NDTV Khabar

Press


'Press' - 746 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • संघ प्रमुख मोहन भागवत पहली बार विदेशी मीडिया से करेंगे बात

    संघ प्रमुख मोहन भागवत पहली बार विदेशी मीडिया से करेंगे बात

    राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) और इसकी विचारधारा के बारे में ‘गलत धारणा को स्पष्ट करने’ के लिए पहली बार संघ प्रमुख मोहन भागवत (Mohan Bhagwat) इस महीने विदेशी मीडिया से बातचीत करेंगे. सूत्रों ने बताया कि संघ पहली बार यह कदम उठाने जा रहा है.

  • अर्थव्यवस्था में तेजी लाने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किए कई ऐलान, निर्यात बढ़ाने पर दिया जोर

    अर्थव्यवस्था में तेजी लाने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किए कई ऐलान, निर्यात बढ़ाने पर दिया जोर

    Nirmala Sitharaman Press Conference: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कहा, महंगाई की दर 4 फीसदी नीचे है. मुद्रास्फीति नियंत्रण में है. आज, हम कर-संबंधी सुधार उपायों, निर्यात और घर-खरीदारों पर विचार करेंगे.' सीतारमण का कहना है कि अर्थव्यवस्था के पुनरुद्धार का स्पष्ट संकेत है. सीतारमण ने कहा, 'हम रिएल एस्टेट के लिए कदम उठाएंगे. हमारा लक्ष्य अर्थव्यवस्था को बेहतर बनाना है. बैंकिंग क्षेत्र में असर दिख रहा है. 19 को बैंक अधिकारियों की बैठक है. हम निर्यात बढ़ाने के लिए कदम उठाएंगे.

  • PM मोदी ने रूस के राष्ट्रपति पुतिन के साथ की साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस, कहा- दोस्ती का सफर आगे बढ़ा, दर्जनों कारोबारी समझौते हुए

    PM मोदी ने रूस के राष्ट्रपति पुतिन के साथ की साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस, कहा- दोस्ती का सफर आगे बढ़ा, दर्जनों कारोबारी समझौते हुए

    पीएम मोदी ने कहा, ''2001 में ऐसा पहला समिट हुआ था. उस समय पुतिन रूस के राष्ट्रपति थे और मैं अटल जी के साथ गुजरात के मुख्यमंत्री के तौर पर आया था. इसके बाद हम दोनों की दोस्ती का सफर तेजी से आगे बढ़ा है.''

  • अरविंद केजरीवाल ने अब हेल्थ को लेकर दिल्लीवासियों से की अपील, बोले- हर संडे सिर्फ 10 मिनट और...

    अरविंद केजरीवाल ने अब हेल्थ को लेकर दिल्लीवासियों से की अपील, बोले- हर संडे सिर्फ 10 मिनट और...

    केजरीवाल ने कहा, ''दिल्ली सरकार में हेल्थ एजुकेशन में सबसे ज्यादा जोर दिया है. हेल्थ सेक्टर में 14% बजट बढ़ाया था. 2014-15 में 35000 करोड़ बजट था, जबकि अब 78,000 करोड़ बजट पहुंचा है. हर साल 14% हेल्थ को दिया. हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर में इम्प्रोवाइजेशन हुआ है, मोहल्ला क्लिनिक, पॉलिक्लिनिक, अस्पताल में इम्प्रोवाइजेशन हुआ. नए अस्पताल भी बन रहे हैं.''

  • मंदी के अंदेशे के बीच सरकार ने विदेशी निवेशकों पर बढ़े सरचार्ज को वापस लिया, 10 बड़ी बातें

    मंदी के अंदेशे के बीच सरकार ने विदेशी निवेशकों पर बढ़े सरचार्ज को वापस लिया, 10 बड़ी बातें

