NDTV Khabar

Protest


'Protest' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • JNU गतिरोध: कैंपस में आज छात्रों से मिलेगी उच्च स्तरीय समिति

    JNU गतिरोध: कैंपस में आज छात्रों से मिलेगी उच्च स्तरीय समिति

    JNU में 25 दिनों से गतिरोध बरकरार है. छात्र जब इसी सोमवार को सड़कों पर निकले तो मामला सुलझाने को लेकर मंत्रालय ने इस समिति के गठन का ऐलान किया. समिति में यूजीसी के पूर्व चेयरमैन प्रो वी एस चौहान, AICTE के चेयरमैन प्रो अनिल सहस्त्रबुद्धे और यूजीसी के सेक्रेटरी प्रो रजनीश जैन शामिल हैं.

  • JNU विवाद: कन्हैया कुमार ने फेसबुक पोस्ट लिखकर पूछा- फीस बढ़ाना जरूरत या साजिश?

    JNU विवाद: कन्हैया कुमार ने फेसबुक पोस्ट लिखकर पूछा- फीस बढ़ाना जरूरत या साजिश?

    जेएनयू के पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष कन्हैया कुमार ने जेएनयू में फीस बढो़तरी के विवाद पर अपने फेसबुक वॉल पर पोस्ट लिखा है. उन्होंने इस पोस्ट का टाइटल दिया है 'फीस बढ़ाना जरूरत या साजिश?' कन्हैया ने लिखा, 'जेएनयू की फ़ीस बढ़ाकर और लोन लेकर पढ़ने का मॉडल सामने रखकर सरकार ने एक बार फिर साफ़ कर दिया है कि विकास की उसकी परिभाषा में हमारे गांव-कस्बों के लोग शामिल ही नहीं हैं.

  • JNU में होस्टल की बढ़ी फीस छात्रों पर आर्थिक बोझ नहीं, 71 फीसदी को मिलता है अनुदान

    JNU में होस्टल की बढ़ी फीस छात्रों पर आर्थिक बोझ नहीं, 71 फीसदी को मिलता है अनुदान

    जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) के 71 प्रतिशत छात्रों को सरकार से अनुदान मिलता है. देश के 40 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में यह सबसे अधिक है. मानव संसाधन विकास मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार यह कहना गलत है कि बढ़ी होस्टल फ़ीस से बढ़े आर्थिक बोझ को छात्र चुकाने में सक्षम नहीं हो सकेंगे. जेएनयू के 7557 छात्रों में से 5371 छात्रों को केंद्र सरकार की ओर से अनुदान मिलता है. इस राशि में एमसीएम के लिए सबसे कम 2000 रुपये प्रति महीने से रिसर्च एसोसिएट के लिए 47000 रुपये प्रति महीने तक राशि दी जाती है.

  • मुर्शिदाबाद में काले झंडे दिखाए जाने पर राज्यपाल ने कहा, इसकी उम्मीद थी

    मुर्शिदाबाद में काले झंडे दिखाए जाने पर राज्यपाल ने कहा, इसकी उम्मीद थी

    पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ को मुर्शिदाबाद जिले की यात्रा के दौरान डोमकल क्षेत्र में तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने काले झंडे दिखाए, जिसको लेकर राज्यपाल ने कहा कि जब सत्ताधारी पार्टी के नेता उनके खिलाफ टिप्पणी कर रहे हैं तो यह बेहद अपेक्षित घटना है.

  • बीएचयू में अब संस्कृत संकाय के प्रोफेसर फिरोज खान के समर्थन में उतरे दो छात्र संगठन

    बीएचयू में अब संस्कृत संकाय के प्रोफेसर फिरोज खान के समर्थन में उतरे दो छात्र संगठन

    बीएचयू में संस्कृत धर्म संकाय में मुस्लिम प्रोफेसर की नियुक्ति का मामला अब तूल पकड़ता जा रहा है. एक तरफ जहां संस्कृत धर्म संकाय के छात्र उनकी नियुक्ति को लेकर पिछले 13 दिनों से धरने पर बैठे हैं तो वहीं अब दूसरी तरफ बीएचयू के ही छात्रों का एक संगठन ज्वाइंट एक्शन कमेटी के बैनर तले बीएचयू के सिंह द्वार पर डॉक्टर फ़िरोज़ के समर्थन में जुटा है.

  • BHU में मुस्लिम प्रोफेसर के विरोध पर बॉलीवुड एक्टर ने दिया यह रिएक्शन, वायरल हुआ Tweet

    BHU में मुस्लिम प्रोफेसर के विरोध पर बॉलीवुड एक्टर ने दिया यह रिएक्शन, वायरल हुआ Tweet

    परेश रावल (Paresh Rawal) ने ट्वीट में लिखा: "इस हिसाब से महान गायक श्री मोहम्मद रफी (Mohammed Rafi) को कोई भजन नहीं गाना चाहिए था और नौशाद साहब को इसे कंपोज नहीं करना चाहिए था."

