुघ्न सिन्हा ने यूगांडा के राष्ट्रपति का भाषण शेयर कर कहा- निश्चित रूप से कह सकता हूं PM सहमत होंगे

    शत्रुघ्न सिन्हा ने यूगांडा के राष्ट्रपति का भाषण शेयर कर कहा- निश्चित रूप से कह सकता हूं PM सहमत होंगे

    अपने ट्विटर अकाउंट पर इस भाषण के हिस्से को साझा करते हुए शत्रुघ्न सिन्हा ने पीएम मोदी को भी टैग किया और लिखा कि उम्मीद करता हूं कि पीएम मोदी इससें कही गईं बातों से सहमत होंगे. उन्होंने लिखा कि मौजूदा समय में नियमों का पालन और एकजुटता ही इस संक्रमण से निजात दिला सकती है. उन्होंने राष्ट्रपति के भाषण की बातें कई ट्विट्स के जारिए साझा किए.

  • उपराष्ट्रपति ने कहा, "लॉकडाउन के दौरान भी जारी रखें अकेडमिक कैलेंडर के तहत पढ़ाई"

    उपराष्ट्रपति ने कहा,

    कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी के चलते स्कूल बंद होने के कारण ज्यादातर शैक्षणिक संस्थान स्टूडेंट्स को ऑनलाइन ही पढ़ा रहे हैं. इसपर भारत के उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने आज सभी यूनिवर्सिटी और शैक्षणिक संस्थानों को लॉकडाउन अवधि के दौरान अकेडमिक कैलेंडर की निरंतरता सुनिश्चित करने के लिए टेक्नोलॉजी का अच्छी तरह से उपयोग करने के लिए कहा है. 

  • निर्भया केस : दोषी पवन गुप्ता की फांसी स्थगित करने की याचिका पर पटियाला हाउस कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रखा

    निर्भया केस : दोषी पवन गुप्ता की फांसी स्थगित करने की याचिका पर पटियाला हाउस कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रखा

    निर्भया गैंगरेप मामले में दोषी पवन गुप्ता की फांसी स्थगित करने की याचिका पर पटियाला हाउस कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रखा लिया है. उसने पटियाला हाउस कोर्ट में याचिका दायर करके मांग की थी उसकी दया याचिका राष्ट्रपति के पास लंबित है इसलिए उसे कल फांसी नहीं दी जाए. निर्भया गैंगरेप के दोषियों को कल सुबह छह बजे फांसी होनी है. पवन गुप्ता के वकील एपी सिंह ने कहा कि हमने पवन की दया याचिका राष्ट्रपति के पास लगाई है. वकील ने यह दावा किया कि रिटायर्ड जस्टिस काटजू ने उनसे कहा है कि वह फांसी रोकने के लिए राष्ट्रपति से मिलेंगे.

  • NEWS FLASH: दिल्ली में हालात नियंत्रण में, आगजनी के सिलसिले में 11 प्राथमिकी दर्ज : पुलिस

    NEWS FLASH: दिल्ली में हालात नियंत्रण में, आगजनी के सिलसिले में 11 प्राथमिकी दर्ज : पुलिस

    देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें...

  • राष्‍ट्रपति भवन में डोनाल्‍ड ट्रंप के डिनर के लिए खास व्‍यंजनों की है तैयारी, मैन्यू में होंगी ये डिश...

    राष्‍ट्रपति भवन में डोनाल्‍ड ट्रंप के डिनर के लिए खास व्‍यंजनों की है तैयारी, मैन्यू में होंगी ये डिश...

    राष्ट्रपति भवन में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के स्वागत की तैयारियां भव्य स्तर पर की गयी हैं. राष्ट्रपति भवन पहुंचते ही डोनाल्ड ट्रम्प को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद दरबार हॉल के नीचे रमपुरवा बुल पर रिसीव करेंगे और उन्हें साथ लेकर बैंक्वेट में शामिल होने वाले अतिथियों से मिलाने ले जायेंगे.

  • NEWS FLASH: उत्तर-पूर्वी दिल्‍ली में CAA विरोधी प्रदर्शन के दौरान हुई झड़प में एक व्‍यक्ति की मौत

    NEWS FLASH: उत्तर-पूर्वी दिल्‍ली में CAA विरोधी प्रदर्शन के दौरान हुई झड़प में एक व्‍यक्ति की मौत

    देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें...

