NDTV Khabar

Rafale fighter jets


'Rafale fighter jets' - 24 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • दसॉल्ट ने रिलायंस को क्यों चुना, पहाड़ी राज्यों में बारिश से आफत, पढ़ें सुबह की 5 बड़ी खबरें

    दसॉल्ट ने रिलायंस को क्यों चुना, पहाड़ी राज्यों में बारिश से आफत, पढ़ें सुबह की 5 बड़ी खबरें

    दसॉल्ट ने राफेल डील में आखिर अनिल अंबानी की कंपनी को क्यों चुना? इन सवालों का जब जवाब जानने की एनडीटीवी ने कोशिश ती दसॉल्ट के सूत्रों ने अपने तर्क दिए. कंपनी सूत्रों ने नाम गोपनीय रखने की शर्त पर बताया कि अनिल अंबानी की फर्म को इसलिए चुना, क्योंकि यह मिनिस्ट्री ऑफ कारपोरेट अफेयर्स में रजिस्टर्ड है, साथ ही नागपुर में जमीन है, जिससे रनवे की सुविधा भी मिलेगी.

  • फ्रांस्वा ओलांद अपने बयान पर कायम, कहा- मोदी सरकार में नए फॉर्मूले के तहत रिलायंस का नाम तय हुआ

    फ्रांस्वा ओलांद अपने बयान पर कायम, कहा- मोदी सरकार में नए फॉर्मूले के तहत रिलायंस का नाम तय हुआ

    Rafale Deal: फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद (François Hollande) ने एनडीटीवी से इस बात की पुष्टि की है कि अनिल अंबानी के रिलायंस समूह को भारत सरकार के कहने पर चुना गया .ओलांद के दफ्तर की तरफ से एनडीटीवी को फ्रांस में दी गई सूचना में साफ किया गया है कि ऑफसेट पार्टनर के तौर पर रिलायंस को लेकर हमारे पास कोई विकल्प नहीं था.

  • एन इवनिंग इन पेरिस: डील, डीलर और पीएम

    एन इवनिंग इन पेरिस: डील, डीलर और पीएम

    एफ़िल टावर के नीचे बहती सीन नदी की हवा बनारस वाले गंगा पुत्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पेरिस की शाम का हिसाब मांगने आ गई है. 10 अप्रैल 2015 की पेरिस यात्रा सिरे से संदिग्ध हो गई है. गंगा के सामने सीन बहुत छोटी नदी है लेकिन वो गंगा से बेहतर बहती है. उसके किनारे खड़ा एफ़िल टावर बनारस के पुल की तरह यूं ही हवा के झोंके से गिर नहीं जाता है. प्रधानमंत्री कब तक गंगा पुत्र भीष्म की तरह चुप्पी साधे रहेंगे. क्या अंबानी के लिए ख़ुद को इस महाभारत में भीष्म बना देंगे? न कहा जा रहा है न बचा जा रहा हैय 

  • फ्रांस्वा ओलांद के खुलासे के बाद अब राफेल बनाने वाली कंपनी डसाल्ट एविएशन ने जारी किया बयान, पढ़ें क्या कहा

    फ्रांस्वा ओलांद के खुलासे के बाद अब राफेल बनाने वाली कंपनी डसाल्ट एविएशन ने जारी किया बयान, पढ़ें क्या कहा

    राफेल डील को लेकर फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद के ख़ुलासे के बाद अब डसाल्ट एविएशन (राफेल की निर्माता कंपनी) ने इस मामले पर बयान जारी किया है. डसाल्ट एविएशन ने कहा है कि यह दो सरकारों के बीच समझौता है. इसके अलावा ऑफ़सेट पार्टनर चुनने के लिए अलग समझौते का प्रावधान है.

  • राफेल डील पर फ्रांस्वा ओलांद के खुलासे के बाद फ्रांस सरकार ने दिया बयान

    राफेल डील पर फ्रांस्वा ओलांद के खुलासे के बाद फ्रांस सरकार ने दिया बयान

    राफेल डील को लेकर फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद के ख़ुलासे के बाद इस मामले पर फ्रांस ने बयान दिया है. कहा कि फ्रांस की सरकार किसी भी तरह से फ्रेंच कंपनी की ओर से चुनी गई, चुनी जा रही या जाने वाले भारतीय पार्टनर के चयन में शामिल नहीं है.

  • वायुसेना प्रमुख ने राफेल डील को ठहराया उचित, कहा- गंभीर खतरे के बीच इससे ताकत बढ़ेगी

    वायुसेना प्रमुख ने राफेल डील को ठहराया उचित, कहा- गंभीर खतरे के बीच इससे ताकत बढ़ेगी

    राफेल डील पर मचे घमासान के बीच वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ ने कहा कि किसी भी देश को उस तरह के गंभीर खतरे का सामना नहीं करना पड़ रहा जैसा भारत कर रहा है. धनोआ ने कहा कि सरकार भारतीय वायुसेना की क्षमता बढ़ाने के लिए राफेल विमान और एस-400 मिसाइल खरीद रही है.