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने देश के आर्थिक हालात के बारे में विस्तार से जानकारी तो दी ही, साथ ही कई घोषणाएं भी की. उन्होंने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था बाकी देशों की अर्थव्यवस्था से बेहतर है. भारत में मंदी जैसी कोई बात नहीं है, लेकिन हम अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए कई कदम उठा रहे हैं. वित्त मंत्री ने कहा कि वैश्विक जीडीपी वृद्धि दर संशोधित होकर मौजूदा अनुमान 3.2 प्रतिशत से नीचे जा सकती है. वैश्विक मांग कमजोर रहेगी. अमेरिका-चीन व्यापार युद्ध तथा मुद्रा अवमूल्यन के चलते वैश्विक व्यापार में काफी उतार-चढ़ाव वाली स्थिति पैदा हुई है. भारत की आर्थिक वृद्धि दर कई देशों की तुलना में ऊंची है. आर्थिक सुधार सरकार के एजेंडा में सबसे ऊपर है, सुधारों की प्रक्रिया जारी है, इसकी रफ्तार थमी नहीं है. उन्होंने कहा कि कारपोरेट सामाजिक दायित्व (सीएसआर) नियमों के उल्लंघन को दिवानी मामले की तरह देखा जाएगा, इसे आपराधिक मामलों की श्रेणी में नहीं रखा जाएगा.

  • सरकार ने ऊंची कमाई करने वालों पर बढ़ा सरचार्ज वापस लिया, एंजल टैक्स के प्रावधान को भी वापस लेने का निर्णय

    सरकार ने ऊंची कमाई करने वालों पर बढ़ा सरचार्ज वापस लिया, एंजल टैक्स के प्रावधान को भी वापस लेने का निर्णय

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को यह घोषणा की. इस मामले में बजट पूर्व की स्थिति बहाल कर दी गई है. साल 2019-20 के बजट में ऊंची कमाई करने वालों पर ऊंची दर से कर सरचार्ज लगा दिया गया. एफपीआई भी इस बढ़े हुये सरचार्ज के दायरे में आ गये थे.

  • कार और हाउसिंग लोन होंगे सस्ते, GST की प्रक्रिया भी होगी सरल, पढ़ें- वित्त मंत्री के 10 बड़े ऐलान

    कार और हाउसिंग लोन होंगे सस्ते, GST की प्रक्रिया भी होगी सरल, पढ़ें- वित्त मंत्री के 10 बड़े ऐलान

    देश के आर्थिक हालात को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने शुक्रवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने देश के आर्थिक हालात के बारे में विस्तार से जानकारी तो दी ही, साथ ही कई घोषणाएं भी की. उन्होंने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था बाकी देशों की अर्थव्यवस्था से बेहतर है. भारत में मंदी जैसी कोई बात नहीं है, लेकिन हम अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए कई कदम उठा रहे हैं. वित्त मंत्री ने कहा कि वैश्विक जीडीपी वृद्धि दर संशोधित होकर मौजूदा अनुमान 3.2 प्रतिशत से नीचे जा सकती है. वैश्विक मांग कमजोर रहेगी. अमेरिका-चीन व्यापार युद्ध तथा मुद्रा अवमूल्यन के चलते वैश्विक व्यापार में काफी उतार-चढ़ाव वाली स्थिति पैदा हुई है. भारत की आर्थिक वृद्धि दर कई देशों की तुलना में ऊंची है. आर्थिक सुधार सरकार के एजेंडा में सबसे ऊपर है, सुधारों की प्रक्रिया जारी है, इसकी रफ्तार थमी नहीं है. उन्होंने कहा कि कारपोरेट सामाजिक दायित्व (सीएसआर) नियमों के उल्लंघन को दिवानी मामले की तरह देखा जाएगा, इसे आपराधिक मामलों की श्रेणी में नहीं रखा जाएगा. वित्त मंत्री ने ऐलान किया कि सरकार सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में शुरुआती दौर में ही 70 हजार करोड़ रुपये की पूंजी डालेगी ताकि बैंक बाजार में पांच लाख करोड़ रुपये तक की नकदी जारी करने में सक्षम हो सकें. छोटे एवं मझोले उद्यमों (एमएसएमई) के अब तक के सभी लंबित जीएसटी रिफंड का भुगतान 30 दिन के भीतर कर दिया जाएगा. भविष्य के रिफंड मामलों को 60 दिन के भीतर निपटा दिया जाएगा. वहीं, बैंकों ने रेपो दर में कटौती का फायदा ग्राहकों को पहुंचाने का फैसला किया है. रेपो दर या बाहरी मानक आधारित कर्ज उत्पाद पेश किए. बैंक घर और वाहन के लिए कर्ज सस्ता करेंगे. जबकि 2020 तक खरीदे गए भारत मानक- चार के वाहन पंजीकरण की पूरी अवधि तक परिचालन में बने रहेंगे. पढ़ें- वित्त मंत्री के प्रेस कॉन्फ्रेंस की बड़ी बातें. 

