NDTV Khabar

Rafale jets


'Rafale jets' - 103 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • राफेल डील पर CAG की रिपोर्ट पर गरमाई राजनीति, चिदंबरम ने पूछा- क्या गड़बड़ियों का पिटारा खुला है?...

    राफेल डील पर CAG की रिपोर्ट पर गरमाई राजनीति, चिदंबरम ने पूछा- क्या गड़बड़ियों का पिटारा खुला है?...

    संसद में रखी गई CAG की रिपोर्ट में कहा गया है कि रक्षा मंत्रालय की जिस ऑफसेट पॉलिसी के तहत राफेल डील हुई है, उसमें यह प्रावधान है कि राफेल बनाने वाली दसॉ एविएशन भारत को रक्षा क्षेत्र में तकनीकी सहायता देगी, लेकिन फ्रेंच कंपनी ने अभी तक अपनी यह जिम्मेदारी नहीं निभाई है.

  • राफेल की IAF में शानदार एंट्री, रक्षामंत्री ने कहा- दुनिया को सख्त संदेश, विशेषकर उन देशों को...

    राफेल की IAF में शानदार एंट्री, रक्षामंत्री ने कहा- दुनिया को सख्त संदेश, विशेषकर उन देशों को...

    भारतीय वायुसेना में लड़ाकू विमानों राफेल की औपचारिक एंट्री हो गई. रक्षामंत्री ने इस दौरान अपने संबोधन में कहा कि राफेल का भारतीय वायुसेना में शामिल होना पूरी दुनिया के लिए बड़ा और सख्त संदेश है. उन्होंने कहा कि राफेल वायुसेना के लिए एक मील का पत्थर साबित होगा. 

  • IAF के बेड़े में शामिल हुआ राफेल, वायुसेना की बढ़ाएगा शान

    IAF के बेड़े में शामिल हुआ राफेल, वायुसेना की बढ़ाएगा शान

    आखिरकार लड़ाकू विमान राफेल जेट्स भारतीय वायुसेना में शामिल हो गए हैं. गुरुवार को हरियाणा के अंबाला एयरफोर्स स्टेशन पर औपचारिक समारोह में इन विमानों को वायुसेना के बेडे़ में शामिल कर लिया गया. राफेल को भारतीय वायुसेना के लिए एक मील का पत्थर माना जा रहा है.

  • IAF की शान राफेल विमान: जानिए, कौनसी खासियत बनाती हैं इसे घातक लड़ाकू विमान

    IAF की शान राफेल विमान: जानिए, कौनसी खासियत बनाती हैं इसे घातक लड़ाकू विमान

    आखिरकार भारत के नए-नवेले विदेश निर्मित लड़ाकू विमान राफेल जेट्स को आज आधिकारिक तौर पर भारतीय वायुसेना में शामिल कर लिया गया है. फ्रांस के साथ 36 राफेल विमानों को लेकर हुई डील में से पहले पांच विमान जुलाई में भारत आ चुके हैं. गुरुवार को राफेल के इंडक्शन में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और उनकी फ्रेंच समकक्ष फ्लोरेंस पार्ली मौजूद रहे. यहां पर राफेल की बकायदा सर्वधर्म पूजा की गई. राफेल को वॉटर कैनन से सलामी दी गई. बता दें कि राफेल को वायुसेना की 17वीं स्क्वॉड्रन में शामिल किया गया है, जिसे Golden Arrows भी कहते हैं. राफेल अपनी शक्ति और क्षमता में तो बढ़-चढ़कर आगे है ही, ये विमान इसलिए भी खास हैं क्योंकि 18 सालों बाद भारतीय वायुसेना में विदेशी लड़ाकू विमान शामिल हुआ है.

  • 10 सितंबर को वायुसेना में औपचारिक तौर पर शामिल हो सकते हैं राफेल जेट: सूत्र

    10 सितंबर को वायुसेना में औपचारिक तौर पर शामिल हो सकते हैं राफेल जेट: सूत्र

    सूत्रों के मुताबिक, 10 सितंबर को राफेल लड़ाकू विमान की आधिकारिक तौर पर इंडक्शन सेरेमनी हो सकती है. जानकारी है कि भारतीय वायु सेना ने इस तारीख को इंडक्शन सेरेमनी आयोजित करने का प्रस्ताव रखा है. इसके लिए रक्षा मंत्री के कार्यालय को प्रस्ताव भेजा गया है.

  • युद्ध की स्थिति में तिब्बत में राफेल से भारत को काफी फायदा मिलेगा : पूर्व वायुसेना प्रमुख 

    युद्ध की स्थिति में तिब्बत में राफेल से भारत को काफी फायदा मिलेगा : पूर्व वायुसेना प्रमुख 

    वायुसेना के पूर्व प्रमुख एयर चीफ मार्शल (अवकाश प्राप्त) बीएस धनोआ ने कहा कि पहाड़ी तिब्बत क्षेत्र में चीन के साथ किसी भी हवाई संघर्ष की स्थिति में भारत को राफेल विमानों से सामरिक लाभ मिलेगा.

