NDTV Khabar

President rule


'President rule' - 87 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव राम माधव बोले- जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव के लिए हम तैयार

    बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव राम माधव बोले- जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव के लिए हम तैयार

    बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव राम माधव ने कहा इस संबंध में, "हमें आशा है, उम्मीद है और यह मांग करते हैं कि राज्य में इसी साल विधानसभा चुनाव कराए जाएं.

  • जो भारत को तोड़ने की बात करेगा उसको उसी भाषा में जवाब मिलेगा : अमित शाह

    जो भारत को तोड़ने की बात करेगा उसको उसी भाषा में जवाब मिलेगा : अमित शाह

    गृह मंत्री ने कहा, 'मैं नरेन्द्र मोदी सरकार की तरफ से सदन के सभी सदस्यों तक ये बात रखना चाहता हूं कि कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है और इसे कोई देश से अलग नहीं कर सकता. मैं फिर दोहराना चाहता हूं कि नरेन्द्र मोदी सरकार की आतंकवाद के प्रति जीरो टॉलरेंस की नीति है.'

  • कश्मीर की कश्मकश...

    कश्मीर की कश्मकश...

    हाल में ही जम्मू कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने एक नया शिगूफा छेड़ा कि हुर्रियत कांफ्रेस सरकार से बातचीत के लिए तैयार है. उन्होंने ये भी दावा किया कि घाटी में पिछले एक साल में हालात संभले हैं. इसके बाद हुर्रियत कांफ्रेस के चैयरमेन मीरवाइज़ उमर फारूख़ ने अंतरराष्ट्रीय मीडिया को दिए एक इंटरव्यू में कहा कि वो बातचीत का स्वागत का करते हैं और हुर्रियत हमेशा कश्मीर समस्या सुलझाने के लिए इसका समर्थन करती है. लेकिन इस पर केंद्र सरकार की तरफ से कोई पहल नहीं हुई है.

  • जम्मू-कश्मीर पर बोले अमित शाह, जिनके मन में भारत का विरोध है, उनके अंदर डर होना चाहिए, हम टुकड़े-टुकड़े गैंग के मेंबर नहीं हैं

    जम्मू-कश्मीर पर बोले अमित शाह, जिनके मन में भारत का विरोध है, उनके अंदर डर होना चाहिए, हम टुकड़े-टुकड़े गैंग के मेंबर नहीं हैं

    गृहमंत्री अमित शाह ने लोकसभा में कांग्रेस पर तीखा हमला बोला है उन्होंने कहा है कि देश के विभाजन की गलती किसने की थी. जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर जारी चर्चा का जवाब देते हुए कहा हमने आतंक के खिलाफ घर में घुसकर सफाया किया है. उन्होंने कहा कि देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की कश्मीर नीति पर सवाल उठाते हुए कहा कि जब हमारी सेना पाकिस्तान से आए काबायिलों को कश्मीर से खदेड़ रही थी तो युद्ध विराम की घोषणा किसने की थी.

  • जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रपति शासन की अवधि 6 महीने और बढ़ाने के लिए अमित शाह ने लोकसभा में प्रस्ताव पेश किया, विपक्ष ने किया विरोध

    जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रपति शासन की अवधि 6 महीने और बढ़ाने के लिए अमित शाह ने लोकसभा में प्रस्ताव पेश किया, विपक्ष ने किया विरोध