  • अमेरिकी दौरे पर गए पाक पीएम से राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा - मीडिया ने आपसे ज्यादा बदतर व्यवहार तो मेरे साथ किया

    अमेरिकी दौरे पर गए पाक पीएम से राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा - मीडिया ने आपसे ज्यादा बदतर व्यवहार तो मेरे साथ किया

    उन्होंने इस आरोप को खारिज किया कि उनके कार्यकाल में देश में मीडिया की आजादी पर हमले हो रहे हैं. पाकिस्तानी पत्रकारों के सवाल के जवाब में इमरान खान ने कहा कि पाकिस्तान की मीडिया दुनिया की सबसे आजाद मीडिया में से एक है.अपनी खुद की मीडिया द्वारा जो मेरी आलोचना की जाती है वह अभूतपूर्व है.

  • कंगना रनौत का एंटरटेनमेंट जर्नलिस्ट्स गिल्ड ने किया 'बायकॉट' तो एकता कपूर ने मांगी माफी

    कंगना रनौत का एंटरटेनमेंट जर्नलिस्ट्स गिल्ड ने किया 'बायकॉट' तो एकता कपूर ने मांगी माफी

    बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत की अपकमिंग फिल्म 'जजमेंटल है क्या' की प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान पत्रकार जस्टिन  राव के साथ उनकी हुई कहा-सुनी के विवाद ने अब बड़ा रूप ले लिया था, लेकिन एकता कपूर ने माफी मांग कर इस मामले को शांत करने की कोशिश की है.

  • कंगना रनौत को लेकर रंगोली चंदेल का ट्वीट, बोलीं- जब से पीएम मोदी का सपोर्ट किया है...जान के दुश्मन बन गए

    कंगना रनौत को लेकर रंगोली चंदेल का ट्वीट, बोलीं- जब से पीएम मोदी का सपोर्ट किया है...जान के दुश्मन बन गए

    बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत (Kangana Ranaut) की आने वाली फिल्म 'जजमेंटल है क्या' (Judgemental Hai Kya) की प्रेस कॉन्फ्रेंस पर पत्रकार जस्टिन राव के साथ ही उनकी कहा-सुनी का वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है.

  • उत्तरी कोरियाई सुरक्षाकर्मियों के साथ 'खींचतान' में अमेरिकी प्रेस सचिव को आईं खरोंचें : रिपोर्ट

    उत्तरी कोरियाई सुरक्षाकर्मियों के साथ 'खींचतान' में अमेरिकी प्रेस सचिव को आईं खरोंचें : रिपोर्ट

    समाचार एजेंसी AP के अनुसार, अमेरिकी रिपोर्टरों को इंटर-कोरियन हाउस ऑफ फ्रीडम में प्रवेश से रोकने के लिए उत्तरी कोरियाई गार्डों द्वारा उन्हें धकेलने जाने के बाद सीक्रेट सर्विस को हस्तक्षेप करना पड़ा. पत्रकारों द्वारा ट्विटर पर की गई पोस्टों में बताया गया है कि अमेरिकी मीडिया को अंदर जाने देने में मदद करने के लिए स्टीफैनी ग्रीशम हल्ले-गुल्ले में शामिल हुईं.

  • सारा सांडर्स व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव पद से देंगी इस्तीफा, ट्रंप के प्रचार में निभाई थी अहम भूमिका

    सारा सांडर्स व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव पद से देंगी इस्तीफा, ट्रंप के प्रचार में निभाई थी अहम भूमिका

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने घोषणा की है कि व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सांडर्स जून के अंत तक अपने पद से इस्तीफा दे देंगी.

  • भारत में पत्रकारों का है बुरा हाल, चीन में हालत और भी गंभीर, पढ़ें चौंकाने वाली रिपोर्ट

    भारत में पत्रकारों का है बुरा हाल, चीन में हालत और भी गंभीर, पढ़ें चौंकाने वाली रिपोर्ट

    इन बढ़ते मामलों को देखते हुए वर्ल्ड प्रेस फ्रीडम इंडेक्स (World Press Freedom Index) ने एक ग्राफ जारी किया. इस ग्राफ में पत्रकारों के लिए सबसे खतरनाक जगहों के बारे में बताया गया.

