Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

Question papers


'Question papers' - 41 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • बंगाल बोर्ड: बंगाली भाषा की परीक्षा शुरू होने के कुछ देर बाद व्हाट्सएप पर वायरल हुई पेपर की फोटो

    बंगाल बोर्ड: बंगाली भाषा की परीक्षा शुरू होने के कुछ देर बाद व्हाट्सएप पर वायरल हुई पेपर की फोटो

    पश्चिम बंगाल में मंगलवार को कक्षा दसवीं बोर्ड की पहली भाषा (बंगाली) की परीक्षा शुरू होने के शीघ्र बाद प्रश्नपत्र की कथित फोटो कॉपी व्हाट्सएप पर छा गयी. हालांकि प्रशासन ने कहा कि प्रश्न पत्र लीक होने की कोई खबर नहीं है. राज्य के 2839 केंद्रों पर 12 बजे परीक्षा शुरू होने के कुछ ही देर बाद यह फोटो कॉपी सोशल मीडिया पर छा गयी.

  • CBSE Exam 2020: सीबीएसई ने 19 से 50 की एंक्रिप्टेड प्रश्नपत्रों की संख्या, उठाए ये महत्वपूर्ण कदम

    CBSE Exam 2020: सीबीएसई ने 19 से 50 की एंक्रिप्टेड प्रश्नपत्रों की संख्या, उठाए ये महत्वपूर्ण कदम

    CBSE Exam 2020: सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं चल रही है. बोर्ड ने परीक्षा (CBSE Exam) में नकल और पेपर लीक से बचने के लिए इस बार कई सख्त कदम उठाए हैं. CBSE ने टेक्नोलॉजी की मदद से परीक्षाओं को पारदर्शी बनाने का प्रयास किया है. बोर्ड ने इस वर्ष एंक्रिप्टेड प्रश्न पत्रों की संख्या 19 से बढ़ाकर 50 कर दी है. यानी कि अब 50 प्रश्नपत्र सीधे मेल के द्वारा स्कूलों को मिलेंगे. इसके अलावा सीबीएसई ने कई कदम उठाए जिनकी जानकारी नीचे दी गई है. 

  • JEE Main 2020 Answer Key: जेईई मेन परीक्षा की आंसर-की और क्वेश्चन पेपर ऐसे करें डाउनलोड

    JEE Main 2020 Answer Key: जेईई मेन परीक्षा की आंसर-की और क्वेश्चन पेपर ऐसे करें डाउनलोड

    JEE Main 2020 Answer Key: जेईई मेन परीक्षा की आंसर-की और क्वेश्चन पेपर (JEE Main Question Paper) जारी कर दिए गए हैं. उम्मीदवार आंसर-की और क्वेश्चन पेपर ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nic.in पर जाकर चेक और डाउनलोड कर सकते हैं. उम्मीदवारों को आंसर-की (JEE Main Answer Key) और क्वेश्चन पेपर डाउनलोड करने के लिए एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड सबमिट करना होगा.

  • मध्यप्रदेश: प्रश्नपत्र में 'क्रांतिकारी आतंकवादी' शब्द से छात्र और विपक्षी BJP नाराज

    मध्यप्रदेश: प्रश्नपत्र में 'क्रांतिकारी आतंकवादी' शब्द से छात्र और विपक्षी BJP नाराज

    ग्वालियर के जीवाजी विश्वविद्यालय में आयोजित की गई एमए तृतीय सेमेस्टर की राजनीति शास्त्र के पेपर में क्रांतिकारियों को लेकर पूछे गए सवाल पर हंगामा खड़ा हो गया है.