    गृहमंत्री अमित शाह ने लोकसभा में आज जम्मू कश्मीर आरक्षण संशोधन विधेयक 2019 पेश किया और राज्य में राष्ट्रपति शासन 6 महीने के लिए बढ़ाने का प्रस्ताव दिया. लोकसभा में प्रस्ताव पेश करते हुए अमित शाह ने कहा कि इस साल के अंत तक राज्य में चुनाव संभव है. गृह मंत्री ने कहा कि रमजान का पवित्र महीना था, अब अमरनाथ यात्रा होनी है, इस वजह से चुनाव कराने इस दौरान मुमकिन नहीं था. इस साल के अंत में चुनाव कराने का फैसला लिया गया. अमित शाह ने इंटरनेशनल बॉर्डर पर रहने वाले लोगों को भी आरक्षण देने का प्रस्ताव लोकसभा में रखा. उन्होंने कहा कि ये विधेयक किसी को खुश करने के लिए नहीं है, बल्कि अंतर्राष्ट्रीय सीमा के पास रहने वालों के लिए है. इस मौके पर उन्होंने कहा है कि कश्मीर में उनकी सरकार में पिछले एक साल में जीरो टोलेरेंस की नीति अपनाई गई है. उन्होंने कहा कि राज्य में चुनाव होता था तो बड़े पैमाने पर हिंसा होती थी. लेकिन इस बार पंचायत चुनाव में किसी का खून नहीं बहा है. आतंकवाद की घटनाएं भी कम हुई हैं. गृहमंत्री ने कहा कि सुरक्षा कारणों से अभी राज्य में चुनाव नहीं कराए जा सकते हैं. लेकिन उम्मीद है कि अगले 6 महीने में आयोग वहां चुनाव कराएगा. शाह ने कहा कि वह सदन में रिकॉर्ड पर तत्कालीन गृहमंत्री और रक्षा मंत्री को धन्यवाद देना चाहता हूं.

  • जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव इसी साल होंगे, अमरनाथ यात्रा के बाद होगा तारीखों का ऐलान

    जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव इसी साल होंगे, अमरनाथ यात्रा के बाद होगा तारीखों का ऐलान

    जम्‍मू कश्‍मीर में विधानसभा चुनाव इस वाल के आखिर में हो सकते हैं. चुनाव आयोग ने इसकी जानकारी देते हुए कहा है कि अमरनाथ यात्रा के खत्‍म होने के बाद चुनाव के तारीखों का ऐलान किया जाएगा.

  • ...जब सदन में सुमित्रा महाजन ने पूछा, क्या आप राजनाथ सिंह को विवाह का विशेषज्ञ मानते हैं? जानिये क्या है कारण

    ...जब सदन में सुमित्रा महाजन ने पूछा, क्या आप राजनाथ सिंह को विवाह का विशेषज्ञ मानते हैं? जानिये क्या है कारण

    जम्मू कश्मीर में राष्ट्रपति शासन लगाये जाने के मुद्दे पर लोकसभा में शुक्रवार को चर्चा के दौरान उस समय पूरे सदन में हंसी की लहर दौड़ गई जब अध्यक्ष सुमित्रा महाजन (Sumitra Mahajan) ने टिप्पणी की कि क्या आप गृह मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) को विवाह का विशेषज्ञ मानते हैं? हुआ यूं कि जम्मू कश्मीर में राष्ट्रपति शासन लगाए जाने संबंधी सांविधिक संकल्प पर सदन में चर्चा के दौरान कांग्रेस नेता शशि थरूर ने राज्य में भाजपा और पीडीपी के गठबंधन को अस्वाभाविक विवाह (अनैचुरल मैरिज) बताया था.

  • तेलंगाना में कांग्रेस, TDP और CPI ने बनाया गठबंधन, राष्ट्रपति शासन की मांग की

    तेलंगाना में कांग्रेस, TDP और CPI ने बनाया गठबंधन, राष्ट्रपति शासन की मांग की

    कांग्रेस ने आगामी तेलंगाना विधानसभा चुनाव में सत्तारूढ़ टीआरएस से मुकाबले के लिए TDP और सीपीआई के साथ एक महागठबंधन बनाने के लिए मंगलवार को हाथ मिलाया. इन दलों के नेताओं ने बातचीत के बाद गठबंधन की घोषणा की. इसके बाद इन लोगों राज्यपाल ईएसएल नरसिम्हन से मुलाकात की और राज्य में राष्ट्रपति शासन की मांग की.