  • अब राफेल का मामला पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, चीफ जस्टिस ने कहा- हम सुनवाई को तैयार, मगर अगले हफ्ते

    अब राफेल का मामला पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, चीफ जस्टिस ने कहा- हम सुनवाई को तैयार, मगर अगले हफ्ते

    मोदी सरकार और विपक्ष के बीच में तकरार की वजह बनी राफेल का मामला अब सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है.

  • क्या है राफेल डील और क्यों इसको लेकर भाजपा-कांग्रेस हैं आमने-सामने, 10 बड़ी बातें

    क्या है राफेल डील और क्यों इसको लेकर भाजपा-कांग्रेस हैं आमने-सामने, 10 बड़ी बातें

    लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भारत - फ्रांस के बीच राफेल लड़ाकू विमान के सौदे का मुद्दा जोरशोर से उठाया और सरकार पर करारा हमला बोला. उन्होंने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने इस बारे में देश से झूठ भी बोला है. हालांकि बाद में राहुल गांधी के इस बयान पर हंगामा हुआ. रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने तथ्य पेश किये और थोड़ी देर में ही फ्रांस सरकार ने भी बयान जारी कर अपना पक्ष रखा. फ्रांस ने कहा कि भारत के साथ 2008 में किया गया सुरक्षा समझौता गोपनीय है और दोनों देशों के बीच रक्षा उपकरणों की संचालन क्षमताओं के संबंध में इस गोपनीयता की रक्षा करना कानूनी रूप से बाध्यकारी है. आपको बता दें कि राफेल डील के मुद्दे पर पहले से ही कांग्रेस और भाजपा के बीच जुबानी जंग चलती रही है. कांग्रेस लगातार लड़ाकू विमानों की कीमत में बढ़ोतरी और अपारदर्शिता का आरोप लगाती रही है. जबकि भाजपा ने इससे इनकार किया है. आइये आपको बताते हैं कि आखिर क्या है 'राफेल डील'  और क्यों छिड़ा है इस पर विवाद. 

  • पीएम मोदी ने साधा पूर्ववर्ती संप्रग सरकार पर निशाना, कहा - ‘नीतिगत पंगुता’ ने रक्षा तैयारियों को बाधित किया

    पीएम मोदी ने साधा पूर्ववर्ती संप्रग सरकार पर निशाना, कहा - ‘नीतिगत पंगुता’ ने रक्षा तैयारियों को बाधित किया

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि रक्षा क्षेत्र में पूर्ववर्ती संप्रग सरकार की ‘नीतिगत पंगुता’ ने देश की सैन्य तैयारी को प्रभावित किया. चार दिवसीय रक्षा एक्सपो का उद्घाटन करते हुए मोदी ने कहा कि पिछली सरकार की सुस्ती, अक्षमता या ‘शायद कुछ छिपे उद्देश्यों’ ने रक्षा क्षेत्र को बुरी तरह प्रभावित किया.

  • फ्रांस चाहता था और 36 राफेल लड़ाकू विमानों के लिए बातचीत की घोषणा करे भारत

    फ्रांस चाहता था और 36 राफेल लड़ाकू विमानों के लिए बातचीत की घोषणा करे भारत

    फ्रांस की रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ली द्वारा 26 फरवरी को अपने भारतीय समकक्ष निर्मला सीतारमन को लिखी गई एक चिट्ठी से पता चलता है कि फ्रांस की सरकार यह घोषणा करना चाहती थी कि दोनों देशों के बीच भारतीय वायुसेना के लिए और 36 राफेल लड़ाकू विमानों की खरीद के लिए बातचीत चल रही है.

  • मोदी सरकार पर लालू यादव का हमला, कहा- राफेल सौदे में ‘भाई-भतीजावाद और रिश्वत की बू आती है’

    मोदी सरकार पर लालू यादव का हमला, कहा-  राफेल सौदे में ‘भाई-भतीजावाद और रिश्वत की बू आती है’

    राफेल सौदे पर मोदी सरकार चौतरफा हमले झेल रही है. राहुल तो पहले से हमलावर थे, ही अब बिहार के पूर्व सीएम लालू यादव ने भी इस मामले पर प्रहार किया है. राजद के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद ने शुक्रवार को राफेल लड़ाकू विमान सौदे को लेकर नरेंद्र मोदी सरकार पर करारा हमला बोला. बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू यादव ने एक के बाद एक कई ट्वीट करके आरोप लगाया कि सौदे में ‘भाई भतीजावाद और रिश्वत की बू आती है’. लालू ने भाजपा पर ‘इस तरह के गुप्त सौदों से चुनावों के लिए खूब धन एकत्रित करने’ का आरोप लगाया.

