NDTV Khabar

Pti


'Pti' - 197 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Eid al-Adha 2019 Date: बकरीद से पहले पेटा ने लोगों से की यह अपील, कहा डाइट में करें ये बदलाव

    Eid al-Adha 2019 Date: बकरीद से पहले पेटा ने लोगों से की यह अपील, कहा डाइट में करें ये बदलाव

    Eid al-Adha 2019 Date: ईद उल जुहा (Eid ul-Adha) या बकरीद(Bakr Id) , ईद उल फित्र के दो महीने नौ दिन बाद मनाई जाती है. फतेहपुरी मस्जिद के शाही इमाम मौलाना मुफ्ती मुकर्रम अहमद ने बताया कि दिल्ली और उत्तर प्रदेश के अलग-अलग शहरों समेत देश के कई हिस्सों में चांद नजर आ गया है.

  • दुबई में नौकरी नहीं मिली तो पत्नी से रुपये उधार लेकर खरीदी लॉटरी की टिकट, जीते 27,86,67,600 रुपये

    दुबई में नौकरी नहीं मिली तो पत्नी से रुपये उधार लेकर खरीदी लॉटरी की टिकट, जीते 27,86,67,600 रुपये

    रिक्काला पहले दुबई में रहते थे और ड्राइवर के तौर पर काम करते थे. निजामाबाद जिले के जकरानपल्ली गांव में रहने वाले रिक्काला की दो बेटिया हैं. वह दुबई में काम करते हुए करीब दो साल से लॉटरी की टिकटें खरीद रहा था. नौकरी न मिलने पर उन्होंने अपनी पत्नी से 20 हजार रुपये उधार लिए और वह पैसा अपने दोस्त रवि को दे दिया. रवि ने उनके नाम से तीन टिकटें खरीदीं. रिपोर्ट के मुताबिक रिक्काला ने बताया, 'मेरी पत्नी पद्मा इस खुशी के पीछे हैं.'

  • आज का इतिहास: 12 साल पहले आज प्रतिभा पाटिल बनीं थीं भारत की पहली महिला राष्ट्रपति

    आज का इतिहास: 12 साल पहले आज प्रतिभा पाटिल बनीं थीं भारत की पहली महिला राष्ट्रपति

    देश की महिलाओं के लिए 21 जुलाई का दिन खुश होने की एक खास वजह लेकर आया. 12 बरस पहले इसी दिन देश को प्रतिभा पाटिल के रूप में पहली महिला राष्ट्रपति मिलीं. 19 दिसंबर 1934 को जन्मीं प्रतिभा देवीसिंह पाटिल देश की 12वीं राष्ट्रपति बनीं और 2007-2012 तक वह इस पद पर रहीं.

  • शिक्षा मंत्री का कबूलनामा, तमिलनाडु के 45 स्कूलों में छात्र नहीं

    शिक्षा मंत्री का कबूलनामा, तमिलनाडु के 45 स्कूलों में छात्र नहीं

    तमिलनाडु के स्कूली शिक्षा मंत्री के ए सेंगोट्टायन ने गुरुवार को विधानसभा को बताया कि राज्य में 45 स्कूलों में कोई छात्र नहीं है. उन्होंने हालांकि, कहा कि सरकार का उनमें से किसी को भी बंद करने का कोई इरादा नहीं है. द्रमुक विधायक थंगम थेनारासु ने कहा कि राज्य 1,248 स्कूलों को चलाना जारी रखे. चूंकि (नामांकन की खराब स्थिति को देखते हुए) सरकार द्वारा इन्हें पुस्तकालयों में परिवर्तित किए जाने की योजना है, जिसपर मंत्री ने कहा कि बात दरअसल यह नहीं है.

  • MP के उच्च शिक्षा विभाग ने विद्यार्थियों में अंग्रेजी भाषा के विकास के लिए कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय से किया समझौता

    MP के उच्च शिक्षा विभाग ने विद्यार्थियों में अंग्रेजी भाषा के विकास के लिए कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय से किया समझौता

    कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के कैम्ब्रिज एसेसमेंट इंग्लिश (सीएई) विभाग ने मध्य प्रदेश सरकार के उच्च शिक्षा विभाग और राज्य के कई निजी विश्वविद्यालयों के साथ मंगलवार को अलग-अलग समझौतों पर हस्ताक्षर किये. 

  • स्वास्थ्य मंत्रालय ने किया प्रस्ताव, MD, MS में एडमिशन के लिए खत्म हो जाएगा NEET

    स्वास्थ्य मंत्रालय ने किया प्रस्ताव, MD, MS में एडमिशन के लिए खत्म हो जाएगा NEET

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने चिकित्सा क्षेत्र में स्नातकोत्तर में प्रवेश के लिए मेडिकल छात्रों को राहत देते हुए ‘नीट' (NEET) को खत्म करने का प्रस्ताव किया है और कहा है कि एमडी और एमएस पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए एमबीबीएस की अंतिम वर्ष की परीक्षा ही काफी होगी. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी) विधेयक के संशोधित मसौदे में संशोधन शामिल किया गया है जो जल्द ही कैबिनेट को भेजा जाएगा. सूत्रों के अनुसार प्रधानमंत्री कार्यालय के निर्देश पर विधेयक में बदलाव शामिल किए गए हैं.

