NDTV Khabar

Railway catering


'Railway catering' - 20 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • ट्रेनों में भोजन की गुणवत्ता बढ़ाने के उद्देश्य से आईआरसीटीसी बनाएगा नए रसोई घर

    ट्रेनों में भोजन की गुणवत्ता बढ़ाने के उद्देश्य से आईआरसीटीसी बनाएगा नए रसोई घर

    ट्रेनों में भोजन की गुणवत्ता बढ़ाने के उद्देश्य से आईआरसीटीसी नए रसोईघर स्थापित करेगी और मौजूदा रसोईघरों को अपग्रेड करेगी. रेल राज्य मंत्री राजन गोहेन ने लोकसभा में लिखित जवाब में कहा, "रेलवे केटरिंग एण्ड टूरिज्म कारपोरेशन लिमिटेड(आईआरसीटीसी) को मुख्यत: खाद्य तैयारियों और खाद्य वितरण के बीच अंतर कर व्यवस्थित (अनबंडलिंग) करने के लिए अधिकृत किया गया है. आईआरसीटीसी नए रसोईघरों का निर्माण करेगी और मौजूदा को अपग्रेड करेगी. "

  • शताब्दी और राजधानी ट्रेनों में श्रेणी के मुताबिक खाद्य सामग्री के रेट क्या हैं? जानिए..

    शताब्दी और राजधानी ट्रेनों में श्रेणी के मुताबिक खाद्य सामग्री के रेट क्या हैं? जानिए..

    रेलवे अलग-अलग ट्रेनों में उनकी श्रेणी के अनुसार भोजन, नाश्ता, चाय आदि का शुल्क लेता है. शताब्दी, राजधानी तथा दुरंतो ट्रेनों में टिकट के साथ लिया जाने वाला कैटरिंग शुल्क यात्री के टिकट की श्रेणी के अनुसार अलग-अलग होता है.

  • IRCTC की नई वेबसाइट के सारे काम के फीचर

    IRCTC की नई वेबसाइट के सारे काम के फीचर

    ऑनलाइन रेल टिकट का सबसे लोकप्रिय ठिकाना है आईआरसीटीसी। Indian Railway Catering and Tourism Corporation (IRCTC) की वेबसाइट को अपग्रेड कर दिया गया है।

  • अब ट्रेनों में भी पसंदीदा स्थानीय व्यंजनों का लुत्फ उठा पाएंगे यात्री

    अब ट्रेनों में भी पसंदीदा स्थानीय व्यंजनों का लुत्फ उठा पाएंगे यात्री

    अगर आप अपनी पसंद का और स्थानीय व क्षेत्रीय व्यंजन खाने का लुत्फ ट्रेनों में भी उठाना चाहते हैं, तो अब भारतीय रेलवे आपकी यह इच्छा पूरी करेगा. भारतीय रेल खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) ने शुक्रवार को कहा कि ई-केटरिंग सेवा को प्रोत्साहित करने और रेल यात्रियों के लिए उनकी पसंद के स्थानीय व क्षेत्रीय व्यंजन परोसने के लिए उसने डिलीवरी सेवा साझेदार ट्रैपिगो को इस कार्य में शामिल किया है. आईआरसीटीसी ने एक बयान में कहा, "ई-केटरिंग योजना को आगे बढ़ाने और रेलयात्रियों की पसंद का स्थानीय और क्षेत्रीय व्यंजन उन्हें परोसने के लिए हमने डिलीवरी सेवा साझेदार ट्रैपिगो और श्री महालक्ष्मी स्वयं सहायता बचत घट (रत्नागिरी) को अपने साथ शामिल किया है."

  • रेलवे में सफर के दौरान लेते हैं कैटरिंग सर्विस से खाना, तो इस खबर को जरूर पढ़ें

    रेलवे में सफर के दौरान लेते हैं कैटरिंग सर्विस से खाना, तो इस खबर को जरूर पढ़ें

    रेल में प्रतिदिन दो करोड़ से ज्यादा लोग सफर करते हैं. लाखों लोग रेलवे स्टेशनों और ट्रेन में दिए जाने भोजन के सहारे ही सफर करते हैं. केवल कुछ ही प्रतिशत लोग अपना भोजन लेकर चलते हैं. कई बार लोगों को रेलवे में दिए जा रहे भोजन की क्वालिटी पर संदेह होता है तो कई बार लोग कैटरिंग स्टाफ के व्यवहार से नाराज हो जाते हैं. जहां तक क्वालिटी का सवाल है तो ऐसे रेल यात्रियों के लिए अब एक अच्छी खबर है. रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) जल्द ही नई तकनीक के जरिए ट्रेन के खाने की गुणवत्ता पर नजर रखने की योजना पर काम कर रही है.