  • सियासी संकट के बीच जम्मू-कश्मीर में लगा राज्यपाल शासन, राष्ट्रपति कोविंद ने दी मंजूरी

    सियासी संकट के बीच जम्मू-कश्मीर में लगा राज्यपाल शासन, राष्ट्रपति कोविंद ने दी मंजूरी

    जम्मू-कश्मीर में मंगलवार को आए सियासी संकट के बीच राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने तत्काल प्रभाव से जम्मू-कश्मीर में राज्यपाल शासन लागू करने को मंजूरी दे दी है. वहीं जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल ने सीमा सुरक्षा की समीक्षा को लेकर एक बैठक बुलाई है. बता दें कि मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी ने महबूबा मुफ्ती की पार्टी पीडीपी से गठबंधन तोड़ सरकार से अपना समर्थन वापस ले लिया था, जिसके बाद वहां सियासी संकट के हालात पैदा हो गये थे. हालांकि, प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बीजेपी ने लगे हाथ राज्य में राष्ट्रपति शासन लागू करने की मांग कर दी. इसके बाद ये कायास तेज हो गये थे कि जल्द ही राज्य में राज्यपाल का शासन लागू हो जाएगा. बता दें कि जम्मू- कश्मीर में छह साल का कार्यकाल होता है और वहां पर राष्ट्रपति के बदले राज्यपाल शासन लागू होता है.

  • जम्मू-कश्मीर में राज्यपाल शासन करीब तय, वोहरा ने राष्ट्रपति को रिपोर्ट भेजी

    जम्मू-कश्मीर में राज्यपाल शासन करीब तय, वोहरा ने राष्ट्रपति को रिपोर्ट भेजी

    जम्मू-कश्मीर में राज्यपाल शासन लगना लगभग तय हो गया है. बीजेपी-पीडीपी गठबंधन टूटने और सरकार के गिरने के बाद प्रमुख विपक्षी दल नेशनल कॉन्फ्रेंस ने भी सरकार बनाने से इनकार कर दिया है. इस पर राज्यपाल एनएन वोहरा ने आज जम्मू-कश्मीर में राज्यपाल शासन की सिफारिश वाली रिपोर्ट राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को भेज दी.

  • शिवसेना सांसद ने जम्मू कश्मीर में राष्ट्रपति शासन लगाने की मांग की

    शिवसेना सांसद ने जम्मू कश्मीर में राष्ट्रपति शासन लगाने की मांग की

    ऐसे में केंद्र सरकार को चाहिए वह राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाया जाना चाहिए. गौरतलब है कि बुधवार को जम्मू कश्मीर के आतंकवाद प्रभावित शोपियां जिले में पथराव करने वाले लोगों ने एक स्कूल बस पर हमला किया जिसमें एक बच्चे के सिर में काफी चोट आई.

  • बिगड़ती कानून व्यवस्था के मद्देनजर उत्तर प्रदेश में राष्ट्रपति शासन लगना चाहिए : सपा

    बिगड़ती कानून व्यवस्था के मद्देनजर उत्तर प्रदेश में राष्ट्रपति शासन लगना चाहिए : सपा

    सपा ने शुक्रवार को मांग की कि उत्तर प्रदेश की लगातार बिगड़ती कानून व्यवस्था विशेषकर उन्नाव बलात्कार प्रकरण के मद्देनजर राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाया जाना चाहिए.

  • हार्दिक पटेल बोले, अगर 2019 में मोदी सत्ता में लौटे तो इसका नतीजा 'राष्ट्रपति शासन' होगा

    हार्दिक पटेल बोले, अगर 2019 में मोदी सत्ता में लौटे तो इसका नतीजा 'राष्ट्रपति शासन' होगा

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आलोचना करते हुए गुजरात के फायरब्रांड पाटीदार नेता हार्दिक पटेल ने कहा कि अगर 2019 के आम चुनावों में मोदी की सत्ता में वापसी होती है तो इसका नतीजा देश में 'राष्ट्रपति शासन' होगा. उन्होंने मोदी सरकार के खिलाफ गैर-भाजपा (भारतीय जनता पार्टी) को संगठित होकर लड़ने का आह्वान किया, "जो देश को बांटने की कोशिश में जुटी है."