  • राहुल के वार पर अरुण जेटली का पलटवार, 'हमारी सरकार में भ्रष्टाचार नहीं मिला तो राफेल का मुद्दा उठा रहे हैं'

    राहुल के वार पर अरुण जेटली का पलटवार, 'हमारी सरकार में भ्रष्टाचार नहीं मिला तो राफेल का मुद्दा उठा रहे हैं'

    राफेल विमान सौदे को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के वार के बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली ने पलटवार किया है. राफेल के सवाल पर तीखा प्रहार करते हुए वित्त मंत्री अरुण जेटली ने गुरुवार को कहा कि इस सौदे की जानकारी सार्वजनिक करने की मांग करके राहुल गांधी भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा के साथ गंभीर समझौता कर रहे हैं और इस बारे में उन्हें प्रणब मुखर्जी से सीखना चाहिए.

  • राफेल सौदे ने भारत को पाकिस्तान पर बढ़त दे दी है : पर्रिकर

    राफेल सौदे ने भारत को पाकिस्तान पर बढ़त दे दी है : पर्रिकर

    गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर ने शनिवार को पूर्व रक्षा मंत्री एके एंटनी पर राफेल विमान सौदे में ‘अड़चन’ पैदा करने का आरोप लगाया और इस बात पर जोर दिया कि इस फ्रांसीसी लड़ाकू विमान से भारत को वायु शक्ति के संदर्भ में पाकिस्तान पर बढ़त मिल गई है.

  • भारत को 3 साल में मिलेगी राफेल लड़ाकू विमानों की पहली खेप: एयर चीफ मार्शल अरूप राहा

    भारत को 3 साल में मिलेगी राफेल लड़ाकू विमानों की पहली खेप: एयर चीफ मार्शल अरूप राहा

    भारतीय वायुसेनाध्यक्ष एयर चीफ मार्शल अरूप राहा ने शनिवार को कहा कि भारत को फ्रांस से राफेल लड़ाकू विमानों की पहली खेप अगले तीन साल में मिलेगी.

  • 'भारत परमाणु संपन्न राफेल विमानों को चीन, पाक सीमा पर तैनात कर सकता है'

    'भारत परमाणु संपन्न राफेल विमानों को चीन, पाक सीमा पर तैनात कर सकता है'

    चीन को अंदेशा है कि फ्रांस से खरीदे जाने वाले परमाणु क्षमता युक्त राफेल लड़ाकू विमानों को भारत, चीन एवं पाकिस्तान के सीमावर्ती इलाकों में तैनात करेगा ताकि वह अपनी निवारक क्षमता में इजाफा कर सके.

  • शुक्रवार को हो जाएगा राफेल सौदा, 2019 में वायुसेना को मिलने लगेंगे विमान

    शुक्रवार को हो जाएगा राफेल सौदा, 2019 में वायुसेना को मिलने लगेंगे विमान

    आखिरकार लंबे इंतजार के बाद फ्रांस से 36 राफेल लड़ाकू विमानों का सौदा शुक्रवार को हो जाएगा. इस सौदे के लिये फ्रांस के रक्षा मंत्री ज्यां यीव ली ड्रियान 22 सितंबर यानी गुरुवार को ही दिल्ली आ रहे हैं. सौदे को लेकर शुरुआती बातचीत 1999-2000 में हुई थी.

  • अगस्तावेस्टलैंड हंगामे का असर रफाल सौदे पर नहीं, जल्द ही होगा ऐलान

    अगस्तावेस्टलैंड हंगामे का असर रफाल सौदे पर नहीं, जल्द ही होगा ऐलान

    अगस्तावेस्टलैंड सौदे पर हंगामे का असर फ्रांस के साथ हुए रफाल सौदे पर नही पड़़ने जा रहा है। बेशक इस सौदे में देरी हो गई है लेकिन जल्द ही इसका ऐलान होगा।

  • भारत यात्रा से ठीक पहले फ्रांस के राष्ट्रपति ने कहा, 'सही रास्ते पर है राफेल डील'

    भारत यात्रा से ठीक पहले फ्रांस के राष्ट्रपति ने कहा, 'सही रास्ते पर है राफेल डील'

    फ्रांसीसी के राष्ट्रपति फ्रांसवा ओलांद का कहना है कि अरबों डॉलर का राफेल जेट सौदा 'सही दिशा' में चल रहा है, लेकिन कुछ तकनीकी पहलुओं पर सहमति बनाने में वक्त लगता है।

Advertisement