  • BHU मामले में प्रोफेसर फिरोज खान के समर्थन में आए परेश रावल, दिया ''मोहम्मद रफी का लॉजिक''

    BHU मामले में प्रोफेसर फिरोज खान के समर्थन में आए परेश रावल, दिया ''मोहम्मद रफी का लॉजिक''

    BHU ने पिछले हफ्ते में दो बार बयान जारी किए हैं, जिसमें कहा गया है कि "धर्म से अलग बीएचयू सभी को समान शिक्षा और शिक्षण के अवसर प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है".

  • JNU पर बिहार के डिप्टी CM सुशील मोदी बोले- कैम्पस में बीफ पार्टी करने वाले शहरी नक्सली गरीब छात्रों को कर रहे हैं गुमराह

    JNU पर बिहार के डिप्टी CM सुशील मोदी बोले- कैम्पस में बीफ पार्टी करने वाले शहरी नक्सली गरीब छात्रों को कर रहे हैं गुमराह

    सुशील मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा है. "जेएनयू में फीस वृद्धि कोई इतना बड़ा मुद्दा नहीं कि इसके लिए संसद मार्च निकाला जाए. हकीकत यह है कि जो शहरी नक्सली इस कैम्पस में बीफ पार्टी, पब्लिंक किसिंग, महिषासुर महिमामंडन, स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा का मानभंजन और देश के टुकड़े-टुकड़े करने के नारे लगाने जैसी गतिविधियों में लगे हुए हैं वो अब गरीब छात्रों को गुमराह कर राजनीतिक रोटी सेंकना चाहते हैं."

  • बिहार के नौजवानों के सत्यानाश का सर्टिफिकेट देखिए

    बिहार के नौजवानों के सत्यानाश का सर्टिफिकेट देखिए

    बिहार में कई यूनिवर्सिटी में आज भी तीन साल का ही बीए पांच साल में हो रहा है. समय पर रिज़ल्ट नहीं आता.

  • क्या आपको शर्म आ रही है कि आप एक लाश बन चुके हैं?

    क्या आपको शर्म आ रही है कि आप एक लाश बन चुके हैं?

    क्या आपको शर्म आ रही है कि चैनलों के ज़रिए एक यूनिवर्सिटी के ख़िलाफ़ अभियान चलाया जा रहा है?

  • पुलिस ने JNU के छात्रों पर किया लाठीचार्ज तो भड़कीं ये बॉलीवुड एक्ट्रेस, ट्वीट कर बोलीं- क्या वह भूल जाते हैं कि...

    पुलिस ने JNU के छात्रों पर किया लाठीचार्ज तो भड़कीं ये बॉलीवुड एक्ट्रेस, ट्वीट कर बोलीं- क्या वह भूल जाते हैं कि...

    देश का सबसे बड़ा विश्वविद्यालय जवाहर लाल यूनिवर्सिटी (Jawaharlal Nehru University) में इन दिनों कुछ भी ठीक नहीं चल रहा है. JNU के छात्र इन दिनों फीस में वृद्धि को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. हालांकि इस विरोध प्रदर्शन के दौरान पुलिस ने छात्रों पर लाठीचार्ज कर दिया, जिसमें कई छात्र घायल हो गए हैं.

  • संस्कृत विभाग में मुस्लिम शिक्षक की नियुक्ति के विरोध पर BHU ने जारी किया यह बयान

    संस्कृत विभाग में मुस्लिम शिक्षक की नियुक्ति के विरोध पर BHU ने जारी किया यह बयान

    BHU के चीफ प्रोटेक्टर ओपी राय ने कहा, 'संस्कृत विद्याधन संकाय में एपॉइंटमेंट एक अध्यापक का हुआ है. एक वर्ग विशेष का. इस पर बच्चों का ये कहना है कि ये हमारे कल्चर के हिसाब से सही नहीं है. हम विश्वविद्यालय में जो भी नियुक्ति करते हैं वह संविधान और जो हमारे एक्ट हैं, यूजीसी के एक्ट हैं उनको ध्यान में रखते हुए नियुक्तियां की जाती हैं. इस बार भी हमारी सेलेक्शन कमेटी ने उसी को ध्यान में रखते हुए नियुक्तियां की हैं.'

  • बीएचयू में राजनीति शास्‍त्र विभाग में पोती गई वीर सावरकर की फ़ोटो पर स्याही

    बीएचयू में राजनीति शास्‍त्र विभाग में पोती गई वीर सावरकर की फ़ोटो पर स्याही

    बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (बीएचयू) इन दिनों राजनीति का अखाड़ा बनी हुई है. अभी संस्कृत विभाग में मुस्लिम प्रोफेसर की नियुक्ति का मामला ठंडा नहीं पड़ा है, आरएसएस के ध्वज हटाने के मामले पर कार्रवाई होना बाकी है, छात्रावासों में छात्रों की आपस की लड़ाई का मामला भी गर्म है. ऐसे में एक ताजा मामला और आ गया कि बीएचयू के पॉलिटिकल साइंस डिपार्टमेंट में वीर सावरकर की मूर्ति की फोटो के साथ छेड़छाड़ की गई है.