  • इन कठिन परिस्थितियों में पढ़ने को मजबूर हैं बच्चे, रिपोर्ट में सामने आई सच्चाई

    इन कठिन परिस्थितियों में पढ़ने को मजबूर हैं बच्चे, रिपोर्ट में सामने आई सच्चाई

    देश के सभी गांव तक बिजली जरूर पहुंचा दी गई हो लेकिन भारत के करीब 37 प्रतिशत स्‍कूलों में आज भी बिजली उपलब्ध नहीं है. एकीकृत जिला शिक्षा प्रणाली सूचना :यूडीआईएसई: 2017-19 की रिपोर्ट के अनुसार, ‘‘ देश के केवल 63.14 स्कूलों में बिजली मौजूद थी, जबकि बचे सकूलों में बिजली नहीं थी.’’ इस विषय पर मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक का कहना है कि ‘दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना’ के अंतर्गत गांवों/ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली पहुंचाई जाती है. ऐसे स्कूल जिन्हें बिजली कनेक्शन की आवश्यकता है, वे राज्य विद्युत युटिलिटी से सम्पर्क कर सकते हैं और बिजली सेवा कनेक्शन मौजूदा नियमों के तहत राज्य विद्युत युटिलीटी द्वारा लगाया जाता है.’’

  • अरूणाचल प्रदेश के 596 स्कूलों में एक भी छात्र नहीं

    अरूणाचल प्रदेश के 596 स्कूलों में एक भी छात्र नहीं

    अरुणाचल प्रदेश में कुल 596 प्राइमरी और सेकेंडरी स्कूल में एक भी बच्चा नहीं पढ़ रहा है जिससे ये स्कूल बगैर कामकाज वाले हो गए हैं. मंगलवार को विधानसभा में यह जानकारी दी गई. mशिक्षा मंत्री तबा तेदिर ने कहा कि विभाग को विभिन्न जिलों से ऐसे स्कूलों की सूची प्राप्त हो गई है.

  • Rajasthan Police: राजस्थान पुलिस में जारी है कॉन्सटेबल के पदों को भरने की प्रक्रिया

    Rajasthan Police: राजस्थान पुलिस में जारी है कॉन्सटेबल के पदों को भरने की प्रक्रिया

    राजस्थान सरकार ने मंगलवार को कहा कि राज्य में पुलिस कांस्टेबलों के रिक्त पदों को भरने की प्रक्रिया जारी है. राज्य के गृहमंत्री की ओर से जवाब देते हुए संसदीय कार्यमंत्री शांतिलाल धारीवाल ने राज्य विधानसभा में यह जानकारी दी. उन्होंने स्वीकृत संख्या तथा जिलेवार मौजूदा पदस्थापन का विवरण सदन के पटल पर रखा. उन्होंने बताया, ‘‘स्वीकृत संख्या के विरूद्ध रिक्त पदों को भरना एक सतत प्रक्रिया है, इसलिए पुलिस कांस्टेबलों के वर्तमानरिक्त पदों पर भर्ती की प्रक्रिया जारी है.''

  • गोवा में नौकरियों और शिक्षा में आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को मिलेगा आरक्षण, लागू होगा EWS कोटा

    गोवा में नौकरियों और शिक्षा में आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को मिलेगा आरक्षण, लागू होगा EWS कोटा

    गोवा सरकार (Goa Government) ने अपने सभी विभागों, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों और शैक्षणिक संस्थानों को आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों (EWS) को नौकरियों और शिक्षा में 10 प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था लागू करने का आदेश दिया है. सरकार ने शुक्रवार को यह आदेश जारी किया. 

  • महाराष्ट्र में सीबीएसई, आईसीएसई स्कूलों में मराठी पढ़ाना होगा अनिवार्य, बनेगा कानून

    महाराष्ट्र में सीबीएसई, आईसीएसई स्कूलों में मराठी पढ़ाना होगा अनिवार्य, बनेगा कानून

    महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने बृहस्पतिवार को कहा कि महाराष्ट्र सरकार राज्य के सभी स्कूलों में मराठी भाषा पढ़ाना अनिवार्य बनाने के लिए एक कानून बनाएगी जिसमें आईसीएसई और सीबीएसई से सम्बद्ध स्कूल भी शामिल होंगे.  फडणवीस ने विधान परिषद को सूचित किया कि राज्य शिक्षा बोर्ड से इतर अन्य बोर्ड से जुड़े़ स्कूलों में मराठी भाषा पढ़ाने के लिए एक प्रावधान पहले से ही है. Maharashtra To Make Marathi Mandatory In CBSE and ICSE Schools

  • राजस्थान: अब फ्री में अंग्रेजी पढ़ेंगे बच्चे, हर जिले में खुलेगा सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूल

    राजस्थान: अब फ्री में अंग्रेजी पढ़ेंगे बच्चे, हर जिले में खुलेगा सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूल

    राजस्थान के हर जिले में कम से कम एक सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूल खोला जाएगा. इसके अलावा हर जिले में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) का एक विधार्थी सेवा केन्द्र भी खुलेगा. शिक्षा राज्य मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने यह जानकारी दी. डोटासरा ने कहा कि राज्य में गरीब बच्चों के लिए इंग्लिश मीडियम स्कूलों की उपयोगिता को देखते हुए सरकार ने हर जिले में ऐसा एक स्कूल खोलना का फैसला किया है जिसमें गरीब व निर्धन बच्चे भी इंग्लिश मीडियम से पढ़ाई कर सकें.