  • कानून-व्यवस्था के बिगड़ने का आरोप लगाते हुए भाजपा ने त्रिपुरा में राष्ट्रपति शासन की मांग की

    कानून-व्यवस्था के बिगड़ने का आरोप लगाते हुए भाजपा ने त्रिपुरा में राष्ट्रपति शासन की मांग की

    त्रिपुरा में भारतीय जनता पार्टी ने सत्तारूढ़ माकपा के खिलाफ हमलावर रुख अपना लिया है. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने त्रिपुरा में कानून व्यवस्था के बिगड़ने और अपने कार्यकर्ताओं पर हमले का आरोप लगाते हुए फरवरी 2018 में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाने की मांग की है. राज्य के भाजपा प्रमुख बिप्लब कुमार देव ने पश्चिम कोतवाली पुलिस थाने के बाहर विरोध प्रदर्शन के दौरान कहा, "राज्य में कई भाजपा के समर्थकों और सदस्यों पर सत्तारूढ़ माकपा कार्यकर्ताओं द्वारा हमले किए गए हैं और उन्हें मार दिया गया है। हमारे दफ्तरों को तोड़ा गया है."

  • चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने पीएलए को सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के प्रति वफादार रहने का दिया आदेश

    चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने पीएलए को सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के प्रति वफादार रहने का दिया आदेश

    चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने पांच साल का अपना दूसरा कार्यकाल शुरू करते हुए देश की 23 लाख जवानों वाली सेना को सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के प्रति पूरी तरह निष्ठा रखने का आदेश दिया है और इस बात पर ध्यान केंद्रित करने को कहा है कि जंग कैसे जीती जाएं.

  • अलविदा 2016 : मोदी सरकार के 'वर्चस्व' पर भारी पड़े अदालत के कई फैसले

    अलविदा 2016 : मोदी सरकार के 'वर्चस्व' पर भारी पड़े अदालत के कई फैसले

    उच्चतर न्यायपालिका में न्यायाधीशों की नियुक्ति को लेकर न्यायपालिका और सरकार के बीच बढ़ती खींचतान और कॉलेजियम की कार्यशैली 2016 के दौरान उच्चतम न्यायालय में छायी रही. जहां अरुणाचल प्रदेश और उत्तराखंड में राष्ट्रपति शासन लगाए जाने के मामले में मोदी सरकार को जबर्दस्त शर्मिंदगी का सामना करना पड़ा.

  • दिल्ली में राष्ट्रपति शासन लगाने का आधार तैयार कर रहा है केंद्र : मनीष सिसोदिया

    दिल्ली में राष्ट्रपति शासन लगाने का आधार तैयार कर रहा है केंद्र : मनीष सिसोदिया

    सिसोदिया ने केंद्र को चेतावनी दी कि अगर लोगों के अधिकारों का उल्लंघन होता है तो 'आप' सरकार इसे बर्दाश्त नहीं करेगी. उनका इशारा दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाने के लिए बड़ा अभियान शुरू करने की तरफ था.

  • राज्यपाल पद खत्म किया जाए : पीएम नरेंद्र मोदी से बिहार के सीएम नीतीश कुमार - 10 खास बातें

    राज्यपाल पद खत्म किया जाए : पीएम नरेंद्र मोदी से बिहार के सीएम नीतीश कुमार - 10 खास बातें

    हाल में सुप्रीम कोर्ट ने उत्तराखंड, अरुणाचल में गलत तरीके से कांग्रेस सरकारें गिराकर राष्ट्रपति शासन लगाने के केंद्र के फैसले को पलटा, और इस पृष्ठभूमि में पीएम के साथ हुई एक बैठक में कई मुख्यमंत्रियों ने कहा कि केंद्र को सहयोगात्मक संघीय व्यवस्था का सम्मान कर उसे बढ़ावा देना चाहिए, जिसके लिए पीएम बार-बार प्रतिबद्धता जताते हैं... दिल्ली में अंतरराज्यीय परिषद के सत्र में पीएम के राजनैतिक प्रतिद्वंद्वी - दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल व बिहार के सीएम नीतीश कुमार - उनके सामने थे... सत्र में नीतीश ने एक बड़ी मांग रखी - राज्यपाल का पद खत्म हो, या उसमें बड़े स्तर पर संशोधन हो... विपक्ष का आरोप रहा है कि राज्यपाल केंद्र के इशारे पर काम करते हैं, ताकि गैर-बीजेपी सरकारों को मामूली कारणों से भी गिराया जा सके, और वे राष्ट्रपति शासन के ज़रिये सीधे केंद्र द्वारा शासित हों...