  • रेलवे में सफर के दौरान खाने-पीने का क्या है दाम, देखें रेट लिस्ट

    रेलवे में सफर के दौरान खाने-पीने का क्या है दाम, देखें रेट लिस्ट

    देश के ज्‍यादातर लोग भारतीय रेल की सेवाओं का उपयोग करते हैं. यह अलग बात है कि हवाई यात्रियों की संख्या प्रतिवर्ष बढ़ती जा रही है, लेकिन रेलवे को लेकर लोगों का विश्वास लगातार बना हुआ है. कई बार यह मजबूरी भी होती है, लेकिन आज भी भारतीय रेल देश की जीवनरेखा है. अपने गांव, शहर को छोड़ दूसरे राज्य में नौकरी करने के लिए जाने वाले लाखों लोगों को रेलवे का ही सहारा है.

  • काम की खबर : देश की इन 25 ट्रेनों में यात्रियों को मिलेगी यह खास सुविधा

    काम की खबर : देश की इन 25 ट्रेनों में यात्रियों को मिलेगी यह खास सुविधा

    अब से 25 रेलगाड़ियों के यात्री अपने भोजन के लिए पहले से तैयार मेन्यू में से भोजन चुन सकेंगे और क्रेडिट या डेबिट कार्ड से भुगतान भी कर सकेंगे. इससे अधिक पैसा मांगे जाने या छुट्टे के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा. हाल में शुरू हुई यह सुविधा सभी जोन में चरणबद्ध तरीके से लागू होगी. 

  • काम की खबर : देश की इन 25 ट्रेनों में यात्रियों को मिलेगी यह खास सुविधा

    काम की खबर : देश की इन 25 ट्रेनों में यात्रियों को मिलेगी यह खास सुविधा

    अब से 25 रेलगाड़ियों के यात्री अपने भोजन के लिए पहले से तैयार मेन्यू में से भोजन चुन सकेंगे और क्रेडिट या डेबिट कार्ड से भुगतान भी कर सकेंगे. इससे अधिक पैसा मांगे जाने या छुट्टे के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा. हाल में शुरू हुई यह सुविधा सभी जोन में चरणबद्ध तरीके से लागू होगी. 

  • जमीन के बदले होटल घोटाले में पूछताछ के लिए सीबीआई के समक्ष पेश हुए लालू

    जमीन के बदले होटल घोटाले में पूछताछ के लिए सीबीआई के समक्ष पेश हुए लालू

    रेल मंत्री के पद पर रहते हुए इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन (आईआरसीटीसी) होटल के अनुबंध में गड़बड़ी के आरोप में घिरे राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के अध्यक्ष लालू प्रसाद ने गुरुवार को कहा कि सांच को आंच नहीं, सत्यमेव जयते.

  • दक्षिण पूर्व रेलवे ने तीन दूरंतो ट्रेनों में कैटरिंग सेवा वैकल्पिक की

    दक्षिण पूर्व रेलवे ने तीन दूरंतो ट्रेनों में कैटरिंग सेवा वैकल्पिक की

    दक्षिण पूर्व रेलवे (एसईआर) ने अपनी तीन दूरंतो ट्रेनों और एक सुपर एसी एक्सप्रेस में एक अगस्त से कैटरिंग सेवा वैकल्पिक करने का फैसला किया है. आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी.

  • लोकसभा में उठा रेलवे में खानपान का मामला, फ्रोजन फूड मुहैया कराने का सुझाव

    लोकसभा में उठा रेलवे में खानपान का मामला, फ्रोजन फूड मुहैया कराने का सुझाव

    रेलवे के खानपान में कैग की रिपोर्ट का जिक्र करते हुए भाजपा के गणेश सिंह ने शताब्दी, राजधानी और दुरंतों जैसी ट्रेनों में फ्रोजन फूड को परोसे जाने का सुझाव दिया.

  • IRCTC रेलवे स्टेशनों पर लगाएगा 1100 वाटर वेंडिंग मशीनें, एक रुपये में मिलेगा 300 मिली लीटर पानी

    IRCTC रेलवे स्टेशनों पर लगाएगा 1100 वाटर वेंडिंग मशीनें, एक रुपये में मिलेगा 300 मिली लीटर पानी

    देशभर के रेल परिसरों में सस्ते दर पर स्वच्छ पेयजल सुनिश्चित करने के अपने प्रयास के तहत इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) की वर्ष 2017-2018 में 450 स्टेशनों पर 1100 वाटर वेंडिंग मशीन लगाने की योजना है.