  • इस राज्य के स्कूलों में नाव के सहारे बांटे गए प्रश्न-पत्र

    इस राज्य के स्कूलों में नाव के सहारे बांटे गए प्रश्न-पत्र

    त्रिपुरा के दूरदराज के कई स्कूलों में नावों और स्वदेशी फेरी के माध्यम से प्रश्न पत्र वितरित किए गए. बीजेपी की सरकार ने पहली बार त्रिपुरा में एक समान प्रणाली को अपनाते हुए 4,500 स्कूलों में पहली बार एक साथ परीक्षाएं शुरू की हैं. इससे पहले पिछले सत्र तक त्रिपुरा में स्कूलों के अनुसार अलग-अलग प्रश्न-पत्र बनाए जाते थे. In tripura question papers are being distributed in schools using boat

  • CBSE ने 10वीं और 12वीं बोर्ड के पेपर पैटर्न में किए ये बड़े बदलाव, आसान होगा एग्जाम, आएंगे अच्छे नंबर

    CBSE ने 10वीं और 12वीं बोर्ड के पेपर पैटर्न में किए ये बड़े बदलाव, आसान होगा एग्जाम, आएंगे अच्छे नंबर

    सीबीएसई (CBSE) ने 2020 की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स को बड़ी राहत दी है. सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) परीक्षा 2020 का पैपर आसाना होने वाला है. CBSE ने ट्वीट कर जानकारी दी कि 10वीं और 12वीं के विषयों में डिस्क्रिपटिव क्वेश्चन की संख्या कम की गई है. कक्षा 10 के कई विषयों में डिस्क्रिपटिव क्वेश्चन की संख्या कम कर दी गई है.

  • RRB Paramedical Answer Key: रेलवे पैरामेडिकल परीक्षा की आंसर-की जारी, इस डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

    RRB Paramedical Answer Key: रेलवे पैरामेडिकल परीक्षा की आंसर-की जारी, इस डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

    रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने पैरामेडिकल भर्ती परीक्षा की आंसर-की (RRB Paramedical Answer Key), क्वेश्चन पेपर और रिस्पॉन्स शीट जारी कर दी है. आंसर-की का लिंक डाउनलोड करने का लिंक सभी आरआरबी वेबसाइट्स पर एक्टिव कर दिया गया है. उम्मीदवार अपने रीजन की आरआरबी वेबसाइट पर जाकर आंसर-की (RRB Paramedical Answer Key 2019), क्वेश्चन पेपर और रिस्पॉन्स शीट डाउनलोड कर सकते हैं.

  • RRB JE Answer Key 2019: रेलवे जूनियर इंजीनियर परीक्षा की आंसर-की जारी, ऐसे करें चेक

    RRB JE Answer Key 2019: रेलवे जूनियर इंजीनियर परीक्षा की आंसर-की जारी, ऐसे करें चेक

    रेलवे भर्ती बोर्ड ने जूनियर इंजीनियर के पदों पर हुई परीक्षा की आंसर-की (RRB Answer key), क्वेश्चन पेपर और रिस्पॉन्स शीट जारी कर दी है. उम्मीदवार अपने रीजन की आरआरबी वेबसाइट पर जाकर आंसर-की, क्वेश्चन पेपर (RRB JE Question Paper) और रिस्पॉन्स शीट चेक और डाउनलोड कर सकते हैं. अगर आपको आंसर-की (RRB JE Answer key) में दिए गए किसी सवाल के जवाब पर आपत्ति है तो आप उस पर आपत्ति दर्ज करा सकते हैं. आपत्ति दर्ज कराने की आखिरी तारीख 14 जुलाई 2019 है.

  • UGC NET 2019: जल्द जारी होगी नेट की आंसर-की, ऐसे डाउनलोड करें क्वेश्चन पेपर और रिस्पॉन्स शीट

    UGC NET 2019: जल्द जारी होगी नेट की आंसर-की, ऐसे डाउनलोड करें क्वेश्चन पेपर और रिस्पॉन्स शीट

    नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) जल्द ही नेट परीक्षा की आंसर-की (UGC NET Answer Key) जारी कर देगी. एनटीए रिस्पॉन्स शीट जारी कर चुका है. उम्मीदवार अपनी रिस्पॉन्स शीट ऑफिशियिल वेबसाइट ntanet.nic.in पर जाकर चेक कर सकते हैं. यूजीसी नेट परीक्षा 20 से 26 जून तक देश भर के विभिन्न केंद्रों पर आयोजित की गई थी. नेट की कम्प्यूटर बेस्ड परीक्षा में 6,81,718 उम्मीदवारों ने भाग लिया था. एनटीए यूजीसी नेट का रिजल्ट 15 जुलाई तक जारी करेगा.  