  • Election Results 2019: BJP को रुझानों में मिला बहुमत, रविशंकर प्रसाद बोले- आज जो पटना साहिब की हवा है, वह...

    Election Results 2019: BJP को रुझानों में मिला बहुमत, रविशंकर प्रसाद बोले- आज जो पटना साहिब की हवा है, वह...

    Lok Sabha Election 2019 Results, News: केंद्रीय मंत्री और पटना साहिब लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार रविशंकर प्रसाद (Ravi Shankar Prasad) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके 2019 लोकसभा चुनाव के रुझानों में एनडीए को बहुमत हासिल होने पर कार्यकर्ताओं और समर्थकों को बधाई दी है.

  • प्रधानमंत्री क्यों देते पत्रकारों के सवालों के जवाब

    प्रधानमंत्री क्यों देते पत्रकारों के सवालों के जवाब

    'टाइम्स ऑफ इंडिया' का संपादक रहते हुए कभी दिलीप पडगांवकर ने कहा था कि देश का सबसे ताकतवर आदमी इस देश का प्रधानमंत्री है और दूसरा सबसे ताकतवर आदमी 'टाइम्स ऑफ इंडिया' का संपादक है.तब भी इस वक्तव्य की बहुत आलोचना हुई थी.किसी अच्छे पत्रकार को ताकत के मोह में नहीं पड़ना चाहिए.यह मोह सबसे पहले उसकी पत्रकारिता का क्षरण करता है.लेकिन पत्रकारिता जब अपना काम कर रही होती है तब वह जिस नैतिक आभा से भरी होती है, उसकी ताकत के आगे भी सब सिर झुकाते हैं.

  • इस बॉलीवुड एक्टर ने पीएम मोदी की प्रेस कॉन्फ्रेंस पर कसा तंज, Tweet कर कही यह बात...

    इस बॉलीवुड एक्टर ने पीएम मोदी की प्रेस कॉन्फ्रेंस पर कसा तंज, Tweet कर कही यह बात...

    पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद से ही सोशल मीडिया पर बहस छिड़ी हुई है. बॉलीवुड गलियारा भी इसमें पीछे नहीं है.

  • पीएम मोदी ने नहीं दिया पत्रकारों के सवालों का जवाब, तो बॉलीवुड एक्टर बोले- उनका सीना 56 इंच का नहीं बल्कि...

    पीएम मोदी ने नहीं दिया पत्रकारों के सवालों का जवाब, तो बॉलीवुड एक्टर बोले- उनका सीना 56 इंच का नहीं बल्कि...

    कमाल खान ने इस तरह पीएम मोदी पर निशाना साधा है. उनका यह ट्वीट सुर्खियों में हैं और खूब वायरल भी हो रहा है. यह पहला मौका नहीं है, जब कमाल खान ने पीएम मोदी पर निशाना साधा हो. वो अक्सर ट्वीट के जरिए पीएम मोदी पर निशाना साधते रहते हैं .

  • ब्लॉग: प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान शादी में आए 'नाराज फूफा' क्यों बने रहे पीएम मोदी?

    ब्लॉग: प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान शादी में आए 'नाराज फूफा' क्यों बने रहे पीएम मोदी?

    जब से यह खबर आई कि प्रधानमंत्री बीजेपी दफ्तर आ रहे हैं, जहां वे बीजेपी कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे, तो लगा कि सब कुछ सामान्य है. वे आएंगे 40 मिनट तक बोलेंगे, कांग्रेस को भला-बुरा कहेंगे..कुछ अपनी बात कहेंगे, अपने कार्यकर्ताओं का धन्यवाद करेंगे, और बात खत्म हो जाएगी. मगर जब यह खबर आई कि वे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे तो फिर न्यूज रूम में आपाधापी मच गई. एक अजीब तरह की उत्तेजना और जोश दिखाई देने लगा. सभी तैयारी करने लगे और कहने लगे कि चलो जिस दिन का पिछले पांच साल से इंतजार कर रहे थे वो आखिर आ ही गया...