  • CAA, कश्मीर और राम मंदिर सहित इन बड़े मुद्दों पर राष्ट्रपति ने संसद में कही ये 10 बड़ी बातें

    CAA, कश्मीर और राम मंदिर सहित इन बड़े मुद्दों पर राष्ट्रपति ने संसद में कही ये 10 बड़ी बातें

    संसद का बजट सत्र गुरुवार से शुरू हो गया. संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने संबोधित किया. राष्ट्रपति ने संसद को संबोधित करते हुए कहा कि संविधान ही हम सबका मार्गदर्शक है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि यह दशक भारत के लिए अहम है. नए भारत का निर्माण हो. राष्ट्रपति ने सदन को संबोधित करते हुए कहा कई अहम बातों की चर्चा की जिनमें उन्होने अपने संबोधन में कश्मीर से लेकर CAA तक मुद्दे पर अपने विचार रखें. महिला शिक्षा, स्वास्थ्य सहित प्रदुषण का भी राष्ट्रपति ने अपने अभिभाषण में जिक्र किया. बजट सत्र का पहला चरण 11 फरवरी तक चलेगा. इसके बाद एक अंतराल के बाद इसका दूसरा हिस्सा 2 मार्च से शुरू होकर 3 अप्रैल तक चलेगा. आज ही आर्थिक सर्वेक्षण भी पेश किया जायेगा. एक फरवरी को 2020-21 का केंद्रीय बजट लोकसभा में पेश किया जायेगा. 

  • Mahatma Gandhi Death Anniversary: गांधीजी ने हत्या से पहले किया था ये काम, अचानक पहुंच गए थे दरगाह

    Mahatma Gandhi Death Anniversary: गांधीजी ने हत्या से पहले किया था ये काम, अचानक पहुंच गए थे दरगाह

    Mahatma Gandhi Death Anniversary: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) 18 जनवरी 1948 को अपना अंतिम उपवास समाप्त करने के बाद दिल्ली में शांति लाने के उद्देश्य से महरौली स्थित कुतुबुद्दीन बख्तियार काकी दरगाह गए थे.

  • National Voters Day के मौके पर राष्ट्रपति कोविंद ने कहा, 'कुछ लोग अभी भी मताधिकार के महत्व को नहीं समझ पाये हैं'

    National Voters Day के मौके पर राष्ट्रपति कोविंद ने कहा, 'कुछ लोग अभी भी मताधिकार के महत्व को नहीं समझ पाये हैं'

    National Voters Day India: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind) ने मतदान के लगातार बढ़ रहे स्तर की सराहना करते हुये शनिवार को कहा कि कुछ लोग अभी भी मताधिकार के महत्व को नहीं समझ पाये हैं. उन्होंने कहा कि जबकि तमाम देशों में मताधिकार के लिये लंबे समय तक संघर्ष करना पड़ा, वहीं भारत में यह अधिकार संविधान लागू किये जाने के साथ ही देश के सभी नागरिकों को मिल गया था.

  • राष्ट्रपति और राज्यपाल की दया याचिका की शक्ति की भी हो सकती है न्यायिक समीक्षा

    राष्ट्रपति और राज्यपाल की दया याचिका की शक्ति की भी हो सकती है न्यायिक समीक्षा

    राष्ट्रपति और राज्यपाल की दया याचिका की शक्ति की न्यायिक समीक्षा भी हो सकती है. संविधान के अनुच्छेद 72 और 161 के तहत शक्तियों के प्रयोग पर न्यायिक समीक्षा की सीमाओं को संविधान पीठ द्वारा मारू राम बनाम भारत संघ मामले में सीमित कर दिया गया था. यह कहा गया था कि संवैधानिक शक्ति सहित सभी सार्वजनिक शक्ति को मनमाने ढंग से या दुर्भावनापूर्ण तरीके से नहीं किया जाना चाहिए. पीठ ने इस बात पर जोर दिया था कि "शक्ति सबसे महान क्षण है, स्वयं के लिए कोई कानून नहीं हो सकता है लेकिन इसे संवैधानिकता के महीन सिद्धांत द्वारा सूचित किया जाना चाहिए.

  • निर्भया के पिता ने दोषी की दया याचिका को अस्वीकार करने के राष्ट्रपति के फैसले का स्वागत किया

    निर्भया के पिता ने दोषी की दया याचिका को अस्वीकार करने के राष्ट्रपति के फैसले का स्वागत किया

    राष्ट्रपति कोविंद ने 2012 में हुए निर्भया मामले के चार दोषियों में से एक मुकेश सिंह की दया याचिका शुक्रवार को खारिज कर दी थी. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने शुक्रवार को सुबह ही राष्ट्रपति को याचिका भेजी थी. निर्भया के पिता ने कहा, ‘‘हमें खुशी है कि उन्हें फांसी के फंदे तक पहुंचाने की संभावना बढ़ गई है. हमें भरोसा है कि जैसे ही वह दया याचिका डालेंगे, वह अस्वीकार हो जाएगी.’’

