NDTV Khabar

Rafale Jets Specifications


'Rafale jets specifications' - 4 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • IAF के बेड़े में शामिल हुआ राफेल, वायुसेना की बढ़ाएगा शान

    IAF के बेड़े में शामिल हुआ राफेल, वायुसेना की बढ़ाएगा शान

    आखिरकार लड़ाकू विमान राफेल जेट्स भारतीय वायुसेना में शामिल हो गए हैं. गुरुवार को हरियाणा के अंबाला एयरफोर्स स्टेशन पर औपचारिक समारोह में इन विमानों को वायुसेना के बेडे़ में शामिल कर लिया गया. राफेल को भारतीय वायुसेना के लिए एक मील का पत्थर माना जा रहा है.

  • IAF की शान राफेल विमान: जानिए, कौनसी खासियत बनाती हैं इसे घातक लड़ाकू विमान

    IAF की शान राफेल विमान: जानिए, कौनसी खासियत बनाती हैं इसे घातक लड़ाकू विमान

    आखिरकार भारत के नए-नवेले विदेश निर्मित लड़ाकू विमान राफेल जेट्स को आज आधिकारिक तौर पर भारतीय वायुसेना में शामिल कर लिया गया है. फ्रांस के साथ 36 राफेल विमानों को लेकर हुई डील में से पहले पांच विमान जुलाई में भारत आ चुके हैं. गुरुवार को राफेल के इंडक्शन में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और उनकी फ्रेंच समकक्ष फ्लोरेंस पार्ली मौजूद रहे. यहां पर राफेल की बकायदा सर्वधर्म पूजा की गई. राफेल को वॉटर कैनन से सलामी दी गई. बता दें कि राफेल को वायुसेना की 17वीं स्क्वॉड्रन में शामिल किया गया है, जिसे Golden Arrows भी कहते हैं. राफेल अपनी शक्ति और क्षमता में तो बढ़-चढ़कर आगे है ही, ये विमान इसलिए भी खास हैं क्योंकि 18 सालों बाद भारतीय वायुसेना में विदेशी लड़ाकू विमान शामिल हुआ है.

  • राफेल के भारतीय सरजमीं को छूते ही बॉलीवुड से आए रिएक्शन, बोले- मेरे घर Rafale आये औ राम जी...

    राफेल के भारतीय सरजमीं को छूते ही बॉलीवुड से आए रिएक्शन, बोले- मेरे घर Rafale आये औ राम जी...

    भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) का राफेल जेट (Rafale Jet) का पहला बैच दोपहर करीब 3:20 बजे अंबाला एयरबेस पहुंच गया. इसे लेकर बॉलीवुड से यूं रिएक्शन आए हैं.

  • कितना ताकतवर है हमारा Rafale? जानें, दुनिया के 'सबसे ताकतवर' लड़ाकू विमान की खूबियां

    कितना ताकतवर है हमारा Rafale? जानें, दुनिया के 'सबसे ताकतवर' लड़ाकू विमान की खूबियां

    भारतीय एयरफोर्स में अगले महीने शामिल हो रहे बहुचर्चित राफेल फाइटर जेट (Rafale Fighter Jets) का पहला बैच बुधवार को भारत पहुंच रहा है. दुनिया का सबसे ताकतवर फाइटर जेट (Powerful Jets in the World) माना जाने वाला राफेल विमान भारतीय वायुसेना की क्षमता को अगले स्तर पर ले जा सकता है. राफेल अपनी मारक क्षमता के लिए जाना जाता है, ऐसे में वायुसेना में इस विमान के बेड़े को शामिल किया जाना बहुत अहम है. लेकिन आम उत्सुकता का विषय है कि आखिर राफेल कितना ताकतवर है और वायुसेना की क्षमता को किस स्तर तक बढ़ाएगा.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com