  • मोदी सरकार की नई शिक्षा नीति पर शिवसेना का बयान- ये राफेल से ज्यादा जरूरी, लेकिन...

    मोदी सरकार की नई शिक्षा नीति पर शिवसेना का बयान- ये राफेल से ज्यादा जरूरी, लेकिन...

    शिवसेना ने केंद्र सरकार की ओर से जारी की गई नई शिक्षा नीति को लेकर अपने मुखपत्र सामना के संपादकीय में टिप्पणी की है. गुरुवार को छपे संपादकीय में सामना ने लिखा है कि केंद्र सरकार की ओर से जारी की गई नई शिक्षा नीति राफेल फाइटर जेट की खरीद से ज्यादा जरूरी है, लेकिन इसको लागू किए जाने को लेकर चिंताएं उठ रही हैं.

  • राफेल को लेकर पूर्व IAF चीफ बीएस धनोआ का खुलासा - क्यों किया था भारत-फ्रांस डील का बचाव

    राफेल को लेकर पूर्व IAF चीफ बीएस धनोआ का खुलासा - क्यों किया था भारत-फ्रांस डील का बचाव

    राजग सरकार ने 23 सितंबर, 2016 को फ्रांस की एयरोस्पेस कंपनी दसाल्ट एविएशन के साथ 36 लड़ाकू विमान खरीदने के लिए 59,000 करोड़ रुपये का सौदा किया था. इसके करीब चार साल बाद भारत को बुधवार को पांच राफेल लड़ाकू विमान मिले.

  • चीन और पाकिस्तान के खिलाफ भारत का राफेल लड़ाकू विमान किस तरह 'अचूक' होगा

    चीन और पाकिस्तान के खिलाफ भारत का राफेल लड़ाकू विमान किस तरह 'अचूक' होगा

    नये और अत्याधुनिक पांच राफेल (Rafale) लड़ाकू विमानों का बेड़ा बुधवार को अंबाला एयर बेस पहुंच गया. इन विमानों के वायुसेना में शामिल होने के बाद देश को आस-पड़ोस के प्रतिद्वंद्वियों की हवाई युद्धक क्षमता पर बढ़त हासिल हो जाएगी.

  • मिग-21 से लेकर राफेल तक विमानों की भारत की खरीद पर एक नजर

    मिग-21 से लेकर राफेल तक विमानों की भारत की खरीद पर एक नजर

    1961 में रूस के मिकोयान-गुरेविच डिजाइन ब्यूरो द्वारा निर्मित मिग-21 की खरीद से लेकर फ्रांस निर्मित पांच राफेल लड़ाकू विमान की पहली खेप बुधवार को प्राप्त करने तक भारत ने अपनी हवाई क्षमता को मजबूत बनाने के लिए लंबा सफर तय किया है. इन वर्षों में भारत ने बेहतर युद्धक क्षमता वाले कुछ लड़ाकू विमानों को हासिल किया है, जिसने देश की वायु सेना की ताकत बढ़ायी है.

  • राफेल जेट पहुंचने पर राहुल गांधी ने IAF को दी बधाई, साथ ही सरकार से पूछ डाले ये सवाल..

    राफेल जेट पहुंचने पर राहुल गांधी ने IAF को दी बधाई, साथ ही सरकार से पूछ डाले ये सवाल..

    राहुल गांधी ने ट्वीट किया, ‘‘राफेल के लिए वायुसेना को बधाई. इस बीच, सरकार इसका जवाब दे सकती है कि प्रति विमान 526 करोड़ रुपये के बजाय 1670 करोड़ रुपये की कीमत क्यों पड़ी? कुल 126 विमानों के बजाय 36 विमान क्यों खरीदे गए? हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) के बजाय दिवालिया हो चुके अनिल को 30 हजार करोड़ रुपये का ठेका क्यों दिया गया?’

  • राफेल विमानों के भारत आने पर गृह मंत्री शाह ने किया ट्वीट , कहा- ''ये पीएम मोदी के संकल्प को दिखाता है''

    राफेल विमानों के भारत आने पर गृह मंत्री शाह ने किया ट्वीट , कहा- ''ये पीएम मोदी के संकल्प को दिखाता है''

    राफेल विमानों के भारत आने पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट किया है. शाह ने कहा राफेल को वायुसेना में शामिल करने के लिए पीएम के प्रति आभार जताया. अमित शाह ने ट्वीट किया, ''राफेल विमानों को वायुसेना में शामिल करना पीएम नरेंद्र मोदी के भारत को एक शक्तिशाली और सुरक्षित राष्ट्र बनाने के संकल्प को दिखाता है. मोदी सरकार भारत की रक्षा क्षमताओं के निर्माण के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी भारतीय वायुसेना को यह अभूतपूर्व ताकत प्रदान करने के लिए मैं माननीय पीएम को धन्यवाद देता हूं.''