  • निर्भया मामला: दोषी मुकेश सिंह ने फांसी के खिलाफ राष्ट्रपति को भेजी दया याचिका

    निर्भया मामला: दोषी मुकेश सिंह ने फांसी के खिलाफ राष्ट्रपति को भेजी दया याचिका

    दोषी मुकेश सिंह ने अपनी दया याचिका से संबंधित एक पत्र तिहाड़ जेल प्रशासन को सौंपा है. 

  • अशांति और हिंसा से प्रभावित दुनिया को राहत देंगे ईसा मसीह के शब्द : राष्ट्रपति

    अशांति और हिंसा से प्रभावित दुनिया को राहत देंगे ईसा मसीह के शब्द : राष्ट्रपति

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मंगलवार को कहा कि ईसा मसीह की सीख और उनके कार्यों में आज की दुनिया में व्याप्त "अशांति, घृणा और हिंसा" से पीड़ितों को राहत प्रदान करने की ताकत है. क्रिसमस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति ने "भारत और विदेशों में अपने सभी नागरिकों और खासकर ईसाई भाइयों एवं बहनों को" शुभकामनाएं दीं

  • सोनिया गांधी नहीं मनाएंगी अपना 73वां जन्मदिन, महिलाओं के उत्पीड़न के बढ़ते मामलों से हैं दुखी

    सोनिया गांधी नहीं मनाएंगी अपना 73वां जन्मदिन, महिलाओं के उत्पीड़न के बढ़ते मामलों से हैं दुखी

    सोनिया गांधी का यह निर्णय उन्नाव बलात्कार पीड़िता को आग लगा देने और दिल्ली की अस्पताल में उसकी मौत हो जाने के बाद आया है. इससे पहले हाल में हैदराबाद में पशु चिकित्सक की दुष्कर्म के बाद आग लगाकर हत्या कर दी गई थी. 

  • Rajendra Prasad Jayanti: डॉ. राजेंद्र प्रसाद इस तरह बने थे देश के पहले राष्ट्रपति, जानिए 7 बातें

    Rajendra Prasad Jayanti: डॉ. राजेंद्र प्रसाद इस तरह बने थे देश के पहले राष्ट्रपति, जानिए 7 बातें

    Rajendra Prasad birth Anniversary: देश के पहले राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद की आज जयंती (Rajendra Prasad Jayanti) है. डॉ. राजेन्द्र प्रसाद का जन्म जीरादेई (बिहार) में 3 दिसंबर 1884 को हुआ था. उनके पिता का नाम महादेव सहाय तथा माता का नाम कमलेश्वरी देवी था. राजेन्द्र बाबू बचपन से ही पढ़ाई में तेज थे. उनकी प्रारंभिक शिक्षा छपरा के जिला स्कूल से हुई थी. मात्र 18 वर्ष की उम्र में उन्होंने कोलकाता विश्वविद्यालय की प्रवेश परीक्षा प्रथम स्थान से पास की और फिर कोलकाता के प्रसिद्ध प्रेसीडेंसी कॉलेज में दाखिला लेकर लॉ के क्षेत्र में डॉक्टरेट की उपाधि हासिल की. लॉ करने के बाद वह एक बड़े वकील के रूप में प्रैक्टिस करते रहे. वह भारतीय स्वाधीनता आंदोलन के प्रमुख नेताओं में से एक थे. उन्होंने भारतीय संविधान के निर्माण में भी अपना योगदान दिया था. आइये जानते हैं डॉ राजेंद्र प्रसाद से जुड़ी 10 बातें..

  • अगले साल भारत के गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि होंगे ब्राजील के राष्ट्रपति बोलसोनारो

    अगले साल भारत के गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि होंगे ब्राजील के राष्ट्रपति बोलसोनारो

    मोदी 11वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए आये हुए हैं. मोदी ने इस शिखर सम्मेलन के इतर बोलसोनारो के साथ मुलाकात की. यह ब्रिक्स शिखर सम्मेलन आतंकवाद निरोधक सहयोग के लिए तंत्र बनाने पर ध्यान केंद्रित करेगा और दुनिया की पांच प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के साथ भारत के संबंधों को मजबूत करेगा.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com