  • उत्तर प्रदेश: यूपी के स्कूलों में होगी खादी ड्रेस, पहले 4 जिलों से होगी शुरुआत

    उत्तर प्रदेश: यूपी के स्कूलों में होगी खादी ड्रेस, पहले 4 जिलों से होगी शुरुआत

    स्कूली बच्चों के बीच खादी को प्रोत्साहित करने के प्रयास में उत्तर प्रदेश सरकार राज्य के कुछ जिलों में खादी की स्कूल वर्दी शुरू करने पर विचार कर रही है. बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार अनुपमा जायसवाल ने बृहस्पतिवार को यहां संवाददाताओं को बताया कि खादी को प्रोत्साहित करने और बच्चों को इसके महत्व के बारे में समझाने के लिए राज्य सरकार ने प्राइमरी स्कूलों यानी पहली से पांचवी कक्षा तक के बच्चों के लिए खादी की वर्दी शुरू करने का फैसला किया है. इसे पायलट आधार पर शुरू किया जाएगा.

  • मूसलाधार बारिश के चलते चार दिन से सिक्किम में फंसे 427 पर्यटक सुरक्षित निकाले गए

    मूसलाधार बारिश के चलते चार दिन से सिक्किम में फंसे 427 पर्यटक सुरक्षित निकाले गए

    राज यादव ने फोन पर समाचार एजेंसी PTI को बताया, "सरकारी तथा सेना के वाहनों के अलावा प्राइवेट टैक्सियां भी किराये पर ली गई थीं, ताकि फंसे हुए यात्रियों को पहले चुंगथांग लाया जा सके, औऱ फिर वहां से उन सभी को सरकारी बसों में गंगटोक ले जाया गया..."

  • Dance Bar: मुंबई के बार में ठुमके लगा रहा था BMC का अधिकारी, पुलिस ने मारा छापा और फिर...

    Dance Bar: मुंबई के बार में ठुमके लगा रहा था BMC का अधिकारी, पुलिस ने मारा छापा और फिर...

    पुलिस ने दक्षिण मुंबई के कोलाबा में एक डांस बार (Dance Bar) पर छापा मारा, जहां से बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) के एक वरिष्ठ अधिकारी सहित 15 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. एक अधिकारी ने गुरुवार को बताया कि छापे के दौरान, पुलिस ने होटल मैनेजमेंट के कर्मचारियों के 9 सदस्यों और 6 ग्राहकों को गिरफ्तार किया. इनमें डिप्टी म्यूनिसिपल कमिश्नर रैंक का एक अधिकारी भी शामिल है.

  • महज 2 घंटे के भीतर भूकंप के ताबड़तोड़ 9 झटकों से सहम गया अंडमान-निकोबार

    महज 2 घंटे के भीतर भूकंप के ताबड़तोड़ 9 झटकों से सहम गया अंडमान-निकोबार

    अंडमान निकोबार द्वीप समूह में सोमवार सुबह दो घंटे के भीतर मध्यम दर्जे की तीव्रता वाले भूकंप के नौ झटके महसूस किए गए

  • पाकिस्तान में हिंदुओं के खिलाफ विवादित बयान देने पर मंत्री की 'छुट्टी'

    पाकिस्तान में हिंदुओं के खिलाफ विवादित बयान देने पर मंत्री की 'छुट्टी'

    पाकिस्तान सरकार (Pak Govt) के एक मंत्री पर हिंदुओं के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी करने को लेकर कार्रवाई की गई है. पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक पाक स्थित पंजाब के सूचना एवं सांस्कृतिक मंत्री फैयाज उल हसन चौहान (Fayyazul Hassan Chohan) ने हिंदू धर्म के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी की, जिसके बाद पाक सरकार की तरफ से उन पर एक्शन लिया गया है.

  • इमरान खान की पार्टी ने किया हिंदी में ट्वीट, तो कुमार विश्वास ने कही यह बात...

    इमरान खान की पार्टी ने किया हिंदी में ट्वीट, तो कुमार विश्वास ने कही यह बात...

    उन्होंने पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी (PTI) के इस ट्वीट पर अपने ही अंदाज में तंज कसा है. डॉ. कुमार विश्वास (Dr Kumar Vishvas) ने ट्वीट कर लिखा है, "भारत ने हिंदी कर दी इनकी'.