  • IAF Plane Missing: एयरफोर्स का AN 32 विमान 13 लोगों के साथ लापता, एयरक्राफ्ट से आखिरी बार 1 बजे हुआ था संपर्क

    IAF Plane Missing: एयरफोर्स का AN 32 विमान 13 लोगों के साथ लापता, एयरक्राफ्ट से आखिरी बार 1 बजे हुआ था संपर्क

    IAF Plane Missing: भारतीय वायुसेना (IAF) का ट्रांसपोर्ट विमान AN 32 विमान के लापता होने की खबर है. विमान से 1 बजे के बाद से कोई संपर्क नहीं हो सका है. AN 32 विमान ने असम के जोरहाट से दोपहर 12 बजकर 25 मिनट पर 8 क्रू मेंबर और 5 यात्रियों के साथ उड़ान भरी था.

  • GATE 2019 Result: गेट परीक्षा का रिजल्ट gate.iitm.ac.in पर जारी, यहां एक क्लिक में करें चेक

    GATE 2019 Result: गेट परीक्षा का रिजल्ट gate.iitm.ac.in पर जारी, यहां एक क्लिक में करें चेक

    गेट 2019 परीक्षा का रिजल्ट (Gate 2019 Result) जारी कर दिया गया है. परीक्षा का रिजल्ट (Gate Result 2019) ऑफिशियल वेबसाइट gate.iitm.ac.in पर जारी किया जाएगा. स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट (Gate Exam Result) इस वेबसाइट पर जाकर ही चेक कर सकते हैं. बता दें कि हाल ही में गेट परीक्षा के क्वेश्चन पेपर और फाइनल आंसर-की जारी कर की गई थी. गेट 2019 (Gate 2019) परीक्षा  2, 3,9 और 10 फरवरी 2019 को आयोजित की गई थी.

  • CBSE Class 10: ये हैं मैथ्स के पिछले साल के क्वेश्चन पेपर, यूं करें डाउनलोड

    CBSE Class 10: ये हैं मैथ्स के पिछले साल के क्वेश्चन पेपर, यूं करें डाउनलोड

    सीबीएसी बोर्ड (CBSE Board) की 10वीं की परीक्षा (CBSE Class 10 Exam) 21 फरवरी से शुरू होगी. ये परीक्षा 21 फरवरी से शुरू होकर 29 मार्च को समाप्तत होगी. परीक्षा (CBSE Exam 2019) की तारीख नजदीक है, ऐसे में स्टूडेंट्स को अपनी तैयारी तेज कर देनी चाहिए. 10वीं की मैथ्स की परीक्षा 7 मार्च 2019 को आयोजित की जाएगी. मैथ्स ऐसा सब्जेक्ट है जिसकी प्रैक्टिस रोज करनी जरूरी है.

  • Bihar Board Exam: 12वीं के स्टूडेंट्स इन 5 टिप्स को फॉलों कर मैथ्स में ला सकते हैं 90 फीसदी से ज्यादा नंबर

    Bihar Board Exam: 12वीं के स्टूडेंट्स इन 5 टिप्स को फॉलों कर मैथ्स में ला सकते हैं 90 फीसदी से ज्यादा नंबर

    बिहार बोर्ड (Bihar Board) की इंटरमीडिएट की परीक्षाएं (Bihar Board Exam 2019) शुरू हो गई हैं. इस साल 12वीं की परीक्षा (Bihar Board Intermediate Exam) में कुल 13,15,371 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं. जिसमें से कुल 7,62,153 छात्र और 5,53,198 छात्राएं हैं. इंटरमीडिएट परीक्षा (Bihar Board 12th Exam) राज्य के अलग-अलग जिलों में कुल 1339 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जा रही है.