  • राफेल जेट के भारत पहुंचने पर PM मोदी ने संस्‍कृत में किया ट्वीट, लिखा-राष्ट्ररक्षासमं पुण्यं...

    राफेल जेट के भारत पहुंचने पर PM मोदी ने संस्‍कृत में किया ट्वीट, लिखा-राष्ट्ररक्षासमं पुण्यं...

    पीएम (PM Narendra Modi) ने राफेल की लैंडिंग का वीडियो ट्वीट करते हुए राष्‍ट्ररक्षा पर संस्‍कृत भाषा में एक श्‍लोक ट्वीट किया है. उन्‍होंने अपने ट्वीट में लिखा है-राष्ट्ररक्षासमं पुण्यं,राष्ट्ररक्षासमं व्रतम्, राष्ट्ररक्षासमं यज्ञो, दृष्टो नैव च नैव च। नभः स्पृशं दीप्तम्...स्वागतम्! #RafaleInIndia.

  • 'शान' के साथ इस अंदाज में राफेल जेट ने अंबाला एयरबेस पर की लैंडिंग, देखें VIDEO

    'शान' के साथ इस अंदाज में राफेल जेट ने अंबाला एयरबेस पर की लैंडिंग, देखें VIDEO

    27 सेकंड का यह वीडियो रनवे के एक शॉट के साथ शुरू होता है. बैकग्राउंड में राफेल जेट की 'गरजदार' आवाज सुनाई दे रही है. कुछ सेकंड में ही राफेल फोकस में नजर आता है, किसी बड़े पंछी की तरह ये एयरबेस पर बेहद शानदार तरीके से लैंड करता है.

  • राफेल के भारतीय सरजमीं को छूते ही बॉलीवुड से आए रिएक्शन, बोले- मेरे घर Rafale आये औ राम जी...

    राफेल के भारतीय सरजमीं को छूते ही बॉलीवुड से आए रिएक्शन, बोले- मेरे घर Rafale आये औ राम जी...

    भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) का राफेल जेट (Rafale Jet) का पहला बैच दोपहर करीब 3:20 बजे अंबाला एयरबेस पहुंच गया. इसे लेकर बॉलीवुड से यूं रिएक्शन आए हैं.

  • भारत में प्रवेश करते ही राफेल को मिला सुखोई का साथ, 'Golden Arrows' का बनेंगे हिस्‍सा, 10 बातें..

    भारत में प्रवेश करते ही राफेल को मिला सुखोई का साथ, 'Golden Arrows' का बनेंगे हिस्‍सा, 10 बातें..

    फ्रांस के साथ हुई 36 राफेल फाइटर जेट्स (Rafale Fighter Jets) की डील के तहत बुधवार को पहले पांच राफेल विमान आखिरकार भारत आ गए हैं. ये पांच विमान बुधवार की दोपहर 3 बजे के आस-पास हरियाणा के अंबाला के एयरफोर्स स्टेशन पर उतरे. इन विमानों ने मंगलवार को फ्रांस के बोर्डू के मैरिंग्या एयरफोर्स बेस से भारत के लिए उड़ान भरी थी, जिसके लिए उन्हें 7,000 किलोमीटर की यात्रा करनी पड़ी. इस बीच में ये विमान बस संयुक्त अरब अमीरात के अल धाफरा के फ्रेंच एयरबेस पर रुके थे. इन विमानों को अगले महीने औपचारिक रूप से भारतीय वायुसेना में शामिल किया जाना है.

  • 'मारक' राफेल जेट के अंबाला पहुंचने पर रक्षा मंत्री ने किया ट्वीट-The Birds have landed safely

    'मारक' राफेल जेट के अंबाला पहुंचने पर रक्षा मंत्री ने किया ट्वीट-The Birds have landed safely

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सिलसिलेवार ट्वीट करके पांचों राफेल जेट के अंबाला पहुंचने की जानकारी दी. राजनाथ ने अपने ट्वीट में लिखा- Bird अंबाला में सुरक्षित रूप से उतर गए हैं. भारत में राफेल लड़ाकू विमानों का पहुंचना हमारे सैन्य इतिहास में एक नए युग की शुरुआत है.ये मल्टीरोल विमान की क्षमताओं में क्रांतिकारी बदलाव लाएंगे.

  • भारत पहुंचे 5 राफेल लड़ाकू विमान, अंबाला एयरबेस पर हुई लैंडिंग

    भारत पहुंचे 5 राफेल लड़ाकू विमान, अंबाला एयरबेस पर हुई लैंडिंग

    Rafale Jets:  फ्रांस से भारत के लिए रवाना हुई राफेल (Rafale) लड़ाकू विमान की पहली खेप अंबाला एयरबेस पर पहुंच गई है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने कहा कि विमान अंबाला में सुरक्षित तरीके से उतर गए हैं. राफेल लड़ाकू विमानों का भारत में आना हमारे सैन्य इतिहास में नए युग की शुरूआत है. इन बहुआयामी (Multirole) विमानों से वायुसेना की क्षमताओं के क्रांतिकारी बदलाव आएंगे. 

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com