  • JNU Fee Hike: ‘सुपर 30’ के आनंद कुमार ने कहा- अमीरों को देनी चाहिए बढ़ी हुई फीस, सरकार करे गरीबों की मदद

    JNU Fee Hike: ‘सुपर 30’ के आनंद कुमार ने कहा- अमीरों को देनी चाहिए बढ़ी हुई फीस, सरकार करे गरीबों की मदद

    'सुपर 30' के संस्थापक आनंद कुमार ने मंगलवार को कहा कि जेएनयू में फीस वृद्धि पर जारी विरोध प्रदर्शन का हल सौहार्दपूर्ण तरीके से करना चाहिए. गौरतलब है कि करीब तीन सप्ताह से जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) की छात्रावास नियमावली के मसौदे के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं, जिसमें छात्रावास की फीस बढ़ाए जाने, ड्रेस कोड और आवाजाही के समय पर प्रतिबंध का जिक्र है.

  • कश्मीर पर चुप रहिए, अयोध्या पर चुप रहिए, जेएनयू की निंदा कीजिए

    कश्मीर पर चुप रहिए, अयोध्या पर चुप रहिए, जेएनयू की निंदा कीजिए

    पंजाबी कवि अवतार सिंह पाश की कविता 'सबसे ख़तरनाक होता है' अब इतनी बार पढ़ी और दुहराई जा चुकी है कि यह अंदेशा होता है कि वह कहीं अपना अर्थ न खो बैठी हो. लेकिन हर बार हालात कुछ ऐसे होते हैं कि इस कविता को उद्धृत करने की इच्छा होती है. इन दिनों देश में 'शांति' बने रहने पर बहुत सुकून जताया जा रहा है. सब याद दिला रहे हैं कि जम्मू-कश्मीर में धारा 370 हटाए जाने के बाद भी हिंसा नहीं हुई और अयोध्या का फ़ैसला आने के बाद भी देश में अमन बना रहा.

  • स्वरा भास्कर का JNU के छात्रों पर Tweet हुआ वायरल, बोलीं- दिल्ली पुलिस ने लाठीचार्ज क्यों किया...

    स्वरा भास्कर का JNU के छात्रों पर Tweet हुआ वायरल, बोलीं- दिल्ली पुलिस ने लाठीचार्ज क्यों किया...

    स्वरा भास्कर (Swara Bhaskar) ने JNU के छात्रों को लेकर एक और ट्वीट भी किया था. उन्होंने लिखाः 'JNU के छात्र फीस बढ़ोतरी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन भारत में जन्मे सभी बच्चों के लिए कर रहे हैं, यही नहीं यह कम आय वाले परिवारों में जन्मे बच्चों के लिए भी है. क्वालिटी हायर एजुकेशन सिर्फ कुछ ऐसे लोगों की बपौती क्यों रहे...

  • बॉलीवुड के मशहूर राइटर ने किया Tweet, बोले- पगला गए हैं JNU के छात्र छात्राएं, Taxpayers के पैसों से...

    बॉलीवुड के मशहूर राइटर ने किया Tweet, बोले- पगला गए हैं JNU के छात्र छात्राएं, Taxpayers के पैसों से...

    वरुण ग्रोवर (Varun Grover) ने नेटफ्लिक्स की सुपरहिट सीरीज 'सेक्रेड गेम्स' की स्क्रिप्ट लिखी थी. इसके अलावा, 'फैन', 'उड़ता पंजाब' और 'सोनचिड़िया' जैसी फिल्मों के लिए भी गीत लिखे हैं. JNU में फीस बढ़ोतरी को लेकर उनका ट्वीट खूब वायरल हो रहा है.

  • हिन्दी प्रदेश के अभिशप्त नौजवानों JNU से कुछ सीखो, क्या चुप ही रहोगे?

    हिन्दी प्रदेश के अभिशप्त नौजवानों JNU से कुछ सीखो, क्या चुप ही रहोगे?

    यह इस वक्त का कमाल है. राष्ट्रवाद के नाम पर युवाओं को देशद्रोही बताने के अभियान के बाद भी जे एन यू के छात्र अपने वक्त में होने का फ़र्ज़ निभा रहे हैं. इतनी ताकतवर सरकार के सामने पुलिस की लाठियां खा रहे हैं. उन्हें घेर कर मारा गया. सस्ती शिक्षा मांग किसके लिए है? इस सवाल का जवाब भी देना होगा तो हिन्दी प्रदेशों के सत्यानाश का एलान कर देना चाहिए. क़ायदे से हर युवा और मां-बाप को इसका समर्थन करना चाहिए मगर वो चुप हैं. पहले भी चुप थे जब राज्यों के कालेज ख़त्म किए जा रहे थे. आज भी चुप हैं जब जे एन यू को ख़त्म किया जा रहा है. टीवी चैनलों को गुंडों की तरह तैनात कर एक शिक्षा संस्थान को ख़त्म किया जा रहा है.