  • JEE Mains 2019 Analysis: कैसा था दूसरे दिन का पेपर, जानिए एक्सपर्ट की राय

    JEE Mains 2019 Analysis: कैसा था दूसरे दिन का पेपर, जानिए एक्सपर्ट की राय

    नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) जेईई मेन परीक्षा (JEE Main 2019 Exam) करा रही है. ये परीक्षा 8 जनवरी को शुरू हुई और 12 जनवरी तक चलने वाली है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Testing Agency) के अनुसार 9 लाख 29 हजार 198 स्टूडेंट्स ने पेपर 1 और 1 लाख 80 हजार 52 स्टूडेंट्स ने पेपर 2 में भाग लिया. T.I.M.E में JEE और NEET की हेड भुवाना अनिल कुमार का कहना है कि पेपर 2 आसाना था. ये ऐसे पेपर था, जिसे बिना प्रेशर के किया जा सकता है.

  • UGC NET: आंसर-की इस दिन हो सकती है जारी, क्वेश्चन पेपर और रेस्पॉन्स ऐसे करें चेक

    UGC NET: आंसर-की इस दिन हो सकती है जारी, क्वेश्चन पेपर और रेस्पॉन्स ऐसे करें चेक

    नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने यूजीसी नेट परीक्षा का क्वेश्चन पेपर (UGC NET Question Paper) और उम्मीदवारों का रिकॉर्डिड रेस्पॉन्स जारी कर दिया है. उम्मीदवार क्वेश्चन पेपर और रिकॉर्डिड रेस्पॉन्स NTA NET की ऑफिशियल वेबसाइट ntanet.nic.in पर जाकर चेक कर सकते हैं.  उम्मीदवार क्वेश्चन पेपर 28 दिसंबर तक ही चेक कर सकते हैं. यूजीसी नेट परीक्षा की आंसर-की (UGC NET Answer Key 2018) जल्द ही जारी कर दी जाएगी.

  • RRB Group D Sample Questions: जनरल अवेयरनेस से आते हैं ऐसे सवाल, अभी से कर लें तैयारी

    RRB Group D Sample Questions: जनरल अवेयरनेस से आते हैं ऐसे सवाल, अभी से कर लें तैयारी

    रेलवे भर्ती बोर्ड ग्रुप डी (RRB Group D) के 63 हजार से ज्यादा पदों पर जल्द ही भर्ती परीक्षा आयोजित करेगा. ग्रुप डी की भर्ती परीक्षा (RRB Group D Exam) 17 सितंबर से शुरू हो सकती है. परीक्षा से संबंधति हर जानकारी एग्जाम से 10 दिन पहले जारी कर दी जाएगी.

  • एसएससी पेपर लीक मामला : सीबीआई ने सिफी कर्मचारियों समेत 17 लोगों के खिलाफ किया मामला दर्ज

    एसएससी पेपर लीक मामला : सीबीआई ने सिफी कर्मचारियों समेत 17 लोगों के खिलाफ किया मामला दर्ज

    ऐसा आरोप है कि संयुक्त स्नातक स्तर (सीजीएल), 2017 के दूसरे चरण का 21 फरवरी 2018 को हुआ पर्चा और उसके जवाब कथित तौर पर लीक हुए थे और परीक्षा शुरू होने से पहले सोशल मीडिया पर वायरल हो गए थे.

  • NEET : तमिलनाडु में तमिल मीडियम के छात्रों को हिन्दी का प्रश्नपत्र दिया

    NEET : तमिलनाडु में तमिल मीडियम के छात्रों को हिन्दी का प्रश्नपत्र दिया

    राष्ट्रीय मेडिकल प्रवेश परीक्षा (नीट) के लिए बनाए गए मदुरै के एक केंद्र पर तमिल माध्यम के करीब 100 परीक्षार्थियों को हिन्दी माध्यम का प्रश्नपत्र दे दिया गया और करीब तीन घंटे बाद उन्हें तमिल में प्रश्नपत्र उपलब्ध कराया गया. मदुरै के एक माध्यमिक विद्यालय में यह वाकया हुआ. स्कूल की एक अधिकारी ने बताया कि प्रश्नपत्र के एक पैक को खोलकर उनका वितरण शुरू कर दिया गया. अधिकारी के मुताबिक चार हॉल में प्रश्नपत्रों के वितरण के बाद उन्हें उनके हिन्दी में होने की जानकारी मिली.

Advertisement