  • रेलवे की कैटरिंग नीति में किया जा रहा है पूरा फेरबदल : सुरेश प्रभु

    रेलवे की कैटरिंग नीति में किया जा रहा है पूरा फेरबदल : सुरेश प्रभु

    रेलवे में खानपान की स्थिति में सुधार करने के मकसद से रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने आज बताया कि रेलवे की कैटरिंग नीति में आमूलचूल बदलाव किया जा रहा है. उन्होंने उम्मीद जताई कि इससे निश्चित ही यात्रियों को कैटरिंग में सुधार देखने को मिलेगा. प्रभु ने लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान सदस्यों के सवालों के जवाब में यह बात कही.

  • रेलवे की नई केटरिंग पॉलिसी का ऐलान, ठेकेदारों की जगह IRCTC को मिली जिम्‍मेदारी, जानें खास बातें

    रेलवे की नई केटरिंग पॉलिसी का ऐलान, ठेकेदारों की जगह IRCTC को मिली जिम्‍मेदारी, जानें खास बातें

    अब ट्रेन में किसी ठेकेदार के खाने से शायद आपका सफ़र बदजायका नहीं होगा. रेलों में खाने-पीने को लेकर मिल रही लगातार शिकायतों के बाद किसी ठेकेदार को नए लाइसेंस न जारी करने का फ़ैसला हुआ है. इसकी जगह आईआरसीटीसी को ये ज़िम्मेदारी दे दी गई है. दिल्ली में सोमवार को रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने भारतीय रेल में नई कैटरिंग पॉलिसी को लागू करने का ऐलान किया.

  • यात्रियों को शुद्ध भोजन मिले, इसके लिए भारतीय रेलवे पेश करेगा नई नीति, आज करेगा ऐलान

    यात्रियों को शुद्ध भोजन मिले, इसके लिए भारतीय रेलवे पेश करेगा नई नीति, आज करेगा ऐलान

    भारतीय रेलवे खान पान को लेकर आज नई नीति का ऐलान करेगा. इसके तहत वह अपनी केटरिंग सुविधाओं में कुछ आमूलचूल बदलाव करेगा. इसके तहत खाना बनाने और खाने के डिस्ट्रीब्यूशन को अलग अलग किया जाएगा. रेल मंत्री सुरेश प्रभु जनता को स्वस्थ और साफ सुथरा भोजने उपलब्ध करवाने के वादे को पूरा करने के मकसद से नई केटरिंग का ऐलान करेंगे. आईआरसीटीसी को अधिकतर ट्रेन में केटरिंग की जिम्मेदारी देने वाली नयी नीति सात साल पुरानी नीति की जगह पर लाई जा रही है.

  • अब रेलवे स्टेशनों पर कुली और टैक्सी बुलाने के लिए 139 डायल करें, IRCTC ने शुरू की सुविधा

    अब रेलवे स्टेशनों पर कुली और टैक्सी बुलाने के लिए 139 डायल करें, IRCTC ने शुरू की सुविधा

    आईआरसीटीसी ने रेल यात्रियों को अंतिम छोर तक संपर्क सुविधा उपलब्ध कराने के लिए जो सेवाएं शुरू की हैं, उनके तहत यात्री अब 139 इंटरऐक्टिव वॉयस रिस्पांस सुविधा के जरिए कुली और टैक्सी सेवाएं ले सकते हैं. व्हीलचेयर, पिक एंड ड्रॉप और कुल सेवाएं प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर उपलब्ध होंगी.

  • ट्रेन के खाने से परेशान हैं तो नई फूड डिलीवरी सेवाएं शायद राहत का सामान लेकर आएं...

    ट्रेन के खाने से परेशान हैं तो नई फूड डिलीवरी सेवाएं शायद राहत का सामान लेकर आएं...

    भारत के विशाल रेलवे नेटवर्क में अक्सर यात्रियों को ख़राब खाने की शिकायत करते हुए देखा गया है लेकिन फास्ट फुड से जुड़ी कुछ नई सेवाएं शायद इस अनुभव में कुछ बदलाव लेकर आए.

  • ट्रेनों में मिलेगा आपका मनपसंद खाना, गंदे शौचालयों से भी मिलेगी मुक्ति

    ट्रेनों में मिलेगा आपका मनपसंद खाना, गंदे शौचालयों से भी मिलेगी मुक्ति

    सरकार ने शुक्रवार को कहा कि ट्रेनों में यात्रियों को अब जल्द ही मनपसंद खाना मिलेगा और डिब्बों में बायो शौचालय एवं वैक्यूम शौचालय लगाए जाएंगे.

Advertisement